ऑनलाइन अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए 11+तरीकें

Amazon se paise kaise kamaye – पूरी दुनिया में Amazon ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए एक बेहतर ई-कॉमर्स ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के रूप में मौजूद है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस ई-कॉमर्स Amazon प्लेटफार्म से पैसा भी कमा सकते हैं। यदि नहीं जानते हैं तो भी इस लेख में Amazon se Paise कमाने के सभी तरीकों के बारे में जानकारी दी गई है। 

जिससे घर बैठकर पैसा कमा सकते हैं। Amazon लोगों को घर बैठकर पैसा कमाने का भी ऑफर करता है। जिससे घर बैठकर Amazon se Paise कमा सकते हैं। Amazon se Paise कमाने के लिए कई तरीके हैं।

उन तरीकों को लागू करने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि दो सबसे महत्वपूर्ण तरीका क्या है। Amazon se Paise कमाने के लिए दो सबसे महत्वपूर्ण तरीका है ऑनलाइन और ऑफलाइन। इन दोनों तरीके से आप Amazon से पैसा कमा सकते हैं।

Amazon se paise kaise kamaye 

Amazon se Paise कमाने के लिए ऊपर जो 2 तरीके बताए गए हैं, उन तरीकों को नीचे विस्तार से बताया गया है जिसके द्वारा अमेजॉन से आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

Amazon se paise kaise kamaye

Amazon से पैसे कमाने के तरीकें Amazon Work
Amazon affiliate program Product promotion
Amazon seller program Sell your own product
Amazon kindle program Sell your own publishing book
Amazon Mechanical Turk Freelancing work
Amazon Prime Sell private label product
Amazon Influencer Product promotion
Amazon handloom Sell handmade product
Amazon product delivery Deliver products in market
Amazon wire house Wirehouse management
Amazon services Serve services like yoga, teaching & more
Amazon dropshipping inventory Online Inventory management

1.अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कमाए

वर्तमान समय में एफिलिएट प्रोग्राम दुनिया भर में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है। क्योंकि आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग से लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं। अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके आप भी ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन उसके लिए सबसे पहले आपको अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है। 

इसके बाद जिस प्रोडक्ट को आप प्रमोट करना चाहते हैं, उसका लिंक जनरेट करते हैं और उस लिंक को आप अपने ब्लॉग वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा प्रमोट कर सकते हैं।

अब जब आप उस लिंक को प्रमोट करते हैं और उस लिंक पर क्लिक करके कोई भी व्यक्ति 24 घंटे के अंदर किसी भी प्रकार का कोई प्रोडक्ट खरीदना है, तो आपको हर एक सेल पर कुछ कमीशन Amazon के तरफ से दिया जाता है। 

अलग-अलग प्रोडक्ट के लिए कमीशन का rate अलग है। लेकिन अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम के तहत 2 परसेंट से लेकर के 20% तक कमीशन अलग-अलग कैटेगरी के प्रोडक्ट पर दिया जाता है।

अमेजॉन एफिलिएट से कमाने के लिए कुछ जरूरी बातें

  • जिस तरह का प्रोडक्ट आप प्रमोट करना चाहते हैं सबसे पहले उसे डिसाइड करें
  • उसके बाद अपना यूट्यूब चैनल या ब्लॉग वेबसाइट सेट अप करें
  • अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करें
  • एफिलिएट लिंक जनरेट करें
  • अब एफिलिएट लिंक को आप अपने प्लेटफार्म पर प्रमोट करें
  • जब कोई भी व्यक्ति आपके एफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट खरीदते हैं तो उस प्रोडक्ट पर आपको कमीशन Amazon के तरफ से दिया जाएगा।

नोट 

जिस प्रोडक्ट को आप अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर प्रमोट कर रहे हैं, उस लिंक पर क्लिक करके 24 घंटा के अंदर कोई भी व्यक्ति उस प्रोडक्ट के अलावा यदि कोई दूसरा प्रोडक्ट भी खरीदता है, तो भी आपको उस पर कमीशन मिलता है।

उदाहरण के लिए यदि आपने किसी लैपटॉप का लिंक प्रमोट किया है और यदि उस लैपटॉप के बदले कोई व्यक्ति मोबाइल खरीद लेता है या कोई भी सामान खरीदना है तो उस पर भी आपको कमीशन मिलता है।

