बैंक में जॉब कैसे पाए पूरी जानकारी 2024

बैंक में जॉब कैसे पाए? फाइनेंशियल सेक्टर में पढ़ाई करने वाले छात्रों का सपना बैंक में नौकरी करना होता है। जिसके लिए बेहतर तैयारी और मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। बैंक जॉब की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए यह पोस्ट बहुत ही ज्यादा लाभकारी होगा। क्योंकि इसमें कई अनोखे टिप्स बताया गया है, जो नौकरी पाने में मदद करेगा।

SBI, HDFC तथा अन्‍य बैंक में कई प्रकार के पद होते हैं। जिसके लिए शिक्षा का पैमाना अलग होता है। कुछ बड़े पदों के लिए शिक्षा चार्टर्ड अकाउंटेंट, कंपनी सेक्रेटरी, एमबीए, फाइनेंस कैंडिडेट को मौका दिया जाता है।

किसी फाइनेंशियल संस्था में फाइनेंस से जुड़े हुए कार्य होते हैं। जिसमें अकाउंट लाभ, हानि, ब्याज, मूलधन, पूंजी निवेश, कर्ज की हिसाब करने की आवश्यकता पड़ता है। जिसके लिए फाइनेंस के अनुभवी लोगों को रखा जाता है। ‌

बैंक में जॉब कैसे पाए

Goverment तथा Private बैंक में जॉब पाने के लिए शिक्षा, संस्कार, ज्ञान, अनुभव, गणित, जनरल नॉलेज, जनरल साइंस, अकाउंट फाइनेंस, इंग्लिश, हिंदी तथा अंग्रेजी ग्रामर को अच्छी तरह से सीखें।

इसमें संस्कार शब्द को भी लिखा गया है. किसी भी गवर्नमेंट एग्जाम या कंपटीशन में सफलता ज्ञान के साथ संस्कार से मिलती है. इसीलिए मानव जीवन में विद्यार्थी को तपस्वी के रूप में भी जीवन जीना चाहिए। क्योंकि साधना से ही ज्ञान की प्राप्ति होगी।

Bank MeJob kaise Paye - बैंक में जॉब कैसे पाए

बैंक के लिए योग्यता

क्लर्क, बैंक मैनेजर, सीनियर मैनेजर से लेकर हाई उच्च श्रेणी के पदों के लिए योग्यता अलग हो सकती है. लेकिन निम्न पद से लेकर उच्च तक के लिए कम से कम स्नातक पास होना चाहिए। जो छात्र कॉमर्स अकाउंट क्षेत्र से हैं। उनके लिए बैंकिंग सेक्टर में जाना सबसे अच्छा है। बड़े पदों पर जाने के लिए सीएस, सीए, एमबीए फाइनेंस का कोर्स करें।

बैंक एग्जाम की तैयारी करें

इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन आईबीपीएस द्वारा लगभग सभी बैंकों का परीक्षा लिया जाता है। जिसके लिए शक्तिशाली तैयारी होना चाहिए। छात्रों को कोचिंग, इंस्टिट्यूट, ऑनलाइन क्लासेस द्वारा गणित, अकाउंट, फाइनेंस, जनरल नॉलेज, जनरल साइंस का बेहतर तैयारी करना चाहिए। वैसे सिलेबस की अच्छी इनफॉर्मेशन पाने के लिए जब भी परीक्षा की घोषणा होती है। उससे पहले उसके साइट से बेहतर सूचना प्राप्त करें।

प्रशासनिक योग्यता

फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन को मैनेज करना आना चाहिए। जिसके लिए प्रशासनिक तौर पर मजबूत होना पड़ता है। बैंक में कई तरह के ग्राहक आते हैं। जिनको संभालना भी आना चाहिए। कभी-कभी ऐसी स्थिति भी होगी, जब लोगों को कंट्रोल करने की आवश्यकता पड़ेगी। उस समय प्रशासनिक योग्यता से ही अच्छे से प्रबंधन संगठन और समस्या समाधान के क्षेत्र में आप भूमिका निभा पायेंगे। एक बड़े अधिकारी की जिम्मेदारी भी अधिक होती है। जिस पर पूरे बैंक का संचालन से लेकर संगठन, प्रबंधन जॉब की पूरी जिम्मेदारी निभाना पड़ता है।

करंट अफेयर्स

सामान्य ज्ञान जिसमें वर्तमान में घट रहे घटना, सूचना, समाचार खबरें, देश-विदेश से जुड़ी जानकारी, राज्य, जिला, नदी, व्यापार के बारे में भी जानना चाहिए। देश राज्य से सटे सभी पड़ोसी राज्यों का नाम याद करें। समाचार एक ऐसा माध्यम है। जिससे हर पल की घटित सूचनाओं का इनफार्मेशन प्राप्त हो सकता है। जिसके लिए हिंदी अंग्रेजी में रोज समाचार देखें। यह वर्तमान में घटित सूचनाओं को सीखने में मदद करेगा।

