इंग्लिश बोलना कैसे सीखे How to learn spoken english in hindi

English Bolna kaise sikheअंग्रेजी भाषा हम भारतीयों के लिए थोड़ा कठिन लगता हैं (How to learn spoken english in hindi) क्योंकि भारत और भारत के अलावा कई ऐसे देश हैं जहां पर हिंदी बोला जाता हैं वैसे देश जहां पर अधिकतर हिंदी बोला जाता हैं वहां के लोगों के लिए अंग्रेजी पढ़ना और बोलना बहुत कठिन लगता हैं

लेकिन वर्तमान परिवेश में अंग्रेजी भाषा दुनिया के सबसे ज्यादा बोले जाने वाले तीसरा प्रमुख भाषा हैं इसीलिए आज दुनिया के हर एक व्यक्ति चाहे वह किसी भी भाषा को जानता हो उसे इंग्लिश पढ़ना बोलना और समझना सीखना चाहता हैं इसलिए इस लेख में अंग्रेजी कैसे बोलते हैंं अंग्रेजी कैसे सीखते हैंं के बारे में पूरी जानकारी दिया गया हैं।

भारत का प्रमुख भाषा हिंदी हैं जिसका लिपि देवनागरी हैं इसी प्रकार अंग्रेजी भाषा की लिपि रोमन हैं। दुनिया में किसी भी देश में रहने वाले व्यक्ति के लिए अंग्रेजी को सीखना आज के समय में अनिवार्य हो गया हैं यदि आप अंग्रेजी पढ़ना लिखना समझना जानते हैंं तो आपका गिनती एक पढ़े लिखे बेहतर लोगों में की जाती हैं

कहीं पर भी यदि आप english में बात करते हैंं या फिर किसी विषय पर डिस्कस करते हैंं तो वहां पर आपको एक बेहतर क्वालिफाइड लोगों में गिनती किया जाता हैं इसीलिए अंग्रेजी को सीखना आज के समय में बहुत ही जरूरी हैं।

यदि आपके पास किसी भी प्रकार की डिग्री नहीं हैं और आप अच्छे से english समझते हैंं बोलते हैंं पढ़ते हैंं तो भी आपको लोग यह समझते हैंं कि आप बहुत पढ़े-लिखे हैंं अंग्रेजी भाषा अंतरराष्ट्रीय भाषा हैं इसका उपयोग दुनिया के किसी भी देश में करके आसानी से वहां के बातों को समझा जा सकता हैं और अपनी बातों को भी समझाया जा सकता हैं।

अंग्रेजी सीखने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें क्योंकि इस लेख में 20 महत्वपूर्ण टिप्स बताया गया हैं जिससे आप अपने घर पर रहकर ही अंग्रेजी बोलना सीख सकते हैंं। ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें

English Bolna kaise sikhe – इंग्लिश कैसे सीखे

इंग्लिश सीखने के लिए सबसे जरूरी हैं इंग्लिश के बेसिक चीजों को सीखाना। जब आप इंग्लिश के बेसिक तरीकों को सीख जाएंगे तो आप अंग्रेजी को भी बोलना सीख जाएंगे।

English Bolna kaise sikhe

1. सबसे पहले अंग्रेजी को पढ़ना सीखें

अंग्रेजी या इंग्लिश को सीखने के लिए सबसे जरूरी हैं कि सबसे पहले इसको बेहतर तरीकों से आप पढ़ना सीखे जब आप इंग्लिश को अच्छे से पढ़ना सीख जाएंगे तभी आप इसको समझना और बोलना भी सीख सकते हैंं इसीलिए सबसे पहले नियमित रूप से इंग्लिश को पढ़ने का अभ्यास करें।

2. English का नियमित रूप से अभ्यास करें

इंग्लिश भाषा हो या कोई अन्य भाषा हो उसको सीखने के लिए सबसे जरूरी हैं कि नियमित रूप से उसको अभ्यास करते रहें जब आप रोज नियम बनाकर के नियमित रूप से इसको पढ़ेंगे लिखेंगे समझेंगे बोलेंगे और इस तरह से अभ्यास करना चालू रखेंगे तो आप English Bolna सीख जाएंगे।

3. English के शब्दों को याद करें

इंग्लिश बोलने के लिए इंग्लिश के अधिक से अधिक शब्दों को याद करना भी जरूरी हैं क्योंकि किसी भी भाषा को सीखने के लिए उसके शब्द महत्वपूर्ण हैं

