शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए, शेयर मार्केट क्या है,

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए Share market se paise kaise kamaye शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए अक्सर लोग इंटरनेट पर जानकारी सर्च करते रहते हैं यदि आप भी जानना चाहते हैं कि शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए तो इस लेख में आपको शेयर मार्केट से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है.

नौकरी पेशा वाले लोग नौकरी के अलावा शेयर मार्केट से भी पैसा कमाना चाहते हैं क्योंकि Share Market से कुछ एक्स्ट्रा इनकम करने के लिए लोग शेयर मार्केट में अपना पैसा लगाकर शेयर खरीदते हैं और उससे पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन सबसे जरूरी है कि शेयर मार्केट से पैसा कमाने के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें उसके बाद ही शेयर मार्केट में पैसा लगाएं और उससे पैसा कमाना शुरू करें.

शेयर मार्केट जोखिम से भरा हुआ एक बाजार है जिसमें आप पैसा कमा सकते हैं लेकिन कभी-कभी Share Market के बारे में बेहतर जानकारी नहीं होने के कारण आप अपना पैसा का नुकसान भी कर सकते हैं

शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए Share Market में पैसा लगाने से पहले सबसे जरूरी है कि आप शेयर मार्केट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें उसके लिए आप इंटरनेट पर बहुत सारे बेहतर आर्टिकल्स है उसको पढ़ सकते हैं या फिर किसी भी जानकार व्यक्ति से आप शेयर मार्केट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं 

इसके अलावा भी शेयर मार्केट के बारे में जानकारी के लिए आप टीवी पर जी बिजनेस चैनल को नियमित रूप से देख कर के शेयर मार्केट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं मैं आपको यही सलाह दूंगा कि Share Market में पैसा लगाने से पहले आप शेयर मार्केट को पूरी तरह से समझ लें उसके बाद इससे आप पैसा कमा सकते हैं.

शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए 

शेयर मार्केट के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी रखने वाले लोगों को भी यह पता है कि Share Market से पैसा कमाने के लिए आपको शेयर खरीदना पड़ता है और उस शेयर से आप कमाई करते हैं लेकिन इसमें सबसे पहले यह जानना जरूरी होता है कि आप किस कंपनी से शेयर खरीद रहे हैं और उसका शेयर वैल्यू भविष्य में बढ़ेगा या फिर नीचे गिर जाएगा इन सभी बातों पर विचार करते हुए जब आप किसी भी कंपनी से शेयर खरीदते हैं तो उससे आप पैसा कमा पाते हैं.

Share Market का मतलब होता है बाजार से किसी भी कंपनी किसी भी ऑर्गेनाइजेशन में अपना हिस्सेदारी खरीदना इसका मतलब होता है कि किसी भी कंपनी में जब आप पैसा लगा करके उस कंपनी का कुछ शेयर खरीदते हैं तब आप उस कंपनी में हिस्सेदार बन जाते हैं अब जब उस कंपनी से आप शेयर खरीद लेते हैं तब यदि उस कंपनी का दिनों दिन प्रगति होता है तो आपका भी शेयर का वैल्यू बढ़ता है.

Share market se paise kaise kamaye

लेकिन यदि उस कंपनी का वैल्यू नीचे गिर रहा है तो आपका भी जो पैसा लगाया हुआ शेयर है वह भी नीचे गिरने लगता है जिससे आपका नुकसान हो सकता है इसीलिए जब शेयर खरीदते हैं तो आपको समझना पड़ता है कि किस कंपनी में पैसा लगाकर के शेयर खरीदे उस कंपनी का आगे भविष्य कैसा रहने वाला है इन सभी चीजों को देख कर के जब शेयर खरीदते हैं तो आप Share Market से अच्छा खासा पैसा कमा पाते हैं.

शेयर मार्केट क्या है

शेयर मार्केट को हिंदी में हिस्सेदारी का बाजार कहते हैं जिसका मतलब होता है कि एक ऐसा बाजार जहां पर किसी कंपनी का शेयर खरीदा और बेचा जाता है वैसे बाजार को शेयर बाजार या शेयर मार्केट के नाम से जाना जाता है.

