Google Adsense Approval Trick 2022 एक दिन में गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लें

गूगल ऐडसेंस का Approval लेना एक ब्लॉगर के लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि बिना गूगल ऐडसेंस के Approval के ब्लॉग वेबसाइट पर इनकम नहीं हो पाएगा.

Google Adsense Approval Trick in hindi इस लेख में हम लोग जानेंगे कि गूगल ऐडसेंस अप्रूवल बहुत ही आसानी से और कम समय में कैसे ले सकते हैं.

और गूगल ऐडसेंस Approval लेने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इस लेख में नीचे पूरी जानकारी मिलने वाला हैं.

Adsense Approval Trick in hindi 2022

बहुत से लोग ब्लॉग तो बना लेते हैं और उस पर लिखना भी शुरू कर देते हैं और बाद में उनको ऐडसेंस से Approval लेने में बहुत परेशानी होता है और वह Adsense का Approval नहीं ले पाने के कारण हताश और निराश हो जाते हैं और धीरे-धीरे ब्लॉग लिखना बंद कर देते हैं.

इस लेख में हम लोग हर एक एक पॉइंट को बारीकी से जानेंगे और इस लेख को पढ़ने के बाद आपको गूगल ऐडसेंस का Approval लेने में थोड़ा भी कंफ्यूजन या परेशानी नहीं होगा बहुत ही आसानी से आप गूगल ऐडसेंस Approval ले पाएंगे.

Adsense Approval Trick

Unique Content 

किसी भी ब्लॉग वेबसाइट में ऐडसेंस अप्रूवल पाने के लिए उसमें लिखे गए कांटेक्ट यूनिक होना चाहिए क्योंकि किसी दूसरे के वेबसाइट या किसी दूसरे के ब्लॉग से कॉपी पेस्ट किया हुआ पोस्ट जो होता है वह Adsense Approval में बाधा बन जाता है और आप ऐडसेंस अप्रूवल को नहीं ले सकते हैं.

इसलिए content को unique लिखें . इससे गूगल में कंटेंट बहुत जल्द रैंक भी करता है और ऐडसेंस अप्रूवल के लिए भी कंटेंट को यूनिक होना बहुत ही जरूरी है.

वेबसाइट का लुक प्रोफेशनल बनाएं

किसी भी वेबसाइट का जो इंप्रेशन होता है उसके बनावट और उसके लुक पर बहुत ज्यादा निर्भर होता है क्योंकि किसी भी वेबसाइट पर जब विजिटर आते हैं और वहां पर उस वेबसाइट का जो बनावट होता है उन को प्रभावित करता है.

इसलिए अपने वेबसाइट में अच्छा logo बनाएं एक प्रोफेशनल लोगो का उपयोग करें और कंटेंट को सही से सजा कर के रखें और वेबसाइट का इंप्रेशन अच्छा बनाएं इससे गूगल ऐडसेंस Approval मिलने में काफी मदद मिलता हैंं.

SSL Certificate  

गूगल ऐडसेंस Approval के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है एसएसएल सर्टिफिकेट क्योंकि आपके वेबसाइट का सिक्रूटी एसएसएल सर्टिफिकेट से पता चलता है और किसी भी वेबसाइट को गूगल में रैंक कराने के लिए यह जरूरी है कि उस पर एसएसएल  certificate एक्टिवेट हो इससे एक्टिवेट हो जाने से आपके वेबसाइट का सिक्योरिटी सही हो जाता है.

और किसी भी विजिटर्स को उस पर किसी प्रकार का मन में कोई डाउट नहीं होता है कि यहां पर हमें अपने इंफॉर्मेशन को साझा करने से किसी प्रकार का दिक्कत होगा गूगल ऐडसेंस Approval लेने से पहले आपके वेबसाइट को एचटीटीपीएस के साथ ओपन होना जरूरी है.

अपने ब्लॉग को कम से कम 30 दिन के बाद ही ऐडसेंस के लिए अप्लाई 

बहुत सारे लोग क्या करते हैं कि ब्लॉग बनाते हैं और उसके बाद ही 1 या 2 आर्टिकल्स लिखें और ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर देते हैं उससे एक गूगल का Adsense Approval रिजेक्ट हो जाता है क्योंकि गूगल ऐडसेंस Approval के लिए कम से कम आपका वेबसाइट या ब्लॉग 30 से 45 दिन पुराना होना चाहिए.

और उस पर कुछ विजिटर्स का भी आना शुरू होना चाहिए.जब कभी भी किसी नए डोमिन को खरीदे तो उस डोमिन को कम से कम 1 महीना पुराना हो जाने के बाद ही Adsense के लिए अप्लाई करना चाहिए.

