यूट्यूब वीडियो का क्वालिटी कैसा होना चाहिए

यूट्यूब वीडियो क्वालिटी यूट्यूब पर सफल होने के लिए सबसे जरूरी है. क्योंकि जितना ज्यादा हाई क्वालिटी में वीडियो बनाया जाएगा. उतना ही ज्यादा ऑडियंस को देखने में अच्छा लगेगा. जिसके कारण लोग ज्यादा देर तक वीडियो को वॉच करते हैं. लेकिन जो नए यूट्यूबर हैं. उनके मन में एक सवाल आता हैं कि मुझे किस क्वालिटी में यूट्यूब का वीडियो बनाना चाहिए. उदाहरण के लिए 720 पिक्सल, 1080 पिक्सल, 1440 पिक्सल और 2160 पिक्सल. वैसे सामान्य तौर पर यूट्यूब पर 720 पिक्सल का क्वालिटी मिनिमम रखा जाएगा. 

लेकिन अभी वर्तमान समय में हाई क्वालिटी के वीडियो 1080 पिक्सल के नॉर्मली अपलोड किया जा रहा है. लेकिन उससे भी ज्यादा अब 4K वीडियो का प्रचलन बढ़ गया हैं. जिसके लिए अल्ट्रा हाई डेफिनेशन क्वालिटी में वीडियो शूट किया जा रहा है. लेकिन जो भी नए यूट्यूबर हैं. उनको शुरुआत में अपने वीडियो का गुणवत्‍ता मिनिमम या मैक्सिमम कितना रखना चाहिए. उसका जवाब हम आपको नीचे विस्तार से देंगे.

यूट्यूब वीडियो क्वालिटी इन हिंदी 

वैसे समांतर तौर पर शुरुआत में आपको एचडी क्वालिटी वीडियोक्लिप ही यूट्यूब चैनल पर अपलोड करने चाहिए. जिसके लिए 1080 पिक्सल के साथ 30 फ्रेम पर सेकंड फ्रेम रेट के साथ वीडियो बनाना चाहिए. जिसका गुणवत्‍ता भी एचडी में होता हैं. एचडी का मतलब हाई डेफिनेशन होता हैं. लेकिन कुछ बड़े-बड़े यूट्यूबर हैं, जो कि अब 4K क्वालिटी के वीडियो अपलोड कर रहे हैं. जो की अल्ट्रा हाई डेफिनेशन गुणवत्‍ता होते हैं. उनका क्वालिटी 1080 पिक्सल का होता है. जिसको एचडी क्‍वालि‍टी में शूट किया जाता है. 

youtube video quality in hindi - यूट्यूब वीडियो क्वालिटी

लेकिन शुरुआत में जो नए यूट्यूबर हैं. वह यदि 4K वीडियो शूट करते हैं, तो उनको एडिट करने में समस्या हो सकता है. क्योंकि अल्ट्रा हाई डेफिनेशन क्वालिटी वाले वीडियोक्लिप को एडिट करने के लिए या अपलोड करने के लिए हाई कंफीग्रेशन वाले सिस्टम के साथ ज्यादा इंटरनेट की भी जरूरत होगी. तभी एक अच्छा एडिट किया हुआ क्लिप अपलोड किया जा सकेगा. लेकिन धीरे-धीरे जैसे-जैसे आपके पास अनुभव बढ़ेगा उसके हिसाब से आपको अपने कंटेंट का गुणवत्‍ता बेहतर करने पर ध्यान जरूर देना चाहिए.

यूट्यूब पर वीडियो क्वालिटी क्यों कम की जाती है 

कभी-कभी वीडियो का क्वालिटी कम करना पड़ता है. क्योंकि उसका साइज बहुत ही ज्यादा बड़ा बन जाता है. जिसके कारण उसको एडिट करने में समस्या होगा तथा अपलोड करने के लिए भी ज्यादा इंटरनेट की आवश्यकता पड़ेगी. जिसके कारण साइज को रिड्यूस करना पड़ेगा. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि जो लोग लिमिटेड डेटा उपयोग करते होंगे. वैसे जगह पर रहते होंगे, जहां पर तेज इंटरनेट की स्पीड नहीं मिलता होगा. जिसके कारण भी बड़े साइज के क्लिप को सही तरीके से अपलोड नहीं कर पाते हैं. जिसके कारण उन्हें अपने गुणवत्‍ता के साथ समझौता करना पड़ता हैं.

youtube video quality size

यूट्यूब वीडियो साइज कितना होना चाहिए 

जहां तक यूट्यूब वीडियो साइज का सवाल है, तो यह उसके क्वालिटी के आधार पर डिपेंड करता है. लेकिन वैसा कोई फिक्स साइज नहीं बताया जा सकता. क्योंकि जितना देर का क्लिप होगा. उसके हिसाब से उसका साइज भी निर्धारित होगा. इसके अलावा गुणवत्‍ता के आधार पर भी वीडियोक्लिप का साइज घटाया या बढ़ाया जा सकता हैं. क्योंकि 720 पिक्सल पर साइज कम होता हैं. उसके बाद एचडी क्वालिटी में कुछ ज्यादा इंक्रीज होता है. जबकि 4K क्लिप का साइज सबसे ज्यादा बड़ा होता हैं. इसीलिए जो क्रिएटर होते हैं. वह अपने सिस्टम, कंफीग्रेशन एवं इंटरनेट इत्यादि के आधार पर वीडियो का साइज निर्धारित कर सकते हैं. जिससे वह अपने कंटेंट को सुचारू रूप से बना सके तथा आसानी से यूट्यूब पर अपलोड भी कर पाए.

अच्छा गुणवत्ता का वीडियो कैसे बनाएं 

एक बेहतर वीडियो बनाने के लिए सबसे जरूरी है, कि एक अच्छा कैमरा का होना चाहिए. इसके लिए एक बेस्ट स्मार्टफोन लिया जा सकता है तथा दूसरा हाई क्वालिटी का डिजिटल कैमरा का उपयोग किया जा सकता है. जिससे एक बेहतर क्वालिटी का शूट किया जा सकता है. वैसे कैमरा क्वालिटी के साथ-साथ लाइटिंग की भी बेहतर व्यवस्था होनी चाहिए. जिससे प्रॉपर तरीके से लाइट वहां पर दिखाई देना चाहिए.

जिससे यूट्यूब वीडियो का गुणवत्‍ता बेहतर होता हैं. एक अच्छा हाई क्वालिटी क्लिप रिकॉर्ड करने के लिए लाइटिंग, बेहतर कैमरा, माइक्रोफोन इत्यादि की आवश्यकता होती हैं. जिसके बाद उसको एडिट करने के लिए एक अच्छा एडिटिंग सॉफ्टवेयर का भी उपयोग करना पड़ता है. जिसके लिए कैंपेसिया, काइन मास्टर, शॉर्टकट एडिटर, एडोब प्रीमियर के अलावा भी कई और बेस्ट एडिटिंग सॉफ्टवेयर है. जिससे वीडियो के क्वालिटी को और बेहतर तरीके से एडिट करके बनाया जाता है.

निष्कर्ष 

कोई भी यूट्यूबर चाहे वह अभी कुछ दिनों से काम कर रहा हो या फिर आप लंबे समय से कम कर रहे हैं. अब आपको 2024 में सफल होने के लिए वीडियो क्वालिटी को बेहतर करना ही होगा. तभी आप यूट्यूब पर अपना एक अच्छा करियर सेट कर सकते हैं. क्योंकि क्वालिटी क्वांटिटी से ज्यादा महत्वपूर्ण है. इसीलिए क्वालिटी पर ज्यादा फोकस करना है. क्वांटिटी कम भी रहे तो कोई दिक्कत नहीं होगा. लेकिन गुणवत्‍ता बहुत ज्यादा इंपोर्टेंट है.

Leave a Comment

Discover more from gyanitechraviji.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading