सर्च इंजन क्‍या हैं उपयोग एवं विशेषता

सर्च इंजन क्या हैं Search Engine kya hai वर्तमान समय में कभी भी किसी भी चीज के बारे में जानकारी को प्राप्त करना होता हैं तो हर कोई अपने मोबाइल स्मार्टफोन का उपयोग करके उसमें उस जानकारी के बारे में सर्च करना शुरू कर देते हैं.

आज के समय में किसी भी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए किताब या किसी जानकार लोगों से पूछने से पहले यदि उनके पास स्मार्टफोन हैं.

तो अपने स्मार्टफोन में ही उसके बारे में सर्च करके जानकारी प्राप्त करना शुरू कर देते हैं तो आइए इस लेख में आज हम लोग Search Engine क्या हैं के बारे में पूरी जानकारी विस्तृत रूप से नीचे जानेंगे. इंटरनेट क्‍या हैं

Search Engine kya hai सर्च इंजन क्‍या हैं

दुनिया के किसी भी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हम लोग इंटरनेट टेक्नोलॉजी स्मार्टफोन या किसी अन्य डिवाइस के माध्यम से किसी भी चीज के बारे में जानकारी को सर्च करते हैं तो यह जानकारी जो हम लोग सर्च करते हैं यह जानकारी कहां से मिलता हैं इस जानकारी को कौन देता हैं क्या प्रक्रिया हैं और यह जानकारी कहां से आता हैं इस तरह का सवाल मन में जरूर आता होगा.

तो आइए नीचे हम लोग हर एक एक सवाल का जवाब जानते हैं. इंटरनेट के माध्यम से जब भी किसी चीज के बारे में जानकारी हम लोग सर्च करते हैं तो सर्च करने के बाद जो नीचे हम लोगों को जानकारी प्राप्त होता हैं वह जानकारी इंटरनेट पर जो पहले से डाला हुआ रहता हैं वही जानकारी हम लोगों को नीचे दिखलाया जाता हैं. वेब ब्राउज़र क्या हैं

Search engine kya hai in hindi

Search Engine 

सर्च इंजन एक सॉफ्टवेयर एक प्लेटफार्म एक एप्लीकेशन होता हैं जिसके माध्यम से हम लोग किसी भी कीवर्ड को लिख करके सर्च करते हैं और सर्च करने के बाद वहां पर पूरी जानकारी उस कीवर्ड के बारे में मिल जाता हैं.

Search Engine का मतलब होता हैं सर्च का मतलब होता हैं खोजना और इंजन का मतलब होता हैं मशीन यानी कि खोजने वाली एक मशीन या किसी चीज के बारे में खोज करने वाली प्रक्रिया को Search Engine कहा जाता हैं.

Search Engine कैसे काम करता हैं

जब कभी भी किसी वर्ड को सर्च किया जाता है तो उस कीवर्ड को वर्ल्ड वाइड वेब में जितने भी उस कीवर्ड से संबंधित जानकारी होता हैं उन जानकारियों में उस कीवर्ड को मैच करा कर के और यूजर के पास उससे संबंधित जानकारी को दिखा दिया जाता हैं.

वर्ल्ड वाइड वेब के पास जानकारी कहां से आता हैं 

इंटरनेट पर जितने भी जानकारी हम लोग सर्च करते हैं वह जानकारी हम लोगों के पास जो दिखाया जाता हैं वह जानकारी कहां से आता हैं तो इसका उत्तर हैं कि जितने भी इंटरनेट पर वेबसाइट मौजूद हैं उन वेबसाइट पर जो भी चीज को लिखा जाता हैं चाट और टेक्स्ट के फॉर्म में लिखा गया हैं.

या फिर इमेज के रूप में डाला गया हो या फिर वीडियो के रूप में डाला गया सभी प्रकार की जानकारियों को जो सर्च इंजन के क्रॉलर हैं वह सारे वेबसाइटों पर घूम घूम कर के जो जानकारियां होता हैं उनको वर्ल्ड वाइड वेब यानी Search Engine के पास स्टोर कर लेते हैं और जब कोई व्यक्ति कीवर्ड को सर्च करता हैं तो वहीं जानकारियों को वहां पर मैच करा करके और रिजल्ट में सो कराया जाता हैं.

Search Engine किसे कहते हैं

सर्च इंजन वैसे वेबसाइट वैसे प्लेटफार्म वैसे जगह स्थान को कहते हैं जहां से किसी कीवर्ड को डालकर के सर्च करने पर उसके बारे में या दुनिया के बारे में जानकारी प्राप्त हो वैसे वेबसाइट सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी को Search Engine के नाम से जाना जाता हैं.

