मोबाईल से पैसे कैसे कमाएं 12+ तरीकों पैसा कमाएं

अक्सर यह बात हम सभी के दिमाग में जरूर आता हैं की Mobile se paise kaise kamaye घर बैठे Paise कैसे कमायें क्योंकि आज के समय में सभी लोगों के पास लगभग एक स्मार्टफोन उपलब्ध हैं.

एक स्मार्टफोन में इतने सारे फंक्शन और सुविधाएं मिल रहा हैं कि लोग अपने स्मार्टफोन से ही Paise कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं.

इंटरनेट ने लोगों के जीवन को बहुत ही आसान बना दिया हैं. जब से स्मार्टफोन और इंटरनेट का 4G सुविधा लोगों को मिलना शुरू हुआ हैं. तब से सभी लोग ऑनलाइन दुनिया से ज्यादातर जुड़ चुके हैं और अक्सर Mobile se Paise कैसे कमाएं.

घर बैठे Paise कैसे कमाएं इस तरह का सवाल उनके दिमाग में जरूर आता होगा तो आइए इस लेख में हम लोग इन सभी सवालों का जवाब जानने का प्रयास करेंगे.

Mobile se paise kaise kamaye मोबाईल से पैसे कैसे कमाएं

क्या हकीकत में ऐसा संभव हैं कि हम लोग अपने स्मार्टफोन से घर बैठे Paise कमा सकते हैं या फिर अपने स्मार्टफोन से ऑनलाइन Paise कमा सकते हैं. यदि इसका जवाब हां हैं तो कैसे हम लोग अपने स्मार्टफोन से Paise कमा सकते हैं.

यह बड़ा सवाल मन में जरूर होगा तो हम कह सकते हैं कि आज के वर्तमान समय में आप अपने Mobile Se ऑनलाइन Paise कमा सकते हैं यह बिल्कुल 100% सत्य हैं लेकिन उसके लिए आपको सही जानकारी और सही प्लेटफार्म के बारे में जानकारी करना होगा तभी आप अपने स्मार्टफोन से ऑनलाइन Paise कमा पाएंगे.

Mobile se paise kaise kamaye in hindi

आज के समय में बहुत से लोग अपने खाली समय का इस्तेमाल करके ऑनलाइन अपने स्मार्टफोन से Paise कमा रहे हैं. और ढेर सारा Paise भी कमा रहे हैं. यदि आप भी अपने खाली समय का इस्तेमाल करके और अपना कुछ Paise कमाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं.

यहां पर आपको ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं Mobile Se अपने स्मार्टफोन से Paise कैसे कमाएं के बारे में पूरी जानकारी विस्तृत रूप से नीचे मिलने वाला हैं.

1. मीशो एप से पैसे कमाएं 

ऑनलाइन कमाई करने के लिए आपके पास ऑडियंस का होना सबसे जरूरी हैं चाहे आप मीशो एप से Paise कमाना चाहते हो या आप ऑनलाइन अन्य और भी किसी प्रकार के तरीके से आप Paise कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास ऑडियंस का होना बहुत ही जरूरी हैं.

मीशो एप से Paise कमाने के लिए आप अपने Mobile फोन के प्ले स्टोर में जाकर के Meesho एप को डाउनलोड करने के बाद आपको उस पर अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा उसके लिए आपको साइन अप पर जा करके आप अपना अकाउंट क्रिएट करेंगे.

मीशो एप में अपना अकाउंट बना लेने के बाद आप पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं नीचे एक उदाहरण से हम लोग समझते हैं.

जैसे एक दुकानदार अपने दुकान पर किसी भी सामान को खरीद करके उस पर अपना जो खर्च होता हैं उसको अपने प्रोडक्ट के साथ जोड़ करके उसका दाम तय करता हैं ठीक उसी प्रकार मीशो एप पर जो प्रोडक्ट को आप सेल करना चाहते हैं मान लीजिए आप एक Mobile को सेल करना चाहते हैं.

यदि Mobile का दाम मीशो एप पर 5000 हैं तो आप उसी Mobile का दाम 5500 रुपए दे करके उस Mobile का लिंक आप अपने फ्रेंड सर्किल में शेयर कर सकते हैं जहां लोग आपके शेयर किए गए Mobile को खरीदना पसंद करते हो.

2. अमेजॉन से पैसे कैसे कमाएं

अमेजॉन से ऑनलाइन Paise कमाया जा सकता हैं. उसके लिए अमेजॉन के वेबसाइट या अमेजॉन ऐप को अपने Mobile में डाउनलोड करके आप उस पर अपना अकाउंट क्रिएट करें. अकाउंट क्रिएट करने के बाद आप अपने खाता को अमेज़ॉन के साथ जोड़ें.

