यूट्यूब वीडियो पर व्यूज कैसे बढ़ाएं

यूट्यूब वीडियो पर व्यूज कैसे बढ़ाएं – जो नए यूट्यूबर हैं. उनके वीडियो पर व्यूज नहीं आते हैं. जिसके कारण वे निराश हो जाते हैं.

उनके पास सब्सक्राइबर ज्यादा नहीं होते हैं. जिसके कारण उनके चैनल और वीडियो के बारे में अधिक लोगों को जानकारी नहीं होता है.

यूट्यूब वीडियो पर व्यूज कैसे बढ़ाएं

YouTube Video Par View Kaise Badhaye -यूट्यूब वीडियो पर व्यूज कैसे बढ़ाएं

1. कीवर्ड रिसर्च

सबसे जरूरी है, कि जब भी आप यूट्यूब वीडियो बनाने के बारे में सोचें. उससे पहले कुछ टॉपिक पर सर्च के बारे में पता करें. जिस टॉपिक पर चलचित्र बनाने वाले हैं. उस टॉपिक पर वर्तमान में कितना सर्च किया जा रहा है.

जब इन चीजों का आप एनालिसिस कर लेंगे. उसके बाद वीडियोक्लिप बनाएंगे, तब आपके वीडियो पर व्यूज जरूर आएगा. जिस कीवर्ड पर बहुत ज्यादा सर्च होता है. वैसे ही टॉपिक पर वीडियो बनाने से सर्च के द्वारा व्‍यूज आना शुरू हो जाएगा.

2. नया टॉपिक पर वीडियो बनाएं

एक नए यूट्यूबर को नया टॉपिक पर ही वीडियो बनाना चाहिए. वैसा टॉपिक जिस पर कभी किसी ने पहले नहीं बनाया हो. यदि वैसे टॉपिक पर आप काम करते हैं. तब बहुत जल्द आप सफल हो सकते हैं.

एक नया यूट्यूबर यदि पहले से बनाए गए, बहुत सारे चलचित्र से संबंधित बनाता है. उस वीडियो पर व्यूज और सब्सक्राइबर पाना कठिन हैं. क्योंकि आपसे बेहतर पहले से ही लोग बनाकर के डाले हुए हैं. इसलिए आपके द्वारा बनाए गए वीडियो पर व्यूज आने की संभावना बहुत ही कम होता है.

3. निरंतर वीडियो बनाएं

किसी भी काम को आगे बढ़ाने के लिए उसमें निरंतर काम करना बहुत ही जरूरी है. जब आप वीडियो बनाना शुरू करते हैं, तो एक नियम के हिसाब से काम करना शुरू करें.

हो सके तो हर रोज एक चलचित्र बनाकर जरूर डालें. लगातार नियमित दृश्य प्रस्तुति अच्छे-अच्छे बनाकर के डालते रहेंगे. जिसके बाद यूट्यूब के द्वारा भी इंप्रेशन अधिक से अधिक लोगों के पास भेजना शुरू हो जाता हैं. जिसके बाद आपका चैनल ग्रो होता हैं. जिससे फ्री में पैसे कमाएंगे.

4. यूट्यूब वीडियो को बहुत ही बेहतर बनाएं

वर्तमान समय में बहुत ही ज्यादा कंपटीशन बढ़ गया है. आज के समय में यूट्यूब पर बहुत ही बेहतर क्वालिटी के लोग चलचित्र बनाकर डाल रहे हैं. 

इसलिए यदि आप यूट्यूब पर सफल होना चाहते हैं, तो बेहतर क्वालिटी का वीडियो बनाना शुरू करें. जैसे उसमें आपके आवाज की क्वालिटी बहुत ही उच्च गुणवत्ता वाली होनी चाहिए. 

आपका बोलने का तरीका अत्‍यधिक बेहतरीन होना चाहिए. आपका बॉडी लैंग्वेज बिल्कुल लोगों को मोहित करने वाला होना चाहिए. 

जो भी आप जानकारी दे रहे हैं, उसको आप अच्छे से समझा कर के लोगों को बताएं. पिक्चर क्वालिटी के साथ-साथ बेहतर जानकारी को साझा करें.

5. वीडियो का फाइल नेम एडिट करें

जब वीडियो बनाकर के अपलोड करते हैं. उसके पहले जिस टॉपिक पर आप ने चलचित्र बनाया है. उस कीवर्ड के नाम से सेव करें. उसके बाद उसको अपलोड करें.

