लिंकडइन क्‍या हैं उपयोग एवं विशेषता 2022

लिंकडइन क्या है Linkedin kya hai in hindi लिंकडइन का उपयोग कैसे किया जाता है Linkedin in hindi पर आईडी कैसे बनाते हैं लिंकडइन से क्या कर सकते हैं लिंकडइन के बारे में आप जानना चाहते हैं लिंकडइन क्या है सर्च करते हुए इस पोस्ट पर आए हैं तो आपको इस पोस्ट में लिंकडइन के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से नीचे मिलने वाला है. 

लिंकडइन जितने भी सोशल नेटवर्किंग साइट है उससे बिल्कुल ही अलग है क्योंकि लिंकडइन पर जितने भी प्रोफेशनल लोग हैं वही अपना अकाउंट क्रिएट करते हैं और लिंकडइन का उपयोग करते हैं. वैसे लिंकडइन पर जो छोटे से छोटे व्यापारी हैं या जो पढ़े लिखे लोग हैं वह लोग भी लिंकडइन का इस्तेमाल करते हैं.

लिंकडइन एक पूरी तरह से प्रोफेशनल के लिए ही बनाया गया है वैसे इसका इस्तेमाल लोग आम कामों के लिए भी अकाउंट बना करके करते हैं लेकिन यह प्रोफेशनल प्लेटफार्म है जिस पर दुनिया के जितने भी प्रोफेशनल है वह इस्तेमाल करते हैं.

What is LinkedIn in hindi

लिंकडइन एप सामाजिक व्यवसायिक प्रोफेशनल नेटवर्किंग वेबसाइट है जिस पर दुनिया के जितने भी प्रोफेशन लोग होते हैं जितने भी किसी भी कला के जानकार होते हैं वैसे लोग लिंकडइन पर अपना सामाजिक प्रोफेशनल कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए प्रोफेशनल लोगों से जुड़ने के लिए प्रोफेशनल लोगों के साथ अपने विचारों को साझा करने के लिए लिंकडइन का उपयोग करते हैं.

वर्तमान समय में लिंकडइन पर सभी प्रोफेशनल लोग जुड़े हुए हैं क्योंकि Linkedin से यदि आप नौकरी सर्च करना चाहते हैं आप अपना इंटर्नशिप करना चाहते हैं व्यापार से संबंधित कोई सहायता चाहते हैं सुझाव चाहते हैं बड़े बड़े बिजनेसमैन के साथ जुड़ना चाहते हैं.

Linkedin kya hai in hindi

उनसे कुछ जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इन सभी चीजों के लिए लोग लिंकडइन पर अपना अकाउंट क्रिएट करके और अपना नेटवर्किंग लोगों के साथ बढ़ाते हैं. 

what is LinkedIn in hindi

लिंकडइन एक सोशल नेटवर्किंग प्रोफेशनल वेबसाइट हैं. जिस पर दुनिया के बड़े से बड़े प्रोफेशनल और छोटे से छोटे कामगार लोग एक दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं. इस वेबसाइट पर माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल गेट्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी के साथ-साथ दुनिया के हर छोटा से छोटा व्यापारी भी जुड़े हुए हैं. लिंकडइन एक सोशल प्रोफेशनल प्लेटफॉर्म हैं.

जहां पर नौकरी व्यापार से जुड़े हुए लोग अपना अकाउंट बनाते हैं. सोशल प्रोफेशनल वेबसाइट पर एक छात्र भी अपना अकाउंट बना सकते हैं. यदि आप एक प्रोफेशनल हैं और आपको नौकरी की आवश्यकता हैं. तो आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प लिंकडइन हैं.

यहां पर हर छोटी से छोटी नौकरी और बड़ी से बड़ी नौकरी का डायरेक्ट ऑफर कंपनी के तरफ से मिल सकता हैं. क्योंकि यहां पर बड़े-बड़े कंपनी के मालिक सीईओ डायरेक्टर एचआर डिपार्टमेंट के बड़े बड़े अधिकारी सभी लोग अपना अकाउंट क्रिएट करके डायरेक्ट जॉब ऑफर कंपनी की तरफ से करते हैं. आजकल तो हर कोई जो एक प्रोफेशनल हैं. वह व्यक्ति लिंकडइन पर हैं. जॉब सर्च करता हैं.