इसके बाद अमेज़ॉन से आप खरीदारी करें या अमेजॉन से किसी भी प्रकार का रिचार्ज करें. अमेजॉन से आप बिजली बिल जमा करें या और भी किसी प्रकार का अमेजॉन से आप पेमेंट करते हैं.तो उस पर आपको अमेज़ॉन के तरफ से बहुत ही बेहतर कैशबैक प्राप्त होता हैं.

साथ ही साथ अमेज़ॉन से आप किसी भी व्यक्ति के खाते में Paise ट्रांसफर करते हैं तो उसके लिए भी आपको अमेज़ॉन के तरफ से Paise दिया जाता हैं. amazon.app यूपीआई से पेमेंट करने पर भी अच्छा कैशबैक प्राप्त होता हैं.

अमेज़ॉन क्या हैं

वैसे दुनिया  में सभी को पता हैं कि अमेजॉन एक ई-कॉमर्स कंपनी हैं जो कि सभी प्रकारों का सामान ऑनलाइन सेल करती हैं. अमेजॉन से बहुत सारे लोग Paise कमा रहे हैं.

अमेजॉन से Paise कमाने के लिए आप अमेजॉन का सेलर पार्टनर भी बन करके Paise कमा सकते हैं. यदि आपके पास किसी प्रोडक्ट बनाने की कला हैं तो आप अपने उस प्रोडक्ट को अमेज़ॉन सीट सेलर के तहत जोड़ करके आप अपने सामान को अमेजॉन से सेल करवा सकते हैं और अच्छा कमाई कर सकते हैं.

3. Phonepe से पैसे कमाएं

फोनपे का इस्तेमाल हम सभी लोग अपने खाता कॉलिंग करके और उससे ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए अन्य किसी भी प्रकार के पेमेंट करने के लिए फोन पे का इस्तेमाल किया जाता हैं. फोन पे से बहुत ही आसानी से हम लोग किसी भी व्यक्ति को Paise ट्रांसफर कर देते हैं.

साथ ही साथ फोन पे से 1 दिन में एक लाख हम लोग बहुत ही आसानी से दूसरे के खाते में ट्रांसफर कर पाते हैं. जिसके एवज में फोन पे की तरफ से हम लोगों को कैशबैक ऑफर प्राप्त होता हैं.

फोन पे से यदि किसी Mobile का रिचार्ज, इलेक्ट्रिसिटी बिल या अन्य किसी भी प्रकार का ट्रांजैक्शन करते हैं तो उसके भी कैशबैक फोन पे की तरफ से दिया जाता हैं.

Phonepe क्या हैं

फोनपे एक ऐप हैं. जिससे अपने बैंक से खाता कॉलिंग करके और बैंक के सारे ट्रांजैक्शन का विवरण और बैंक बैलेंस अथवा किसी अन्य व्यक्ति के खाते में Paise भेज सकते हैं. रिचार्ज कर सकते हैं. ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. फोन पे से इंसटेंट किसी भी व्यक्ति के खाते में Paise को भेज सकते हैं और फोन पे से पैसा कमा सकते हैं.

4. फ्रीचार्ज से पैसे कैसे कमाएं

Freecharge से किसी भी प्रकार का रिचार्ज किया जा सकता हैं. जैसे कि Mobile का रिचार्ज करना हो पोस्टपेड नंबर का रिचार्ज करना हो बिजली बिल का रिचार्ज करना हो या फिर अन्य किसी भी प्रकार के डीटीएच का रिचार्ज करना हो.

फ्रीचार्ज से बहुत ही आसानी से किया जा सकता हैं. फ्रीचार्ज के तरफ से ढेर सारे ऑफर भी दिए जाते हैं. यदि हम लोग रिचार्ज करते हैं तो उस पर गारंटी कैशबैकड प्राप्त होता हैं.

फ्रीचार्ज एक ऐप हैं इसको आप अपने Mobile में बहुत ही आसानी से प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं. और इंस्टॉल करने के बाद इससे आप अपना एक अकाउंट बनाएंगे और अकाउंट बनाने के बाद आप जो भी रिचार्ज करेंगे उस पर आपको गारंटीड कैशबैक क्राफ्ट होगा.

