यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं? Subscriber बढ़ाने के 12 तरीके 2024

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर एक हजार कैसे बढ़ाएं – आज जितने भी नए यूट्यूबर हैं। वह इस सवाल को लेकर के बहुत ही परेशान हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि हम इस लेख में यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने के सबसे बेहतर टिप्स एवं ट्रिक शेयर करेंगे। यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं.

जिससे आपके यूट्यूब पर सब्सक्राइब सौ परसेंट बढ़ेंगे। लेकिन उसके लिए हमारे द्वारा बताए गए सभी तरीकों को सही तरीके से लागू करना पड़ेगा। लगातार वीडियो बनाने से यूट्यूब पर सब्सक्राइबर नहीं बढ़ते हैं। आप सब्सक्राइबर बढ़ाने के कई उपाय कर चुके होंगे। जैसे अपने लोगों से यूट्यूब पर सब्सक्राइब करने के लिए कहते होंगे।

तुम मुझे यूट्यूब पर सब्सक्राइब करो, हम तुम्हें सब्सक्राइब कर देंगे। वीडियो में लोगों से सब्सक्राइब करने के लिए बोलते होंगे। लेकिन क्या यह सभी तरीके सही रिजल्ट दे सकते हैं। इसका जवाब नहीं है।

क्योंकि इससे ओरिजिनल यूट्यूब पर सब्सक्राइबर नहीं मिलेंगे। कुछ लोग कहने से तो आपके चैनल को सब्सक्राइब कर देंगे। लेकिन उससे आपको कोई फायदा नहीं होने वाला है। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सब्सक्राइबर का होना सबसे जरूरी है।

जब तक आपके यूट्यूब चैनल पर रियल सब्सक्राइब नहीं होंगे। तब तक आपका यूट्यूब चैनल मोनोटाइजेशन नही होगा। इसीलिए ऊपर जो कुछ शॉर्टकट तरीका बताया है। उन तरीकों को भूल जाइए। इस लेख में यूट्यूब पर सब्सक्राइबर एक दिन में कैसे बढ़ाएं बताए गए जो सही तरीके हैं, उसका उपयोग किजिए।

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं

आज के समय में यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाना बहुत आसान भी है, और बहुत कठिन भी है। क्योंकि आज के सब्सक्राइबर बहुत ही ज्यादा स्मार्ट हो गए हैं। वह आपका वीडियो तो देख लेते हैं। 

लेकिन आपके चैनल को सब्सक्राइब नहीं करते हैं। इसी कमी को आपको दूर करना है। वैसे एक लाइन में कोई ऐसा सटीक जवाब नहीं है। जिससे सब्सक्राइबर आज ही लाखों में बढ़ सकते हैं। 

लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं। जिस पर काम करके अपने सब्सक्राइबर को 30 दिनों के अंदर लाखों में पहुंचाया जा सकता है।आइए हम एक-एक करके उन सभी स्टेप्स को सीखते हैं। जिससे अपने यूट्यूब चैनल को एक नई दिशा दे सकते हैं।

  • ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए
  • गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए
  • यूट्यूब पर कितने सब्सक्राइबर पर पैसा मिलता हैं
Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye - यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं

एक विषय का चयन करके सब्सक्राइबर बढ़ाए

सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए लगातार एक ही विषय पर काम करना सबसे जरूरी है। जब तक आप एक ही विषय पर कई वीडियो पब्लिश नहीं करेंगे। तब तक यूट्यूब पर सब्सक्राइब रियल नहीं मिलेंगे। एक ही विषय पर काम करने का फायदा क्या है? इसका रीजन भी आपको जानना चाहिए।

जब एक विषय पर लगातार वीडियोक्लिप पब्लिश करते हैं। उसके बाद जो भी आपके वीडियो को देखते हैं। उनको लगता है, कि आप उस विषय के बारे में ही पूरी जानकारी देने वाले हैं। जिसके कारण वह आपके चैनल को सब्सक्राइब करेंगे। क्योंकि वह वैसे लोग होंगे, जो उस विषय के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। वैसे लोग चैनल को जरूर सब्सक्राइब करते हैं। 