2.अमेजॉन सेलर प्रोग्राम से पैसे कमाए

Amazon दुनिया का एक बेहतर प्लेटफार्म है जो कि दुनिया में जो भी लोग किसी भी प्रकार का कोई बेहतर प्रोडक्ट बनाते हैं और उस प्रोडक्ट को अमेजॉन के द्वारा बेचना चाहते हैं, तो उनके लिए भी अमेजॉन सेलर प्रोग्राम अमेजॉन के तरफ से लाया गया है। 

जैसे यदि आपने किसी भी प्रकार का कोई प्रोडक्ट तैयार किया है और उसको चाहते हैं कि आप अमेजॉन के द्वारा उस प्रोडक्ट को सेल करें, तो आप अमेजॉन सेलर अकाउंट बना सकते हैं और अपने प्रोडक्ट को अमेजॉन के द्वारा सेल कर सकते हैं।

अमेजॉन सेलर अकाउंट बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं हैं, अमेजॉन वेबसाइट पर जाकर के 10 से 15 मिनट में अमेजॉन सेलर अकाउंट बना सकते हैं। 

उसके लिए आपके पास जीएसटी, पैन कार्ड और बैंक अकाउंट होना चाहिए। 

क्योंकि अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के लिए जीएसटी पैन कार्ड और बैंक अकाउंट अनिवार्य है।

अमेज़न सेलर अकाउंट बन जाने के बाद आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। अपने प्रोडक्ट को बस अमेजॉन सेलर अकाउंट पर अपडेट करें। उसके बाद जो भी काम है अमेजॉन के तरफ से किया जाएगा। 

आपके प्रोडक्ट का प्रमोशन और उसको सेल करने की जरूरी प्रक्रिया अमेजॉन के द्वारा किया जाता है। जब कोई प्रोडक्ट सेल होता है, तो उसका कुछ पैसा अमेजॉन रखता है और बाकी पैसे आपके अकाउंट में अमेजॉन के द्वारा भेज दिया जाता है।

3.अमेजॉन किंडल प्रोग्राम से पैसे कमाए

Amazon का अमेजॉन किंडल प्रोग्राम वैसे लोगों के लिए एक बेहतर प्लेटफार्म है, जो कि किताब मैगजीन या अन्य किसी भी प्रकार के प्रकाशन करते हैं। जैसे बुक, मैगजीन,समाचारपत्र आदि को ऑनलाइन अमेजॉन के द्वारा बेचना चाहते हैं तो उनके लिए अमेजॉन किंडल प्रोग्राम बहुत ही बेहतर है।

उसके लिए पहले अमेजॉन किंडल प्रोग्राम को ज्वाइन करना है। ज्वाइन करने के बाद आपके किताब को ऑनलाइन अमेजॉन के द्वारा प्रमोट किया जाएगा और उसका बिक्री करना शुरू कर दिया जाएगा।

अमेजॉन किंडल प्रोग्राम के तहत आप अपने ई बुक या फिजिकल बुक दोनों तरह के बुक को प्रकाशित कर सकते हैं। अमेजॉन किंडल प्रोग्राम ई बुक और फिजिकल बुक दोनों को सेल करने के लिए प्रमोट करता है। 

अमेजॉन किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग प्रोग्राम को ज्वाइन करने के बाद एक-दो दिन में Amazon आपकी किताब को पूरी दुनिया में प्रमोट करता है। जब भी कोई किताब ऑनलाइन सेल होता है, तो उसका कुछ हिस्सा अपने पास रखता है और बाकी का पैसा आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है।

4.अमेजॉन मैकेनिकल तुर्क से पैसे कमाए

अमेजॉन भी फ्रीलांसिंग का काम मुहैया कराता है। वैसे लोग जो फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म के तहत काम करना चाहते हैं, उनके लिए Amazon Mechanical Turk जोकि एमतुर्क के नाम से भी जाना जाता है को ज्वाइन कर सकते हैं और इसे पैसा कमा सकते हैं।

इस प्रोग्राम के तहत फ्रीलांसिंग का काम दिया जाता है। इस प्रोग्राम में भाग लेने के लिए सबसे पहले आपको Amazon Mechanical Turk पर वर्कर अकाउंट बनाना पड़ता है और उसके बाद आप अपने स्किल के बारे में जानकारी देते हैं। तब आपका अकाउंट यहां पर क्रिएट हो जाता है।

अमेजॉन में Mechanical Turk फ्रीलांसिंग के तहत आपको कुछ छोटे-छोटे काम दिए जाते हैं। जैसे ऑनलाइन सर्वे का काम, बिल निकालने का काम, प्रोडक्ट्स से संबंधित जांच पड़ताल का काम और भी अन्य छोटे-छोटे कामों को मुहैया कराया जाता है। जिसके बदले आपको अच्छी खासी कमाई भी हो सकता है।

