मोबाइल रिचार्ज से पैसे कैसे कमाए 13+ तरीकों से कमाएं

Mobile recharge se paise kaise kamaye – आज के समय में हर कोई रिचार्ज मोबाइल से किसी एप के द्वारा कर लेते हैं मोबाइल में कई ऐसे एप है जिसके माध्यम से बहुत ही आसानी से Mobile recharge भी कर लिया जाता है. 

उससे कुछ न कुछ कमाई भी हो जाता है हर रिचार्ज पर कैशबैक जरूर मिल जाता है जिससे कि रिचार्ज के साथ-साथ पैसे भी आसानी से घर बैठे कमाए जा सकते हैं तो इस लेख में Mobile recharge Se Paise कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई है.

Mobile recharge करने के लिए बिजनेस कैसे किया जा सकता है Mobile recharge से फायदा क्‍या हैं एयरटेल बीएसएनएल जिओ आदि कंपनी का रिचार्ज प्वाइंट खोल करके Mobile recharge Se Paise कैसे कमाए के बारे में आइए नीचे विस्तार से जानते हैं.

Mobile recharge se paise kaise kamaye

पहले अगर किसी को Mobile recharge करना होता था तो दुकान से कूपन खरीद कर और उस कूपन में एक कोड होता था उसको स्क्रैच करने के बाद उस पर कुछ नंबर होता था उस नम्‍बर को मोबाइल में डायल करके रिचार्ज किया जाता था.

लेकिन आज के समय में हर काम ऑनलाइन होने लगा है तो Mobile recharge भी ज्यादातर ऑनलाइन तरीका से ही किया जा रहा है.आज के समय में Mobile recharge करना हो बिजली बिल भरना हो ऑनलाइन शॉपिंग करना हो डीटीएच रिचार्ज करना हो या किसी भी तरह के ऑनलाइन कार्य करने के लिए मोबाइल में कई तरह के एप है.

Mobile recharge se paise kaise kamaye

जिसके माध्यम से बहुत ही आसानी से घर बैठे रिचार्ज भी कर लिया जाता है और उससे कैशबैक मिल जाता है जिससे कि कुछ मुनाफा भी हो जाता हैं.

मोबाइल रिचार्ज से पैसे कैसे कमाए

संसाधन

अनुमानित कमाई

अमेजॉन एप

100 से 1000 प्रतिदिन

फ्रीचार्ज एप

50 से 800 प्रतिदिन

फोन पे एप

100 से 500 प्रतिदिन

पेटीएम एप

100 सेे 1000 

गूगल पे एप

50 से 1000 प्रतिदिन

एयरटेल थैंक्स एप

50 से 700 प्रतिदिन

मोबिक्विक एप

100 सेे 800 प्रतिदिन 

True बैलेंस एप

50 से 1000 प्रतिदिन

Jio pos lite

50 से 800 प्रतिदिन

50 से 500 प्रतिदिन

Mobile recharge करने का बिजनेस 

Mobile recharge करके पैसे कमाने के लिए किसी भी टेलकम कंपनी जैसे कि एयरटेल जीओ वीआई बीएसएनएल आदि कंपनी का रिचार्ज पॉइंट खोल कर पैसे कमा सकते हैं.

एयरटेल का रिचार्ज प्वाइंट Se Paise कमाए

एयरटेल का रिचार्ज प्वाइंट शुरू करके 3 तरीके Se Paise कमाए जा सकता है

रिचार्ज करके पैसे कैसे कमाये – कई लोग आज भी है जो कि दुकान पर जाकर Mobile recharge करवाते हैं तो एयरटेल कंपनी का रिचार्ज प्वाइंट खोल कर Mobile recharge करके पैसे कमाए जा सकते हैं अगर किसी का 100 रूपये का रिचार्ज किया जाता है तो उससे 3 रूपये अकाउंट में चले जाते हैं तो इससे हर एक रिचार्ज पर 3 रूपये का फायदा होता है.