क्योंकि उनको हर रोज उस विषय के बारे में वीडियो चाहिए। वैसे लोगों से आपको कहने की भी जरूरत नहीं है। आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब करें। वे स्वयं चैनल को सब्सक्राइब करेंगे।एक बात ध्यान रखिए, जिस विषय के बारे में वीडियोक्लिप बना रहे हैं। उसको शुरू से लेकर के अंत तक एक क्रम में वीडियो को पब्लिश करते रहिए। 

जैसे आज आपने उस टॉपिक का पहला वीडियोक्लिप बनाया। कल उस टॉपिक का दूसरा यूट्यूब वीडियो बनाइए, तीसरा चलचित्र बनाइए, चौथा वीडियोक्लिप बनाइए। इस तरह से उसके अगले पार्ट को लगतार अपलोड करते रहिए। यूट्यूबर कैसे बनें

क्वालिटी वीडियो बनाकर सब्सक्राइबर बढ़ाए

आज यूट्यूब पर कंपटीशन बहुत ही बढ़ गया है। इसलिए आज के समय में आपके वीडियोक्लिप का क्वालिटी सबसे बेहतर होना चाहिए। वीडियोक्लिप के अंदर आवाज बहुत ही बेहतर होना चाहिए। 

वीडियोक्लिप का बैकग्राउंड अच्छा होना चाहिए। जो भी जानकारी दे रहे हैं, वह अच्छे से लोगों को समझ में आना चाहिए। आपके बोलने की शैली बेहतर होनी चाहिए। क्योंकि आवाज के ही दीवाने लोग होते हैं। 

बोलने की शैली अलग अंदाज में होनी चाहिए। जिसको एक बार कोई सुन ले, फिर आपका वो फैन बन जाए। इसके लिए आईना के सामने घर में बोलने का अभ्यास कर सकते हैं। 

चलचित्र बनाते समय ऐसे बोलिए, जैसे आपको किसी प्रकार की कोई हिचक नहीं है। कई लोग वीडियो बनाते समय नर्वस हो जाते हैं। जिसके कारण वह बोलते समय लड़खड़ाने लगते हैं। इन सभी कमियों को दूर करके क्वालिटी वीडियोक्लिप बनाइए।

थंबनेल बेहतर बनाकर

आपके वीडियो का क्वालिटी तो देखने के बाद पता चलेगा। लेकिन वीडियो अपलोड करने के बाद सबसे पहले वीडियो का थंबनेल दिखाई देता है। 

इसलिए जितना बेहतर से बेहतर थंबनेल बनाने का प्रयास करें। थंबनेल ऐसा बनाइए जिसको देखकर लोग क्लिक करने पर मजबूर हो जाएं। क्लीकेबल थंबनेल बनाइए, लेकिन टॉपिक से रिलेटेड होना चाहिए। ऐसा न हो कि टॉपिक से हटकर कुछ भी लिख दें।

यूट्यूब पर टाइटल, डिस्क्रिप्शन, टैग सही से लिखें

कंटेंट का टाइटल सुंदर होना चाहिए। टाइटल में आप सौ कैरेक्टर लिख सकते हैं। वे सभी कैरेक्टर ऐसा होना चाहिए। जिसको पढ़ने के बाद लोगों को आपके क्‍लीप के बारे में समझ में आना चाहिए। 

बेहतर टाइटल लिखने का प्रयास करिए। डिस्क्रिप्शन से आपके क्‍लीप के बारे में डिटेल जानकारी मिलता है। कुछ ऐसे यूजर है, जो कि सबसे पहले डिस्क्रिप्शन पढ़ते हैं। उसके बाद ही वीडियोक्लिप देखना पसंद करते हैं। इसीलिए डिस्क्रिप्शन में भी पूरी जानकारी देने का प्रयास करें, यह सबसे महत्वपूर्ण है। इससे आपका जानकारी सर्च इंजन में सबसे ऊपर दिखाई देता है।

गूगल या यूट्यूब में वीडियोक्लिप दिखाने के लिए टैग का उपयोग सही से करना चाहिए। जिस टॉपिक पर आप चलचित्र बनाए हैं, उस टॉपिक से संबंधित सभी टैग लिखने का प्रयास करें।जिससे उस टैग को जब भी कोई सर्च करेगा, तो आपका क्‍लीप सर्च में सबसे ऊपर दिखाई देगा।