5. फेसबुक से पैसे कमाएं

यूट्यूब की तुलना में फेसबुक पेज को मोनोटाइज कराने के लिए थोड़ा अधिक मेहनत करना पड़ता हैं फेसबुक पेज को मोनोटाइज करने के लिए उस पर 10000 फॉलोअर्स होना चाहिए और फेसबुक पेज पर डाले गए वीडियो पर 60 दिन के अंदर 30000 का भी व्‍युज होना चाहिए.

जितने भी वीडियो को फेसबुक पेज पर डाला गया हो उस वीडियो पर भी 1 मिनट से ज्यादा देखा गया हो तभी उस वीडियो पर एक भी views count किया जाएगा

फेसबुक पर जो भी वीडियो डाला जाएगा उस वीडियो का साइज कम से कम 3 मिनट का होना चाहिए तभी उस वीडियो को मोनोटाइज के लिए count किया जाएगा.

फेसबुक पेज पर जो भी कांटेंट को पब्लिश किया जाता हैं अगर उसको अधिक से अधिक लोग लाइक करते हैं फॉलो करते हैं तो उस पेज पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट के द्वारा कमाई किया जा सकता हैं जब किसी भी अकाउंट का पेज ज्यादा पॉपुलर हो जाता हैं.

तो उस पेज को किसी न किसी कंपनी ऑर्गनाइजेशन के द्वारा अपना प्रमोशन कराने के लिए स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए फेसबुक पेज ऑनर से कांटेक्ट किया जाता हैं कंपनी के द्वारा दिए गए उस स्पॉन्सर्ड पोस्ट को पेज पर पब्लिश करके और फेसबुक से कमाई किया जा सकता हैं.

6. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं  

Youtube से Paise कमाने के लिए यदि आपके पास किसी भी विषय के बारे में जानकारी हैं और आप अपने विचार को लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं तो यूट्यूब एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म हैं.

ऑनलाइन Paise कमाने के लिए और ढेर सारे लोग यूट्यूब से ढेर सारा Paise भी कमा रहे हैं. यदि आप अपने Mobile se Paise कमाना चाहते हैं तो यूट्यूब बहुत ही अच्छा सबसे बेहतर प्लेटफार्म हैं.

ढेर सारा Paise कमाने के लिए यूट्यूब से लोग लाखों में कमाई कर रहे हैं. यदि आप भी अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके यूट्यूब से Paise कमाना चाहते हैं तो यूट्यूब पर आप अपना एक चैनल बना सकते हैं. और चैनल बनाने के बाद उस पर आप अपना वीडियो बनाकर के अपलोड करके और यूट्यूब से Mobile se paise कमा सकते हैं.

Youtube - mobile se paise kaise kamaye

यूट्यूब क्या हैं

Youtube एक गूगल का सिस्टर कंसर्न कंपनी हैं. जोकि लोगों को अपना टैलेंट विचार अथवा जानकारी को वीडियो के माध्यम से साझा करने के लिए एक प्लेटफार्म प्रदान करता हैं.

यूट्यूब से Paise कमाने के लिए आप अपना एक क्षेत्र का चयन करेंगे जिसमें आपको अच्छी जानकारी हो और उसी से संबंधित आप वीडियो बना कर के अपलोड करेंगे. उसके बाद आपको यूट्यूब से धीरे-धीरे कमाई होना शुरू हो जाएगा.

7. Blogging se mobile se paise kaise kamaye

ब्लॉगिंग ब्लॉग का मतलब होता हैं चिट्ठा लेख. यदि आपको लेखन कला में बहुत ज्यादा रुचि हैं. आप किसी भी विषय के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं और आपको उसके बारे में लिखना पसंद करते हैं तो आप अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं.

उस पर आप अपना जानकारी लोगों के साथ साझा कर सकते हैं. जिससे आपको अच्छी कमाई हो सकता हैं.

ब्लॉग बनाने के लिए आपको कोई Paise खर्च करने की जरूरत नहीं हैं. आप फ्री में भी ब्लॉक बना सकते हैं. अथवा यदि आप Paise लगाना चाहते हैं तो आप अपना कुछ Paise खर्च करके और एक अपना पर्सनल वेबसाइट को बना करके भी ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं और ब्लॉगिंग से भी आप ढेर सारा Mobile se paise कमा सकते हैं.

blogging - mobile se paise kaise kamaye

8. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाएं

Affiliate marketing से ढेर सारा Paise लोग कमा रहे हैं और आप भी ढेर सारा Paise कमा सकते हैं. इससे कमाई करने के लिए आपके पास एक यूट्यूब चैनल या फिर आपके पास एक ब्लॉग वेबसाइट या फेसबुक पेज होना चाहिए.