लिंकडइन डॉट कॉम पर आप फ्री में अकाउंट भी यूज कर सकते हैं.इस फ्री अकाउंट पर भी आपको नौकरी व्यापार के साथ-साथ ढेर सारा जानकारी मिल सकता हैं. साथ ही यदि आप लिंकडइन का प्रीमियम कस्टमर हैं. और आप जॉब पाना चाहते हैं. तो आपके प्रोफाइल को सबसे ज्यादा और जरूरतमंद कंपनी के पास भेजा जाता हैं.

लिंकडइन का इतिहास

28 दिसंबर 2002 में रेड हसन के द्वारा लिंकडइन को स्थापित किया गया था. जिसको 5 मई 2003 को लोगों के लिए लांच किया गया. इसका मुख्यालय माउंटेन व्यू केलिफोर्निया यूएसए में मौजूद हैं. इस वेबसाइट को लॉन्च करने का उद्देश्य   अधिक से अधिक प्रोफेशनल लोगों का एक ग्रुप तैयार करना था. हम लोग और भी सोशल नेटवर्किंग साइट को यूज करते हैं.

लेकिन वहां पर जॉब से जुड़े हुए लोग ज्यादातर नहीं मिलते हैं. Linkedin से हम लोग अपने व्यवसाय ब्लॉग को प्रमोट भी कर सकते हैं. यहां से आपके व्यापार के लिए ज्यादा ट्रैफिक मिलने की संभावना रहता हैं.क्योंकि यहां पर सारे प्रोफेशनल लोग होते हैं. जबकि फेसबुक क्या अन्‍य सोशल नेटवर्किंग साइट पर सभी प्रकार के लोग अपना अकाउंट बनाए रहते हैं.

लिंकडइन पर आईडी  कैसे बनाते हैं

प्रोफेशनल सोशल नेटवर्किंग साइट को हम लोग अपने मोबाइल में भी चला सकते हैं. और लैपटॉप डेस्कटॉप पर भी वेबसाइट के माध्यम से चला सकते हैं. यदि हम लोग अपने मोबाइल में इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं. तो गूगल प्ले स्टोर में जाकर Linkedin सर्च करके इंस्टॉल करेंगे.

इंस्टॉल करने के बाद ओपन करेंगे. ज्वाइन पर ऊपर क्लिक करेंगे. और ईमेल आईडी जो हम लोग  प्रयोग करते हैं. उसको इंटर करेंगे . नेम और सारा डिटेल्स जो वहां पर दिया रहता हैं. उसको फील करेंगे. फील करने के बाद अपना एजुकेशनल क्वालीफिकेशन एक्सपीरिएंस फोटो स्किल अपने बारे में पूरी जानकारी हम भरेंगें. और सबमिट कर देंगें.

इसके बाद हम इस ऐप्‍प पर अपने जॉब के लिए पोस्ट लिख सकते हैं कि हम एक प्रोफेशनल हैं. हमें किस तरह की जॉब की आवश्यकता हैं. फोटो भी शेयर कर सकते हैं. लोगों के साथ कनेक्ट हो सकते हैं . बड़े-बड़े कंपनी के एचआर के साथ आप अपने प्रोफाइल के माध्यम से जुड़ सकते हैं.

 लिंकडइन के फायदें

  • यह एक प्रोफेशनल सोशल नेटवर्किंग साइट्स हैं.
  • जॉब पाने का एक बेहतरीन प्लेटफॅार्म हैं.
  • डायरेक्ट कंपनी से जॉब ऑफर पा सकते हैं.
  • दुनिया के बड़े-बड़े प्रोफेशनल के साथ जुड़ सकते हैं.
  • अपने गुण नॉलेज को बढ़ाने का एक बहुत ही अच्‍छा प्लेटफॅार्म हैं.
  • आपने वेबसाइट ब्लॉग को प्रमोट कर सकते हैं.
  • अपने प्रोफेशनल स्किल्स को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं.
  • नौकरी पाने के लिए यहां पर कंसलटेंसी या बीच के माध्यम वाले लोगों से बच सकते हैं
  • आपको किस तरह की नौकरी की आवश्यकता हैं. उसी तरह के लोगों के साथ आप जुड़ सकते हैं.
  • दुनिया के टॉप लेवल के प्रोफेशनल भी इस सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर सक्रिय रहते हैं. 

लिंकडइन कैसे काम करता है  

इंटरनेट और स्मार्टफोन का उपयोग अब लगभग दुनिया के 90 परसेंट लोग कर रहे हैं और जिस तरह से फेसबुक इंस्टाग्राम या अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट का उपयोग करते हैं ठीक उसी प्रकार Linkedin का भी उपयोग कर सकते हैं.

लेकिन लिंकडइन में आपको किसी को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने की जरूरत नहीं होता है लिंकडइन पर आप लोगों से कनेक्ट होते हैं जब आप अपना अकाउंट लिंकडइन पर बना लेते हैं पूरी तरह से प्रोफाइल को कंप्लीट कर लेते हैं.

तब आप एक दूसरे के साथ कनेक्ट होने के लिए मैसेज कर सकते हैं कनेक्ट पर क्लिक कर सकते हैं जिससे आपके कनेक्शन में लोग जुड़ जाते हैं लिंकडइन पर आप अपना अकाउंट बनाने के बाद आप किसी कंपनी को भी अपने प्रोफाइल के साथ कनेक्ट कर सकते हैं.

और लिंकडइन पर जितने भी प्रोफ़ेसनल लोग हैं उनसे आप अपना एक अच्छा रिलेशन बना सकते हैं जिससे आपको आसानी से जॉब यदि तलाश करें तो जॉब भी पा सकते हैं. 

लिंकडइन का उपयोग कैसे करें 

लिंकडइन का यदि आप सही तरीके से उपयोग करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको लिंकडइन पर अपना आईडी बनाना होगा उसके लिए आप अपना मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं आप अपने जीमेल आईडी या किसी अन्य मेल आईडी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

अपना अकाउंट लिंकडइन पर बनाने के बाद आप अच्छे से पूरी प्रोफाइल को तैयार करेंगे जब कंपलीट प्रोफाइल आप Linkedin पर बना लेंगे उसके बाद आप जीमेल का उपयोग करना शुरू कर पाएंगे. 

लिंकडइन पर जब आप अपना अकाउंट क्रिएट करते हैं उस समय आप अपने बारे में आपने स्किल के बारे में अपने बैकग्राउंड के बारे में जिसमें शिक्षा आपका पढ़ाई कहां तक हुआ है आपको किस चीज में एक्सपीरियंस है आप किन-किन चीजों के बारे में जानते हैं.

आपके पास जानकारी किस तरह का है आप किस भाषा को समझते हैं आपको किस तरह का रूचि है किस तरह का आप काम करना पसंद करते हैं किस तरह का टैलेंट है इन सभी चीजों के बारे में आप बताएंगे. 

जब आप इन सभी जानकारियों को पूरा कर लेंगे उसके बाद जो Linkedin पर लोग हैं उससे आप अपने नेटवर्क को बढ़ाएंगे नेटवर्क में अच्छे अच्छे लोगों को जोड़ेंगे जिससे आपका प्रोफाइल दूसरे लोगों के पास पहुंचेगा. लिंकडइन पर आप किसी भी तरह का पोस्ट भी साझा कर सकते हैं.

जैसे फेसबुक या ट्विटर पर किसी भी तरह का पोस्ट या मैसेज को साझा किया जाता है ठीक वैसे ही लिंकडइन पर भी आप किसी तरह का कोई मैसेज फोटो वीडियो को साझा कर सकते हैं. 

लिंकडइन पर नौकरी को सर्च कर सकते हैं उसके लिए आपको Linkedin पर जितने भी लोग आपसे जुड़े हुए हैं जो इंडस्ट्री के है उस इंडस्ट्री के साथ आप जुड़ेंगे और अपने प्रोफाइल को साझा करेंगे यदि किसी तरह का कोई भी वैकेंसी होगा तो आपको उस कंपनी के जो एम्पलाई है उसके द्वारा आपको मैसेज किया जाएगा इस तरह से आप लिंकडइन पर अपना नौकरी भी खोज सकते हैं. 

लिंकडइन के फीचर्स 

यदि आप पहली बार Linkedin का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको इसके फीचर्स के बारे में जानकारी नहीं होगा जो कि जानना बहुत ही जरूरी है आइए नीचे लिंकडइन के फीचर्स के बारे में जानते हैं.

Home :-  लिंकडइन के जब आप होम में जाते हैं तो यहां पर आपको जितने भी पोस्ट लोगों के द्वारा पब्लिश किए जाते हैं उन सभी पोस्ट को आप देख सकते हैं लोगों को फॉलो कर सकते हैं यहां से फोटो वीडियो आदि को देख सकते हैं होम पेज में आपका प्रोफाइल के साथ-साथ जितने जो जानकारी होते हैं वह आपको यहां पर प्राप्त हो जाते हैं. 