5. अमेजॉन से प्राइवेट लेबल प्रोडक्ट को सेल करें

Amazon se Paise कमाने का पहला सबसे महत्वपूर्ण तरीका है कि आप अपने किसी भी प्राइवेट प्रोडक्ट को Amazon पर सेल करके पैसा कमा सकते हैं। Amazon के FBA( Full Filment by Amazon) प्रोग्राम के तहत सेल कर सकते हैं, जो भी आप प्रोडक्ट सेल करेंगे उस पर आप अपना लेबल लगा सकते हैं जो कि आपका अपना प्राइवेट लेबल होगा।

जैसे यदि कोई भी प्रोडक्ट तैयार करते हैं, तो उस पर आप अपना लोगो लगा सकते हैं। उदाहरण के लिए जैसे वॉलमार्ट अपने प्रोडक्ट पर अपना लेवल लगा कर के और Amazon के तहत सेल करता है।

अमेजॉन एफबीए प्रोग्राम के तहत 2 दिन में प्रोडक्ट को डिलीवर किया जाता है। जिसको अमेजॉन प्राइम(Amazon Prime) के नाम से भी जानते हैं। अमेजॉन प्राइम के तहत जो भी नजदीकी प्रोडक्ट्स मुहैया कराने वाले व्यक्ति या कंपनी होते हैं उनके द्वारा प्रोडक्ट को 2 दिन के अंदर डिलीवर करवाया जाता है।

6.अमेजॉन इनफ्लुएंसर बन कर पैसे कमाए

अमेजॉन इनफ्लुएंसर का मतलब Amazon के किसी भी प्रोडक्ट या एफिलिएट लिंक को प्रमोट करना होता है। अमेजॉन के द्वारा भारत में अमेजॉन इनफ्लुएंसर प्रोग्राम को भी लॉन्च किया गया है।

इस प्रोग्राम के तहत आप अपने एफिलिएट सेल को भी बढ़ा सकते हैं। जिस तरह से अमेजॉन एफिलिएट से कमाई होता है। ठीक उसी प्रकार अमेजॉन इनफ्लुएंसर से भी कमाई कर सकते हैं 

लेकिन अमेजॉन इनफ्लुएंसर प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए आपके पास फॉलोअर्स की संख्या अधिक होना चाहिए। जैसे अभी आपके पास कोई ब्लॉग वेबसाइट है, यूट्यूब चैनल है, फेसबुक पेज है उस पर फॉलोअर्स की संख्या बहुत अधिक है। तभी आप अमेजॉन इनफ्लुएंसर प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं और इससे पैसा कमा सकते हैं।

अमेजॉन इनफ्लुएंसर प्रोग्राम एफिलिएट प्रोग्राम से थोड़ा अलग है। क्योंकि इसमें आपको अपने फॉलोअर्स को किसी भी चीज के बारे में प्रमोट करना होता है इसीलिए सबसे पहले आपके पास huge फॉलोअर्स का होना जरूरी है।

7.अमेजॉन हैंडलूम से पैसे कमाए

वैसे कंपनी या व्यक्ति जो कोई भी प्रोडक्ट्स जैसे कपड़े, गहने या अन्य कारीगरी से संबंधित सामान तैयार करते हैं, उनके लिए Amazon हैंडलूम प्रोग्राम को लांच किया गया है। जिसके तहत ज्वाइन करने के बाद अमेजॉन के द्वारा एक कस्टम यूआरएल प्रदान किया जाता है।

जिसमें अपने जो भी कपड़े या गहने कारीगरी से संबंधित प्रोडक्ट हैं उसको व्यवस्थित कर सकते हैं और इससे कमाई कर सकते हैं। यह वैसे लोगों के लिए प्रोग्राम बनाया गया है, जो कि अपने हाथ से बनाए गए सामान को ऑनलाइन सेल करना चाहते हैं।

8.अमेजॉन प्रोडक्ट को डिलीवर कर के पैसे कमाए

यदि अमेजॉन से अपने घर पर रहकर पैसा कमाना चाहते हैं, तो अमेजॉन डिलीवरी प्रोग्राम को ज्वाइन करके पैसा कमा सकते हैं। इस प्रोग्राम के तहत अमेजॉन के प्रोडक्ट को आप अपने एरिया में डिलीवर कर सकते हैं।

