Mobile se paise kaise kamaye – मोबाईल से पैसा कैसे कमाएं 2022

अक्सर यह बात हम सभी के दिमाग में जरूर आता हैं की Mobile se paise kaise kamaye in hindi घर बैठे पैसा कैसे कमायें क्योंकि आज के समय में सभी लोगों के पास लगभग एक स्मार्टफोन उपलब्ध हैं और एक स्मार्टफोन में इतने सारे फंक्शन और सुविधाएं मिल रहा हैं कि लोग अपने स्मार्टफोन से ही पैसा कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं.

इंटरनेट ने लोगों के जीवन को बहुत ही आसान बना दिया हैं. जब से स्मार्टफोन और इंटरनेट का 4G सुविधा लोगों को मिलना शुरू हुआ हैं. तब से सभी लोग ऑनलाइन दुनिया से ज्यादातर जुड़ चुके हैं और अक्सर मोबाइल से पैसा कैसे कमाएं.

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं. घर बैठे पैसा कैसे कमाएं इस तरह का सवाल उनके दिमाग में जरूर आता होगा तो आइए इस लेख में हम लोग इन सभी सवालों का जवाब जानने का प्रयास करेंगे.

Mobile se paise kaise kamaye in hindi

क्या हकीकत में ऐसा संभव हैं कि हम लोग अपने स्मार्टफोन से घर बैठे पैसा कमा सकते हैं या फिर अपने स्मार्टफोन से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं. यदि इसका जवाब हां हैं तो कैसे हम लोग अपने स्मार्टफोन से पैसा कमा सकते हैं.

यह बड़ा सवाल मन में जरूर होगा तो हम कह सकते हैं कि आज के वर्तमान समय में आप अपने मोबाइल से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं यह बिल्कुल 100% सत्य हैं लेकिन उसके लिए आपको सही जानकारी और सही प्लेटफार्म के बारे में जानकारी करना होगा तभी आप अपने स्मार्टफोन से ऑनलाइन पैसा कमा पाएंगे.

आज के समय में बहुत से लोग अपने खाली समय का इस्तेमाल करके ऑनलाइन अपने स्मार्टफोन से पैसा कमा रहे हैं. और ढेर सारा पैसा भी कमा रहे हैं. यदि आप भी अपने खाली समय का इस्तेमाल करके और अपना कुछ पैसा कमाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. यहां पर आपको ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं मोबाइल से अपने स्मार्टफोन से पैसा कैसे कमाएं के बारे में पूरी जानकारी विस्तृत रूप से नीचे मिलने वाला हैं.

Mobile se paise kaise kamaye in hindi

मीशो एप से पैसा कमाएं 

ऑनलाइन कमाई करने के लिए आपके पास ऑडियंस का होना सबसे जरूरी हैं चाहे आप मीशो एप से पैसा कमाना चाहते हो या आप ऑनलाइन अन्य और भी किसी प्रकार के तरीके से आप पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास ऑडियंस का होना बहुत ही जरूरी हैं.

मीशो एप से पैसा कमाने के लिए आप अपने मोबाइल फोन के प्ले स्टोर में जाकर के Meesho एप को डाउनलोड करने के बाद आपको उस पर अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा उसके लिए आपको साइन अप पर जा करके आप अपना अकाउंट क्रिएट करेंगे.

मीशो एप में अपना अकाउंट बना लेने के बाद आप पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं नीचे एक उदाहरण से हम लोग समझते हैं.

जैसे एक दुकानदार अपने दुकान पर किसी भी सामान को खरीद करके उस पर अपना जो खर्च होता हैं उसको अपने प्रोडक्ट के साथ जोड़ करके उसका दाम तय करता हैं ठीक उसी प्रकार मीशो एप पर जो प्रोडक्ट को आप सेल करना चाहते हैं मान लीजिए आप एक मोबाइल को सेल करना चाहते हैं.

यदि मोबाइल का दाम मीशो एप पर 5000 हैं तो आप उसी मोबाइल का दाम 5500 रुपए दे करके उस मोबाइल का लिंक आप अपने फ्रेंड सर्किल में शेयर कर सकते हैं जहां लोग आपके शेयर किए गए मोबाइल को खरीदना पसंद करते हो.