My Network :- माय नेटवर्क में आपके साथ जो भी लोग जुड़े हुए हैं जिनके साथ आप अपने प्रोफाइल को साझा किए हैं और वह लोग भी आपके साथ आपके कनेक्शन में है उन लोगों का आपको यहां लिस्ट दिखाई देता है और नए लोगों के साथ यहां से आप कनेक्ट भी हो सकते हैं. 

Post :- पोस्ट के से आप किसी भी तरह का फोटो वीडियो डॉक्यूमेंट को यदि आप साझा करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं जिस तरह से फेसबुक पर भी लोग पोस्ट करते हैं ठीक उसी प्रकार लिंकडइन पर भी पोस्ट में जा करके आप पोस्ट को साझा कर सकते हैं. 

  • Notification
  • Jobs
  • Discover
  • Messaging
  • LinkedIn QR code
  • Search
  • Stories

लिंकडइन VS all social networks 

हम लोग और भी सोशल नेटवर्किंग साइट को यूज करते हैं. जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, Linkedin, पेन रेस्टश्‍ इत्‍यादि. लेकिन लिंकडइन इन सारे सोशल नेटवर्किंग साइट से अलग हैं. क्योंकि फेसबुक डॉट कॉम पर आपको एक कोर प्रोफेशनल ग्रुप नहीं मिलेंगा.

क्योंकि फेसबुक एक ओपन सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म हैं. फेसबुक प्रोफेशनल सोशल नेटवर्किंग साइट नहीं हैं.

इंस्टाग्राम की बात की जाए इंस्टाग्राम पर भी आपको प्रोफेशनल लुक अकाउंट तो क्रिएट करते हैं. लेकिन वहां पर प्रोफेशनल माहौल और प्रोफेशनल जानकारी नौकरी के लिए यूज नहीं करते हैं. twitter.com/gyanitechraviji  एक सोशल नेटवर्किंग साइट हैं.

लेकिन इस वेबसाइट पर आपको प्रोफेशनल जॉब बिजनेस संबंधित डायरेक्ट जानकारियां नहीं मिलता हैं.

FAQ

लिंकडइन का मालिक कौन है 

लिंकडइन दुनिया का सबसे पसंदीदा प्रोफेशनल नेटवर्किंग साइट है जिसका मालिक कोई एक व्यक्ति नहीं है बल्कि लिंकडइन में जो शेयर होल्डर होते हैं वही मालिक होते हैं तो लिंकडइन में सबसे ज्यादा जिनका शेयर होता है वही लिंकडइन के मालिक होते हैं जिनका नाम इस प्रकार है Reid Hoffman, Konstantin Guericke, Allen Blue, Jean Luc Vaillant aur Eric Ly हैं. 

लिंकडइन कब बना था 

Linkedin का दुनिया में आगमन 5 मई 2003 को हुआ था जिसके बाद से धीरे-धीरे इसका इस्तेमाल बढ़ने लगा और यह दुनिया में सबसे ज्यादा प्रोफेशनल लोगों के लिए लोकप्रिय प्लेटफॉर्म बन गया. 

लिंकडइन किस देश की कंपनी है 

Linkedin एक यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका की कंपनी है जिसका अधिकतर उपयोग भी अमेरिका में ही किया जाता है दुनिया में सबसे ज्यादा यदि प्रोफेशनल लोग Linkedin का इस्तेमाल करते हैं तो वह है अमेरिका के नागरिक. 

लिंकडइन कितनी भाषाओं में काम करता है 

लिंकडइन दुनिया में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हैं और Linkedin पर ज्यादातर लोग अंग्रेजी में ही अपना प्रोफाइल या काम करते हैं लेकिन लिंकडइन दुनिया के लोगों के लिए 24 भाषाओं में अपने सेवाओं को उपलब्ध कराता है.

ये भी पढ़े

सारांश  

लिंकडइन के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है जिसमें लिंकडइन क्या है Linkedin in hindi का इतिहास क्या है Linkedin आईडी कैसे बनाते हैं लिंकडइन का उपयोग कैसे करते हैं Linkedin के फीचर्स क्या है लिंकडइन कहां की कंपनी है इसका निर्माण कब हुआ था.

Linkedin का मालिक कौन है और भी Linkedin से संबंधित पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है.

मैं आशा करता हूं कि Linkedin के बारे में दी गई जानकारी आप लोगों को जरूर अच्छा लगा होगा. Linkedin के बारे में दी गई जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कमेंट करके अपना विचार जरूर बताएं तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें. 

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment