कोरा से पैसे कैसे कमाए 7+ तरीकें, कोरा क्या हैं

Quora se paise कैसे कमाए Quora se paise kaise kamayequora.com क्या है Quora का उपयोग कौन कर सकता है क्या Quora पर हिंदी में सवाल पूछ सकते हैं Quora से फायदे क्या हैं इस तरह का सवाल अक्सर इंटरनेट पर पूछा जाता है यदि आप इन सवालों का जवाब जानना चाहते हैं तो इस लेख में इससे संबंधित पूरी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है। 

इंटरनेट पर किसी भी सवाल का जवाब जानने के लिए सबसे पहले गूगल या यूट्यूब पर जाकर के सर्च किया जाता है।कभी-कभी ऐसा होता है कि गूगल या यूट्यूब पर भी उस सवाल का जवाब नहीं मिल पाता है तब लोग परेशान हो जाते हैं। लेकिन आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है आपके सवालों का जवाब तुरंत Quora के माध्यम से मिल सकता है। Quora एक सवाल जवाब करने वाला प्लेटफार्म है।

जहां पर दुनिया में हर जगह के लोग अपना सवाल पूछने के लिए आते हैं तथा Quora पर बहुत ऐसे लोग हैं जो उन सवालों का जवाब भी देते हैं। Quora पर शिक्षित लोग हैं हर क्षेत्र के लोग जुड़े हुए हैं। चाहे आप सवाल हिंदी में पूछे या अंग्रेजी में पूछे हर तरह के सवालों का जवाब उसी भाषा में देने के लिए ढेर सारे लोग Quora पर उपलब्ध हैं। 

इसीलिए जब लोगों के सवाल का जवाब गूगल पर नहीं मिलता है तब लोग Quora का उपयोग करते हैं और Quora से अपने सवालों का जवाब जानने का प्रयास करते हैं।सबसे पहले आइए जानते हैं कि Quora se paise कैसे कमा सकते हैं

Quora se paise kaise kamaye

यह एक क्वेश्चन आंसर मुहैया कराने वाला प्लेटफार्म है। जहां पर दुनिया के लाखों लोग अपने सवाल और जवाब के लिए उपयोग करते हैं जैसा कि हमने ऊपर भी बताया है कि quora.com पर सभी लोग आकर के सवाल जवाब करते हैं। 

जब उनके पास कोई दूसरा ऑप्शन नहीं होता है, गूगल में उस सवाल का जवाब नहीं मिल पाता है, तब लोग Quora पर आकर के उस सवाल को पूछते हैं। जहां उनको उस सवाल का बेहतर जवाब मिलता है। इसीलिए Quora दुनिया में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है। यह सवाल जवाब वाला वेबसाइट है।

Quora se paise kaise kamaye

Quora वेबसाइट पर हिंदी और अंग्रेजी में सवाल पूछा जाता है तथा इसके अलावा भी कई अन्य भाषा भी है जो कि Quora सपोर्ट करता है, उस भाषा में भी सवाल जवाब किया जाता है। Quora केवल भारत में ही नहीं बल्कि और कंट्री में भी अधिकतर प्रसिद्ध है और इसका उपयोग किया जाता है।

Quora 

Quora से केवल सवाल जवाब भी नहीं किया जा सकता है बल्कि Quora se paise भी आप कमा सकते हैं। लेकिन उसके लिए कुछ टर्म कंडीशन है जिसको फुल फील करने के बाद आप Quora se paise कमा सकते हैं।

वैसे लोग जो Quora पर अपना आईडी बनाए हुए हैं और उनके आईडी से एक लाख से अधिक view प्राप्त होता है तथा उनके द्वारा दिए गए सवालों के जवाब पर एक लाख से अधिक व्यूज आते हैं, तब वैसे अकाउंट या यूजर का अकाउंट मोनेटाइज किया जाता है। इसमें यह भी देखा जाता है कि उस यूजर पर कितने लोग इंगेज हो रहे हैं और कितना समय उस पर लोग अपना दे रहे हैं।

Quora पर दिये गए सवालों के जवाब पर अधिक से अधिक views के बाद तथा अधिक से अधिक वोट प्राप्त होने के बाद Quora टीम के द्वारा यदि आपके अकाउंट को पसंद किया जाता है, तब एक अच्छे लेखक के रूप में Quora के द्वारा Quora पार्टनर प्रोग्राम के लिए इनवाइट किया जाता है।

उसके बाद इस प्रोग्राम में जब आप जुड़ जाते हैं और आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाता है तब आप Quora से ऐड के माध्यम से Paise कमाते हैं। जिसको पेपल के द्वारा आपके अकाउंट में भेजा जाता है।Quora se paise कमाने के कुछ और भी अन्य तरीके हैं जोकि बहुत ही महत्वपूर्ण हैं