जिस पर 10,000 से ज्यादा फॉरवर्ड हो तो आप अपना एफिलिएट अकाउंट अमेजॉन या फ्लिपकार्ट पर क्रिएट करके और उसका किसी भी प्रोडक्ट का लिंक आप अपने यूट्यूब चैनल या फिर ब्लॉगिंग या फिर फेसबुक पेज पर शेयर करके और वहां से भी आप Paise कमा सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता हैं कि जैसे अमेजॉन पर ढेर सारा प्रोडक्ट हैं. उन प्रोडक्ट को आप अपने माध्यम से आप अपने जो भी आपको चाहने वाले लोग हैं. उनको बता कर के आप अमेज़ॉन का प्रोडक्ट को सेल करवा सकते हैं

उससे आपको उन प्रोडक्ट पर अमेज़ॉन के तरफ से कमीशन दिया जाएगा जो कि आपके खाते में डायरेक्ट महीने के लास्ट में भेज दिया जाता हैं.

9. ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाएं

यदि आप एक अच्छे जानकार आदमी हैं और आप को पढ़ाने का शौक हैं तो आप अपने खाली समय में ऑनलाइन बच्चों को पढ़ा सकते हैं. उसके लिए आपको अपने आसपास के बच्चों को किसी सूचना के माध्यम से बताना होगा और आप उन बच्चों को अपने Mobile फोन से जूम एप के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं.

जिससे आपको अच्छा कमाई हो सकता हैं. कोरोना लॉकडाउन के बाद से लोग अपने बच्चों को भी ऑनलाइन ट्यूशन करा रहे हैं तो आज के समय में एक बेहतर विकल्प हैं. ऑनलाइन Paise कमाने का तरीका बहुत ही बेहतर और अच्छा हैं.

10 Domain Hosting को सेल करा करके पैसे कमाएं

बहुत सारे ऐसे वेबसाइट हैं जो कि एफिलिएट प्रोग्राम को मुहैंया कराते हैं. यदि आप उन वेबसाइट से जुड़ कर Paise कमाना चाहते हैं तो सबसे बेहतर जो वेबसाइट डोमेन और होस्टिंग का सर्विस प्रदान करता हैं. उससे जुड़ कर के भी ऑनलाइन Paise आप अच्छा कमा सकते हैं.

जैसे गोडैडी, बिग्रॉक, ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग का सेवा लोगों के लिए दिए हैं. यदि आप भी ऑनलाइन होस्टिंग और डोमिन को सेल करवाना चाहते हैं. इन वेबसाइट पर अपना अकाउंट क्रिएट करके और इनके लिंक को आप अपने फॉलोअर्स शेयर कर के ढेर सारा Mobile se paise कमा सकते हैं.

11. फ्रीलांसर वेबसाइट से पैसे कमाएं

बहुत सारे ऐसे वेबसाइट हैं जो कि ऑनलाइन काम करने का सुविधा मुहैंया कराते हैं. जैसे कि freelancer.com fiver.com इन वेबसाइट पर जा करके आप अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं और आपको कंप्यूटर से संबंधित जीन क्षेत्र में अच्छी जानकारी हैं.

वहां पर आप अपने बारे में जानकारी को देख कर के और वहां से आप अपने जानकारी के हिसाब से काम को लेकर के घर बैठ कर के आप उस काम को पूरा करके ऑनलाइन Paise कमा सकते हैं.

इन वेबसाइट पर डाटा एंट्री एकाउंटिंग या और भी अन्य तरह के काम को समय समय से डाला जाता हैं जिसको आप करके ऑनलाइन Mobile se paise कमा सकते हैं.

12. इंस्टाग्राम से पैसे कमाएं  

यदि आप अपना ज्यादा समय सोशल नेटवर्किंग साइट पर व्यतीत करते हैं और आप अपने Mobile se Paise कमाना चाहते हैं तो आप इंस्टाग्राम के बिजनेस अकाउंट्स बना करके आप Paise कमा सकते हैं.

इंस्टाग्राम पर यदि आपके पास ढेर सारे फॉलोअर्स हैं तो आप किसी छोटे या बड़े कंपनी से उस कंपनी के प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करके आप Paise कमा सकते हैं. या फिर और अन्य भी तरह के लोग जो अपना एडवर्टाइजमेंट करना चाहते हैं. उन लोगों के माध्यम से भी आप इंस्टाग्राम से Mobile se paise कमा सकते हैं.