समय से वीडियो अपलोड करके

वीडियो अपलोड करने का एक निश्चित समय बनाइए। आपको हर दिन उसी समय पर वीडियोक्लिप अपलोड करना चाहिए। जिससे जो आपके रियल सब्सक्राइबर होंगे। वह चलचित्र को ज्यादा से ज्यादा देख पाएंगे। उनको पता होगा, कि अपने चैनल पर इस समय पर वीडियो अपलोड करते हैं। 

अगर आप एक टाइम बनाकर वीडियोक्लिप अपलोड करते हैं, तो आपको अच्छा रिजल्ट मिलता है। चैनल पर नए सब्सक्राइबर भी बढ़ते हैं। क्योंकि जो नए यूट्यूब पर सब्सक्राइबर आते हैं, उनको भी चैनल पर समय से वीडियो देखने को मिलता है।

जब यूट्यूब पर ज्यादा लोग सक्रिय रुप से वीडियोक्लिप देखते हैं, तो आपका क्‍लीप बहुत ही ज्यादा आगे बढ़ता है। जिससे नए लोगों के पास भी पहुंचता है। इस तरह से जब नए लोग वीडियो को देखेंगे, तो भी आपके चैनल को सब्सक्राइब करेंगे।

वीडियो एडिट करके पब्लिश करें

कभी-कभी आप छोटी-छोटी गलतियों को ध्यान नहीं देते हैं। वीडियोक्लिप बनाते समय कुछ गलतियां हो जाती हैं। जिसका आपको ध्यान देना है। वीडियो में कोई भी एक ऐसा गलती नहीं होना चाहिए। 

यूट्यूब पर कई पढ़े-लिखे लोग वीडियोक्लिप देखते हैं। यदि आपके वीडियो में कुछ गलती दिखाई देता है, तो लोग आपके वीडियो को छोड़ देते हैं। इसीलिए चलचित्र को सही से एडिट करके डालने का प्रयास करें।

शॉर्ट वीडियो बनाकर

यूट्यूब आज के समय में शॉर्ट चलचित्र को बहुत ही ज्यादा प्रमोट कर रहा है। इसीलिए आप अपने विषय से संबंधित यूट्यूब पर शॉर्ट वीडियोक्लिप बनाकर के भी पब्लिश कर सकते हैं। यूट्यूब शॉर्ट वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास जाता है। जिससे आपके Real सब्सक्राइबर बढ़ेंगे। शाॅर्ट वीडियो में बेहतर जानकारी देने का प्रयास करें। हर रोज एक शॉर्ट वीडियो बनाने का प्रयास करें।

हैस्टैक का उपयोग करके

चलचित्र के डिस्क्रिप्शन में टैग में # जरूर लगाएं। इससे आपका वीडियोक्लिप ज्यादा से ज्यादा सर्च किया जाएगा। अपने चैनल के नाम में भी हेस्टैक (#) का उपयोग करें। इससे आपका चैनल पॉपुलर होगा। जब चैनल पॉपुलर होगा, तो उस पर सब्सक्राइबर भी अवश्‍य बढ़ेंगे।

यूट्यूब पर लोगों से जुड़ने का प्रयास करें

वीडियोक्लिप में अपनी बातों को इस तरह से रखें, जैसे लाइव लोगों से बात कर रहे हैं। इससे आपके प्रति लोगों का जुड़ाव बढ़ेगा। यूट्यूब चैनल पर लोगों के लिए एक परिवार की तरह वातावरण बनेगा। इससे भी यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ेंगे। 

जो भी लोग आपके चैनल पर हैं, उनसे अच्छे से व्यवहार स्थापित करना है। वे लोग आपके फॉलोअर्स हैं। उनके कमेंट का जवाब आपको समय से देना है। उनके हर एक सवाल का सही जवाब देने का प्रयास करें।

ईमानदारी से काम करें

आज यूट्यूब पर कई ऐसे लोग काम करना शुरू कर देते हैं, जो दूसरे का वीडियोक्लिप देखते हैं। उसी तरह से वीडियो बना करके डाल देते हैं।