संवेदनशीलता

विवेक, व्यक्तिगत विचार, कार्यक्षेत्र से जुड़े अनुभव, व्यवसाय प्रबंधन, समय से ग्राहकों के कार्यों का निष्पादन यह कुछ ऐसे क्षेत्र हैं। जिसमें बैंक अधिकारी को संवेदनशीलता दिखाना पड़ता है। समय का महत्व इसमें बहुत ज्यादा है। क्योंकि पैसों की लेनदेन बहुत ही ज्यादा जिम्मेदारियां से भरा हुआ काम है। जिसमें संवेदनशील व्यक्ति की ही आवश्यकता होगी। इसलिए ये सारे गुण को अपने अंदर भी डालना होगा।

मॉक टेस्ट सैंपल पेपर्स

सैंपल पेपर्स से सवालों को बनाने का प्रयास करें. यह आपको अपने तैयारी का आकलन करने का एक अच्छा तरीका भी है। जो भी पहले सवाल पूछे जा चुके हैं। उन सवालों का भी अभ्यास करें। आने वाले एग्जाम में इसका लाभ मिलेगा। किस तरह के पैटर्न पहले पूछे जा चुके हैं। इससे आने वाले एग्जाम पैटर्न के बारे में कुछ समझने का भी अवसर मिलेगा। नियमित रूप से अभ्यास करना जरूरी है। जितना ज्यादा अभ्यास करेंगे। उतना ही बेहतर रिजल्ट प्राप्त होगा। इसमें इंटरनेट की भी सहायता ली जा सकती है। जहां से सैंपल पेपर प्राप्त हो सकेंगे।

इंटरव्यू की तैयारी

बैंक जॉब के लिए जब आप चयनित हो जाते हैं। उसके बाद इंटरव्यू भी देना पड़ता है। जिसके लिए पहले से ही तैयारी करना चाहिए। इंटरव्यू में कुछ सवाल जवाब पूछे जाते हैं। उसके लिए आपको सामान्य जानकारी रखना होगा। अपने बातचीत की शैली, व्यवसायिक गुण, बेहतर पर्सनालिटी को बनाना होगा। बॉडी लैंग्वेज, पर्सनालिटी, बोलने की कला के साथ बेहतर सामान्य ज्ञान इंटरव्यू में सफलता दिलाएंगे।

नौकरी की सूचना

बैंक में कब बहाली निकल रहा है। इसका ध्यान रखना चाहिए। कुछ बैंकों द्वारा उनके वेबसाइट पर भी नौकरी की सूचना दी जाती है। जिसके लिए निरंतर उन साइटों को विजिट करना चाहिए। उसमें बैंक नौकरी के लिए सारे एलिजिबिलिटी को भी बताया जाता है। जिसको अच्छे से पढ़ना और समझना चाहिए। क्योंकि जब आप फॉर्म अप्लाई करेंगे। यह सारे ज्ञान आपको अपने फॉर्म फिलअप करते समय काम आएंगे। फॉर्म फिलअप करते समय हर एक पॉइंट्स को अच्छे से समझ कर ही भरना चाहिए।

अतिरिक्त योग्यता

वर्तमान समय कंप्यूटर युग का है। इसलिए अब कंप्यूटर सीखना भी अनिवार्य हो गया है। बैंकों में सभी काम कंप्यूटर पर ही किए जा रहे हैं। इसलिए कंप्यूटर का गुण, इंटरनेट की शिक्षा भी लेनी होगी। यह कुछ अतिरिक्त योग्यता जरूरी है। कुछ बैंकों द्वारा भाषाई ज्ञान को भी मांगा जाता है। जिन क्षेत्रों में आपको काम करना है। वहां का लोकल भाषा जानना होगा। यह कुछ अतिरिक्त चीज हैं। जिनका ध्यान रखना चाहिए।

बैंकों से संपर्क

जो भी लोग बैंक जॉब के लिए इच्छुक हैं। उनको अपने नजदीकी शाखा से बेहतर संबंध स्थापित करना चाहिए। जिससे आने वाले जॉब नोटिफिकेशन की सबसे पहले जानकारी मिल सकती है। बैंक से जुड़े हुए लोगों के साथ अच्छा संबंध बनाने से बेहतर अनुभव की प्राप्ति होगी। उनके मार्गदर्शन में यदि आप ज्ञान अर्जित करते हैं। तब आपको बैंक जॉब में सफलता की गारंटी मिल सकती है।

