बैंक में जॉब कैसे पाएं 5+ Tips योग्‍यता व कोर्स

How to get a job in bank in hindi. बैंक जॉब के लिए क्या करें. Bank job ke liye kya kare बैंक जॉब कैसे पाए इस तरह का सवाल इंटरनेट पर द्वारा सर्च किया जाता है. यदि आप भी इस तरह के सवालों को सर्च करते इस पोस्ट पर आए हैं तो इस लेख में बैंक जॉब के लिए जरूरी जो भी चीजें हैं उसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दिया गया है.

भारत में बैंक जॉब का एक अलग ही महत्व है. बैंक जॉब को एक बेहतर नौकरी के रूप में देखा जाता हैं. इसलिए बहुत लोग तैयारी करते हैं.

Bank job kaise paye. बैंक में नौकरी पाने के लिए उसका तैयारी करना पड़ता है तथा उसके बारे में पूरी जानकारी भी रखना पड़ता हैं जैसे बैंक में जॉब पाने के लिए उम्र कितना होना चाहिए, बैंक में नौकरी या जॉब पाने के लिए शिक्षा कितना होना चाहिए, इसके अलावा और भी जो महत्वपूर्ण जानकारी है उसके बारे में भी जानना बहुत ही जरूरी हैं तो आइए नीचे जानते हैं. वकील कैसे बनें वकील बनने के फायदें 

Bank Job के लिए क्या करें

बैंक में जॉब पाने के लिए बेहतर शिक्षा प्राप्त करना पड़ता है. बैंक में जॉब पाने के लिए गणित, अंग्रेजी, रिजनिंग, जेनरल नॉलेज, जेनरल साइंस के अलावा बेहतर ग्रामर की जानकारी प्राप्त करना पड़ता है. दसवीं पास करने के बाद 12वीं में साइंस से मैथ विषय के साथ 12वीं पास करके बैंक जॉब के लिए तैयारी कर सकते हैं.

यदि शुरू से ही आपके मन में बैंक जॉब पाने का मन बना लिया हैं तो दसवीं के बाद बारहवीं कॉमर्स से करना बेहतर हैं. क्योंकि कॉमर्स में अकाउंट एवं फाइनेंस के बारे में विस्तार से पढ़ाया जाता है. बैंक में नौकरी पाने के लिए सबसे जरूरी है की गणित, अंग्रेजी, रिजनिंग, जेनरल साइंस एवं जेनरल नॉलेज का नियमित रूप से तैयारी करें. 12वीं के बाद साइंस स्‍टूडेंट क्या करें

Bank job ke liye kya kare

बैंक जॉब के लिए शिक्षा

बैंक में पोस्‍ट के हिसाब से अलग-अलग पोस्ट का अलग शिक्षा का पैमाना रखा गया है. यदि बैंक में क्लर्क के लिए नौकरी पाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 12वीं पास होना चाहिए.

बैंक में शाखा प्रबंधक यानी कि बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको स्‍नातक की डिग्री प्राप्त करना पड़ेगा. तो आप बैंक में मैनेजर की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

बैंक में जॉब पाने के लिए सिलेबस

बैंक में जल्‍दी नौकरी पाने के लिए सिलेबस के अनुसार तैयारी करना पड़ता है. यदि बैंक के सिलेबस के अनुसार नियमित रूप से 6 महीने से लेकर 1 साल तक तैयारी किया जाए तो आसानी से बैंक में जॉब प्राप्त कर सकते हैं. पढ़ाई करने का सही तरीका

बैंक का सिलेबस इस प्रकार है

  • General math
  • Reasoning math
  • English grammar
  • English language
  • General knowledge
  • General science
  • Computer knowledge

बैंक में जॉब पाने के लिए तैयारी कैसे करें

घर पर नियमित रूप से 6 घंटा प्रतिदिन पढ़ाई करके भी बैंक जॉब का तैयारी कर सकते हैं. यदि आपको घर पर पढ़ाई करने में दिक्कत आ रही है तो आप अपने नजदीकी किसी भी बेहतर संस्थान में नामांकन करा सकते हैं. जहां बैंक जॉब के लिए बेहतर शिक्षा प्रदान किया जाता हो. वैसे संस्थान में एडमिशन करा कर के बैंक जॉब का तैयारी कर सकते हैं.

Bank job ke liye kya kare1

बैंक में जॉब पाने के लिए उम्र सीमा

बैंक में जॉब पाने के लिए कम से कम 18 वर्ष से लेकर 30 वर्ष का सामान्‍य उम्र सीमा हैं. 

वैसे छात्र जिनका उम्र 18 वर्ष से 1 दिन भी ज्यादा हो गया है वैसे छात्र बैंक में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं. वैसे छात्र जिनका उम्र 18 वर्ष से लेकर के 30 वर्ष के बीच में हैं. वैसे छात्र भी बैंक में जॉब के लिए नियमित रूप से अप्लाई कर सकते हैं.

सामान्य वर्ग से आने वाले छात्र के लिए यह उम्र सीमा बताया गया है. वैसे छात्र जो आरक्षण की श्रेणी में आते हैं उनके लिए उम्र सीमा में कुछ छूट दिया जाता है. जिसके आधार पर 30 साल के बाद भी वे अपने आरक्षण के छूट के अनुसार बैंक नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

बैंक में जॉब पाने के लिए कुछ जरूरी महत्वपूर्ण टिप्स

नियमित रूप से गणित, अंग्रेजी, रिजनिंग, कंप्यूटर के अलावा हर दिन का समाचार न्यूज़पेपर के साथ-साथ टीवी चैनल पर प्रसारित होने वाले समाचार को प्रतिदिन पढ़ते हैं और सुनते हैं. तो आसानी से बैंक जॉब पाने में सफलता पा सकते हैं.

प्रतिदिन अंग्रेजी और हिंदी के समाचार पत्र को जरूर पढ़ना चाहिए. इससे ग्रामर के साथ-साथ बेहतर जेनरल नॉलेज की भी जानकारी प्राप्त होता है. जिससे हर एक्‍जाम के लिए बेहतर तैयारी भी हो जाता है.

बैंक के कुछ महत्वपूर्ण पद

  • शाखा प्रबंधक
  • प्रोबेशनरी ऑफिसर
  • क्लर्क
  • सर्विस मैनेजर
  • जूनियर क्लर्क
  • सहायक प्रबंधक
  • साइबर सिक्योरिटी ऑफिसर

सारांश

इस लेख में बैंक में जॉब पाने के लिए क्या करें के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दिया गया है. बैंक जॉब पानी से संबंधित यदि किसी प्रकार का कोई सवाल या इस लेख से संबंधित कोई सुझाव है तो कृपया जरूर बताएं. ऐसे ही बेहतर जानकारी पाने के लिए आप हमारे और भी आर्टिकल्स को पढ़ सकते हैं.

Leave a Comment