जिसके बदले आपको Amazon के तरफ से पैसा दिया जाता है। वैसे लोग जो डिलीवरी का काम करना चाहते हैं, उनके लिए अमेजॉन प्रोडक्ट डिलीवरी का काम करके पैसा कमाने का सबसे बेहतर तरीका है।

अमेजॉन डिलीवरी प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए आप अपने स्मार्टफोन से अपने अकाउंट को क्रिएट कर सकते हैं। पूरी जानकारी को फिल अप करने के बाद Amazon के द्वारा आपके पूरी जानकारी को जांच पड़ताल करके वेरीफाई किया जाता है। 

उसके बाद आप एक दिन का ट्रेनिंग ले करके अपने एरिया में अमेजॉन के प्रोडक्ट को डिलीवर करके पैसा कमा सकते हैं। अमेजॉन डिलीवरी ब्वॉय बन कर काम करने के लिए आपके पास टू व्हीलर व्‍हीकल लाइसेंस के साथ होना चाहिए। तभी आप इसमें प्रोडक्ट डिलीवरी का काम कर सकते हैं।

9.अमेजॉन वायर हाउस से पैसे कमाए

अमेजॉन के द्वारा जो भी प्रोडक्ट्स आर्डर किए जाते हैं, उस प्रोडक्ट को पहले एक स्थान से लेकर के कई स्थानों पर भेजा जाता है, जहां पर उस सामान को स्टॉक किया जाता है और फिर वहां से उस सामान को आगे डिलीवर किया जाता है। जिसको इन्वेंटरी मैनेजमेंट के नाम से जानते हैं। 

उदाहरण के लिए जैसे एक मोबाइल का ऑर्डर किया जाता है तो वह मोबाइल यदि दिल्ली में है, तो वहां से लखनऊ डिलीवर करना है, तो सबसे पहले दिल्ली से लखनऊ wire house पर प्रोडक्ट को लाया जाएगा। अब लखनऊ में जो होलसेल इन्वेंटरी मैनेजमेंट का काम है, जिसके द्वारा भी किया जाता है उसको भी से पैसा मिलता है।

अगर इसी तरह से आप अपने शहर में Amazon का wire house का काम शुरू करना चाहते हैं, तो अमेजॉन के द्वारा आप wire house प्रोग्राम के तहत आप अपने शहर में stock shipping शुरू कर सकते हैं और इससे आप पैसा कमा सकते हैं।

10.अमेजॉन सर्विस ज्वाइन करके पैसे कमाए

अमेजॉन पर सर्विस देकर भी आप पैसा कमा सकते हैं। Amazon वैसे लोगों के लिए एक बेहतर प्लेटफार्म है, जो किसी भी प्रकार के विशेषज्ञ हैं। जैसे पियानो शिक्षक हैं, डॉग विशेषज्ञ हैं, लोन केयर हैं, प्लंबर हैं, या किसी भी प्रकार के वो यदि सर्विस देते हैं, तो अमेजॉन सर्विस को ज्वाइन करके पैसा कमा सकते हैं। 

अमेजॉन सर्विस प्रोग्राम के तहत जो भी लोग किसी प्रकार के सर्विस के लिए रिक्वेस्ट करते हैं, उनको उस क्षेत्र में हेल्प करना होता है। जिसके बदले उनको पैसा मिलता है। इस तरह से अमेजॉन सर्विस से भी आप पैसा कमा सकते हैं।

11. अमेजॉन ड्रॉपशिपिंग इन्वेंटरी के द्वारा पैसे कमाए

इसमें आपको किसी प्रकार के पैसा लगाने की कोई जरूरत नहीं है। बस आपको केवल अमेजॉन पर जो भी प्रोडक्ट है, उसको सूचीबद्ध करने होते हैं। उसके लिए अमेजॉन के द्वारा पैसा दिया जाता है।

ड्रॉपशिपिंग में आपको इन्वेंटरी के जो भी समान होते हैं, उत्पाद होते हैं, उसको सूचीबद्ध करने की अमेजॉन अनुमति देता है। वैसे प्रोडक्ट जो बिक्री के लिए मौजूद है उनको आर्डर के अनुसार सूचीबद्ध करना होता है। इस तरह से आप किसी भी उत्पाद को बिना टच किए ड्रॉपशिपिंग इन्वेंटरी प्रोग्राम के तहत पैसे कमा सकते हैं।

सारांश

Amazon se Paise कमाने के बारे में जो भी महत्वपूर्ण जानकारी है उसके बारे में इस लेख में जानकारी दी गई है। फिर भी यदि इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई सवाल है या सुझाव है, तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें तथा Amazon se paise kaise kamaye के बारे में दी गई जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर करें।

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here