इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए, 8 तरीकें 2023

इंटरनेट पर कई ऐसे सोशल प्लेटफार्म है जिससे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं (Instagram se paise Kaise kamaye) उनमें से एक बहुत ही प्रसिद्ध प्लेटफार्म इंस्टाग्राम है। जिसका उपयोग हम सभी लोग करते हैं। क्या आपको पता है कि इंस्टाग्राम से आप पैसे भी कमा सकते हैं।

यदि नही जानते हैं तो इस लेख को पढ़ने के बाद इंस्टाग्राम से पैसे भी कमाएंगे और उसका उपयोग जैसे आप करते हैं वैसे करते रहेंगे।

गूगल में कई लोग सर्च करते हैं इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए इंस्टाग्राम एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जिससे आप डायरेक्ट इनकम कर सकते हैं। इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए किसी थर्ड पार्टी प्लेटफार्म का बिना उपयोग किए भी डायरेक्ट इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम आपके खाते में पैसा भेजेगा। लेकिन उसके लिए सबसे पहले इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के जो नियम है उसके बारे में जानकारी प्राप्त करना पड़ेगा। इंस्टाग्राम से डायरेक्ट भी पैसे कमा सकते हैं तथा इंस्टाग्राम का उपयोग करके इनडायरेक्ट भी ढे़रो पैसे कमा सकते हैं

डायरेक्ट और इनडायरेक्ट का मतलब है कि जब आप इंस्टाग्राम पर कुछ भी काम करते हैं तो उसके लिए आपको इंस्टाग्राम पैसा देगा इसको डायरेक्टस पैसा कमाना कहते हैं।

और यदि जब आप इंस्टाग्राम पर कुछ काम करते हैं और आपको कोई तीसरा या दूसरा व्यक्ति देता है उसे इनडायरेक्ट पैसा कमाना कहते हैं।

Instagram Se Paise Kaise Kamaye

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको इस पर अपना एक प्रोफेशनल अकाउंट क्रिएट करना पड़ता है। वैसे सभी लोग इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट क्रिएट करते हैं। लेकिन इंस्टाग्राम पर पैसा कमाने के लिए अपने साधारण अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में कन्वर्ट करना पड़ता है।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आप अपने अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट के रूप में परिवर्तित करें। जब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में परिवर्तन कर देंगे। 

अपने बारे बेहतर जानकारी देना हैं। उदाहरण के लिए आप एक्टर हैं डॉक्टर हैं डिजिटल क्रिएटर हैं ब्लॉगर हैं या जो भी आप का प्रोफेशन है उसके बारे में जानकारी देंगे। 

प्रोफेशनल अकाउंट में जो भी स्टेप को भरना होगा उसको पूरी तरह से भर करके अपना एक प्रोफेशनल कंप्लीट एकाउंट क्रिएट करेंगे।

जिस तरह से आप इंस्टाग्राम पर साधारण अकाउंट क्रिएट करते हैं ठीक उसी प्रकार से आपको सेटिंग सो जा करके प्रोफेशनल अकाउंट क्रिएट करना है। 

जिसके लिए ज्यादा किसी जानकारी की जरूरत नहीं है। प्रोफेशनल अकाउंट क्रिएट करना भी बहुत ही सिंपल है। आप अपने अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट के रूप में सेट करेंगे।

अब जब अपना प्रोफेशनल अकाउंट इंस्टाग्राम पर पूरी तरह से कंप्लीट कर लेंगे। उसके बाद आपको पैसा कमाने के लिए नीचे जो तरीका बताया गया है उसको फॉलो करना है।

Instagram se paise Kaise kamaye

1. इंस्टाग्राम से पैसा कमाने का तरीका

इंस्टाग्राम से डायरेक्ट पैसा कमाने के लिए आपको रील्स बनाकर डालना होता है। जब आप अपना प्रोफेशनल अकाउंट क्रिएट कर लेंगे उसके बाद नियमित रूप से रील्स वीडियो बनाकर के इंस्टाग्राम पर डालेंगे। 

