8 Best Super तरीकें जमीन से पैसे कैसे कमाए

खाली जमीन का उपयोग करके पैसे कैसे कमाए। Jamin Se Paise Kaise Kamaye गांव हो या शहर जहां भी आपका खाली जमीन है उसका उपयोग किन-किन तरीकों से कर सकते हैं, जिसके द्वारा उस जमीन से आपको कमाई भी हो। खाली जमीन से पैसा कमाने के कई तरीके हैं जिसके द्वारा खाली जमीन से पैसा कमाया जा सकता है। बस उसके लिए इस लेख में बताए गए जो तरीके हैं उसको सीखे और उसके बाद अपने खाली जमीन से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

(Bhumi Se Paise Kaise Kamaye) भारत गांव का देश है जहां भारत के सबसे ज्यादा आबादी गांव में ही निवास करती है। भारत एक भूमि प्रधान भी देश है जहां लोगों के पास अपना जमीन है जिस पर कई तरह के उपजाऊ खेती भी किया जा सकता है तथा और भी कई तरह के काम किए जा सकते हैं।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि हम सभी जीवो के लिए भोजन की व्यवस्था भी मातृभूमि से ही संभव हो पाता है। इसलिए इसी मातृभूमि से भोजन के अलावा भी इससे कमाई भी कर सकते हैं जिसके कई तरीके हैं।

जमीन से पैसे कैसे कमाए Jamin Se Paise Kaise Kamaye

भारत एक कृषि प्रधान देश है जहां पर अधिकतर खेती किया जाता है। भारत में जो भी खाली जमीन है उस पर कई प्रकार के खेती किया जाता है। जैसे धान, चावल, गेहूं, दाल, चना एवं और भी कई प्रकार के अनाजों को उत्पन्न किया जाता है। केवल अनाज ही नहीं इसके अलावा आप फल, फूल, सब्जी के अलावा भी कई ऐसी चीज है जो कि इसी जमीन से उपजाया जाता है।

जमीन से कई प्रकार के खेती करके भी कई तरह की सामग्री को तैयार कर सकते हैं तो यदि आपके पास खाली जमीन है और वह जमीन गांव में है तो सबसे पहले तो आप उस जमीन पर खेती करके पैसे कमा सकते हैं।

Jamin Se Paise Kaise Kamaye

खेती करने के भी कई तरीके हैं जिससे अलग-अलग तरह के खेती किया जा सकता है उन सभी चीजों के बारे में हम लोग नीचे आइए जानते हैं।

1. खाली जमीन पर खेती करके पैसे कमाए

यदि आपका जमीन गांव में है और वह खाली है तो उस पर कुछ भी नहीं हो रहा है तो उसका खेती में उपयोग कर सकते हैं। जिसके लिए नीचे बताए गए जो भी प्रमुख कृषि से संबंधित तरीका है जिससे ज्यादा अनाज, फल, फूल सब्जियां इत्यादि को खाली जमीन पर लगा कर के उससे ढेर सारा पैसा कमाया जा सकता है।

जमीन पर खेती करने से संबंधित कुछ विशेष जानकारी नीचे दी गई है

  • धान की खेती करें
  • गेहूं की खेती करें
  • चना की खेती करें
  • फल की खेती करें
  • फूल की खेती करें
  • पिपरमेंट की खेती करें
  • ओल की खेती करें

भारत में आसानी से उपजाया जाने वाली कुछ प्रमुख खेती के बारे में बताया है गया है जिससे आप अपने खाली जमीन से पैसे कमा सकते हैं।

2. खाली जमीन पर बिजनेस करके पैसे कमाए

यदि आपके पास गांव या शहर में खाली जमीन है तो उस पर आप कई प्रकार के बिजनेस कर सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में यदि आपका खाली जमीन गांव में ही है तो भी वहां पर आप बिजनेस कर सकते हैं। 

बस उसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे और उस जमीन पर आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यदि आपका जमीन शहर में है तो वहां पर तो आपको बिजनेस करने के लिए कई अवसर हैं। 