जब आप अंग्रेजी के अधिक से अधिक वर्ड मीनिंग को अपने अंदर डालेंगे तब आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा और जब कोई दूसरा व्यक्ति उस शब्द का उपयोग करेगा तब आप उसको आसानी से समझ भी पाएंगे।

इसलिए नियम बना करके हर रोज 100 वर्ड मीनिंग को याद करें इस तरह से जब आप हर रोज 100 वर्ड मीनिंग याद करेंगे तो 30 दिन में 3000 वर्ड मीनिंग को याद कर लेंगे।

और ऐसी ही नियमित रूप से जब आप लगातार वर्ड मीनिंग को याद करते जाएंगे तो आपके पास शब्दों का भंडार हो जाएगा। तब आप दूसरे के द्वारा बोले गए इंग्लिश के बातों को भी आसानी से समझेंगे और अपनी बातों को भी अंग्रेजी में आसानी से बोल पाएंगे।

4. इंग्लिश में वाक्य बनाएं

इंग्लिश सीखने के लिए या बोलने के लिए जब आप नियमित रूप से वर्ड मीनिंग को याद करते जाएंगे उसी वर्ड मीनिंग को अपने मन में या ब्लैक बोर्ड पर वाक्य बनाना भी शुरू करें। जब वर्ड पर sentance बनाएंगे तो उससे एक मीनिंग फुल वाक्य बनेगा।

जिससे आपको बोलते समय दिमाग पर बहुत जल्द वह वाक्य आएंगे और आसानी से आप बोल पाएंगे। जब कोई दूसरा व्यक्ति आपसे किसी भी विषय के बारे में अंग्रेजी में कुछ बोलेगा तो भी आप उसको आसानी से समझ पाएंगे इसलिए हर एक वर्ड मीनिंग पर वाक्य अंग्रेजी में बनाना शुरू करें।

5. शीशे के सामने बोलने का अभ्यास करें

जीतना जरूरी इंग्लिश को पढ़ना हैं वाक्य बनाना हैं वर्ड मीनिंग याद करना हैं उतना ही जरूरी उसको बोलना भी हैं बोलने के लिए यदि आपके घर में कोई वैसे लोग हैंं जिसके सामने आप अंग्रेजी बोल सकते हैंं तो उसके सामने बोले।

यदि आपके घर में कोई वैसा लोग नहीं हैं जो अंग्रेजी समझता हो तो उस केस में आप अपने घर में एक शीशा रखें और शीशा के सामने खड़े होकर के निर्भीक होकर के बिना डरे सहमें इंग्लिश बोलना शुरू करें। लगातार अधिक से अधिक समय तक शीशा के सामने खड़ा होकर के अंग्रेजी बोलने का अभ्यास करें।

इस काम को आपको एक दिन ही नहीं लगातार करते रहना हैं जब आप शीशे के सामने खड़े होकर के बोलेंगे तब आपके बॉडी लैंग्वेज आपके चेहरे का बनावट और आपके बोलने का स्टाइल पता चलेगा और इस तरह से आप अपने अंदर जो कमी हैं उसको बेहतर करने का प्रयास करेंगे। पढ़ाई में मन कैसे लगाएं

6. English न्यूज़ पेपर पढ़ें

रोजमर्रा के जीवन में देश दुनिया में क्या हो रहा हैं इसके बारे में जानने के लिए हर कोई उत्सुक रहता हैं वैसे लोग जो इंग्लिश सीखना चाहते हैंं उनके लिए इंग्लिश का न्यूज़पेपर पढ़ने से उनको देश दुनिया के बारे में जो भी खबर हैं उसके बारे में भी जानकारी मिलेगा

साथ ही साथ अंग्रेजी के बहुत सारे नए वर्ड्स, वाक्य, सेंटेंस को भी सीखने का मौका मिलेगा इसलिए अपने घर में इंग्लिश न्यूज़पेपर का उपयोग करें। उस को नियमित रूप से पढ़ें इससे आपको अंग्रेजी पढ़ने समझने और बोलने में बहुत ही ज्यादा सहायता मिलेगा।

7. English न्यूज़ चैनल देखें

यदि घर में टेलीविजन हैं तो जब भी आप किसी भी समाचार को देखें तो वैसे चैनल पर आप न्यूज़ देखें जिस चैनल पर अंग्रेजी में समाचार दिखाया जाता हैं ऐसा आपको एक दिन नहीं लगातार नियमित रूप से हर रोज जब भी न्यूज़ देखते हो उस समय इंग्लिश के न्यूज़ चैनल को लगाएं और न्यूज़ को देखें।

इससे आपको अंग्रेजी से जो डर बना हुआ हैं आपके अंदर जो डर हैं वह कम होगा और आप अंग्रेजी के प्रति थोड़ा लगाव महसूस करेंगे। धीरे-धीरे आपके अंदर कॉन्फिडेंस में बढ़ोतरी होगा और इस तरह से आप बहुत जल्द अंग्रेजी बोलना भी सीख जाएंगे।

8. English में फिल्म या गाना सुने

यदि आप टेलीविजन पर फिल्म का गाना सुनना पसंद करते हैंं तो वैसे फिल्म या गाना सुने जो इंग्लिश भाषा में फिल्‍माया गया हैं यह सब कुछ इसलिए बताया जा रहा हैं कि जितना अधिक से अधिक आप अंग्रेजी को सुनेंगे पढ़ेंगे उतना ही ज्यादा आप समझेंगे और उतना ही जल्द आप English Bolna भी सीख जाएंगे।

इसीलिए आप टेलीविजन पर कुछ भी देखें उसको इंग्लिश में ही देखें चाहे गाना हो फिल्म हो समाचार हो सब कुछ आप इंग्लिश चैनल लगाकर ही देखें।

9. अधिक से अधिक English बोलने का प्रयास करें

इंग्लिश बहुत जल्द बोलने के लिए सबसे जरूरी हैं कि जितना देर आप घर में रहते हैंं या घर से बाहर रहते हैंं उस समय इंग्लिश को बेहतर करने के लिए घर में भी हर एक बातों को इंग्लिश में ही बोलने का प्रयास करें जब आप इस तरह से 24 घंटे में जितना देर जगे रहते हैंं

उतना देर अधिकतर आप इंग्लिश अंग्रेजी में ही बोलेंगे सोचेंगे समझें इससे आपको इंग्लिश भाषा के बारे में बेहतर जानकारी होगा और बहुत जल्द English Bolna सीख जाएंगे

10. English बोलना शुरू करें

पहली बार जब कोई भी व्यक्ति इंग्लिश को जीरो से स्टार्ट करता हैं तो उसको लगता हैं कि हम इंग्लिश नहीं बोल सकते हैंं मुझे बोलना बिल्कुल नहीं आता इसलिए हम कुछ भी नहीं बोल सकते हैंं उनके लिए सबसे जरूरी हैं कि माइंड में आप इस चीज को रखें कि मुझे इंग्लिश गलत बोलना हैं

जब तक आप इंग्लिश को गलत नहीं बोलेंगे तब तक आप इंग्लिश को सही नहीं बोल सकते हैंं। 

इसीलिए शुरुआत में जब भी इंग्लिश बोलना शुरू करें तो जितना अधिक से अधिक जो भी आपके दिमाग में आ रहा हैं उसको इंग्लिश में बोलना शुरू करें चाहे वह गलत हो या सही हो जब गलत बोलेंगे तब आपको महसूस होगा कि हम इंग्लिश को गलत बोल रहे हैंं उसमें मुझे सुधार करने की जरूरत हैं।

इसलिए शुरुआत में अधिक से अधिक गलत इंग्लिश ही बोले शर्माए नहीं, डरे नहीं, बिना हिचकिचाहट जितना हो सके उतना इंग्लिश बोलने का प्रयास करें।

11. English से डरना छोड़ें

इंग्लिश नहीं बोल पाने का कारण सबसे बड़ा यही हैं इंग्लिश से डर लगता हैं इंग्लिश बहुत कठिन भाषा हैं इसको हम पढ़ नहीं सकते हैंं इसको हम बोल नहीं सकते हैंं इसको मुझे समझने में दिक्कत होता हैं

इस तरह के बातों से लोग ग्रसित रहते हैंं लेकिन जब आप अपने अंदर से इंग्लिश जैसे शब्‍द से डरना छोड़ देंगे तभी आप इसको सीख पाएंगे 

इसीलिए सबसे पहले आपके अंदर जो डर बैठा हुआ हैं इसको छोड़ दीजिए और निर्भीक होकर के साहस के साथ बिना शर्माए बिना डरे हुए इंग्लिश को गलत पढ़ना भी शुरू करें और गलत बोलना भी शुरू करें आपको इंग्लिश समझ में नहीं आता हैं

उसके लिए जैसे ऊपर बताया गया हैं कि वर्ड मीनिंग को अधिक से अधिक याद करें यही तरीका हैं इसी तरीकों को अपना करके आप इंग्लिश बोलना अपने घर से ही सीख सकते हैंं।

12. English में गलती बोलने का साहस करें

देखिए अंग्रेजी में एक वाक्य हैं डेयर टू मेक मिस्टेक जिसका मतलब होता हैं गलती करने का साहस करो। दुनिया में कोई भी व्यक्ति परफेक्ट नहीं हैं हर आदमी के पास कुछ ना कुछ कमी हैं

इसलिए अपने आप को कभी भी कम नहीं समझना हैं कोई भी व्यक्ति दुनिया में पूर्ण नहीं हैं हर एक व्यक्ति के अंदर कुछ ना कुछ कमी जरूर होता हैं।
इसीलिए आप भी अपने अंदर इस बात को ध्यान रखते हुए कि आप भी जितना जानते हैंं उतना अच्छा हैं और जानने का प्रयास करिए डर ना छोड़े और इंग्लिश से बिल्कुल फाइटिंग करना शुरु करें। इस से लड़ना शुरू करें और इसको इस अंदाज में सीखे कि इसको हम हरा सकते हैंं

इस तरह से जब साहस के साथ इंग्लिश को सीखना शुरू करेंगे तो आप बहुत जल्द 30 दिन के अंदर ही English Bolna शुरू कर सकते हैंं।

13. शर्माना छोड़ें

इंग्लिश नहीं बोलने का कारण सबसे ज्यादा यही हैं कि लोग इसको लेकर के बहुत ही ज्यादा शर्मिंदगी महसूस करते हैंं। ऐसा लगता हैं कि हम गलत अंग्रेजी बोलेंगे तो लोग मुझ पर हसेंगे इसलिए जो भी आप जानते हैंं उसको भी नहीं बोल पाते हैंं।

बिल्कुल शर्माना छोड़ दीजिए और गलती बोलना ही शुरू कीजिए क्योंकि अंग्रेजी भाषा हम लोगों का नहीं हैं हमारी मातृभाषा हिंदी हैं।

इसलिए अंग्रेजी जब हम बोलना शुरू करेंगे तो उसमें गलतियां भी होंगे अशुद्धिया भी होगी। लेकिन धीरे-धीरे जब नियमित रूप से हम अभ्यास करेंगे तो उसको ठीक कर लेंगे और हम बेहतर से बेहतर इंग्लिश को बोल पाएंगे।

लेकिन उसके लिए मुझे अपने अंदर जो डर हैं जो शर्म हैं उसको छोड़ना पड़ेगा और निर्भीक होकर के English Bolna होगा। तभी हम इसको अच्छे से बोलना सीख सकते हैंं।

14. English में ग्रुप डिस्कशन करें

इंग्लिश में सवाल जवाब करना अंग्रेजी बोलने के लिए जरूरी हैं जितने भी ऊपर में तरीके बताए गए हैंं उन सभी तरीकों में एक ग्रुप डिस्कशन भी प्रमुख तरीका हैं। जब आप थोड़ा बहुत अंग्रेजी बोलने लगते हैंं तब आप आपस में एक दो या चार लोगों का एक ग्रुप बनाएं और उस ग्रुप में एक दूसरे के साथ सवाल और जवाब देना शुरू करें इस तरह से हर रोज 1 से 2 घंटे ग्रुप डिस्कशन करें। 

इससे आपके अंदर के जो झिझक हैंं वह बाहर आएंगे लोगों से सवाल पूछेंगे तो आपके अंदर साहस बढ़ेगा जब कोई दूसरा आपके साथ अंग्रेजी में सवाल करेगा और उसका जवाब देंगे इससे सकरात्‍मकता बढ़ेगा और इस तरह से आप English Bolna सीख जाएंगे समझना सीख जाएंगे पढ़ना सीख जाएंगे जिससे आपके जीवन में नई संचार नई क्रांति का आगमन होगा।

15. English ब्लॉग को पढ़ें

आज के समय में इंटरनेट और स्मार्टफोन हर लोगों के पास हैं इसलिए यदि आप ऑनलाइन पढ़ना पसंद करते हैंं तो किसी भी विषय पर जो भी आपको अच्छा लगता हैं

उससे संबंधित गूगल में जाकर के ब्लॉग सर्च करें और अंग्रेजी में ब्लॉग को पढ़ें इससे आपके अंदर पढ़ने की स्किल्स डेवलप होगा समझने की स्किल्स डेवलप होगा साथ ही साथ आपको अंग्रेजी बोलने में भी बहुत ही ज्यादा मदद मिलेगा और इससे अंग्रेजी बोलना भी सीखेंगे।

16. कठिन शब्दों को बोलने का अभ्यास करें

इंग्लिश में कुछ ऐसे शब्द हैंं जो बोलने में कठिन लगते हैंं उसको बोलने के लिए आप गूगल का इस्तेमाल कर सकते हैंं जिससे आपको उस शब्‍द को अच्छे से प्रोनाउंस करने में मदद मिलेगा। इस तरह से जो भी कठिन शब्द हैं

उसको गूगल के द्वारा सुन कर के आप बार-बार उसको प्रोनाउंस करने का अभ्यास करें इससे आपको इंग्लिश बोलते समय किसी प्रकार की हिचकिचाहट या लड़खड़ाहट नहीं होगा।

English भाषा सीखने का लाभ

इंग्लिश अंतर राष्ट्रीय भाषा हैं जिसको दुनिया के किसी भी देश में बोला जाता हैं इसलिए इस भाषा को यदि हम सीखते हैंं समझते हैंं पढ़ते हैंं बोलते हैंं तो इससे रोजगार के भी बेहतर अवसर प्राप्त होंगे। 

अंग्रेजी भाषा सीखने से हम अधिक से अधिक लोगों से संवाद कर सकते हैंं क्योंकि वैसे लोग जो अन्य भाषा जानते हैंं वैसे लोग जो दूसरे देश से बिलॉन्ग करते हैंं उन लोगों से संवाद स्थापित करने के लिए इंग्लिश भाषा बहुत ही जरूरी हैं।

  • इंग्लिश भाषा से हम अधिक से अधिक लोगों के साथ संवाद स्थापित कर सकते हैंं
  • इंग्लिश भाषा से अपने अंदर एक बेहतर पॉजिटिव माइंडसेट स्थापित कर सकते हैंं
  • किसी भी प्रकार के डिजिटल प्लेटफॉर्म को आसानी से उपयोग कर सकते हैंं
  • लोगों के साथ बेहतर रिलेशन बना सकते हैंं।

FAQs

घर से इंग्लिश बोलना कैसे सीखे

घर से बैठकर आसानी से इंग्लिश सीखने के लिए सबसे पहले इंग्लिश बिना ग्रामर के बोलने का अभ्यास करें। निरंतर रूप से अंग्रेजी पढ़ना सीखें समझना सीखें और बोलने का अभ्यास करें।

मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे

अपने मोबाइल स्मार्टफोन से इंग्लिश बोलना सीखना चाहते हैंं तो उसके लिए वर्तमान समय में कई ऐसे एप्स हैंं जिसके द्वारा आप अंग्रेजी सीख सकते हैंं तो यदि आप अपने मोबाइल के माध्यम से इंग्लिश से इंग्लिश सीखना चाहते हैंं तो उसके बारे में कुछ एप्स का नाम नीचे दिया गया हैं।

  • BBC learning English app
  • Google translate
  • English skills practice and learn
  • English conversation

बहुत जल्द 7 दिन में अंग्रेजी सीखने के तरीके

English बोलना कैसे सीखे – बहुत जल्द 7 दिन में बिल्कुल अंग्रेजी को सीखा जा सकता हैं उसके लिए आप को नियमित रूप से English Bolna पढ़ना सीखना सुनने की आदत डालना होगा तो आप 7 दिन में भी English Bolna पढ़ना समझना सीखना सब कुछ सीख सकते हैंं उसके लिए अपने अंदर समर्पण की भाव को लाना पड़ेगा। सीटीईटी क्या है योग्‍यता एवं पैटर्न

साराशं

English Bolna kaise sikhe के बारे में अपना राय जरूर दें।

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here