Search Engine जानकारी कैसे स्टोर करता हैं 

  1. Crawling
  2. Indexing
  3. Ranking

1. Crawling 

क्रॉलर का मतलब होता हैं कि दुनिया में जो भी नया वेबसाईट या जो भी नए कांटेक्ट लिखा जाता हैं या फोटो या वीडियो डाला जाता हैं उन सभी नई जानकारियों को सर्च इंजन में स्टोर करना क्रॉलर का काम होता हैं.

जैसे किसी नए वेबसाइट में जब कोई एक नया इंफॉर्मेशन को डाला जाता हैं तो उस इंफॉर्मेशन को डालने के बाद Search Engine के जो बूट होते हैं यानी कि क्रॉलर होते हैं वह हर एक वेबसाइट पर लिंक के माध्यम से एक दूसरे पेज में घूम घूम के सारे जो नए इंफॉर्मेशन होते हैं उनको क्रॉल करते हैं और सर्च इंजन के पास उसको स्टोर करते हैं इसी को क्रॉलर कहते हैं.

2. Indexing

क्रॉलर जब सारे नए पेज को घूम घूम कर के सर्च इंजन में कॉल कर लेते हैं उसके बाद उस पेज के जो टाइटल टैग डिस्क्रिप्शन होते हैं उनको अपने पास कीवर्ड के अनुसार स्टोर करते हैं.

ताकि जब भी किसी कीवर्ड से संबंधित कोई सर्च हो तो वहां पर उस कीवर्ड को मैच कराया जा सके. इंडेक्सिंग का काम स्पीच या इमेज या वीडियो के बारे में पूरी जो जानकारी हैं वह किससे संबंधित हैं कीबोर्ड से संबंधित वह सारा जानकारी  उसको इकट्ठा करके और Search Engine वर्ल्ड वाइड वेब में स्टोर करना होता हैं.

3. Ranking

किसी भी Search Engine में जब किसी कीवर्ड को सर्च किया जाता हैं और सर्च करने के बाद जो सबसे पहले टॉप 10 में जो भी रिजल्ट होते हैं उन रिजल्ट को किस तरह से सो कराया जाता हैं और उसके लिए किस प्रक्रिया का सर्च इंजन के द्वारा इस्तेमाल करके उसको टॉप 10 में दिखाया जाता हैं.

इसी प्रक्रिया को रैंकिंग कहा जाता हैं सवाल यह भी बनता हैं कि रैंकिंग कैसे तैयार किया जाता हैं रैंकिंग किस तरह से दिया जाता हैं और किस वेबसाइट या किस इंफॉर्मेशन को पहले पोजीशन पर रैंक कराना हैं या टॉप 10 में रैंक कराना हैं इसके लिए क्या प्रक्रिया हैं.

जहां तक किसी Search Engine में जो रैंकिंग की बात होती हैं तो रैंकिंग के लिए 2 महत्वपूर्ण फैक्टर हैं जिसके आधार पर किसी भी वेबसाइट या सूचना को रैंक कराया जाता हैं.

वैसे जहां तक रैंकिंग के बारे में बात किया जाए तो समय-समय पर रैंकिंग का जो नियम और कानून या जो कायदे होते हैं वह बदलते रहते हैं और तरह-तरह के जो अपडेट होते हैं उसको अपडेट के आधार पर किसी वेबसाइट या सूचना को रैंक Search Engine में कराया जाता हैं.

Ranking क्‍या हैं

गूगल में किसी वेबसाइट को रैंक कराने के लिए गूगल के द्वारा दूसरे फैक्टर को देखा जाता हैं और उसी के आधार पर किसी वेबसाइट या इंफॉर्मेशन को रैंक कराया जाता हैं पहले किसी वेबसाइट को गूगल में रैंक कराना बहुत ही आसान था.

लेकिन धीरे-धीरे ज्यादा लोगों को ब्लॉगिंग के क्षेत्र में या फिर अधिकतर वेबसाइट बनने के कारण गूगल में रैंक करना थोड़ा मुश्किल काम हो गया हैं फिर भी जिनके वेबसाइट में अच्छा कांटेक्ट अच्छा इंफॉर्मेशन जानकारी टैग टाइटल डिस्क्रिप्शन और अच्छे कंटेंट उपलब्ध होते हैं वैसे वेबसाइट को किसी भी Search Engine में सबसे पहले जगह मिलता हैं.

गूगल के जो रैंकिंग फेक्टर हैं उसके बारे में बता पाना किसी के लिए भी बहुत ही मुश्किल काम हैं क्योंकि गूगल के जो रैंकिंग फैक्टर हैं वह साल में बहुत बार ही बदलते रहते हैं और यह किसी को पता नहीं होता हैं कि गूगल में रैंक कराने के लिए या किसी भी सर्च इंजिन साइट पर आपने वेबसाइट या सूचना को रैंक कराने के लिए किन-किन चीजों का एक्जेक्टली इस्तेमाल करके रैक कराया जा सकता हैं.