समय प्रबंधन नीति बनाएं

बैंक जॉब तैयारी के लिए समय प्रबंधन नीति को लागू करें। जब तक समय के हिसाब से प्लानिंग करके काम नहीं होगा। तब तक किसी बैंक कंपटीशन को क्लियर करना संभव नहीं है। ‌ जब प्लानिंग के तहत समय से तैयारी करेंगे। तब उसका रिजल्ट अच्छा होगा। कब हमें सामान्य ज्ञान, समाचार, करंट अफेयर्स, जनरल साइंस, गणित, कंप्यूटर, रीजनिंग की पढ़ाई करना है। इसके लिए समय सारणी बनाएं।

कमजोर विषयों पर विशेष ध्यान दें

कुछ ऐसे सब्जेक्ट होंगे, जिसमें लोग बेहतर ज्ञान रखते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी विषय होते हैं। जिनमें वह बहुत अच्छा जानकारी नहीं रखते हैं। जिसके लिए विशेष समय देने की आवश्यकता है। जिस सब्जेक्ट में तैयारी अच्छा नहीं है। उस पर ज्यादा समय दें। इस तरह उन सभी विषयों का चयन करें। जिसमें आप मजबूत हैं। अलग-अलग सूची बनाकर कमजोर विषयों के लिए अधिक समय का शिड्यूल बनाएं।

अपने आप को प्रेरित करें

नौकरी पाना वर्तमान में कठिन काम है। जिसके लिए निरंतर परिश्रम धैर्य के साथ होना चाहिए। आदमी को धैर्यवान होना चाहिए। क्योंकि बैंक जॉब पाने के लिए लंबे समय की प्रतिक्षा करनी पड़ सकती है। इसलिए इस दौरान अपने आपको पॉजिटिव माइंड के साथ आगे बढ़ाएं। जीवन कठिनाइयों से भरा होता है। उस समय धैर्य के साथ साहस, ज्ञान, अनुभव, कठोर परिश्रम से आदमी लक्ष्य तक पहुंच पाता है।

बैंक जॉब सिलेबस

  • General Math
  • Reasoning Math
  • English Grammar
  • English Language
  • General Knowledge
  • General Science
  • Computer Knowledge

बैंक जॉब की तैयारी कैसे करें

घर पर नियमित रूप से 6 घंटा प्रतिदिन पढ़ाई करके भी बैंक जॉब का तैयारी कर सकते हैं. यदि आपको घर पर पढ़ाई करने में दिक्कत आ रही है तो आप अपने नजदीकी किसी भी बेहतर संस्थान में नामांकन करा सकते हैं. जहां वित्त संस्था में रोजगार के लिए बेहतर शिक्षा प्रदान किया जाता हो. वैसे संस्थान में एडमिशन लेकर बैंकिंग नौकरी की तैयारी कर सकते हैं.

बैंक जॉब के लिए उम्र सीमा

वित्त संस्थान में जॉब पाने के लिए कम से कम 18 वर्ष से लेकर 30 वर्ष का सामान्‍य उम्र सीमा है. वैसे छात्र जिनका उम्र 18 वर्ष से 1 दिन भी ज्यादा हो गया है वैसे छात्र बैंक जॉब काा अप्लाई कर सकते है. वैसे छात्र जिनका उम्र 18 वर्ष से 30 वर्ष हो. वैसे छात्र भी बैंकिंग रोजगार नियमित रूप से अप्लाई कर सकते हैं.

सामान्य वर्ग से आने वाले छात्र को यह उम्र सीमा बताया गया हैं. वैसे छात्र जो आरक्षण की श्रेणी में आते है उन्हें उम्र सीमा में कुछ छूट दिया जाता हैं. जिसके आधार पर 30 साल के बाद भी वे अपने आरक्षण के अनुसार वित्त संस्थान में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते है.

बैंक के कुछ महत्वपूर्ण पद

  • शाखा प्रबंधक
  • प्रोबेशनरी ऑफिसर
  • क्लर्क
  • सर्विस मैनेजर
  • जूनियर क्लर्क
  • सहायक प्रबंधक
  • साइबर सिक्योरिटी ऑफिसर

इसे भी पढ़ें

सारांश

बैंक में जॉब प्राप्त करने के लिए निरंतर अभ्यास, कठिन तपस्या, सहनशीलता, मानवता तत्परता, दृढ़ निश्चय, सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ना होगा। आशा करते हैं कि बैंक में जॉब कैसे पाए का जवाब आपको जरूर मिल गया होगा। एक कहावत है धीरे-धीरे रे मना धीरे सब कुछ होए. इसमें सब कुछ तुरंत पाने की लालसा नहीं होती। हमें यह मार्गदर्शन देता है, कि हमें लंबे समय तक धीरे-धीरे आगे बढ़ना होगा। तभी हम मंजिल तक पहुंच पाएंगे। बैंक में जॉब घर से तैयारी करके कैसे पाए के लिए यह लाइन सटीक है। जिसको अपने दिमाग में निरंतर बनाए रखना होगा।

Leave a Comment