अब जब नियमित रूप से आप रील्स बना करके डालते जाएंगे उस पर लोग ज्यादा से ज्यादा देखेंगे, उसी से आपको बोनस मिलता है। इस तरह से जो आप रील्स डालेंगे उसको जितना अधिक से अधिक लोग देखेंगे उसी से इंस्टाग्राम पर कमाई होगा।

अब यदि नियमित रूप से रोज एक रील्स इंस्टाग्राम पर डाल रहे हैं और उसको ज्यादा से ज्यादा लोग देख रहे हैं तो उस पर आपको इंस्टाग्राम बोनस देता है। और यही आपकी इंस्टाग्राम अकाउंट में ऐड होते हैं। 

अब मान लीजिए कि 1 महीना में आपने 30 रील्स डाला और उसको ज्यादा से ज्यादा लोग देखे हैं और उससे आपका कमाई हुआ।

अब इंस्टाग्राम से जो भी आपका कमाई होगा वह तभी मिलेगा जब आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में $100 पूरा हो जाएगा।

यदि आप लगातार 30 दिन तक रील्स डालते गए लेकिन उस महीने में आपका $100 पूरा नहीं हुआ तो आपको पैसा नहीं मिलेगा। इंस्टाग्राम के द्वारा जब आपके खाते में $100 पूरा हो जाता है। 

उसके बाद पैसा दिया जाता है। इस महीने मैं आपने 30 तारीख तक $100 पूरा कर लिया है तब आपको अगले महीने में 21 तारीख को पैसा इंस्टाग्राम के द्वारा भेज दिया जाएगा।

लेकिन यदि आपने इस महीने में $80 पूरा किया है और अगले महीने में आप $20 20 तारीख तक पूरा कर लेते हैं तो भी आपको अगले महीने में पैसा नहीं मिलेगा। उसके बाद आने वाला जो महीना होगा उसमे आपको 21 तारीख को पैसा इंस्टाग्राम के द्वारा दिया जाएगा।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए क्या करना है और क्या नहीं करना है

जो भी आप रील्स वीडियो बनाएंगे वह आपके द्वारा बनाया हुआ होना चाहिए। किसी भी दूसरे जगह से रील्स अपने इंस्टाग्राम पर डालेंगे तो उससे आपको कमाई नहीं होगा। 

यदि आप किसी दूसरे का रिल्स में कुछ भी परिवर्तन करके डालते हैं तो उससे भी कमाई नहीं होगा। एक साथ कई फोटो को जोड़कर के रील्स डालते हैं तो भी उससे कमाई नहीं होगा।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको स्वयं बेहतर वीडियो रील्स बनाना होगा जो आपका स्वयं खुद का बनाया हुआ होगा उसी से आप इंस्टाग्राम से डायरेक्ट रील्स के माध्यम से पैसे कमा पाएंगे।

इंस्टाग्राम से इनडायरेक्ट पैसा कमाने का तरीका

ऊपर में इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के जो डायरेक्ट तरीका है उसके बारे में बताया है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति इंस्टाग्राम से पैसे डायरेक्ट कमा सकता है। यदि किसी भी इंस्टाग्राम अकाउंट पर कम फॉलोअर्स है तो भी इंस्टाग्राम रील्स वीडियो के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं

अब इंस्टाग्राम से इनडायरेक्ट पैसा कमाने के जो भी बेहतर तरीका है उसके बारे में हम लोग नीचे जानकारी प्राप्त करेंगे। जिससे आप सौ परसेंट गारंटी के साथ इनडायरेक्ट तरीकों से पैसा कमा सकते हैं।

2. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए वैसा किसी भी प्लेटफार्म का उपयोग किया जा सकता है जहां पर ढेर सारे लोग आपस में जुड़ते हैं उन्हीं में से एक इंस्टाग्राम भी है। 

