फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं 6+ तरीको से कमाएं

फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं Facebook se paise kaise kamaye दुनिया के लगभग 80% परसेंट से ज्यादा लोग आज के समय में फेसबुक का उपयोग करते हैं लेकिन क्या सब को  पता हैं कि Facebook se Paise कैसे कमाए इस लेख में हम लोग Facebook se paise kamane  के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं. फेसबुक से घर बैठे Paise कमा सकते हैं.

Facebook se Paise कैसे कमाए यह बातें बहुत लोगों को पता भी नहीं होगा कि Paise Facebook से भी कमा सकते हैं लेकिन यह बिल्कुल सही बात हैं कि फेसबुक से पैसा कमाया जा सकता हैं लेकिन उसके लिए फेसबुक का उपयोग सही तरीके से होना चाहिए.

दुनिया में जितने भी फेसबुक के यूजर हैं वे सभी लोग Facebook पर अपना समय अधिक से अधिक व्यतीत करते हैं लेकिन उनको यह पता नहीं होता हैं कि यदि फेसबुक को सही तरीकों से उपयोग किया जाए तो इससे कमाई भी कर सकते हैं.

Facebook se paise kaise kamaye फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं

फेसबुक से Paise कमाने के लिए Facebook के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी हैं Facebook पर केवल हम लोग अपना अकाउंट बना करके फोटो पोस्ट वीडियो शेयर करके Paise नहीं कमा सकते हैं फेसबुक से पैसा कमाने के लिए Facebook पेज क्रिएट करना होता हैं Facebook पेज क्रिएट करने के बाद उस पर कम से कम 10000 फॉलोअर्स बनाना पड़ता हैं.

फेसबुक पेज पर हर रोज कंटेंट को पब्लिश करना होता हैं वीडियो को पब्लिश करना होता हैं तब उस पर ऐड दिखना शुरू होता हैं और उस पेज को Facebook के द्वारा मोनोटाइज कर दिया जाता हैं उसके बाद Paise का कमाई शुरू हो जाता हैं.

यूट्यूब की तरह फेसबुक को भी मोनोटाइज किया जाता हैं जैसे यूट्यूब पर चैनल को मोनोटाइज करने के लिए 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर्स 1 साल के अंदर होना चाहिए वैसे ही फेसबुक पेज को मोनोटाइज कराने के लिए फेसबुक के नियम का पालन करना होता हैं. घर बैठे Paise कैसे कमायें

Facebook se paise kaise kamaye in hindi

Facebook page se paise kaise kamaye

यूट्यूब की तुलना में फेसबुक पेज को मोनोटाइज कराने के लिए थोड़ा अधिक मेहनत करना पड़ता हैं Facebook पेज को मोनोटाइज करने के लिए उस पर 10000 फॉलोअर्स होना चाहिए और फेसबुक पेज पर डाले गए वीडियो पर 60 दिन के अंदर 30000 का भी व्‍युज होना चाहिए.

जितने भी वीडियो को Facebook पेज पर डाला गया हो उस वीडियो पर भी 1 मिनट से ज्यादा देखा गया हो तभी उस वीडियो पर एक भी views count किया जाएगा फेसबुक पर जो भी वीडियो डाला जाएगा उस वीडियो का साइज कम से कम 3 मिनट का होना चाहिए तभी उस वीडियो को मोनोटाइज के लिए count किया जाएगा.

1. फेसबुक पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट से पैसा कैसे कमाएं

फेसबुक पेज पर जो भी कांटेंट को पब्लिश किया जाता हैं अगर उसको अधिक से अधिक लोग लाइक करते हैं फॉलो करते हैं तो उस पेज पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट के द्वारा कमाई किया जा सकता हैं जब किसी भी अकाउंट का पेज ज्यादा पॉपुलर हो जाता हैं.

तो उस पेज को किसी न किसी कंपनी ऑर्गनाइजेशन के द्वारा अपना प्रमोशन कराने के लिए स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए Facebook पेज ऑनर से कांटेक्ट किया जाता हैं कंपनी के द्वारा दिए गए उस स्पॉन्सर्ड पोस्ट को पेज पर पब्लिश करके और कमाई किया जा सकता हैं.

2. फेसबुक वॉच से पैसा कैसे कमाएं

यूट्यूब पर जिस तरह से वीडियो डालकर और Paise कमाया जाता हैं ठीक उसी तरह फेसबुक का वॅाच प्रोग्राम के द्वारा Paise कमाया जा सकता हैं जब किसी फेसबुक पेज को फेसबुक के द्वारा मोनोटाइज कर दिया जाता हैं और उस पेज पर जितने भी वीडियो डाले जाते हैं उस पर जो ऐड आते हैं.