शेयर मार्केट एक ऐसा बाजार होता है जहां पर बहुत कम समय में बहुत सारा पैसा भी कमा सकते हैं उसके साथ साथ बहुत कम समय में आप अपने आप को बर्बाद भी कर सकते हैं क्योंकि जब आप Share Market में पैसा लगाते हैं तो हो सकता है कि आपके पैसे का वैल्यू डबल ट्रिपल भी हो जाए. 

लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि आप के शेयर का वैल्यू बिल्कुल नीचे गिरकर जीरो भी हो सकता है इसलिए Share Market एक जोखिम से भरा हुआ बाजार है जिससे पैसा कमा भी सकते हैं और सही जानकारी नहीं रहने के कारण अपने पैसा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं.

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं

शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले Share Market में पैसा लगाना पड़ता है उसके लिए आपको डीमैट अकाउंट खुलवाना पड़ता है.

भारत में शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए दो प्रमुख कंपनी है जिनका नाम National stock exchange (NSE) हैं जो कि भारत के राजधानी दिल्ली शहर में स्थित है जबकि दूसरा कंपनी Bombay stock exchange (BSE) हैं जोकि महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में स्थित है.

Share Market के लिए दो प्रमुख कंपनी हर दिन सुबह 9:00 बजे से लेकर के शाम 3:30 बजे तक खुला रहता है. इन दो कंपनियों का सप्ताह में 5 दिन कार्यालय खुला रहता है.

शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको इन दोनों कंपनी में खाता खुलवाना पड़ेगा यदि चाहें तो किसी एक कंपनी में भी खाता खुलवा सकते हैं लेकिन यदि आप दोनों कंपनी से शेयर खरीदना चाहते हैं और पैसा कमाना चाहते हैं तो दोनों में अपना डिमैट अकाउंट किसी भी ब्रोकर की सहायता से ओपन करवाएंगे.

उसके बाद जब आपका अकाउंट ओपन हो जाएगा तब डीमेट ट्रेंड्रिग अकाउंट के हिसाब से शेयर बाजार में आप अपना पैसा लगा सकते हैं डीमेट अकाउंट खोलने के बाद घर से भी आप शेयर बाजार में अपना पैसा लगा सकते हैं

उसके साथ ही किसी भी कंपनी में आप शेयर खरीद भी सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको यह देखना जरूरी है कि किस कंपनी का शेयर बढ़ रहा है वैसे कंपनी से आप पैसा लगाकर के शेयर ऑनलाइन खरीद सकते हैं.

बहुत लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि हम अपने डीमेट अकाउंट कहां खोलें कैसे खोलें यदि इसके बारे में आप जानना चाहते हैं तो उसके लिए आप किसी भी अच्छे Share Market ब्रोकर से संपर्क कर सकते हैं और उसकी सहायता से अपना डिमैट अकाउंट ओपन करा सकते हैं 

साथ ही साथ शेयर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और शेयर भी खरीद सकते हैं वैसे इस लेख में मैंने एक बेहतर डिस्काउंट ब्रोकर जीरोधा के बारे में लिंक साझा किया है जिस पर क्लिक करके आप कांटेक्ट कर सकते हैं.

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले बेहतर शेयर बाजार के बारे में जानकारी होना चाहिए ताकि आपका जब पैसा शेयर बाजार में लगा है तो उस समय आप धोखाधड़ी से बच सकें और किसी भी फ्रॉड का शिकार नहीं हो पाए इसलिए Share Market एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां से आप ढेर सारा पैसा तो कमा ही सकते हैं लेकिन इसके साथ-साथ आप इसमें धोखाधड़ी का भी शिकार हो सकते हैं.

जब भी किसी कंपनी में पैसे लगाएं शेयर खरीदे उसके पहले उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी रखें उस कंपनी का मार्केट वैल्यू नीचे तो नहीं जा रहा है इसके बारे में आप जरूर ध्यान दें और उसके बारे में जानकारी प्राप्त करें उसके बाद ही शेयर मैं पैसा लगाये.

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

वर्तमान समय में Share Market कए ऐसा जगह है जहां पर आप दिनों दिन में करोड़पति बन सकते हैं लेकिन इसके लिए Share Market के बारे में सही जानकारी होना चाहिए आइए नीचे शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले कुछ महत्वपूर्ण चीजों के बारे में जानते हैं.