 अमेजॉन से पैसा कैसे कमाएं

अमेजॉन से ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता हैं. उसके लिए अमेजॉन के वेबसाइट या अमेजॉन ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके आप उस पर अपना अकाउंट क्रिएट करें. अकाउंट क्रिएट करने के बाद आप अपने खाता को अमेज़ॉन के साथ जोड़ें.

इसके बाद अमेज़ॉन से आप खरीदारी करें या अमेजॉन से किसी भी प्रकार का रिचार्ज करें. अमेजॉन से आप बिजली बिल जमा करें या और भी किसी प्रकार का अमेजॉन से आप पेमेंट करते हैं.तो उस पर आपको अमेज़ॉन के तरफ से बहुत ही बेहतर कैशबैक प्राप्त होता हैं.

साथ ही साथ अमेज़ॉन से आप किसी भी व्यक्ति के खाते में पैसा ट्रांसफर करते हैं तो उसके लिए भी आपको अमेज़ॉन के तरफ से पैसा दिया जाता हैं. amazon.app यूपीआई से पेमेंट करने पर भी अच्छा कैशबैक प्राप्त होता हैं.

अमेज़ॉन क्या हैं

वैसे दुनिया  में सभी को पता हैं कि अमेजॉन एक ई-कॉमर्स कंपनी हैं जो कि सभी प्रकारों का सामान ऑनलाइन सेल करती हैं. अमेजॉन से बहुत सारे लोग पैसा कमा रहे हैं.

अमेजॉन से पैसा कमाने के लिए आप अमेजॉन का सेलर पार्टनर भी बन करके पैसा कमा सकते हैं. यदि आपके पास किसी प्रोडक्ट बनाने की कला हैं तो आप अपने उस प्रोडक्ट को अमेज़ॉन सीट सेलर के तहत जोड़ करके आप अपने सामान को अमेजॉन से सेल करवा सकते हैं और अच्छा कमाई कर सकते हैं.

Phonepe से पैसा कमाएं

फोनपे का इस्तेमाल हम सभी लोग अपने खाता कॉलिंग करके और उससे ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए अन्य किसी भी प्रकार के पेमेंट करने के लिए फोन पे का इस्तेमाल किया जाता हैं. फोन पे से बहुत ही आसानी से हम लोग किसी भी व्यक्ति को पैसा ट्रांसफर कर देते हैं.

साथ ही साथ फोन पे से 1 दिन में एक लाख हम लोग बहुत ही आसानी से दूसरे के खाते में ट्रांसफर कर पाते हैं. जिसके एवज में फोन पे की तरफ से हम लोगों को कैशबैक ऑफर प्राप्त होता हैं. फोन पे से यदि किसी मोबाइल का रिचार्ज, इलेक्ट्रिसिटी बिल या अन्य किसी भी प्रकार का ट्रांजैक्शन करते हैं तो उसके भी कैशबैक फोन पे की तरफ से दिया जाता हैं.

Phonepe क्या हैं

फोनपे एक ऐप हैं. जिससे अपने बैंक से खाता कॉलिंग करके और बैंक के सारे ट्रांजैक्शन का विवरण और बैंक बैलेंस अथवा किसी अन्य व्यक्ति के खाते में पैसा भेज सकते हैं. रिचार्ज कर सकते हैं. ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. फोन पे से इंसटेंट किसी भी व्यक्ति के खाते में पैसा को भेज सकते हैं.

फ्रीचार्ज से पैसा कैसे कमाएं

Freecharge से किसी भी प्रकार का रिचार्ज किया जा सकता हैं. जैसे कि मोबाइल का रिचार्ज करना हो पोस्टपेड नंबर का रिचार्ज करना हो बिजली बिल का रिचार्ज करना हो या फिर अन्य किसी भी प्रकार के डीटीएच का रिचार्ज करना हो. फ्रीचार्ज से बहुत ही आसानी से किया जा सकता हैं. फ्रीचार्ज के तरफ से ढेर सारे ऑफर भी दिए जाते हैं. यदि हम लोग रिचार्ज करते हैं तो उस पर गारंटी कैशबैकड प्राप्त होता हैं.

फ्रीचार्ज एक ऐप हैं इसको आप अपने मोबाइल में बहुत ही आसानी से प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं. और इंस्टॉल करने के बाद इससे आप अपना एक अकाउंट बनाएंगे और अकाउंट बनाने के बाद आप जो भी रिचार्ज करेंगे उस पर आपको गारंटीड कैशबैक क्राफ्ट होगा.

