यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए 5+ तरीकें से लाखों में कमाएं

यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए Youtube se paise kaise kamaye, youtube channel se paise kaise kamaye हाउ टू अर्न मनी फ्रॉम यूट्यूब How to earn money from youtube in hindi, वर्तमान समय में यूट्यूब से हर कोई पैसा कमाना चाहता है चाहे बेरोजगार आदमी हो या फिर नौकरी पेशा वाले लोग भी खाली समय में यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं क्योंकि दुनिया में गूगल के बाद दूसरा सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला प्लेटफार्म यूट्यूब है.

जिस पर लोग किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए सर्च करते हैं यदि आप यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं तो बिल्कुल निश्चिंत होकर इस लेख को पढ़ें इस लेख में नीचे आपको पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप बताया गया है जिससे आप बहुत ही आसानी से यूट्यूब से पैसा कमा पाएंगे.

इंटरनेट की दुनिया में पैसा कमाने के लिए ऑनलाइन बहुत तरह के तरीके हैं जिससे पैसा कमाया जा सकता है उसमें यूट्यूब भी एक बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध जगह है जहां पर वीडियो बनाकर के पैसा कमाया जा सकता है लेकिन यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी नहीं होने के कारण बहुत लोग यूट्यूब पर वीडियो बनाकर भी पैसा नहीं कमा पाते हैं इसलिए यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी रखना बहुत ही जरूरी है ताकि बहुत ही जल्द कम समय में यूट्यूब से पैसा कमाना शुरू कर दें. बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाए 

Youtube se paise kaise kamaye

यूट्यूब और ब्लॉगिंग दोनों में कौन सा बेहतर प्लेटफार्म है जिससे कि जल्द पैसा कमाया जा सकता है यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए कितना सब्सक्राइबर और कितने देर का वॉच टाइम पूरा करना पड़ता है इन सभी चीजों के बारे में इस लेख में हम लोग बात करेंगे साथ ही साथ और भी जो महत्वपूर्ण बातें हैं उसके बारे में भी आइए नीचे जानते हैं. मोबाइल रिचार्ज से पैसे कैसे कमाए 

Youtube se paise kaise kamaye

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपके पास क्या होना चाहिए

  • ज्ञान
  • समझाने की कला
  • स्मार्टफोन/लैपटॉप
  • ट्राइपॉड
  • माइक
  • यूट्यूब चैनल
  • ऑडियंस

ज्ञान :- यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण आपके पास बेहतर जानकारी होना चाहिए आप जिस विषय में लोगों को वीडियो के माध्यम से जानकारी देना चाहते हैं उस विषय में आप जितना अच्छे से लोगों को बता पाएंगे उतना ही आपके लिए बेहतर होगा इसलिए यूट्यूब पर सफलता पाने के लिए सबसे पहला सफलता का सीढ़ी आपका ज्ञान है.

समझाने की कला :- यूट्यूब पर सफल होने के लिए सबसे जरूरी है कि आप लोगों को वीडियो में अच्छी तरह से समझाएं जो भी बातें बता रहे हैं उसको बेझिझक लोगों को बताएं वीडियो में यदि आप अपनी फेस के साथ लोगों को समझाएंगे तो और बेहतर होगा तो इसलिए समझाने की कला आपके पास जरूर होना चाहिए.

स्मार्टफोन लैपटॉप :- यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए वीडियो बनाना होता है और वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए जिससे आप अपने वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते हैं.

साथ ही साथ यदि आप कंप्यूटर से किसी भी टॉपिक को रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास एक कंप्यूटर होना चाहिए यदि आप लोगों को ब्लैक बोर्ड पर समझा करके बताना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास एक ब्लैक बोर्ड भी होना चाहिए.

ट्राइपॉड :- वीडियो को रिकॉर्ड करने के लिए एक स्थिर जगह की आवश्यकता होती है जहां आप अपने मोबाइल को रख सकते हैं उसके लिए आपको एक बेहतर ट्राइपॉड का जरूरत होता है.

माइक:- यूट्यूब पर सफलता के लिए बेहतर क्वालिटी का आवाज होना चाहिए उसके लिए आपके पास एक बेहतर माइक होना चाहिए जिससे अपने आवाज को अच्छे से रिकॉर्ड कर सकें.

नोट :- यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए ऊपर बताया गया यह जरूरी सामान आपके पास जरूर होना चाहिए जिससे आप बहुत जल्द यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं. शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए 

यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपके पास एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए उसके साथ साथ जैसा कि ऊपर हमने बताया है कि आपके पास जरूरी कुछ महत्वपूर्ण गैजेट्स भी होना चाहिए जिससे आप वीडियो बनाकर ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं.

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको अच्छा से अच्छा वीडियो बनाना आना चाहिए यदि आप एक बेहतर वीडियो बना सकते हैं तो आप यूट्यूब पर ढेर सारा पैसा भी आसानी से कमा सकते हैं क्योंकि यूट्यूब पर पैसा कमाने के लिए, यूट्यूब पर सफल होने के लिए एक बेहतर वीडियो ही ढेर सारा पैसा कमा कर दे सकता है.

आइए नीचे हम लोग जानेंगे Youtube से पैसा कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं जिससे आप अपने यूट्यूब चैनल से पैसा कमा सकते हैं उससे पहले आइए जानते हैं कि यूट्यूब क्या है.

Youtube se paise kaise kamaye1

how to make youtube videos in hindi

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक Youtube चैनल बनाना है यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपके पास एक ईमेल आईडी होना चाहिए जिससे अपना एक यूट्यूब चैनल आसानी से बना सकते हैं.

  • यूट्यूब चैनल बनाने के लिए youtube.com पर जाकर के अपने ईमेल आईडी से वहां पर एक चैनल क्रिएट करें.
  • एक बेहतर यूट्यूब चैनल का नाम रखें
  • यूट्यूब चैनल पर अपना सुंदर बैनर लगाएं
  • यूट्यूब चैनल के लिए एक बेहतर लोगो बनाएं
  • यूट्यूब चैनल के लिए एक बेहतर बायो लिखें
  • उसके बाद वीडियो बनाना शुरू करें
  • नियमित रूप से अपने चैनल पर एक से दो वीडियो अपलोड करें
  • वीडियो को किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर नहीं करें
  • नियमित रूप से लगातार वीडियो डालते रहे हैं शुरुआत में आपको ज्यादा व्‍यूज नहीं मिलेगा लेकिन धीरे-धीरे यूट्यूब आपके चैनल को आगे बढ़ाएगा.
  • अपने वीडियो को ऐसे लोगों के साथ शेयर करें जिन लोगों को जरूरत है.
  • अपने चैनल पर किसी भी गलत प्रकार का कोई सामग्री अपलोड नहीं करें
  • अपने वीडियो के लिए बेहतर Thumbnail बनाएं
  • आपने वीडियो में किसी भी दूसरे कंपनी व्यक्ति वस्तु का उपयोग नहीं करें जिस पर कॉपीराइट क्लेम आने की संभावना हो
  • अपने चैनल पर अधिक से अधिक सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए वैसे लोगों से संपर्क करें जिनको आप के बनाए गए वीडियो की आवश्यकता हो और उन लोगों से अपने चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए रिक्वेस्ट करें
  • वीडियो को समर्पण के साथ बनाएं
  • एक वीडियो बनाने के लिए अधिक से अधिक जितना समय लगे लगाकर के आप एक बेहतरीन से बेहतरीन वीडियो बनाने का प्रयास करें.
  • जब आप अच्छा वीडियो बनाएंगे तो निश्चित रूप में आप के वीडियो पर व्‍यूज भी मिलेंगे और सब्सक्राइबर भी बनेंगे.

आइए जानते हैं कि Youtube से पैसा कमाने के तरीके कौन-कौन से हैं. 20+आसान तरीको से महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 

Youtube se paise kaise kamaye

यूट्यूब से पैसा कमाने के तरीके

Youtube से पैसा कमाने के कई तरीके हैं जिनसे आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं आइए नीचे यूट्यूब से पैसा कमाने के तरीकों के बारे में जानते हैं

  • Google AdSense
  • Affiliate marketing
  • Sponsorship
  • Promotion

गूगल ऐडसेंस

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए जब यूट्यूब चैनल बना लेते हैं और उसपर वीडियो भी आप डालना शुरू कर देते हैं उसके बाद अपने यूट्यूब चैनल को गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज करा सकते हैं और गूगल ऐडसेंस से पैसा कमा सकते हैं. वर्तमान समय में दुनिया के सारे सक्सेसफुल यूट्यूबर गूगल ऐडसेंस से ढेर सारा पैसा कमा रहे हैं.

यदि आप भी नियमित रूप से अपने चैनल पर काम करते रहेंगे अपने चैनल पर अच्छे-अच्छे वीडियो अपलोड करेंगे तो आपको गूगल ऐडसेंस से अच्छा कमाई होगा और आप 1 दिन में 100 से लेकर के $1000 तक का भी कमाई कर सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग

Youtube से पैसा कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग भी एक बहुत ही बेहतर तरीका है जिससे शुरुआत के दिनों से ही पैसा कमा सकते हैं जब आप अपना यूट्यूब चैनल बनाते हैं और उस पर वीडियो अपलोड करते हैं और आपके वीडियो पर जब कुछ व्‍यूज आने लगते हैं उसी समय से आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं.

Affiliate marketing1

उसके लिए आपको किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग की सुविधा प्रदान करने वाले वेबसाइट पर जा करके अपना एफिलिएट अकाउंट बनाना होता है जैसे कि अमेजॉन और फ्लिपकार्ट यह दो प्रमुख ई-कॉमर्स वेबसाइट है जहां जा करके आप अपना एफिलिएट अकाउंट बना सकते हैं और उसके प्रोडक्ट को अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिंक डाल कर के प्रमोशन कर सकते हैं.

जो भी लोग आपके लिंक के माध्यम से खरीदारी करेंगे उससे आप बेहतर कमीशन के रूप में कमाई कर सकते हैं इस तरह से आप एफिलिएट मार्केटिंग से ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना बहुत ही आसान है बहुत सारे यूट्यूबर है जो ढेर सारा पैसा एफिलिएट मार्केटिंग से कमा आ रहे हैं.

स्पॉन्सरशिप

जब आपका चैनल धीरे-धीरे प्रसिद्ध होने लगता है पॉपुलर होने लगता है लोग आपके चैनल पर ज्यादा से ज्यादा आने लगते हैं उसके बाद स्पॉन्सरशिप के लिए लोग आपसे कांटेक्ट करते हैं जिसके लिए आपको अच्छा खासा पैसा भी मिलता है और आप अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से उनके प्रोडक्ट का रिव्यु करते हैं

आप उसके बारे में लोगों को जानकारी साझा करते हैं और इससे ढेर सारा पैसा भी कमाते हैं इस तरह से आप यूट्यूब से ढेर सारा पैसा स्पॉन्सरशिप के माध्यम से कमा सकते हैं.

यूट्यूब से पैसा कमाने में कितना समय लगता है

Youtube से पैसा तो आप शुरुआत से ही कमाना शुरू कर सकते हैं लेकिन उसके लिए जरूरी है कि आपके वीडियो में दम होना चाहिए यदि आपके वीडियो में क्वालिटी है तो आप यूट्यूब से शुरुआत के दिनों से ही पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं.

यूट्यूब वर्सेस ब्लॉगिंग में पैसा कमाने के लिए कौन सा बेहतर प्लेटफार्म है

Youtube और ब्लॉगिंग दोनों अलग-अलग एरिया है यदि आप दोनों क्षेत्र के बारे में बात करना चाहते हैं जानना चाहते हैं तो यूट्यूब से आप बहुत जल्द पैसा कमा सकते हैं जबकि ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए आपको थोड़ा अधिक समय देना पड़ता है.

जैसा कि सभी लोग जानते हैं कि यूट्यूब पर पैसा कमाने के लिए वीडियो बनाना पड़ता है जबकि ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आपको अच्छे-अच्छे लेख लिखने पड़ते हैं तब कमाई होता है वैसे दोनों प्लेटफार्म पैसा कमाने के लिए बेहतर है.

गूगल ऐडसेंस से यूट्यूब पर पैसा कमाने के लिए क्या करना पड़ता है

यूट्यूब पर गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाने के लिए आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम 1 साल के अंदर पूरा करना पड़ता है तब आप अपने यूट्यूब चैनल पर गूगल ऐडसेंस से पैसा कमा पाते हैं गूगल ऐडसेंस के अलावा और भी जो तरीके हैं.

उससे पैसा कमाने के लिए किसी प्रकार का कोई कंडीशन नहीं होता है लेकिन एक कंडीशन होता है कि आपकी Youtube चैनल पर व्यूज आना चाहिए लोग आपके चैनल से जुड़ने चाहिए.

सारांश

youtube channel se paise kaise kamaye के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है फिर भी यदि यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए से संबंधित किसी प्रकार का सवाल हो या सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें. आशा है कि यूट्यूब चैनल से पैसा कैसे कमाते हैं के बारे में दी गई जानकारी आप लोगों को जरूर पसंद आया होगा यदि जानकारी अच्छा लगा है.

तो कृपया इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें. पैसे कमाने के अन्य तरीकों के बारे में जानने के लिए आप हमारे मेक मनी केटेगरी में जाकर पढ़ सकते हैं साथ ही साथ नियमित रूप से मेरे वेबसाइट को विजिट करके भी आप पैसा कमाने के और भी ढेर सारे तरीकों को सीख सकते हैं.

Leave a Comment