1. वेबसाइट पर ट्रैफिक लाकर Paise कमाए

Quora दुनिया का नंबर वन क्वेश्चन आंसर वेबसाइट है जिस पर दुनिया के लोग आ करके अपना सवाल पूछते हैं और जवाब प्राप्त करते हैं इसलिए आप एक ब्लॉग वेबसाइट से Paise कमाना चाहते हैं तो आप अपने ब्लॉग से संबंधित पोस्ट को Quora पर शेयर कर सकते हैं या लोगों का उससे संबंधित सवालों का जवाब दे सकते हैं। 

जहां अपने वेबसाइट का भी लिंक शेयर कर सकते हैं ऐसे ही यदि आप नियमित रूप से Quora पर सक्रिय रहते हैं तो आपके वेबसाइट पर Quora से ढेर सारा ट्रैफिक प्राप्त हो सकता है जिससे आप अच्छा कमाई कर सकते हैं।

2. Quora पर सामान बेचकर कमाए

Quora पर अकाउंट सेटअप करने के बाद आप के ढेर सारे फालोअर है और आप लोगों को बेहतर answer देते हैं तो आपके फॉलोवर्स की संख्या दिनोंदिन बढ़ जाएगी। जिसके बाद यदि किसी भी प्रकार का कोई प्रोडक्ट सेल करना चाहते हैं तो उसका लिंक Quora के साथ शेयर कर सकते हैं।

जैसे यदि ई बुक सेल करना चाहते हैं तो उसका लिंक Quora पर दे सकते हैं जिससे ढेर सारे लोग आपके ई बुक को खरीदेंगे और उससे आप अच्छा खासा कमाई कर पाएंगे।

3. एफिलिएट मार्केटिंग से Paise कमाए

यदि आप Quora का उपयोग करते होंगे तो वहां पर आपको जरूर देखने को मिला होगा कि जो भी लोग किसी भी सवाल का जवाब देते हैं तो वहां एक नीचे लिंक भी डालते हैं उस लिंक में आप अपने वेबसाइट का किसी यूआरएल का लिंक दे सकते हैं 

जिसमें आप एफिलिएट मार्केटिंग का लिंक दिए हुए हैं इस तरह से जो भी Quora से लोग उस आपके दिए हुए लिंक पर जाएंगे वहां पर यदि उनको पसंद आएगा तो आपके दिए गए लिंक से खरीदारी करेंगे जिससे आपको कमाई होगा।

4. एडवरटाइजमेंट से Paise कमाए

गूगल में जब आप किसी भी कोई नया चीज के बारे में सर्च करते होंगे तो सबसे पहले यदि उससे संबंधित Quora पर किसी ने सवाल किया रहता है और जवाब कोई दिया हुआ रहता है तो वही रिजल्ट आपको गूगल के फर्स्ट नंबर पर दिखाई देता है 

इस तरह से आप किसी भी कंपनी के विज्ञापन को Quora के माध्यम से कर सकते हैं जिसके बदले उस कंपनी के तरफ से आपको Paise दिया जाता है और Quora पर आप उसे संबंधित सवाल जवाब करके उसका प्रमोशन कर सकते हैं और उसे Paise कमा सकते हैं। यह उनके लिए लागू होता हैं जिनका flowers Quora पर अधिक हैं।

5. ब्लॉग प्रमोशन से Paise कमाए

जो भी नए लोग ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आ रहे हैं वह आपने ब्लॉक का प्रमोशन Quora के माध्यम से कर सकते हैं जिससे उनके ब्लॉग वेबसाइट का पॉपुलरईटी बहुत जल्द बढ़ जाएगा और उस पर लोग विजिट करना भी शुरू कर सकते हैं। 

जिससे उनके ब्लॉग पर कमाई होना भी शुरू हो सकता है इस तरह से आप अपने ब्लॉग का ब्रांडिंग करके Quora se paise कमा सकते हैं।

6. Quora स्पेस से Paise कमाए

Quora स्पेस पार्टनर प्रोग्राम Quora के द्वारा मुहैया कराया गया एक प्रोग्राम है। जिस प्रोग्राम के तहत Quora स्पेस एडमिन को यह सुविधा देता है कि वह Quora के रेवेन्यू प्रोग्राम के तहत Paise कमा सकते हैं। जैसे Quora एडवर्टाइजमेंट के जो भी Paise आते हैं उनमें उनका भी हिस्सेदारी होता है।