जो आप चलचित्र बनाए हैं, उससे बेहतर यूट्यूब डियोक्लिप लोग पहले से बना करके डाल चुके हैं। अब यदि आप वैसा ही वीडियो डालते हैं, तो उस पर आपको कुछ भी लाभ नहीं मिलने वाला है। 

इसीलिए दूसरे जगह से आइडिया ले सकते हैं। लेकिन उसके बाद उससे बेहतर वीडियोक्लिप बनाने का आपको प्रयास करना है। तभी उस पर अच्छा रिजल्ट मिल पाएगा। इसीलिए हर समय कुछ नया करने का प्रयास करें।

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए कुछ नया करे

यूट्यूब पर ऐसे टॉपिक के साथ काम करना शुरू करें। जिस टॉपिक पर अभी तक किसी ने काम नहीं किया है। आज भी बहुत ऐसे विषय हैं। जिस पर आपको बहुत ही कम वीडियोक्लिप देखने को मिलता है। ऐसे विषय पर वीडियो बनाते हैं, तो बहुत जल्द प्राप्त कर सकते हैं।

वीडियो में सब्सक्राइबर बटन का उपयोग करें

हर चलचित्र में आप सब्सक्राइबर बटन जरूर लगाएं। इससे भी सब्सक्राइबर बढ़ते हैं। सब्सक्राइब बटन चलचित्र के बीच में लगाएं।

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए एक शानदार टिप्स

जब वीडियो बनाना शुरू करते हैं। उस समय शुरुआत में आप टॉपिक से जुड़ी हुई बातों को बोलना शुरू करें। शुरुआत में कुछ भी ऐसे शब्दों का प्रयोग न करिए, जिससे लोग चलचित्र को छोड़ सकते हैं।

लोगों का वक्त बहुत ही कीमती है। कोई भी जब वीडियो रिकॉर्डिंग देखने आता है, तो उसको किसी सवाल का जवाब चाहिए होता है। इसीलिए अगर सवाल से हटकर कुछ भी बोलते हैं, तो लोग आपका चलचित्र देखना छोड़ सकते हैं। 

इसीलिए चलचित्र शुरू करते समय उस सवाल से सटीक सही जानकारी देना शुरू कीजिए। चलचित्र में ऐसा नहीं करना चाहिए, कि आप शुरू में ही उसका जवाब ही बता दें। कंटेंट में सस्पेंस क्रिएट करिए। लोगों को ऐसा बताइए, कि हम आपको अंत में कुछ ऐसा बताएंगे। जिससे आपके लिए कुछ बेहतर हो सकता है। अंत में लोगो को कुछ विशेष जानकारी जरूर दें। 

इस तरह से जब वीडियो क्लिप में लोगों को जानकारी देंगे, तो आपका चलचित्र लोग पूरा देखेंगे। जिससे वॉच टाइम बढ़ेगा। जब वॉच टाइम बढ़ेगा, तो यूट्यूब वीडियो पर व्‍यूज बढेगा और सब्सक्राइबर भी बढ़ेंगे।

सारांश

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर रोज कैसे बढ़ाएं के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हूँ। यह सभी तरीके प्रैक्टिकल हैं। यदि आप सही तरह से काम करके, अच्छा सब्सक्राइब अपने चैनल पर बढ़ा सकते हैं। 

हम इस ब्लॉग वेबसाइट के ऊपर प्रैक्टिकल जानकारी को शेयर करते हैं। जिससे हमारे पाठकों को पूरी तरह से सहायता हो सके। ऐसे ही बेहतर जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट पर नियमित रूप से बेहतर जानकारी प्राप्‍त करें।

FAQ

Q1. एक दिन में यूट्यूब पर रियल 1000 सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं?

Ans. एक ऐसा क्‍वालिटी वीडियो बनाएं जिसका आवाज पिक्‍चर एवं वीडियो में बताए गए जानकारी अब तक किसी ने नही बताया हो। तथा उस वीडियो को बिना पूरा देखें बंद नही करें। तब एक दिन में रियल 100 सब्सक्राइबर बनेगें।

3 thoughts on “यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं? Subscriber बढ़ाने के 12 तरीके 2024”

  1. ye mera youtube account hai or isme me susbcriber kese badhau?

    Reply
    • bataye gye step follow kare.

      Reply
  2. Please 😞 mere subscribers badwado please

    Reply

Leave a Comment