फेसबुक से पैसा कमाएं

यूट्यूब की तुलना में फेसबुक पेज को मोनोटाइज कराने के लिए थोड़ा अधिक मेहनत करना पड़ता हैं फेसबुक पेज को मोनोटाइज करने के लिए उस पर 10000 फॉलोअर्स होना चाहिए और फेसबुक पेज पर डाले गए वीडियो पर 60 दिन के अंदर 30000 का भी व्‍युज होना चाहिए.

जितने भी वीडियो को फेसबुक पेज पर डाला गया हो उस वीडियो पर भी 1 मिनट से ज्यादा देखा गया हो तभी उस वीडियो पर एक भी views count किया जाएगा फेसबुक पर जो भी वीडियो डाला जाएगा उस वीडियो का साइज कम से कम 3 मिनट का होना चाहिए तभी उस वीडियो को मोनोटाइज के लिए count किया जाएगा.

फेसबुक पेज पर जो भी कांटेंट को पब्लिश किया जाता हैं अगर उसको अधिक से अधिक लोग लाइक करते हैं फॉलो करते हैं तो उस पेज पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट के द्वारा कमाई किया जा सकता हैं जब किसी भी अकाउंट का पेज ज्यादा पॉपुलर हो जाता हैं.

तो उस पेज को किसी न किसी कंपनी ऑर्गनाइजेशन के द्वारा अपना प्रमोशन कराने के लिए स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए फेसबुक पेज ऑनर से कांटेक्ट किया जाता हैं कंपनी के द्वारा दिए गए उस स्पॉन्सर्ड पोस्ट को पेज पर पब्लिश करके और कमाई किया जा सकता हैं.

यूट्यूब से पैसा कैसे कमाएं  

Youtube से पैसा कमाने के लिए यदि आपके पास किसी भी विषय के बारे में जानकारी हैं और आप अपने विचार को लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं तो यूट्यूब एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म हैं. ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए और ढेर सारे लोग यूट्यूब से ढेर सारा पैसा भी कमा रहे हैं. यदि आप अपने मोबाइल से पैसा कमाना चाहते हैं तो यूट्यूब बहुत ही अच्छा सबसे बेहतर प्लेटफार्म हैं.

ढेर सारा पैसा कमाने के लिए यूट्यूब से लोग लाखों में कमाई कर रहे हैं. यदि आप भी अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं तो यूट्यूब पर आप अपना एक चैनल बना सकते हैं. और चैनल बनाने के बाद उस पर आप अपना वीडियो बनाकर के अपलोड करके और यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं.

यूट्यूब क्या हैं

Youtube एक गूगल का सिस्टर कंसर्न कंपनी हैं. जोकि लोगों को अपना टैलेंट विचार अथवा जानकारी को वीडियो के माध्यम से साझा करने के लिए एक प्लेटफार्म प्रदान करता हैं. यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आप अपना एक क्षेत्र का चयन करेंगे जिसमें आपको अच्छी जानकारी हो और उसी से संबंधित आप वीडियो बना कर के अपलोड करेंगे. उसके बाद आपको यूट्यूब से धीरे-धीरे कमाई होना शुरू हो जाएगा.

ब्लॉगिंग से पैसा कमाएं

ब्लॉगिंग ब्लॉग का मतलब होता हैं चिट्ठा लेख. यदि आपको लेखन कला में बहुत ज्यादा रुचि हैं. आप किसी भी विषय के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं और आपको उसके बारे में लिखना पसंद करते हैं तो आप अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं. और उस पर आप अपना जानकारी लोगों के साथ साझा कर सकते हैं. जिससे आपको अच्छी कमाई हो सकता हैं.

ब्लॉग बनाने के लिए आपको कोई पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं हैं. आप फ्री में भी ब्लॉक बना सकते हैं. अथवा यदि आप पैसा लगाना चाहते हैं तो आप अपना कुछ पैसा खर्च करके और एक अपना पर्सनल वेबसाइट को बना करके भी ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं और ब्लॉगिंग से भी आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाएं

Affiliate marketing से ढेर सारा पैसा लोग कमा रहे हैं और आप भी ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं. इससे कमाई करने के लिए आपके पास एक यूट्यूब चैनल या फिर आपके पास एक ब्लॉग वेबसाइट या फेसबुक पेज होना चाहिए.