फिर भी किसी भी Search Engine साइट में अपने वेबसाइट को रैंक कराने के लिए वेबसाइट के अंदर अच्छी जानकारी अच्छा कांटेक्ट और उसके और भी जो Search Engine ऑप्टिमाइजेशन के रूल एंड रेगुलेशन हैं उसको यदि सही से फॉलो किया जाए तो रैंक कराया जा सकता हैं.

दुनिया के प्रमुख Search Engine के नाम 

  • Google
  • Bing
  • Yahoo
  • Yandex
  • com
  • com

1. गूगल

दुनिया में जितने भी सर्च किए जाते हैं उनमें से 70 परसेंट सर्च गूगल पर होता हैं दुनिया का सबसे प्रमुख Search Engine साइड google.com हैं गूगल को वर्ष 1996 में Sergey Brin और Larry Page के द्वारा बनाया गया जो कि दुनिया में आज किसी भी चीज को सर्च करने के लिए सबसे ज्यादा मशहूर हैं.

2. Bing

बिग बी एक Search Engine साइट हैं जिसको वर्ष 2009 में माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा बनाया गया हैं माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ  Steve Ballmer ने बनाया हैं बिंग पर भी किसी भी कीवर्ड को सर्च करके जानकारी प्राप्त किया जा सकता हैं.

3. याहू

याहू किसी पहचान का मोहताज नहीं हैं एक समय था जब याहू ही दुनिया में अपना डंका बजाया करता था बस 90 से 2005 के समय में याहू बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध Search Engine हुआ करता था और अधिकतर सर्च याहू पर ही किए जाते थे याहू एक बहुत ही पॉपुलर सर्च इंजन था वर्तमान समय में भी Search Engine हैं लेकिन इस पर ज्यादा सर्च वर्तमान समय में नहीं किए जा रहे हैं.

4. यांडेक्‍स

यांडेक्‍स सर्च इंजन साइट हैं जिस पर अधिकतर रशियन कंट्री के लोगों के द्वारा सर्च किया जाता हैं जैसे दुनिया में सबसे ज्यादा गूगल प्रसिद्ध हैं वैसे ही रसिया में यांडेक्स पर अधिक सर्च किया जाता हैं यांडेक्स को वर्ष 1997 में Arkady valozh और Arkady Borkovsky ने बनाया था इस Search Engine पर रसिया के अलावा और देश के लोग बहुत कम सर्च करते हैं.

5. आस्क डॉट कॉम

आस्क डॉट कॉम 1 क्वेश्चन आंसर साइट हैं जिसका आप पूरी तरह से फोकस जो था वह Search Engine के ऊपर ही था इस वेबसाइट को पूरी तरह से एक सर्च इंजन वेबसाइट के रूप में काम करने के लिए तैयार किया जाता हैं इस पर भी लोग किसी प्रश्न का आंसर पाने के लिए सर्च करते रहते हैं.

6. ए ओ एल डॉट कॉम

ए ओ एल डॉट कॉम एक Search Engine वेबसाइट हैं लेकिन दुनिया में इस वेबसाइट पर सर्च बहुत ही कम किया जाता हैं यह अमेरिकन वेब पोर्टल ऑनलाइन सर्विस प्रोवाइडर कंपनी के द्वारा बनाया गया हैं.

जिसको पूरी तरह से सर्च इंजिन वेबसाइट के उपयोग में लाने के लिए बेहतरीन काम किया जाता रहा हैं इस वेबसाइट पर लाखों हिंदी वेबसाइट और ब्लॉग से संबंधित जानकारियां उपलब्ध हैं जो कि हिंदी भाषा में जानकारी को मुहैया कराते हैं.

सारांश  

Search Engine kya hai इस लेख में सर्च इंजन क्‍या हैं के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हैं फिर भी यदि कोई Search Engine से संबंधित सवाल आपके मन में हो तो कृपया उसके बारे में आप जरूर पूछें और मैं आशा करता हूं कि आप लोगों को सर्च इंजन के बारे में ऊपर दी गई जो जानकारी हैं वह अच्छा लगा होगा.

वैसे सर्च इंजन क्‍या हैं का यदि एक लाइन में मतलब समझा जाए तो सर्च इंजन एक किसी भी बारे में खोज करने वाली एक वेबसाइट को कहा जाता हैं. Search Engine के बारे में ऊपर दी गई जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और अपने दोस्त मित्रों के साथ इस जानकारी को शेयर भी करें.

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here