एयरटेल का सिम सेल करके पैसे कमाए – एयरटेल का अगर रिचार्ज प्वाइंट खोलते हैं तो कई लोग ऐसे हैं जो कि सिम खरीदने आते हैं तो हर एक सिम पर कुछ फायदा जरूर होता है तो एयरटेल का रिचार्ज पॉइंट खोलकर सिम बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

सिम पोर्ट करके पैसे कमाए – आजकल हर कोई स्मार्ट फोन यूज़ कर रहा है और उसमें किसी न किसी कंपनी का सिम जरूर रहता है अगर किसी एक कंपनी में इंटरनेट अच्छा नहीं चल रहा है या रिचार्ज पैक ज्यादा महंगा है तो वह अपने सिम का पोर्ट करवाना चाहते हैं यानि कि एक कंपनी से दूसरे कंपनी में अपना सिम चेंज करना चाहते हैं

इसके लिए जिस कंपनी में पोर्ट करवाना चाहते हैं उसके दुकान पर जाकर अपने सिम पोर्ट करवाते हैं इसके लिए भी वह पैसे जरूर देते हैं एयरटेल का रिचार्ज प्वाइंट खोलकर किसी का सिम पोर्ट कर के भी पैसे कमा सकते हैं. Mobile Payment.

बीएसएनएल का रिचार्ज प्वाइंट 

आज के समय में बीएसएनएल कंपनी का नेट पैक या किसी भी तरह के रिचार्ज का ऑफर बहुत ही सस्ता हो गया है इसलिए कई लोग ऐसे हैं जो कि बीएसएनएल कंपनी का ही सिम खरीद रहे हैं तो अगर कोई बीएसएनएल का रिचार्ज पॉइंट खोलता है तो उसे बीएसएनएल का रिचार्ज करके पैसे कमा सकता है 

साथ ही बीएसएनएल का सिम ज्यादा लोग खरीद रहे हैं तो बीएसएनएल का सिम बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं साथ ही कई लोग ऐसे हैं जो कि दूसरे कंपनी का सिम यूज कर रहे हैं और वह अपना सिम बीएसएनल में पोर्ट करवाना चाहते हैं तो दुकान पर जाकर पैसे देकर पोर्ट करवा लेते हैं तो सिम पोर्ट करके भी ज्यादा से ज्यादा पैसे का कमाई हो सकता है.

जिओ का रिचार्ज प्वाइंट 

भारत में इंटरनेट का शुरुआत जिओ के 4G से ही ज्यादा माना जाता है पहले इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए लोगों को बहुत ही ज्यादा पैसों का रिचार्ज कराना पड़ता था लेकिन जब से जिओ का 4G इंटरनेट पैक आया है तब से हर कोई अपने स्मार्टफोन में आसानी से इंटरनेट पैक डलवा कर किसी भी तरह के ऑनलाइन कार्य कर सकते हैं 

अगर जियो का रिचार्ज पॉइंट किसी भी मार्केट में खोलते हैं तो उस दुकानदार को कई तरह Se Paise कमाने का मौका मिल जाता है जैसे कि जियो का सिम सेल करके पैसे कमा सकते हैं जियो का रिचार्ज करके पैसे कमा सकते हैं अगर किसी को अपना सिम दूसरी कंपनी से जिओ कंपनी में पोर्ट करवाना है तो नंबर पोर्ट कर के भी पैसे कमा सकते हैं.

आज के समय में मोबाइल एप का जमाना आ गया है जिससे कि हर टेलकॉम कंपनी का अपना एक रिचार्ज एप होता है उस रिचार्ज एप का रिचार्ज प्वाइंट किसी भी मार्केट में खोलकर पैसा कमाया जा सकता है रिचार्ज के साथ साथ सिम बेच कर और मोबाइल पोर्ट करके भी पैसा कमा सकते हैं. Mobile recharge Se Paise कैसे कमाए से संबंधित कुछ एप के बारे में जानते हैं.

अमेजॉन एप 

अमेजॉन एप एक ऐसा पॉपुलर एप है जिसके माध्यम से किसी भी तरह के ऑनलाइन कार्य कर सकते हैं अमेजॉन से बिजली का बिल भर सकते हैं Mobile recharge कर सकते हैं डीटीएच रिचार्ज कर सकते हैं और सबसे ज्यादा प्रसिद्धि अमेजॉन का ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए है.