जिस पर 10,000 से ज्यादा फॉरवर्ड हो तो आप अपना एफिलिएट अकाउंट अमेजॉन या फ्लिपकार्ट पर क्रिएट करके और उसका किसी भी प्रोडक्ट का लिंक आप अपने यूट्यूब चैनल या फिर ब्लॉगिंग या फिर फेसबुक पेज पर शेयर करके और वहां से भी आप पैसा कमा सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता हैं कि जैसे अमेजॉन पर ढेर सारा प्रोडक्ट हैं. उन प्रोडक्ट को आप अपने माध्यम से आप अपने जो भी आपको चाहने वाले लोग हैं. उनको बता कर के आप अमेज़ॉन का प्रोडक्ट को सेल करवा सकते हैं और उससे आपको उन प्रोडक्ट पर अमेज़ॉन के तरफ से कमीशन दिया जाएगा जो कि आपके खाते में डायरेक्ट महीने के लास्ट में भेज दिया जाता हैं.

ऑनलाइन टीचिंग से पैसा कमाएं

 यदि आप एक अच्छे जानकार आदमी हैं और आप को पढ़ाने का शौक हैं तो आप अपने खाली समय में ऑनलाइन बच्चों को पढ़ा सकते हैं. उसके लिए आपको अपने आसपास के बच्चों को किसी सूचना के माध्यम से बताना होगा और आप उन बच्चों को अपने मोबाइल फोन से जूम एप के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं.

जिससे आपको अच्छा कमाई हो सकता हैं. कोरोना लॉकडाउन के बाद से लोग अपने बच्चों को भी ऑनलाइन ट्यूशन करा रहे हैं तो आज के समय में एक बेहतर विकल्प हैं. ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका बहुत ही बेहतर और अच्छा हैं.

Domain Hosting को सेल करा करके पैसा कमाएं

 बहुत सारे ऐसे वेबसाइट हैं जो कि एफिलिएट प्रोग्राम को मुहैंया कराते हैं. यदि आप उन वेबसाइट से जुड़ कर पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे बेहतर जो वेबसाइट डोमेन और होस्टिंग का सर्विस प्रदान करता हैं. उससे जुड़ कर के भी ऑनलाइन पैसा आप अच्छा कमा सकते हैं.

जैसे गोडैडी, बिग्रॉक, ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग का सेवा लोगों के लिए दिए हैं. यदि आप भी ऑनलाइन होस्टिंग और डोमिन को सेल करवाना चाहते हैं. इन वेबसाइट पर अपना अकाउंट क्रिएट करके और इनके लिंक को आप अपने फॉलोअर्स शेयर कर के ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं.

फ्रीलांसर वेबसाइट से पैसा कमाएं

बहुत सारे ऐसे वेबसाइट हैं जो कि ऑनलाइन काम करने का सुविधा मुहैंया कराते हैं. जैसे कि freelancer.com fiver.com इन वेबसाइट पर जा करके आप अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं और आपको कंप्यूटर से संबंधित जीन क्षेत्र में अच्छी जानकारी हैं.

वहां पर आप अपने बारे में जानकारी को देख कर के और वहां से आप अपने जानकारी के हिसाब से काम को लेकर के घर बैठ कर के आप उस काम को पूरा करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं. इन वेबसाइट पर डाटा एंट्री एकाउंटिंग या और भी अन्य तरह के काम को समय समय से डाला जाता हैं जिसको आप करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं.

इंस्टाग्राम से पैसा कमाएं  

यदि आप अपना ज्यादा समय सोशल नेटवर्किंग साइट पर व्यतीत करते हैं और आप अपने स्मार्टफोन से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप इंस्टाग्राम के बिजनेस अकाउंट्स बना करके आप पैसा कमा सकते हैं.

इंस्टाग्राम पर यदि आपके पास ढेर सारे फॉलोअर्स हैं तो आप किसी छोटे या बड़े कंपनी से उस कंपनी के प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करके आप पैसा कमा सकते हैं. या फिर और अन्य भी तरह के लोग जो अपना एडवर्टाइजमेंट करना चाहते हैं. उन लोगों के माध्यम से भी आप इंस्टाग्राम से अच्छी कमाई कर सकते हैं.