लेकिन यदि आपका जमीन गांव में भी है तो भी वहां पर आप स्वयं बिजनेस कर सकते हैं या दूसरों को बिजनेस करने के लिए भी अपनी जमीन दे सकते हैं। गांव या शहर में जमीन पर बिजनेस करने के बारे में नीचे बताया गया है।

व्यापारी का बिजनेस करें – गांव या शहर में आप धान चावल गेहूं चना इत्यादि का खरीद बिक्री का काम कर सकते हैं और इससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। बस उसके लिए आपको खाली जमीन पर चारों तरफ से टेंपरेरी वहां पर सामान्य स्टोर करने की व्यवस्था करना होगा।

यदि आपका खाली जमीन गांव में सड़क के किनारे हैं तो वहां पर आप अलग-अलग प्रकार के दुकान भी खोल सकते हैं जैसा कि नीचे बताया गया है

  • खाद का होलसेल दुकान खोल सकते हैं
  • किसान संबंधित खेती के लिए बीज या तैयारी का दुकान खोल सकते हैं

यदि आपका खाली जमीन शहर में है तो उसके लिए आप उस जमीन पर कई प्रकार के बिजनेस कर सकते हैं चाहे जो भी मर्जी है आप अपने हिसाब से उसको बिजनेस के लिए उपयोग कर सकते हैं।

3. जमीन पर लोन लेकर पैसे कमाए

जिसके पास अपना जमीन है वह अपने जमीन से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से भी पैसा कमा सकते हैं। जिसके लिए बस आपको ऑनलाइन आवेदन करना है उसके बाद आपको 1 साल में तीन बार किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा दो (2000) की राशि भारत सरकार के द्वारा दिया जाता है।

यदि स्कीम का लाभ लेते हैं तो उसके बाद आप अपने उसी जमीन पर आसान प्रक्रिया से 100000 तक का किसान क्रेडिट कार्ड लोन भी ले सकते हैं। जिसके लिए बस आपको बैंक में एक छोटी सी प्रक्रिया को फॉलो करना होता है और आसानी से आपको एक लाख तक का लोन मिल जाता है।

जब आपको अपनी जमीन पर एक लाख का लोन मिल जाता है तो उस पैसे से आप अपने खाली जमीन पर अलग-अलग प्रकार के कामों में उपयोग करके उसी पैसे से पैसा कमा सकते हैं।

आप अपने खाली जमीन पर उस पैसे से बिजनेस कर सकते हैं घर बना सकते हैं या उसको अपने इच्छा अनुसार बेहतर व्यापार शुरू कर सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

4. प्रॉपर्टी डीलर बंद कर जमीन से पैसे कमाए

यदि आप जमीन के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप जमीन खरीद बिक्री कर सकते हैं। प्रॉपर्टी डीलर बनकर भी जमीन से पैसे कमा सकते हैं। 

प्रॉपर्टी डीलर का काम आप किसी छोटे शहर या बड़े शहर में कर सकते हैं जहां पर लोग जमीन खरीदने के लिए आपसे संपर्क करते हैं जब आप प्रॉपर्टी डीलर का काम शुरू करते हैं तो इसमें आपको ढेर सारा पैसा का कमाई भी होता है। 

क्योंकि इसमें आप जमीन मालिक और खरीदने वाले के बीच एक माध्यम बनते हैं जिसके लिए आपको कुछ दोनों तरफ से पैसा भी दिया जाता है इस तरह से आप प्रॉपर्टी डीलर बनकर जमीन खरीद बिक्री का काम करके पैसे कमा सकते हैं।

5. खाली जमीन पर टावर लगाकर पैसे कमाए

गांव हो या शहर हो जहां भी आपका खाली जमीन है उस जमीन पर आप टावर लगवा सकते हैं और उससे आप पैसे कमा सकते हैं। वर्तमान समय में डिजिटल इंडिया जितना तेज गति से आगे बढ़ रहा है उसको देखते हुए हर गांव में टावर लगाया जा रहा है। 