अमेजॉन एप दुनिया का नंबर वन ऑनलाइन शॉपिंग एप है इसके साथ ही amazon.app के द्वारा किसी को भी मनी ट्रांसफर कर सकते हैं क्रेडिट कार्ड रिचार्ज कर सकते हैं और इस तरह के रिचार्ज करने पर अमेजॉन के द्वारा कैशबैक मिलता है.

अमेजॉन से रिचार्ज करने के लिए दो तरह के सुविधा मिलते हैं एक सीधे बैंक के अकाउंट से भी पैसे कट जाते हैं और दूसरा अमेजॉन का वैलेट का भी सुविधा है अमेजॉन एप बहुत ही आसानी से किसी भी स्मार्टफोन मोबाइल में प्ले स्टोर से डाउनलोड करके Mobile recharge करके पैसे कमाए जा सकते हैं.

फ्रीचार्ज एप 

फ्रीचार्ज एक मोबाइल एप है जिसके द्वारा किसी भी तरह के रिचार्ज जैसे कि Mobile recharge डीटीएच रिचार्ज बिजली बिल अगर भरना हो या किसी को मनी ट्रांसफर करना हो तो आसानी से किया जा सकता है कहीं बाहर जाना हो और होटल में ठहरने के लिए रूम लेना हो तो वह भी फ्रीचार्ज से आसानी से होटल बुकिंग कर सकते हैं.

Freechage

फ्रीचार्ज एप पर हमेशा कोई न कोई ऑफर आता है और वह ऑफर फिक्स होता है जिससे कि अगर Mobile recharge किया जाए तो उSe Paise भी कमाया जा सकता है फ्रीचार्ज पर हर रिचार्ज या किसी को मनी ट्रांसफर करने पर कैशबैक प्राप्त होता है

फ्रीचार्ज एप प्ले स्टोर से बहुत ही आसानी से डाउनलोड करके उस पर अपना अकाउंट बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है.

फोन पे एप 

फोन पे एप एक डिजिटल पेमेंट करने का वाला एप है फोन पे के द्वारा Mobile recharge कर सकते हैं बिजली बिल भर सकते हैं किसी को मनी ट्रांसफर करना है तो आसानी से कर सकते हैं फोन पे का शुरुआत 2015 में राहुल चारी, समीर निगम और बुर्जिन इंजीनियर ने किया था फोन पे कंपनी का मुख्यालय बेंगलुरु में स्थित है.

Phone Pay

फोन पे एप किसी भी स्मार्टफोन में प्ले स्टोर में जाकर बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और उस पर अपना अकाउंट बनाकर किसी भी तरह के रिचार्ज करने के लिए मनी ट्रांजैक्शन करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं फोन पे से रिचार्ज करने पर कैशबैक मिलता है और अगर किसी को मनी ट्रांसफर करना है तो एक रेफरल लिंक मिलता है उस लिंक के द्वारा हर ट्रांजैक्शन पर 100 रूपये का कमाई हो सकता है.

पेटीएम एप 

पेटीएम एप ज्यादा पुराना तो नहीं है लेकिन यह बहुत ही ज्यादा चर्चित एप है इस एप से Mobile recharge करके पैसे कमाया जा सकता है बिजली का बिल भर सकते हैं डीटीएच रिचार्ज कर सकते हैं किसी को भी मोबाइल से दूसरे मोबाइल पर मनी ट्रांसफर कर सकते हैं अगर किसी को कहीं जाना है और टैक्सी बुक करना है तो पेटीएम एप से बहुत ही आसानी से बुक कर सकते हैं.

कुछ दिन पहले ही पेटीएम के द्वारा पेटीएम मॉल शुरू किया गया जिसके माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग भी किया जा सकता है पेटीएम का शुरुआत 2010 में किया गया था पेटीएम कंपनी का मुख्यालय नोएडा में स्थित है

पेटीएम से Mobile recharge करने पर कई तरह के कैशबैक मिलते हैं पेटीएम एप का इस्तेमाल करने के लिए किसी भी स्मार्टफोन में बहुत ही आसानी से प्ले स्टोर से डाउनलोड करके उस पर अपना अकाउंट बना सकते हैं.

गूगल पे एप 

गूगल पे एप गूगल के द्वारा शुरू किया गया एक एप है जिसके द्वारा डिजिटल पेमेंट आसानी से कर सकते हैं गूगल पे के द्वारा Mobile recharge करके पैसे भी कमाए जा सकते हैं गूगल पे प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं. 

गूगल पे एप से Mobile recharge करके पैसा कमाने के लिए उसके रेफरल कोड का इस्तेमाल करना पड़ता है इस कोड का इस्तेमाल करने Se Paise कमा सकते हैं साथ ही अगर किसी को मनी ट्रांसफर करना है तो 500 या उससे कहीं ज्यादा रुपए का ट्रांजैक्शन करने पर गिफ्ट मिलता है.

एयरटेल थैंक्स एप 

एयरटेल थैंक्स एप के द्वारा Mobile recharge करके इलेक्ट्रिसिटी बिल भरने या किसी भी तरह के रिचार्ज करने पर कैशबैक प्राप्त होता है जो एयरटेल का सिम यूज करता है वही एयरटेल थैंक्स एप इस्तेमाल कर सकते हैं एयरटेल थैंक्स एप का प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं. 

इस पर अगर किसी को 40 या उससे ज्यादा का रिचार्ज करते हैं तो ज्यादा चांस रहता है कि 50% का कैशबैक प्राप्त हो सकता है या अगर गैस भरवाने के लिए सिलेंडर बुक करते हैं

बिजली बिल भरते हैं बस या ट्रेन का टिकट बुकिंग करते हैं तब भी कई तरह के ऑफर आते हैं उस ऑफर के द्वारा फायदा होता है एयरटेल थैंक्स एप के द्वारा टू व्हीलर गाड़ी का इंश्‍योरेंस भी कर सकते हैं गिफ्ट कार्ड के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं.

मोबिक्विक एप

जिस तरह Mobile recharge करने के लिए फोन पे, पेटीएम, गूगल पे  आदि का इस्तेमाल किया जाता है उसी तरह मोबिक्विक एप के द्वारा भी Mobile recharge कर सकते हैं जिसके द्वारा पैसे भी कमा सकते हैं.

मोबिक्विक एक मोबाइल वॉलेट है इसके द्वारा बहुत ही आसानी से Mobile recharge के साथ-साथ क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम Se Paise डालकर रिचार्ज करके कई तरह के कैशबैक प्राप्त किए जा सकते हैं.

ट्रू बैलेंस एप 

Mobile recharge Se Paise कैसे कमाए  ट्रू बैलेंस एप के द्वारा Mobile recharge करके पैसे कमा सकते हैं इसके हर रिचार्ज पर कई तरह का कैशबैक मिलते हैं और ज्यादा से ज्यादा 30 या 40 तक का कैशबैक होता है ट्रू बैलेंस एप के द्वारा Mobile recharge के साथ-साथ पैसे भी कमाए जा सकते हैं.

इस पर ज्यादा रेफर कोड के द्वारा ही पैसे कमाए जाते हैं अगर रेफर कोड को किसी दूसरे के भेजते हैं तो 10 पॉइंट मिलते हैं. ट्रू बैलेंस एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके उस पर अपना अकाउंट बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है.

Jio pos lite 

जो भी जिओ का सिम इस्तेमाल करता है उनके स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर से Jio pos lite को डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं इस एप के द्वारा Mobile recharge करने पर यह किसी भी तरह का रिचार्ज करने पर कई तरह के कमीशन प्राप्त होते हैं

जिससे कि घर बैठे Mobile recharge Se Paise कमाए जा सकते हैं. Jio pos lite से अगर Mobile recharge किया जाता है तो एक रिचार्ज पर लगभग 4.16 परसेंट का फायदा होता है.

