राजनीति में पैसे कैसे कमाए, राजनीति क्या है?

राजनीति पॉलिटिक्स में पैसे कैसे कमाए? राजनीति लोगों का बहुत ही पसंदीदा विषय बन गया है. युवा वर्ग के लोग राजनीति करना पसंद करते हैं.

उन्हें पॉलिटिक्स में पैसे कमाना बहुत ही बेहतर ऑप्शन दिखाई देता है. जिसके कारण वे इस क्षेत्र में अपने आप को आगे बढ़ाना चाहते हैं. इसमें बहुत पैसा है. जिसके लिए हर एक युवा चाहते है, कि हम राजनीति करें. राजनीति से हम अधिक से अधिक पैसे कमाए.

राजनीति करना एक अच्छी नीति भी है. जिसको कोई भी व्यक्ति कर सकता है. इसलिए आज हम राजनीति से पैसा कैसे कमाए के बारे में जानकारी लेकर आए हैं. जिसको पढ़ कर वह राजनीति में अपने करियर को आगे बढ़ाकर पैसे भी कमाएंगे.

इंटरनेट, सोशल मीडिया का अधिकतर उपयोग आज घर-घर में लोग नेता बनना शुरू कर चुके हैं. क्योंकि सोशल मीडिया आज नेता बनने का बहुत ही सुंदर प्लेटफॉर्म बन गया है. जहां पर लोग राजनीति से जुड़े हुए विचारों को प्रकट करते हैं. सोशल मीडिया से राजनीति करना अच्छी बात है. लेकिन राजनीति में ऑनलाइन पैसे कमाना थोड़ा कठिन काम है.

राजनीति क्या है

राज्य की नीति, देश की नीति, पंचायत की नीति, जिला की नीति, वार्ड की नीति बनाने को राजनीति कहते हैं. एक ऐसा नीति जिससे देश, राज्य, जिला, प्रमंडल, पंचायत, प्रखंड, अनुमंडल, गांव, वार्ड, गरीब, शोषित, वंचित, पीड़ित, महिला, छात्र-छात्राएं, बुजुर्ग, रोगी, नौजवान सभी के लिए बेहतर नीति बनाने को ही राजनीति कहते हैं.

राजनीति शब्द का बहुत बड़ा महत्व है. क्योंकि इसी से किसी भी देश का विकास निर्धारित होता है. जिस देश में हर एक नागरिक संपन्न है. उस देश का राजनीति बेहतर दिशा की ओर काम कर रहा है. हर एक देश में हर एक नागरिक का विकास राजनीति का मूल मंत्र है.

rajniti me paise kaise kamaye राजनीति में पैसे कैसे कमाए

यदि आप राजनेता हैं, तो आपका कर्तव्य देश के उन हर एक गरीब, शोषित, वंचित, महिला, छात्र-छात्राएं, बुजुर्ग का जिम्मेदारी सबसे ज्यादा है. क्योंकि आप ही इन सभी लोगों को मुख्यधारा में लाने का काम करेंगे. जिससे देश का वे सभी व्यक्ति जो समाज की मुख्यधारा से पिछड़े हुए हैं. वह भी समाज के अगले पंक्ति में आकर खड़े हो सकते हैं.

लेकिन आज के समय में राजनीति को दूसरे तरह से परिभाषित किया जा रहा है. जिसका मतलब केवल पॉलिटिक्‍स से पैसे कमाने के लिए शामिल होना है. ऐसा सोचने वाले लोगों को राजनीति में रहना बिल्कुल ही सही नहीं है. क्योंकि वैसे लोग देश और देश के हर एक नागरिक के विकास में बाधा ही खड़ा करेंगे.

राजनीति कौन कर सकता है

देश का कोई भी नागरिक राजनीति कर सकता है. जिनके अंदर समाज में सेवा करने की भावना है. वे लोग सामाजिक कार्य में बेहतर योगदान दे सकते हैं. महिला, छात्र-छात्राएं, नौजवान लोगों को पॉलिटिक्स में आना चाहिए. क्योंकि आज अच्छे नौजवान, महिला, छात्र-छात्राएं बेहतर विकास की गति में मार्गदर्शन दे सकते हैं. तथा सियासत से पैसे भी कमा सकेगें.

देश का विकास करना हर व्यक्ति का मुख्य लक्ष्य होना चाहिए. जिसके लिए वैसे लोग जो बेहतर शिक्षा प्राप्त किए हैं. वे लोग अधिक पॉलिटिक्‍स में शामिल होते हैं. तब राज्य, देश, समाज का उत्थान तेज गति से हो पाएगा.