पंचायत में लगाया जा रहा है तो बस उसके लिए आपको किसी कंपनी से संपर्क करना है और आप अपने खाली जमीन पर वहां टावर लगवा सकते हैं। इससे आप को नियमित रूप से हर महीने कमाई भी होगा तो इस तरह से आप अपने खाली जमीन पर टावर लगवा करके पैसे कमा सकते हैं।

6. खाली जमीन पर मकान बनाकर पैसे कमाए

यदि आपका जमीन शहर में है तो आप मकान बनाकर पैसे कमा सकते हैं लेकिन यदि आपका जमीन गांव में है तो फिर आप मकान बनाकर उससे पैसा नहीं कमा सकते हैं। 

उसके लिए आपको जो ऊपर बताया गया है उन तरीकों को अपनाना होगा और उससे आपको पैसा कमाना होगा। लेकिन यदि आपका जमीन शहर में है तो आप उस जमीन पर मकान बनाए और उस मकान को रेंट पर दे सकते हैं जिससे आपको अच्छा खासा कमाई होगा।

शहर में यदि आप अपने खाली जमीन पर मकान बनाते हैं तो शॉपिंग सेंटर भी खोला जा सकता है या अन्य कई प्रकार के व्यापार बिजनेस को भी शुरू किया जा सकता है। तथा इसके अलावा लोगों को रहने के लिए रेंट पर भी दे सकते हैं जिससे हर महीने आपको कमाई होगा।

7. कंपनियों के बैनर लगवा कर पैसे कमाए

शहर में आप देखते होगें कि जो भी मकान रोड के किनारे हैं वहां पर छत पर बड़े-बड़े होर्डिंग लगे रहते हैं। यदि आप का भी मकान शहर में रोड के किनारे हैं तो आप उस मकान के छत पर बैनर प्रचार प्रसार के लिए लगवा सकते हैं। 

जिससे आपको अच्छा खासा कमाई भी होगा। शहर में आपके मकान के ऊपर बैनर लगवाने के लिए कंपनियों के द्वारा स्वयं कांटेक्ट किया जाता है तो आपको बस इसके लिए अपना सहमति देना है और इस तरह से आप अपने मकान से बैनर लगवा करके पैसे कमा पाएंगे।

यदि आपका खाली जमीन रोड के किनारे हैं तो भी आप उस खाली जमीन पर भी कंपनियों का बैनर लगवा करके पैसे कमा सकते हैं।

8. सस्ता जमीन खरीदकर महंगे रेट पर बेचकर पैसे कमाए

जमीन में बहुत ही ज्यादा कमाई है यदि आप आज किसी जमीन को खरीदते हैं। तो आज यदि 200000 में खरीदते हैं तो वहीं जमीन 1 साल या 2 साल के बाद आप आसानी से तीन या चार लाख में बेच सकते हैं।

यदि आप जमीन का खरीद बिक्री करना चाहते हैं तो इसमें आपको बहुत ज्यादा मुनाफा होगा। क्योंकि आप 1 साल 2 साल 3 साल में ही अपने जमीन का वैल्यू दुगने दाम पर बेच सकते हैं इस तरह से जमीन से पैसा कमा सकते हैं।

खाली जमीन पर क्या करें

खाली जमीन पर खेती करें घर बनाए या व्यापार करें।

जमीन का उपयोग कैसे करें

जमीन का उपयोग अलग-अलग प्रकार के खेती करके कर सकते हैं मकान बनाकर कर सकते हैं।

सारांश

खाली जमीन से पैसे कैसे कमाए, Jamin Se Paise Kaise Kamaye के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया गया है। फिर भी यदि खाली जमीन से पैसे कैसे कमाए से संबंधित कोई सवाल है या सुझाव है तो आप जरूर पूछें। वैसे एक खाली जमीन से पैसे कमाने के तरीके बहुत है बस उन तरीकों को आपको अपने जमीन पर लागू करना है और उससे पैसा कमाना शुरू करना है।

Leave a Comment