Quora शुरुआत के दिनों में वैसे मेंबर्स जोकि Quora पार्टनर प्रोग्राम से जुड़े हुए थे उनको सवाल पूछने और जवाब देने के लिए भी Paise देता था।

7. Quora स्‍पेस का मेंबर कैसे बन सकते हैं

Quora स्‍पेस का सदस्य बनने के लिए Quora के तरफ से ही इनवाइट किया जाता है। वैसे लोग जो Quora पर अपना अकाउंट सेटअप किए हैं और वहां सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं 

उन लोगों के लिए Quora ऑफर करता है। वैसे Quora स्‍पेस का सदस्य बनने के लिए कोई जनरल गाइडलाइन नहीं है फिर भी अभी इसके बारे में आप अधिक जानकारी पाना चाहते हैं तो Quora के हेल्प सेंटर पर कांटेक्ट कर सकते हैं।

Quora स्पेस के लिए एलिजिबिलिटी

अपना एलिजिबिलिटी चेक करने के लिए सबसे पहले आपको Quora के स्पेस वाले मेन पेज पर जाना है वहां मेनू टैब में आपको earning tabs का ऑप्शन दिखाई देगा वहां पर जा कर stats के अंदर जाएंगे और सेटिंग में जाएंगे।

यदि वहां पर आपको earnings tab से संबंधित कोई tab दिखाई दे रहा है तो आप Quora स्पेस से Paise कमाने के लिए पूरी तरह से योग्य हैं Quora स्पेस एलिजिबिलिटी के बारे में जानने के लिए Quora टीम से संपर्क कर सकते हैं।

Quora के फायदे

  • वैसे इस वेबसाइट के अनेकों फायदे हैं लेकिन फिर भी कुछ प्रमुख फायदों के बारे में जानकारी पाना बहुत ही जरूरी है।
  • सबसे पहला फायदा यह है कि आपको किसी भी सवाल का जवाब Quora पर तुरंत मिल जाता है। 
  • जब भी आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई कठिन से कठिन सवाल आते हैं तो आपको Quora पर पूछ सकते हैं और उसका जवाब भी पा सकते हैं। 
  • यहां पर एक से अधिक जवाब भी आप प्राप्त करते हैं। जिससे आपको उस सवाल को समझने में बहुत ही आसानी होता है।
  • यदि आपका ब्लॉग वेबसाइट है तो आप अपना अकाउंट Quora पर बना सकते हैं। 
  • यहां पर अकाउंट बनाने के बाद आप लोगों के सवाल जवाब का उत्तर दे सकते हैं। 
  • जिसमें आप अपने ब्लॉग वेबसाइट के किसी भी सिमिलर पोस्ट का यूआरएल भी दे सकते हैं। जिससे आपके ब्लॉग वेबसाइट पर Quora से विजिटर भी आते हैं। 
  • इससे आपको बहुत सारा फायदा होता है। 
  • आपके ब्लॉग वेबसाइट का कमाई भी बढ़ जाता है।

FAQ

Quora पेमेंट कैसे करता है

Quora se paise कमाने के लिए जब आप एलिजिबल हो जाते हैं तब आपसे वह पेमेंट के सारे इंफॉर्मेशन को शेयर करने के लिए बोलता है और आप वेबसाइट पर सारे पेमेंट इंफॉर्मेशन को आप साझा करते हैं जिसके बाद Quora के वेबसाइट पर दिखाए गए एंड से जो भी रेवेन्यू जेनरेट होता है उसको आपके खाते में भेज दिया जाता है

क्या Quora पार्टनर प्रोग्राम के लिए सूचित करता है

वैसे लोग जो Quora के पार्टनर प्रोग्राम के साथ Paise कमाना चाहते हैं उनके लिए Quora के तरफ से कोई गारंटी या ऐसी कोई सूचना नहीं दी जाती है क्योंकि Quora पर बहुत सारे लोग जुड़े हुए रहते हैं Quora जिस को इनवाइट करता है वही लोग इस पार्टनर प्रोग्राम में जुड़ते हैं।

सारांश

Quora se paise kaise kamaye के बारे में जो भी जानकारी ऊपर दिया गया है Quora से डायरेक्ट जुड़कर करके Paise कमाना थोड़ा कठिन है लेकिन Quora का यदि आप सही तरीके से उपयोग करते हैं तो आप इससे सौ परसेंट गारंटी के साथ Paise कमा सकते हैं

जैसा कि ऊपर कई प्रकार से Quora का उपयोग करके Paise कमाने के बारे में बताया गया है फिर भी यदि इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल यह सुझाव है तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें तथा ऐसे ही बेहतर जानकारी के लिए निरंतर अपना स्नेह एवं प्यार वेबसाइट के साथ बनाए रखें।

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here