कॉपीराइट इमेज 

एक नया ब्लॉगर के लिए अपने ब्लॉग में इमेज का इस्तेमाल किस तरह से करना चाहिए यह जानकारी नहीं होता है और वह गूगल से इमेज को डाउनलोड करके अपने ब्लॉग में लगा देते हैं जिसके कारण भी उनका ऐडसेंस अप्रूवल रिजेक्ट हो जाता है.

क्योंकि गूगल से डाउनलोड किए गए जो इमेज होते हैं और कॉपीराइट वायलेशन के तहत आते हैं इसलिए अपने ब्लॉग में स्वयं से बनाया हुआ फोटो इमेज का इस्तेमाल करें और उसके बाद ही Google Adsense के लिए अप्लाई करें.

Important Point (how to get google adsense approval in hindi)

Responsive theme 

किसी भी ब्लॉग वेबसाइट में जो थीम उपयोग किया जाता है और रिस्पॉन्स होना चाहिए क्योंकि रेस्पॉन्सिव थीम होने से किसी भी प्रकार के डिवाइस लैपटॉप मोबाइल टैब में उस वेबसाइट को ओपन करने पर उसका जो बनावट होता है वह उसके हिसाब से बदल जाता है और वहां पर भी articles को पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं होता है इसलिए रिस्पांसीभ थीम  का उपयोग करना चाहिए.

एक ब्लॉग में कितने वर्ड लिखना चाहिए

एक नए ब्लॉगर के लिए यह बहुत ही जरूरी हो जाता है कि जब वह ब्लॉग लिखना शुरू करते हैं तो उसमें कितने शब्दों का ब्लॉग लिखना चाहिए यह भी बहुत जरूरी हो जाता है क्योंकि एक नए ब्लॉगर के लिए यह जानना जरूरी है कि एक ब्लॉग में कम से कम 600 शब्द से लेकर के 2000 शब्द तक का एक ब्लॉग आर्टिकल्स लिखना चाहिए.

कितने ब्लॉग लिखने के बाद ऐडसेंस के लिए अप्लाई 

एक नए ब्लॉग मेे ऐडसेंस अप्रूवल लेने के लिए उसमें कम से कम 30 ब्लॉग कंटेंट को लिखने के बाद ही आप ऐडसेंस अप्रूवल के लिए अप्लाई करें और नियमित रूप से उस पर ब्लॉग लिखते रहें क्योंकि गूगल यह देखता है कि एक नए ब्लॉग पर कितने हीी सक्रियता से ब्लॉगर ने ब्लॉग लिखना जारी रखा है.

अपने ब्लॉग वेबसाइट में पांच कैटेगरी

एक नए ब्लॉगर जब ब्लॉग लिखना शुरू करते हैं तो उनके लिए जरूरी हो जाता है कि वह अपने ब्लॉग में किसी पांच टॉपिक को सेलेक्ट करें और उसका एक कैटेगरी तैयार करें और उस पांचों कैटेगरी में कम से कम एक एक ब्लॉग जरूर लिख करके ही ऐडसेंस अप्रूवल के लिए अप्लाई करें.

ऐडसेंस अप्रूवल के लिए  जरूरी पेज

ऐडसेंस अप्रूवल लेने के पहले एक ब्लॉगर की वेबसाइट में contact us page about us page privacy policy page terms and condition page को बनाएं और उसमें जरूरी कंटेंट को भी ऐड कर ले यह जो हम जरूरी पेज बताएं इसको जरूर ऐड करें और उसके बाद एडसेंस के लिए अप्लाई करें.

किसी दूसरे थर्ड पार्टी ऐड वेबसाइट 

जब गूगल ऐडसेंस Approval के लिए अप्लाई करें उस समय यह ध्यान रखें कि आपके ब्लॉग वेबसाइट में किसी दूसरे अन्य एफिलिएट लिंक या किसी अन्य प्रकार का एडवर्टाइजमेंट आपके वेबसाइट में नहीं होना चाहिए नहीं तो आपका ऐडसेंस अप्रूवल रिजेक्ट हो जाएगा इसलिए Adsense Approval के पहले यह जांच लें कि आपके website में किसी अन्य प्रकार का ऐड नहीं लगा है.

वेबसाइट के सारे एक्स्ट्रा लिंक

वर्डप्रेस में किसी भी प्रकार के फ्री थीम को यूज या उपयोग करने पर उसने पहले से बहुत सारा एक्स्ट्रा लिंक रहता है जिसको हटाना आप बहुत जरूरी होता है क्योंकि उस लिंक को बिना हटाए गलती से बहुत लोग ऐडसेंस अप्रूवल के लिए अप्लाई कर देते हैं.

