ब्लॉग से पैसा कैसे कमाए 8 तरीकें

ब्लॉग से पैसा कैसे कमाए Blog se paise kaise kamaye in hindi आज के डिजिटल दुनिया में हर कोई चाहता हैं कि हम अपना एक ब्लॉग बनाएं और ब्लॉग से पैसा कमाए ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए क्या करना चाहिए.

ब्लॉगिंग से कैसे पैसा कमा सकते हैं ब्लॉगिंग से संबंधित जितने भी प्रकार के सवाल आपके मन में आ रहे होंगे उन सभी सवालों का जवाब एवं साथ ही साथ ब्‍लॉग से पैसा कैसे कमाए.

उन सभी तरीकों के बारे में विस्तृत रूप से इस लेख में जानकारी आप लोगों को नीचे मिलने वाला है तो ब्‍लॉग से पैसा कैसे कमाए पूरी जानकारी पाने के इस ब्लॉग को आपको पूरा पढ़ना होगा. एफिलिएट मार्केटिंग क्या हैंं

ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए

Blog से पैसा कमाने के लिए गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल ले कर के पैसा कमा सकते हैं गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेने के बाद आपके वेबसाइट पर ऐड शो होना शुरू हो जाता हैं और उससे आपको अच्छा कमाई होता हैं.

यदि आप एक ब्लॉगर हैं और आप अपने ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे अच्छा एक नए ब्लॉगर के लिए गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल ले कर के और ऐडसेंस से पैसा कमाना चाहिए.

blog se paise kaise kamaye

 

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए आपको किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट से Affiliate अकाउंट क्रिएट करना होता हैं. और उसके बाद वहां से आप उसका लिंक अपने ब्लॉग वेबसाइट पर लगा करके ऐड शो करा सकते हैं जितने भी ऐड पर क्लिक हो करके और आपके एफिलिएट अकाउंट से सील होगा.

उससे आपको कमीशन मिलता हैं और आप एफिलिएट अकाउंट से भी अच्छा कमाई ब्‍लॉग के माध्यम से कर सकते हैं. एफिलिएट अकाउंट आप अमेजॉन या फ्लिपकार्ट पर बना सकते हैं और उसका लिंक अपने ब्लॉग वेबसाइट पर लगा कर के आप बहुत ही आसानी से पैसा कमा सकते हैं. एक दिन में एडसेंस अप्रूवल लें

डायरेक्ट एडवर्टाइजमेंट से पैसा कैसे कमाए 

यदि आपके ब्लॉग वेबसाइट पर बहुत ही अच्छा ट्रैफिक आ रहा हैं तो आपको किसी भी अच्छे कंपनी के द्वारा डायरेक्ट एडवर्टाइजमेंट करने के लिए ऑफर मिल सकता हैं और आप डायरेक्ट उस कंपनी का एडवर्टाइजमेंट अपने ब्लॉग वेबसाइट पर लगा सकते हैं.

और और उससे भी आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आप के ब्‍लॉग पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक होना चाहिए और साथ ही साथ आपका ब्लॉग लोगों में बहुत ही प्रसिद्ध होना चाहिए.

स्पॉन्सर्ड पोस्ट से पैसा कैसे कमाए  

किसी भी कंपनी ऑर्गेनाइजेशन के लिए आप उनका प्रोडक्ट जो होता है उसका रिव्यू ब्लॉग लिख सकते हैं और उससे जो कमाई होगा एफिलिएट लिंक के द्वारा पैसा कमा सकते हैं.

जैसे किसी टीवी का आपने रिव्यु पोस्ट अपने ब्लॉग पर लिखा हैं और उस ब्लॉग पोस्ट से जितने भी टीवी का सेल हो रहा हैं उस पर जो आपका कमीशन होगा उससे आप पैसा कमा सकते हैं तो इस स्पॉन्सर्ड पोस्ट भी पैसा कमाने के लिए एक अच्छा तरीका हैं.

सर्विस मार्केटिंग से पैसा कमाए

यदि आप किसी भी चीज के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक अच्छा हैं तो आप जो भी फील्ड के बारे में जानकारी रखते हैं उसे संबंधित जानकारी आप अपने ब्लॉग पर शेयर करके और लोगों को आप सर्विस दे सकते हैं.

जैसे आप एक डिजिटल मार्केटर हैं और डिजिटल मार्केटिंगके बारे में आप अच्छा जानकारी रखते हैं तो और भी जो भी लोग हैं जैसे ब्लॉगर हैं उनको आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सर्विस दे सकते हैं जानकारी दे सकते हैं तो इस तरह से भी आप अपने ब्लॉग से पैसा कमा सकते हैं.

ई बुक से पैसा कमाए  

आपको किसी भी क्षेत्र के बारे में अच्छी जानकारी हैं तो आप ई बुक तैयार कर सकते हैं और आप उस ई बुक को अपने ब्लॉग के माध्यम से सेंड कर सकते हैं.

और e-book को सेल करने से भी बहुत अच्छा आप पैसा कमा सकते हैं तो यह भी एक बहुत ही अच्छा तरीका हैं आप अपने ब्लॉग के माध्यम से अपने ई बुक को सेल करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. Amazone seller account.

ऑनलाइन कोर्स से पैसा कमाए

यदि आपका एक ब्लॉग हैं और आपके पास उस पर अच्छा ट्रैफिक आता हैं और आपको किसी भी क्षेत्र के बारे में अच्छा जानकारी हैं तो आप ऑनलाइन कोर्स ऑफर कर सकते हैं और छात्रों को ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं.

और उससे आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं आपके ब्लॉग के माध्यम से जो भी लोग आएंगे और यदि उन लोगों को किसी भी चीज के बारे में जानकारी चाहिए और आप उनको ऑनलाइन उसके बारे में जानकारी दे सकते हैं तो आप इससे भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

Blogging se paise kaise kamaye

यदि आप एक अच्छे ब्लागर हैं आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में कीवर्ड रिसर्च के बारे में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में अच्छा जानकारी हैं तो आप अपने पुराने ब्‍लॉग को बेच करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं और आप फिर से एक नया ब्लॉग बना करके उस पर भी आप ट्रैफिक ला सकते हैं.

और आप उस नए ब्लॉग को भी एक अच्छा रैंक प्रदान कर सकते हैं तो यदि आप डिजिटल मार्केटिंग कीवर्ड रिसर्च ब्लॉगिंग के बारे में अच्छे जानकार हैं तो इस माध्यम से भी आप पैसा कमा सकते हैं एक ब्लॉग वेबसाइट जिस पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता हैं उस वेबसाइट को बेचने पर भी बहुत अच्छा पैसा मिलता है.

सारांश 

ऊपर हमने पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हैं लेकिन मैं आप लोगों के साथ ब्‍लॉग से पैसा कमाने के लिए जो सबसे बेस्ट तरीके हैं वह गूगल ऐडसेंस और एफिलिएट मार्केटिंग डायरेक्ट एडवर्टाइजमेंट यदि आपको मिलता हैं.

तो इन मुख्य रूप से तीन तरीकों के माध्यम से आप अपने ब्लॉग से ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं तो मैं आप लोगों के लिए यह तीन मुख्य रूप से तरीका ब्‍लॉग से पैसा कमाने के लिए रिकमेंड करता हूं.

यह जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

1 thought on “ब्लॉग से पैसा कैसे कमाए 8 तरीकें”

  1. ब्लॉग से पैसे कमाने के बारे मे बहुत ही बढ़िया पोस्ट लिखा है थैंक्स

    Reply

Leave a Comment