वीआई एप 

वीआई वोडाफोन और आइडिया कंपनी मिलकर बना है तो वीआई का सिम जो भी इस्तेमाल करता है तो वीआई एप मोबाइल में जरूर रहता है.

इस एप के द्वारा Mobile recharge करने पर कई तरह के कैशबैक मिलते हैं इससे रिचार्ज करने के साथ-साथ कमाई भी होता है.

Mobile recharge कैसे करें

आज के समय में हर कोई Mobile recharge करना हो बिजली बिल भरना हो या किसी भी तरह के रिचार्ज करने के लिए ऑनलाइन अपने मोबाइल का ही इस्तेमाल करते हैं तो Mobile recharge करने के 2 तरीके हैं एक घर से अपने मोबाइल के द्वारा किसी भी एप के माध्यम से कर सकते हैं और दूसरा तरीका मार्केट में जाकर किसी दुकान पर से Mobile recharge करवा सकते हैं.

घर से Mobile recharge करने पर किसी भी एप के माध्यम से अगर इस चार्ज करते हैं तो उससे कमाई होता है हर रिचार्ज पर कैशबैक मिलता है किसी तरह का ऑफर रहता है तो कभी-कभी जितना का रिचार्ज किए रहते हैं तो किसी ऑफर के द्वारा उतना पैसा वापस आ जाता है

लेकिन अगर दुकान पर दुकानदार से रिचार्ज करवाते हैं तो उसमें जितना पैसा का रिचार्ज करना है उतना दुकानदार को दे देते हैं और वह रिचार्ज करता है तो उसका जो भी फायदा मिलता है वह खुद दुकानदार को ही मिलता है.

Mobile recharge करने से फायदा

पहले अगर मोबाइल का रिचार्ज कराना होता था तो दुकान पर जाकर रिचार्ज करवाते थे या किसी भी तरह के दुकान पर से रिचार्ज कूपन खरीद के टॉप अप खरीद करके रिचार्ज किया जाता था

जिससे ज्यादा पैसों का रिचार्ज कूपन रहता था और मोबाइल में बैलेंस कम ही मिलता था लेकिन आज के समय में घर से ही आसानी से Mobile recharge किया जा सकता है और साथ ही Mobile recharge Se Paise भी कमा सकते हैं. 

मोबाइल से रिचार्ज करने से कई तरह के फायदे हैं अगर दुकान पर Mobile recharge करवाने जाते हैं तो उस रिचार्ज से जो भी कैशबैक मिलेगा ऑफर मिलेगा वह दुकानदार को ही मिल जाएगा और वही अगर घर से अपने मोबाइल से रिचार्ज करते हैं तो सभी फायदे आपको स्वयं प्राप्त होगा

अगर किसी मोबाइल का रिचार्ज करवाना है और जरूरी है दुकान दूर है तो रिचार्ज करवाने में परेशानी होती है लेकिन अगर अपने मोबाइल से रिचार्ज करते हैं तो कुछ ही समय में बहुत ही आसानी से कर लेते हैं.

ये भी पढ़ें

सारांश

Mobile recharge se paise kaise kamaye आज के समय में कई तरह से ऑनलाइन कार्य Se Paise कमाये जा सकते हैं तो मोबाइल से रिचार्ज करके भी पैसे कमा सकते हैं इस लेख में Mobile recharge Se Paise कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी दी गई है साथ ही Mobile recharge करने के कौन-कौन से तरीके हैं Mobile recharge का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं मोबाइल से रिचार्ज करने पर क्या फायदा होता है

Mobile recharge करने के लिए कौन-कौन से एप है के बारे में विस्तार से ऊपर बताया गया है अगर इस से संबंधित किसी भी तरह का सवाल या सुझाव है तो कृपया कमेंट करके जरूर बताएं और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों को शेयर जरूर करें. Cheapest Online Shopping App

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

1 COMMENT

  1. Wow your article is very nice and Your article Google Pay से पैसे कैसे कमाए Complete Guide in Hindi
    is Very Helpful. i hope the information given in this post will give a lot of information to the users like me will get help. Thank You So Much
    Contact our platform ns article to know about blogging and how to earn money.
    NS Article

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here