टेलीग्राम से पैसा कमाएं

टेलीग्राम व्हाट्सएप की तरह ही एक एप हैं. जिससे हम लोग एक दूसरे के साथ जोड़ करके अपना फोटो वीडियो ऑडियो आदि शेयर करते हैं. टेलीग्राम को लोग बिजनेस परपस के लिए भी इस्तेमाल कर रहे हैं.

अधिकतर लोग टेलीग्राम पर एक ग्रुप बना लेते हैं और ग्रुप में ढेर सारे लोगों को जोड़ते हैं और जब ग्रुप में ढेर सारे लोग जुड़ जाते हैं तो उस ग्रुप में तरह-तरह के प्रमोशनल लिंक को शेयर करके और उससे पैसा कमाते हैं.

यदि आप टेलीग्राम से पैसा कमाना चाहते हैं तो अपने टेलीग्राम चैनल पर ढेर सारे लोगों को जोड़ें और जोड़ करके आप एफिलिएट मार्केटिंग या फिर और भी स्पॉन्सर से प्रोग्राम एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से आप टेलीग्राम से ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं और लोग टेलीग्राम से ढेर सारा पैसा कमा भी रहे हैं.

ऑनलाइन इंश्योरेंस करके पैसा कमाएं

यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन सभी गाड़ियों का बीमा करके भी पैसा कमा सकते हैं. क्योंकि आज के समय में नेशनल इंश्योरेंस कंपनी जोकी ऑनलाइन अपने एजेंट को पोर्टल प्रदान करती हैं.

जिसके माध्यम से एजेंट घर बैठे किसी भी गाड़ी का ऑनलाइन बीमा कर सकते हैं. यदि आप भी ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो नेशनल इंश्योरेंस कंपनी या और भी जो जनरल इंश्योरेंस कंपनीज हैं उससे दूर करके आप उस कंपनी के लिए गाड़ियों का बीमा, घर का बीमा, दुकान का बीमा ऑनलाइन करके आप पैसा कमा सकते हैं.

जेनरल इंश्योरेंस क्या हैं

जेनरल इंश्योरेंस में सभी प्रकार के गाड़ियों का जैसे दो चक्का चार चक्का 6 चक्का 8 चक्‍का या और भी बड़े वाहन या तीन चक्का के जो वाहन हैं. उनका बीमा किया जाता हैं.जनरल इंश्योरेंस कंपनी में घर का बीमा दुकान का बीमा यात्रा बीमा और भी अन्य तरह के बीमा जनरल इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा किया जाता हैं.

एक नजर

आज के समय में मोबाइल से पैसा कमाना बहुत ही आसान हैं.लेकिन उसके लिए आपको अपने आप को समय देना होगा तो आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं. ऑनलाइन पैसा कितना कमा सकते हैं. यह आपके समय आपके काम करने के तरीकों पर निर्भर करता हैं.

लेकिन ऑनलाइन आप ऑनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं. ऊपर जो ऑनलाइन कमाई के तरीके बताए गए हैं. उन तरीकों को यदि आप सही तरीके से अपना करके काम करते हैं तो आप बिल्कुल ढेर सारा पैसा ऑनलाइन कामा सकते हैं.

ऊपर जो मोबाइल से पैसा कमाने का तरीका बताया गया हैं. उसमें ब्लॉगिंग youtube.app ए‍फिलिएट मार्केटिंग यह जो 3 तरीके बताए गए हैं. इन तरीकों को यदि आप सही तरीके से काम करते हैं तो आप ऑनलाइन लाखों में ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं.

आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं हैं और आप अपने घर से ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं. लेकिन उसके लिए आपको थोड़ा समय देना होगा. क्योंकि ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपको तत्काल आज ही शुरू की और आज ही पैसा मिल जाए ऐसा कमी संभव नहीं होता हैं.

यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो आप अपने समर्पण के साथ काम को आगे बढ़ाएं तभी आप ऑनलाइन कमाई कर पाएंगे.

ये भी पढ़े

सारांश

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमाएं के बारे में ऊपर पूरी जानकारी दी गई हैं. ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं के बारे में ऊपर दी गई जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी करें.

 

 

Leave a Comment