और उनका ऐडसेंस रिजेक्ट हो जाता है इसलिए वेबसाइट से जितने भी एक्स्ट्रा लिंक है उसको हटा करके ऐडसेंस अप्रूवल के लिए अप्लाई करें.

हेडर और और फुटर में मुख्य पेज

आपके ब्लॉग वेबसाइट के ऊपर contact us page, about us page, terms and condition page, privacy policy page को अपने हेडर फूटर में सो कराएं यदि आपके ब्लॉग वेबसाइट के हेडर में इन पेजों को शो कराने का ऑप्शन नहीं है.

तो footer में आप इन पेज का लिंक जरूर लगाएं इससे गूगल ऐडसेंस Approval के समय आपके ब्लॉग वेबसाइट के टर्म्स एंड कंडीशन प्राइवेसी पर और अबाउट्स के बारे में जानकारी गूगल को प्राप्‍त करना होता है.

सोशल मीडिया अकाउंट

एक ब्लॉक वेबसाइट्स में आप अपने सोशल मीडिया के अकाउंट को जरूर ऐड करें इससे गूगल ऐडसेंस के टीम को आसानी से आपके बारे में जानकारी मिल जाता है और उससे यह पता चलता है कि आपके सोशल मीडिया का लिंक किस तरह का है.

और आपके वेबसाइट में सोशल मीडिया का लिंक लगाने से विजिटर्स भी आपसे जोड़ते हैं और आपके गूगल ऐडसेंस Approval के लिए भी बहुत अच्छा होता है.

वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में ऐड

एक नए ब्लॉग वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करना चाहिए इससे आपके वेबसाइट के जितने भी page पोस्ट होते हैं वह आसानी से गूगल के सर्च इंजन में दिखना शुरू हो जाते हैं.

और एक बार गूगल सर्च कंसोल में आपके वेबसाइट को ऐड कर देने के बाद बार-बार इस को ऐड करने की जरूरत नहीं पड़ता है और गूगल सर्च console से आपके वेबसाइट के परफॉर्मेंस के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

वेबसाइट के साइटमैप को सबमिट

जब आप अपने वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करते हैं उसी समय आप अपने वेबसाइट का जो साइटमैप है उसको भी गूगल सर्च console में सबमिट कर दें.

ताकि आप को जब भी किसी नए पेज या पोस्ट को गूगल में rank करना हो तो अपने आप साइट मैप के थ्रू गूगल में रैंक कर जाएगा इसलिए आपने वेबसाइट का साइटमैप गूगल सर्च console में सबमिट जरूर करें.

Content not violate Adsense policy

आपके ब्लॉग वेबसाइट के अंदर किसी ऐसे चीज के बारे में जानकारी नहीं लिखना है जिससे किसी प्रकार का Adsense पॉलिसी का उल्लंघन होता है इस बात का आप को ध्यान देना है कि आप अपने ब्लॉग कंटेंट को सही और यूनिक तरीके से लिखें जिससे गूगल ऐडसेंस का पॉलिसी उल्लंघन ना हो.

AMP Plugin का उपयोग

एमपी प्लॉगइन का उपयोग बहुत ही जरूरी है क्योंकि गूगल एमपी वेबसाइट को ही ज्यादा प्रेफरेंस देता है और गूगल ऐडसेंस के प्रबल के लिए भी एमपी का इंस्टॉल होना आवश्यक है क्योंकि मोबाइल एक्सीलेटर पीस को एमपी कहा जाता है.

और आजकल दुनिया में बहुत से लोग ज्यादातर मोबाइल में ही किसी टॉपिक को सर्च करते हैं इसलिए एमपी प्लॉगइन का इस्तेमाल जरूर करें.

ये भी पढ़े

साराशं 

यहां पर हमने गूगल ऐडसेंस के Approval कैसे ले इसके बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है ऊपर बताए गए इन सारे पॉइंट को आप पहले ठीक कर ले उसके बाद आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें आपको गूगल ऐडसेंस का 100 परसेंट Approval गारंटी के साथ मिलेगा.

फिर भी यदि किसी प्रकार का अन्य कोई सवाल आपके मन में हो तो आप कमेंट करके जरूर पूछें और यह जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कमेंट करके अपना राय जरूर दें और अपने दोस्त मित्रों के साथ भी शेयर करें.

 

1 thought on “Google Adsense Approval Trick 2022 एक दिन में गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लें”

Leave a Comment