शेयर बाजार से शेयर खरीदने का शुरुआत समझदारी से करें

जब आप शेयर बाजार में Share Market में पहली बार पैसा लगाना शुरु करते हैं उस समय आपको शेयर मार्केट में एक छोटे से अमाउंट के साथ पैसा लगाना चाहिए क्योंकि शेयर बाजार के बारे में शुरुआत के दिनों में ज्यादा अनुभव नहीं होता है इसलिए शुरुआत में कम से कम पैसों के साथ शेयर बाजार में पैसा लगाएं.

शेयर बाजार के बारे में अपडेट कैसे रहें

शेयर बाजार के बारे में बेहतर जानकारी के लिए आप जी बिजनेस चैनल को देख सकते हैं उसके साथ-साथ सीएनबीसी आवाज चैनल को देख सकते हैं जहां से आपको शेयर बाजार के बारे में बेहतर जानकारी प्राप्त हो सकता है.

कभी भी एक सेक्टर में निवेश नहीं करें

शेयर मार्केट में जब आप पैसा लगाते हैं उस समय आपको इस बात का ध्यान रखना है कि एक ही तरह के सेक्टर में शेयर नहीं खरीदें आपको अलग-अलग सेक्टर में शेयर खरीदना चाहिए जिससे आपको बेहतर लाभ हो सके जैसा कि हम ने बताया है कि Share Market एक जोखिमों से भरा हुआ मार्केट है इसलिए एक ही सेक्टर में निवेश करने से कभी-कभी निवेशक को नुकसान उठाना पड़ता है इसलिए अलग-अलग सेक्टर में शेयर खरीदे.

हमेशा शेयर मार्केट के खबरों से अपडेट रहे हैं

एक बेहतर शेयर मार्केटर वही होता है जो पल-पल का खबर रखता है क्योंकि शेयर मार्केट एक ऐसा जगह है जहां पर आप को हर पल से अपडेट रहना पड़ता है तभी आप Share Market से अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं क्योंकि शेयर मार्केट में पल-पल गिरावट या उसमें बढ़ोतरी देखा जाता है इसलिए आपको हर समय शेयर मार्केट के खबरों से अपडेट रहना चाहिए.

शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए सबसे जरूरी है कि यह देखना होता है कि आपने जिस कंपनी में पैसा लगाया उसका शेयर यदि आगे बढ़ रहा है तो उस कंपनी से आपको अपने पैसा तुरंत निकाल लेना चाहिए जिससे आपको अच्छा खासा फायदा होता है.

भविष्य को देखते हुए शेयर बाजार में निवेश

शेयर बाजार में पैसा लगाते समय आपको वैसे कंपनी में पैसा लगाना है जिसका भविष्य प्रगति की ओर है इन चीजों को आपको जरूर देखना है और तभी आपको पैसा लगाना चाहिए क्योंकि जिस कंपनी का भविष्य बेहतर दिखाई दे रहा है जिसका भविष्य बेहतर होने वाला है वैसे कंपनी में भी पैसा लगाते हैं तो आपको ज्यादा मुनाफा होता है

इसलिए कभी भी शेयर खरीदते समय भविष्य का ख्याल जरूर रखें और उसके हिसाब से पैसा लगाएं. यदि किसी कंपनी का शेयर नीचे की तरफ जा रहा है उसका भविष्य अच्छा दिखाई नहीं दे रहा है तो वैसे कंपनी में आप पैसा नहीं लगाये.

भावनाओं पर कंट्रोल रखें

कभी-कभी ऐसा होता है कि लालच में लोग पड़ जाते हैं और किसी वैसे कंपनी में पैसा लगा देते हैं जिसका वर्तमान तो अच्छा है लेकिन भविष्य बेहतर नहीं दिखाई दे रहा है फिर भी लालच बस उसमें पैसा लगा देते हैं लेकिन ऐसे कंपनियों से आपको बचना है जहां पर आपका भविष्य बेहतर दिखाई नहीं दे रहा है

साथ ही साथ जब शेयर से पैसा निकालते हैं और उस कंपनी का डिमांड हाई है और आप सोच रहे हैं कि आगे भविष्य में पैसा यदि छोड़ देते हैं तो और ज्यादा कमाई हो जाएगा लेकिन इस तरह के भावनाओं में नहीं आना चाहिए और आप अपने स्वयं के अनुसार अनुभव के अनुसार पैसा को निकाल ही लेना चाहिए जिससे आपको भविष्य में किसी तरह का कोई नुकसान से बच सकते हैं.