जहां पर लोग एक दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं यदि आपके इंस्टाग्राम पर ढेर सारे फॉलोअर्स हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना है या फिर आप किसी दूसरे एफिलिएट प्रोग्राम से पैसा कमाना चाहते हैं तो उस प्लेटफार्म पर जा कर के भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं। 

वैसे एफिलिएट के लिए भारत में अमेजॉन सबसे प्रसिद्ध है। यदि आप इंस्टाग्राम से एफिलिएट मार्केटिंग अमेजॉन से करके पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए अमेजॉन एफिलिएट वेबसाइट पर जा करके अपना एकाउंट क्रिएट करना है। 

उसके बाद एफिलिएट लिंक को अपने इंस्टाग्राम प्रोफेशनल अकाउंट पर शेयर करना है इस लिंक के माध्यम से जो भी इस प्रोडक्ट को खरीदारी करेंगे उससे आपको कमीशन प्राप्त होगा।

अब जब आपके लिंक के द्वारा अधिक से अधिक लोग खरीदारी करेंगे तो उससे जो कमाई होगा उसको ऐमेज़ॉन के द्वारा आपके खाते में भेज दिया जाता है। इस तरह से इंस्टाग्राम का उपयोग करके एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं।

3. Brand प्रमोशन करके इंस्टाग्राम से पैसे कमाए

जब आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर ज्यादा फॉलोअर्स होते हैं तब आपको आपके ब्रांड से संबंधित लोग कांटेक्ट करते हैं जैसे अभी आप एक डिजिटल क्रिएटर हैं और आपके फॉलोवर्स ज्यादा है। 

तो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर जो भी कांटेक्ट करने का ऑप्शन दिया है उस के माध्यम से आपको लोग कांटेक्ट करेंगे और उनके द्वारा जो भी प्रमोशन करने के लिए आपको वीडियो, इमेज आदि दिया जाएगा उसको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डालेंगे।

जैसे अभी आप पर डिजिटल क्रिएटर है और आपको किसी कंपनी ने कांटेक्ट किया है कि आप मेरा एक वीडियो रील्स अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डालें। 

उसके लिए हम आपको पैसा देंगे। अब इस तरह से आप उनसे उनका वीडियो रील्स शेयर करने के लिए जो भी चार्ज होगा उसका करेंगे। और उनका रील्स वीडियो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डाल कर के इस तरह से ब्रांड प्रमोशन करके पैसे कमा सकते हैं।

4. अपना प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमाए

इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिए आप अपने किसी भी प्रोडक्ट को भी बेच सकते हैं इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके पास ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स हो। 

यदि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स है तो पैसा कमाने के लिए कई तरीके हैं जैसे यदि आपने अपना E – Book बनाया है तो उसको भी आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से सेल कर के पैसे कमा सकते हैं।

5. अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक भेजकर पैसे कमाए

यदि आप ब्लॉगर हैं और इंस्टाग्राम पर ज्यादा से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं तो फिर आप अपने ब्लॉग वेबसाइट को प्रमोट करके भी इंस्टाग्राम से ट्रैफिक भेज सकते हैं और इस तरह से अपने ब्लॉग वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक भेज कर पैसे कमा सकते हैं।

6. दूसरे का यूट्यूब चैनल को प्रमोट करके पैसे कमाए

आज के समय में कई ऐसे यूट्यूबर है जो कि अपना यूट्यूब चैनल का प्रमोशन करवाना चाहते हैं वे लोग वैसे लोगों को सर्च करते हैं जिनके इंस्टाग्राम पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स हैं और उनके द्वारा वे अपने यूट्यूब चैनल का प्रमोशन करवाते हैं यदि आपके इंस्टाग्राम पर ज्यादा फॉलोअर्स है तो आप दूसरे का यूट्यूब चैनल प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं।