जो भी लोग समाज के साथ बेहतर सामंजस्य बना कर रखते हैं. वे राजनीति में आ सकते हैं. क्योंकि वे सभी लोगों के लिए काम करेंगे. जिससे हमारे समाज में रहने वाले हर तरह के व्यक्ति का आर्थिक स्थिति मजबूत होगा.

राजनीति से कितना पैसे कमा सकते हैं

राजनीति से रुपए कमाने की कोई सीमा नहीं है. आप इसमें 0 से लेकर अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं. क्योंकि यहां रुपए पद के अनुसार मिलता है।

यदि आप सांसद, विधायक, मंत्री, मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री, राज्यपाल, विधान पार्षद, मुख्य पार्षद, वार्ड पार्षद, मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, वार्ड सदस्य, पंच के पद पर रहने वाले राजनीतिक व्यक्ति पैसे कमाते हैं. लेकिन इसमें सबसे ज्यादा पैसा सांसद, प्रधानमंत्री, विधायक, विधान पार्षद, राज्यपाल बनकर कमा सकते हैं.

लेकिन यह जरूरी नहीं है, कि आप इन किसी भी पद पर पहुंचते हैं, तभी पॉलिटिक्‍स से रुपए कमा सकते हैं. इसमें बिना किसी पद को प्राप्त किए भी अधिक पैसे कमा सकेंगे. बस कुछ टिप्स एवं ट्रिक को सीखना होगा. जिसके बाद सियासत में जुड़े हुए बड़े-बड़े नेताओं के साथ रहकर भी आप राजनीति से बहुत ज्यादा फ्री में पैसे कमा सकते हैं। मोबाइल से पैसे कैसे कमाए.

राजनीति कैसे सीखें

पॉलिटिक्‍स सीखकर पैसे भी बहुत लोग कमा रहे हैं. इसे सीखने के लिए राजनीतिकशास्त्र से आप पढ़ाई कर सकते हैं. जिसमें पॉलिटिक्स के गुण सिखाए जाते हैं. बड़े-बड़े राजनेता के साथ रह कर के भी राजनीति सीखा जा सकता है. यह एक प्रैक्टिकल बातें हैं. जिसको जमीन पर लोगों के साथ जुड़ करके सीखा जा सकता है.

जनता के साथ बेहतर संबंध बनाना, पॉलिटिक्स का एक हम हिस्सा है. जो भी पुराने नेता हैं, उनके साथ रहकर भी आप सियासत सीख सकते हैं. बचपन से ही बड़े-बड़े नेताओं की जीवनी पढ़कर भी इसमें अपना बेहतर जानकारी हासिल कर पाएंगे.

राजनीति कैसे करें

यह एक ऐसा चीज है, जिसमें आपको जमीन से जुड़कर शुरू करना चाहिए. पॉलिटिक्स को ग्राउंड लेवल से शुरू किया जा सकता है. जहां आप रहते हैं, वहीं से राजशास्‍त्र शुरू कर सकते हैं. अपने आसपास रहने वाले लोगों को मदद देकर इसको शुरू करना अच्छा होगा.

आपके जो भी क्षेत्र के नेता हैं, उनसे संबंध स्थापित करें. जो भी अच्छी क्षेत्रीय या राष्ट्रीय पॉलीटिकल पार्टी है, उसका सदस्य बने. जब आप किसी पार्टी का सदस्य बन जाएंगे. उसके बाद पार्टी के द्वारा किसी भी प्रकार का मीटिंग आयोजित किया जाता है, तो उसमें जरूर शामिल होइए.

राजनेता के लिए सक्रिय रहना जरूरी है. जहां आप पॉलिटिक्स करना चाहते हैं. उस क्षेत्र में 24 घंटे लोगों के सहायता के लिए उपलब्ध रहें. अपने क्षेत्र के हर एक व्यक्ति के साथ अपना बेहतर सामंजस्य एवं जान पहचान बनाने का प्रयास करें. लोकतंत्र में राजनेता के लिए जनता ही सब कुछ है. इसीलिए पॉलिटिक्‍स करने के लिए जनता से जुड़ना ही राजनीति शुरू करने का सबसे बड़ा साधन है.

राजनीति में पैसे कैसे कमाए

पॉलिटिक्‍स में रुपए कमाने के कई तरीके हैं. जिससे पैसा कमाया जा सकता है. यहां पर हम उन सभी कारगर तरीकों को बताएंगे.