13. टेलीग्राम से पैसे कमाएं

Mobile se टेलीग्राम व्हाट्सएप की तरह ही एक एप हैं. जिससे हम लोग एक दूसरे के साथ जोड़ करके अपना फोटो वीडियो ऑडियो आदि शेयर करते हैं. टेलीग्राम को लोग बिजनेस परपस के लिए भी इस्तेमाल कर रहे हैं.

अधिकतर लोग टेलीग्राम पर एक ग्रुप बना लेते हैं और ग्रुप में ढेर सारे लोगों को जोड़ते हैं और जब ग्रुप में ढेर सारे लोग जुड़ जाते हैं तो उस ग्रुप में तरह-तरह के प्रमोशनल लिंक को शेयर करके और उससे Paise कमाते हैं.

यदि आप Mobile se टेलीग्राम से Paise कमाना चाहते हैं तो अपने टेलीग्राम चैनल पर ढेर सारे लोगों को जोड़ें और जोड़ करके आप एफिलिएट मार्केटिंग या फिर और भी स्पॉन्सर से प्रोग्राम एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से आप टेलीग्राम से ढेर सारा Paise कमा सकते हैं और लोग टेलीग्राम से Mobile se paise कमा भी रहे हैं.

14. ऑनलाइन इंश्योरेंस करके पैसे कमाएं

यदि आप Mobile se ऑनलाइन Paise कमाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन सभी गाड़ियों का बीमा करके भी Paise कमा सकते हैं. क्योंकि आज के समय में नेशनल इंश्योरेंस कंपनी जोकी ऑनलाइन अपने एजेंट को पोर्टल प्रदान करती हैं.

जिसके माध्यम से एजेंट घर बैठे किसी भी गाड़ी का ऑनलाइन बीमा कर सकते हैं. यदि आप भी ऑनलाइन Paise कमाना चाहते हैं तो नेशनल इंश्योरेंस कंपनी या और भी जो जनरल इंश्योरेंस कंपनीज हैं

उससे दूर करके आप उस कंपनी के लिए गाड़ियों का बीमा, घर का बीमा, दुकान का बीमा ऑनलाइन करके आप Mobile se paise कमा सकते हैं.

15. General insurense se mobile se paise kaise kamaye

जेनरल इंश्योरेंस में सभी प्रकार के गाड़ियों का जैसे दो चक्का चार चक्का 6 चक्का 8 चक्‍का या और भी बड़े वाहन या तीन चक्का के जो वाहन हैं. उनका बीमा किया जाता हैं.जनरल इंश्योरेंस कंपनी में घर का बीमा दुकान का बीमा यात्रा बीमा और भी अन्य तरह के बीमा जनरल इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा किया जाता हैं.

एक नजर 

Mobile se paise kaise kamaye – आज के समय में Mobile se Paise कमाना बहुत ही आसान हैं.लेकिन उसके लिए आपको अपने आप को समय देना होगा तो आप ऑनलाइन Paise कमा सकते हैं. ऑनलाइन Paise कितना कमा सकते हैं. यह आपके समय आपके काम करने के तरीकों पर निर्भर करता हैं.

लेकिन ऑनलाइन आप ऑनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं. ऊपर जो ऑनलाइन कमाई के तरीके बताए गए हैं. उन तरीकों को यदि आप सही तरीके से अपना करके काम करते हैं तो आप बिल्कुल ढेर सारा Paise ऑनलाइन कामा सकते हैं.

ऊपर जो मोबाईल से पैसे कमाने का तरीका बताया गया हैं. उसमें ब्लॉगिंग youtube.app ए‍फिलिएट मार्केटिंग यह जो 3 तरीके बताए गए हैं. इन तरीकों को यदि आप सही तरीके से काम करते हैं तो आप Mobile se ऑनलाइन लाखों में ढेर सारा Paise कमा सकते हैं.

आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं हैं और आप अपने घर से Mobile se ढेर सारा पैसे कमा सकते हैं. लेकिन उसके लिए आपको थोड़ा समय देना होगा. क्योंकि ऑनलाइन Paise कमाने के लिए आपको तत्काल आज ही शुरू की और आज ही Paise मिल जाए ऐसा कमी संभव नहीं होता हैं.

Mobile se paise kaise kamaye यदि आप Mobile se ऑनलाइन Paise कमाना चाहते हैं तो आप अपने समर्पण के साथ काम को आगे बढ़ाएं तभी आप ऑनलाइन कमाई कर पाएंगे.

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here