7. फोटो बेचकर इंस्टाग्राम से पैसे कमाए

इंस्टाग्राम एक ऐसा सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जहां पर आपको इमेज में ही कुछ भी शेयर करना पड़ता है इंस्टाग्राम पर आप केवल इमेज या वीडियो को ही शेयर कर सकते हैं 

विदाउट इमेज वीडियो आप कुछ भी टेक्स्ट लिखकर शेयर नहीं कर सकते इसलिए यदि आपको बेहतर इमेज बनाने की कला आती है तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से फोटो बेच कर के भी पैसे कमा सकते हैं।

8. इंस्टाग्राम में अकाउंट बेचकर पैसे कमाए

वैसे जो भी पॉपुलर लोग हैं वह अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं वैसे बहुत से लोग हैं जो कि वैसे इंस्टाग्राम अकाउंट को खरीदना पसंद करते हैं 

जिनके अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स है उसके लिए वह बेहतर प्राइस भी तय करते हैं यदि आप इंस्टाग्राम से अकाउंट बेच कर पैसे कमाना चाहते हैं तो आप इस तरह से कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम एक नजर में

इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिए दो तरीका सबसे बेहतर है पहला तरीका है कि डायरेक्ट इंस्टाग्राम पर रिल्स बनाकर पैसे कमा सकते हैं दूसरा तरीका है कि यदि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग या और भी अन्य कई तरीके हैं जिससे आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं। 

पैसे कमाने का सबसे मूलमंत्र यही है कि आप जो भी काम कर रहे हैं उस काम को नियमित रूप से करें यदि इंस्टाग्राम से ही पैसा कमाना चाहते हैं तो उस पर नियमित रूप से रील्स बनाकर के हर रोज अपलोड करें। तभी आपको इंस्टाग्राम से कमाई होगा वैसा रील्स बनाएं जो लोगों को पसंद आए ज्यादा से ज्यादा लोग उसको देखें।

FAQ

इंस्टाग्राम से कितना पैसा कमा सकते हैं

इंस्टाग्राम से पैसा कमाने का कोई लिमिट नहीं है जितना फॉलोअर इंस्टाग्राम पर होंगे उतना ही ज्यादा से ज्यादा आप कमाई कर पाएंगे

इंस्टाग्राम क्या डायरेक्ट पैसा देता है

इंस्टाग्राम डायरेक्ट रिल्स वीडियो के लिए बोनस देता है जो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में जमा होता है

इंस्टाग्राम से पेमेंट कब मिलता है

इंस्टाग्राम से आपको तभी पेमेंट मिलता है जब इंस्टाग्राम अकाउंट में बोनस $100 कंप्लीट हो जाता है

इंस्टाग्राम पैसा किस तारीख को देता है

जब आपके इंस्टाग्राम खाते में $100 पूरा हो जाता है उसके बाद अगले महीने में 21 तारीख को इंस्टाग्राम आपके खाते में पैसा भेज देता है।

इंस्टाग्राम से क्या रियल में पैसा कमाया जा सकता है

बिल्कुल सौ परसेंट इंस्टाग्राम से लाखों में पैसा कमा सकते हैं

सारांश

इंस्टाग्राम अपने घर से पैसा नहीं देता है जो भी आप रील्स वीडियो डालते हैं उस पर ऐड दिखाई देता है और उसी ऐड का पैसा बोनस के रूप में आपके इंस्टाग्राम खाते में जोड़ता है जब वही पैसा धीरे-धीरे $100 पूरा हो जाता है तब इंस्टाग्राम से पैसे प्राप्त करते हैं। 

इसलिए पैसा कमाने का एकमात्र तरीका है मेहनत। इसे लगतार करते रहना चाहिए। यदि यह जानकारी आपको अच्छा लगा हो तो आप इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर करें और ऐसे ही बेहतर जानकारी के लिए हमें फॉलो करते रहें।

1 thought on “इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए, 8 तरीकें 2023”

Leave a Comment