सामान्य नेता पैसे कमाए

वैसे नेता जो किसी भी सरकारी पद पर नहीं है. उनके लिए पैसा कमाने का साधन जानना जरूरी है. क्योंकि आज के समय सामान्य नेता की संख्या बहुत ही अधिक है. वे लोग चाहते हैं, कि हम बिना किसी पद के भी नेता बनकर पैसे कमाए. उन लोगों के लिए धन कमाने का साधन कई तरह का हैं।

जो भी सामान्य छोटे लेवल के नेता है. वह लोग बड़े नेता से संपर्क बेहतर बना सकते हैं. जिससे उनका कमाई शुरू हो पाएगा. जब आपका संबंध बड़े नेता से होगा. तब अपने लोगों का छोटे-छोटे काम में मदद करके पैसे कमा सकते हैं. आज अपने कामों को लेकर के बहुत लोग परेशान रहते हैं. वह चाहते हैं, कि उनका काम जल्दी हो सके.

जिसके लिए वह नेता का भी सहायता लेना चाहते हैं. यदि वैसे लोगों का मदद करेंगे तो उन लोगों से भी बिना मांगे कुछ रुपए कमा पाएंगे. क्योंकि जब लोगों का मदद करेंगे, तो आपका भी लोग जरुर मदद करेंगे. इससे आपका प्रतिष्ठा भी बढ़ेगा.

सामान्य नेता ठेकेदारी करके कमाए

आज राजनेता बनकर रुपए कमाना जरूरी है. क्योंकि आज सियासत बहुत ही खर्चों का हो गया है. इसलिए यदि आपके पास पैसा नहीं होगा, तो पॉलिटिक्स नहीं कर पाएंगे. छोटे लेवल पर पैसा कमाने के लिए ठेकेदारी का काम कर सकते हैं।

जब आप बड़े बड़े नेताओं से संबंध बना लेंगे, उसके बाद किसी भी प्रकार के ठेकेदारी का काम ले सकते हैं. ठेकेदार जिसको अंग्रेजी में कंट्रेक्‍टर कहते हैं. ठेकेदार अपने क्षेत्र में पॉलिटिक्‍स की सहायता से काम लेकर पैसे कमाएंगे. वैसे छोटे नेताओं के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन होगा.

सांसद राजनीति में पैसे कमाए

पॉलिटिक्‍स करने वाले लोगों का सपना होता है, कि वह देश के संसद में पहुंचे. जो भी लोग संसद भवन में सांसद बनकर पहुंचते हैं. वह सांसद बनकर अच्छा पैसा कमाते हैं. इसलिए आपको भी निरंतर सांसद के रूप में काम करने का अवसर तलाशना चाहिए.

विधायक बनकर कमााए

इसमें पैसे कमाने के लिए विधायक का पद ग्रहण कर सकते हैं. जिसके लिए विधानसभा का चुनाव लड़ना पड़ता है. विधानसभा का चुनाव लड़ कर विधायक बन सकते हैं. जिसके बाद विधायकी से रुपए कमाना शुरू कर पाएंगे.

विधान पार्षद बनकर

भारत के कुल कुछ राज्यों में विधान परिषद है. जहां पर विधान पार्षद चुनकर आते हैं. ऐसे राज्य जहां पर विधान परिषद हैं. उन राज्यों में विधान पार्षद बनकर भी राजनीति से पैसे कमाए. विधान पार्षद बनने के लिए इसका चुनाव होता है. जिसको भी विधान पार्षद का चुनाव लड़ना है. उन लोगों को राजनीतिक संगठनों से अपना सामंजस्य बनाना होगा. उसके बाद चुनाव लड़कर विधान पार्षद बनकर रुपया कमा सकेंगे.

केंद्र या राज्य मंत्री बनकर पैसे कमाए

केंद्र सरकार या राज्य सरकार में मंत्री बनकर भी पॉलिटिक्‍स से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. जब आप सांसद या विधायक के रुप में जीतकर आएंगे. उसके बाद केंद्र या राज्य में मंत्री बन सकते हैं. जिससे आपको ज्यादा पैसा कमाने का पॉलिटिक्स में अवसर मिलता है।

मुख्य पार्षद बनकर

नगर निगम, नगर परिषद, नगर पंचायत में मुख्य पार्षद का चुनाव होता है. वर्तमान समय में डायरेक्ट आप मुख्य पार्षद का चुनाव लड़ सकते हैं. कुछ दिन पहले तक ऐसी व्यवस्था नहीं थी. पहले वार्ड पार्षद वोट के माध्यम से मुख्य पार्षद का चयन करते थे.

लेकिन आज के समय में आप डायरेक्ट मुख्य पार्षद का चुनाव लड़ सकते हैं. जिसके बाद मुख्य पार्षद बनकर राजनीति से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

वार्ड पार्षद

जितने भी शहरी क्षेत्र हैं. उन क्षेत्रों के विकास, जनसंख्या के आधार पर नगर निगम, नगर परिषद, नगर पंचायत में विभाजित किया गया है. हर नगर निगम, नगर परिषद, नगर पंचायत में जनसंख्या के आधार पर वार्ड बनाया गया है. हर वार्ड से एक वार्ड पार्षद चुना जाता है।

जिसके लिए आप वार्ड पार्षद का चुनाव लड़ सकते हैं. स्थानीय स्तर पर सियासत करने के लिए वार्ड पार्षद के रूप में राजनीति करके पैसे कमाना चालू कर सकते हैं।

जिला परिषद

भारत गांव का देश है. जहां पर सबसे अधिक आबादी गांव में रहती है. गांव के विकास हेतू पंचायतों का गठन किया गया है. जहां पर हर 5 साल पर पंचायत का चुनाव होता है. प्रखंड स्तर पर उसी समय जिला परिषद का भी चुनाव होता है।

यदि आप स्थानीय स्तर पर सियासत करते हैं, तो जिला परिषद का चुनाव लड़ सकते हैं. इसके बाद जिला परिषद से जीत कर आप राजनीति करके पैसे अधिक से अधिक कमाना प्रारंभ कर पाएंगे.

मुखिया

हर पंचायत में मुखिया का चुनाव होता है. मुखिया पंचायत स्तर पर सियासत करके अच्छा रुपए भी कमाते हैं. क्योंकि पंचायत में सबसे अधिक फंड मुखिया के पास ही होता है. पंचायत में विकास हेतू नाली, गली, सड़क, पानी, नल, जल की व्यवस्था करना उनका लक्ष्‍य होना चाहिए.

इसलिए आप पंचायत स्तर पर मुखिया का चुनाव लड़कर, राजनीति में स्थानीय स्तर पर भी अच्छा पैसे कमाए.

पंचायत समिति बनकर

पंचायत स्तर पर ही पंचायत समिति का चुनाव होता है. पंचायत समिति का चुनाव लड़कर आप पंचायत समिति सदस्य के रूप में चुनाव जीत सकते हैं. इसके बाद पंचायत में विकास के कार्यों को गति देकर राजनीति से पैसे कामना शुरू कर पाएंगे.

सरपंच बनकर

वैसे पंचायत स्तर पर यदि आप सरपंच बनते हैं, तो भी पॉलिटिक्स से कुछ पैसे जरुर कमा पाएंगे. लेकिन सरपंच को ज्यादा फंड नहीं मिलता है. वैसे आपको सियासत करने का शौक है, तो पंचायत स्‍तर पर सरपंच का चुनाव लड़ कर सरपंच बन सकते हैं.

जिससे थोड़ा बहुत पैसे भी राजनीति में कमाए. लेकिन यदि आप ज्यादा से ज्यादा रुपए कमाना चाहते हैं, तो फिर दूसरे पद हेतू चुनाव लड़ना चाहिए.

वार्ड सदस्य पैसे कमाए

वार्ड गांव का सबसे छोटा लेवल का स्तर है. जहां से वार्ड सदस्य चुने जाते हैं. वार्ड सदस्य को कुछ हर महीने सैलरी भी सरकार के द्वारा दिया जाता है. आज के समय में वार्ड सदस्य को भी कुछ अधिकार दिया गया है.

जिससे वे अपने वार्ड में नाली, गली के विकास के कार्यों को करा सकेंगे. यदि आप पॉलिटिक्स में वार्ड सदस्य के रूप में काम करना पसंद करेंगे, तो आप अपने वार्ड में रहकर राजनीति करके कुछ पैसे कमाए. इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए.

पंच बनकर पैसे कमाए

लोकतंत्र में प्रतिनिधि के रूप में पंच वार्ड का सबसे छोटा पद होता है. देश स्तर पर भी पॉलिटिक्स के क्षेत्र में पंच सबसे निम्न स्तर का राजनीतिक पद है. यदि आप अपने गांव में रहते हैं, तो वहां पर भी पंच पद से राजकिय कार्य शुरू कर सकते हैं. पंच बनने हेतू भी आपको चुनाव लड़ना पड़ेगा.