उन ऐड का Paise मिलता है और इससे बहुत ही अच्छा कामाई यूजर कर पाता हैं फेसबुक का फेसबुक वॉच प्रोग्राम से भी अच्छा कमाई किया जा सकता हैं.

3. फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कैसे कमाएं

आजकल एफिलिएट मार्केटिंग का डिमांड बहुत ज्यादा हैं Amazone एफिलिएट मार्केटिंग से हर कोई Paise कमाना चाहता हैं एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे कि अमेजॉन फ्लिपकार्ट या फिर जो भी वेबसाइट के द्वारा एफिलिएट प्रोग्राम मुहैया कराया जाता हैं उनसे जुड़ कर के एफिलिएट प्रोग्राम के तहत मार्केटिंग करके Paise कमाया जा सकता हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए बहुत सारे होस्टिंग प्रोवाइडर वेबसाइट पर भी एफिलिएट अकाउंट क्रिएट करके पैसा कमाया जा सकता हैं एफिलिएट मार्केटिंग से Paise कमाने के लिए यदि आपके पास कोई फेसबुक पेज हैं और उस पर फॉलोअर्स की संख्या ज्यादा हैं.

तो आप एफिलिएट लिंक को अपने Facebook पेज पर शेयर करके और वहां से जितने भी लोग एफिलिएट लिंक के द्वारा उस प्रोडक्ट को परचेज करेंगे उस पर एक अच्छा कमीशन के द्वारा ढेर सारा Paise कमा सकते हैं.

4. फेसबुक ग्रुप से पैसे कैसे कमाएं

Facebook ग्रुप से Paise कमाने के लिए आपके फेसबुक ग्रुप में कम से कम 10000 सदस्य का होना जरूरी हैं और उसमें जितने भी सदस्य हैं और आपके डाले गए पोस्ट पर लाइक शेयर कमेंट करते हो यानी कि सभी सक्रिय मेंबर होना चाहिए यदि आपके फेसबुक ग्रुप में सभी सक्रिय मेंबर हैं.

तो आप उस ग्रुप में स्पॉन्सर्ड पोस्ट को प्रमोट कर सकते हैं एफिलिएट मार्केटिंग के एफिलिएट link को वहां प्रमोट करके Paise कमा सकते हैं फेसबुक का फेसबुक ग्रुप से Paise कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका हैं.

5. फेसबुक अकाउंट को बेचकर पैसा कमाएं

फेसबुक पर जितने भी अकाउंट होते हैं और उस अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स हैं उनका अकाउंट बहुत ही पुराना हैं तो वैसे फेसबुक अकाउंट का डिमांड बहुत ज्यादा होता हैं और लोग उसे अकाउंट को खरीदने में काफी दिलचस्पी दिखाते हैं.

आपके फेसबुक पेज पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स हैं और आपका पेज बहुत ज्यादा पॉपुलर हैं आपका अकाउंट ज्यादा पॉपुलर हैं तो लोग उसको खरीद कर ढेर सारा Paise उसके लिए आपको दे सकते हैं.

सारांश

Facebook se paise kaise kamaye के बारे में ऊपर हमने विस्तृत जानकारी देने का प्रयास किया हैं  फेसबुक की सारांश के बारे में यदि बात की जाए तो Facebook पर जितने भी लोग अपना अकाउंट क्रिएट कर चुके हैं.

वे सभी लोग यदि अपने फेसबुक अकाउंट पर एक पेज बना करके और उस पर नियमित रूप से पोस्ट वीडियो कांटेंट को अच्छा तरीकों से शेयर करते हैं तो उस पेज पर फॉलोअर्स बढ़ेंगे लाइक्स बढ़ेंगे पॉपुलरीटी बढ़ेगा तो आप उससे Paise कमा सकते हैं.

इसलिए फेसबुक को आप केवल एक दूसरे के साथ फोटो वीडियो टेक्स्ट शेयर करने का एक माध्यम न समझ कर के फेसबुक से कमाई करने का एक बेहतरीन माध्यम समझ कर काम करें तो बहुत ही आसानी से Facebook se Paise कमा सकते हैं.

Facebook se Paise कैसे कमाएं के बारे में ऊपर हमने प्रमुख तरीकों के बारे में पूरी जानकारी दिया हैं आप लोगों को यह जानकारी कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और आप इस जानकारी को अपनी दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी करें.

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here