लालच से दूर रहे हैं

शेयर मार्केट एक ऐसा बाजार है जिसमें लालच में पड़ जाते हैं क्योंकि इसमें सुना जाता है कि बहुत जल्द कोई करोड़पति बन जाता है इसी बातों को लोग सुनकर के शेयर बाजार में बिना सोचे समझे लालच में पड़कर पैसा लगा देते हैं जिससे उनको बहुत ज्यादा नुकसान उठाना पड़ता है इसलिए शेयर मार्केट के लालच से दूर रहें और इसके बारे में सही जानकारी प्राप्त करें उसके बाद ही इसमें पैसा लगाएं.

शुरुआत कम दाम के शेयर खरीद कर करें

शुरुआत के दिनों में वैसे कंपनी में शेयर खरीदना चाहिए जिस कंपनी में पैसा कम लगाना पड़े और उस कंपनी का भविष्य बेहतर दिखाएं दे रहा हो जिससे कि भविष्य में आपके शेयर का दाम बढ़ जाएगा और वैसे कंपनी से आपका अच्छा खासा शेयर से कमाई भी हो जाए.

अफवाहों से बचें

शेयर बाजार एक ऐसा बाजार है जहां पर तरह-तरह की अफवाहें समय समय से सुनने को मिलता है कभी-कभी ऐसा सुनने को मिलता है कि इस कंपनी का बहुत ही स्थिति खराब है और डूबने वाली है तो इस तरह की खबरों के बारे में आप पूरी जानकारी पहले प्राप्त करें कभी-कभी ऐसा होता है कि किसी कंपनी का स्थिति ठीक नहीं होता है जिससे भयभीत होकर के लोग अपना पैसा तुरंत निकाल लेते हैं.

लेकिन फिर उस कंपनी का शेयर वैल्यू बढ़ने लगता है तो उनको अफसोस होता है कि हमने अपने पैसा क्‍यों निकाल दिया तो इस तरह से जो भी अफवाह की बातें होती हैं उसके बारे में आपको सबसे पहले बेहतर जानकारी प्राप्त करना होता है तभी आप शेयर मार्केट में एक अच्छा कमाई कर सकते हैं.

शेयर मार्केट में अपना अकाउंट ओपन करवाने के लिए शेयर मार्केट के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप एक डिस्काउंट ब्रोकर upstox से संपर्क कर सकते हैं और उससे आप अपने डिमैट अकाउंट ओपन करवा सकते हैं.

कुछ सवाल जवाब

शेयर मार्केट क्या है

Share Market एक जोखिमों से भरा हुआ बाजार है जहां से आप शेयर खरीद सकते हैं शेयर बेच सकते हैं और इससे कमाई भी कर सकते हैं

शेयर मार्केट में निवेश कैसे करते हैं 

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए सबसे पहले आपको अपना बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में डीमेट अकाउंट ओपन करवाना पड़ता है जिसके बाद आप शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं.

शेयर बाजार के बारे में जानकारी कैसे प्राप्त करें

शेयर बाजार के बारे में बेहतर जानकारी के लिए आप टीवी पर जी बिजनेस चैनल को देख सकते हैं उसके साथ-साथ सीएनबीसी आवाज चैनल से भी आप बेहतर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

शेयर बाजार का कार्यालय कहां है

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का कार्यालय दिल्ली में स्थित है जबकि मुंबई स्टॉक एक्सचेंज का कार्यालय मुंबई में स्थित है

शेयर बाजार कब से कब तक काम करता है

शेयर बाजार सप्ताह में 5 दिनों तक खुला रहता है जिसका समय सुबह 9:00 बजे से लेकर के शाम के 3:30 बजे तक है.

 

ये भी पढ़ें

सारांश

आशा करता हूं कि इस लेख में शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए के बारे में दी गई जानकारी आपको जरूर अच्छा लगा होगा इस पोस्‍ट से संबंधित यदि किसी प्रकार का सवाल या कोई सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें.

ऐसे ही बेहतर जानकारी के लिए आप नियमित रूप से मेरे वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं जिसमें आपको ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए के साथ-साथ पैसा कमाने के ढेर सारे तरीकों के बारे में बताया गया है.

Leave a Comment