जिसके बाद पंच बनकर आप हर महीने कुछ निश्चित सैलरी भी सरकार से प्राप्त करेंगे. वैसे आपको इसमें ज्यादा पैसा कमाने का अवसर नहीं मिलता है. आपको एक प्रतिष्ठित समाजसेवी का पहचान मिलता है. जिससे आगे के लिए पॉलिटिक्स का अवसर मिलेगा.

दो नंबर से राजनीति से पैसे कमाए

आज छोटा या बड़ा कोई भी राजनेता दो नंबर से भी पैसा कमाना शुरू कर देते हैं. जिसके कारण उन्हें कई जांच एजेंसियों का भी सामना करना पड़ता है. फिर भी यदि आप दो नंबर से पॉलिटिक्‍स से पैसे कमाना चाहते हैं, तो उसके लिए कई तरीके हैं।

लोगों को कई तरह की सिफारिश की भी जरूरत होती है. जिनके लिए वह नेताओं से संपर्क करते हैं. उस समय राजनेता उनसे उस काम हेतू रुपया लेते हैं. जब उनका काम करवाते हैं, यह भी एक दो नंबर से पैसे कमाने का तरीका है।

लोग सरकार के द्वारा किए जा रहे हैं, अलग-अलग प्रकार के कामों में भी कमीशन चार्ज करते हैं. जिससे भी वह दो नंबर से रुपए कमाते हैं. सरकार के द्वारा कई प्रकार के टेंडर निकाला जाता है. जैसे रोड बनाने के लिए, बिल्डिंग बनाने का टेंडर निकाला जाता है।

लेखक का विचार दो नंबर से पैसा कमाने को लेकर जानकारी देना नहीं है. लेकिन पाठकों को जानकारी देने हेतू दो नंबर से पैसे कमाने के बारे में यहां पर बताया गया है. हम इमानदारी से पैसा कमाने का सलाह देते हैं. जिससे सियासत बेहतर एवं साफ-सुथरे तरह से किया जा सके. हमारे देश, राज्य, गांव, आदमी के विकास हेतू ईमानदारी होना सबसे जरूरी है।

सवाल जवाब

क्या राजनीति ईमानदार लोग कर सकते हैं

ईमानदार लोगों की ही सियासत में जरूरत है. जितने अधिक से अधिक ईमानदार लोग रहेंगे, उतना ही आम नागरिकों का विकास होगा. ईमानदार लोग स्‍वच्‍छ प्रकिया से कमाए.

राजनीति में सफलता कैसे प्राप्त करें

ईमानदारी सबसे अच्छी नीति है. इसीलिए देश के आम नागरिक के साथ ईमानदारी से अपना आचरण स्थापित करने का प्रयास करें. वैसे आज के समय में पॉलिटिक्स पैसा वालों का हो गया है. फिर भी यदि आप ईमानदार हैं, तो आप सियासत कर सकते हैं। हम ईमानदारी पर विश्वास करते हैं और इसी को सफलता का मंत्र भी माना जाता है।

राजनीति में कैसे जाएं

नीतिशास्‍त्र सीखें जिसके लिए इसका कोर्स कर सकते हैं अथवा किसी बेहतर राजनेता के साथ काम करना प्रारंभ करना चाहिए जिससे पॉलिटिक्स का इंट्री करने का रास्ता साफ हो जाता है.

पॉलिटिक्स में एंट्री कैसे करें

ग्राउंड लेवल पर काम करना शुरू करें शुरुआत के दिनों में अधिक पैसा खर्च करें गरीब गुरुओं के साथ अच्छा रिश्ता बनाना प्रारंभ करना चाहिए जिससे अधिक से अधिक लोग एक राजनेता को पसंद करना शुरू करेंगे जिसके बाद जनसमर्थन प्राप्त करके पॉलिटिक्स में एंट्री करना आसान हो जाएगा.

सारांश

हम राजनीति में पैसे ज्‍यादा कैसे कमाए की जानकारी। उन सभी जानकारी को शामिल करने का प्रयास किए हैं. जिससे एक राजनेता पैसे कमा पाएंगे. फिर भी आपको राजनीति से पैसे किस तरह से कमाए से संबंधित कोई सवाल मन में परेशान कर रहा है, तो आप उस सवाल को हमारे साथ साझा करें. हम उन सवालों का जवाब देने का प्रयास करेंगे.

Leave a Comment