इस तरह से वीडियो अपलोड करने से उसका सर्च रैंकिंग गूगल या यूट्यूब पर ज्यादा बेहतर होगा. जब भी कोई व्यक्ति उस कीवर्ड से संबंधित या उस कीवर्ड को सर्च करेगा. उस समय आपका चलचित्र हो सकता है, कि गूगल या यूट्यूब पर सबसे ऊपर रैंक करना शुरू करें.

6. सही टैग का उपयोग करें

वीडियो को वायरल करने के लिए सबसे जरूरी है, कि उसमें सही तरह से टैग का उपयोग किया जाए. जब आप दृश्य प्रस्तुति अपलोड करते हैं. उस समय टैग को बेहतर तरीका से लिखें.

वैसे कीवर्ड को सर्च करके टैग में डालें. जिस पर सर्च वॉल्यूम ज्यादा हो. आपके चलचित्र में दी गई जानकारी से संबंधित हो. इस तरह से अपने वीडियो में बेहतर टैग लगाकर बहुत सारा व्यूज एवं सब्सक्राइबर प्राप्त हो सकते हैं।

7. थम्बनेल को बेहतर बनाएं

जितना चलचित्र में मेहनत करते हैं. उससे कहीं और ज्यादा बेहतर वीडियो के लिए थंबनेल बनाना भी जरूरी है. क्योंकि जब भी कोई व्यक्ति आपके वीडियो के ऊपर लगाए गए इमेज को देखता है. उसी से उसका मन वीडियो के प्रति आकर्षित हो सकता है. 

जब आप एक अच्छा Clickable Thumbnail बनाकर के लगाते हैं. उसपर ज्यादा क्लिक होता हैं. वीडियो बहुत ही ज्यादा बेहतर क्वालिटी का है, तो उसको लोग जरूर देखेंगे. इस तरह से जितना लोग देखेंगे, उतना ही इंप्रेशन बढ़ेगा. जिससे धीरे-धीरे वायरल भी होगा.

8. टाइटल, डिस्क्रिप्शन को सही से लिखें

वीडियो का टाइटल आपके चलचित्र में बताए गए टॉपिक से बिल्कुल हीं सटीक होना चाहिए. यदि आपने चलचित्र हिंदी में बनाया है, तो टाइटल को भी हिंदी में ही लिखें. 

जैसे गूगल क्या हैं? के बारे में चलचित्र बनाया है. तो इस तरह से टाइटल को लिखेंगे. उसके बाद 100 कैरेक्टर में जितना बेहतर से बेहतर टाइटल लिख सकते हैं, उसको लिखें.

वीडियो में जिन चीजों के बारे अपने बताया हैं. उससे संबंधित डिस्क्रिप्शन में भी उससे संबंधित जानकारी लिखेंगे. जिससे लोग पढ़ करके आपके चलचित्र को जरूर देखें.

डिस्क्रिप्शन में भी वीडियो का कीवर्ड लिखेंगे. हैस्टैक # का उपयोग करेंगे. उसमें टाइटल को भी लिखेंगे और डिस्क्रिप्शन भी बेहतर शब्‍दो का उपयोग करके लिखेगें.

9. वीडियो को रिश्तेदार या सोशल मीडिया में शेयर न करें

एक नए यूट्यूबर को अपने वीडियोक्लिप को सोशल मीडिया में अपने रिश्तेदार लोगों के साथ साझा नहीं करना चाहिए. क्योंकि जब शेयर करते हैं. उसको लोग थोड़ा देखकर बंद कर देते हैं। 

जिससे उस वीडियोक्लिप पर नेगेटिव इंपैक्ट पड़ता है. जिसके कारण आपका चलचित्र निष्क्रिय हो जाता है. इसलिए वैसे लोगों के साथ अपने दृश्य प्रस्तुति को साझा करना चाहिए. जो लोग उसको पूरा शुरू से लेकर अंत तक देखते हैं. 

यदि ऐसे लोग है, तो उनके पास अपना चलचित्र शेयर कर सकते हैं. नहीं तो अपने वीडियो को कहीं भी किसी के भी पास शेयर करने से बचें.

10. यूट्यूब वीडियो का पेड प्रमोशन करें

जल्द यूट्यूब पर सफल होना चाहते हैं, तो उसके लिए गूगल एडवर्ड का उपयोग कर सकते हैं. गूगल एडवर्ड से आप अपने यूट्यूब वीडियो को प्रमोट कर सकते हैं. 

जिससे आपके यूट्यूब वीडियो पर व्यूज और सब्सक्राइबर दोनों बहुत जल्द बढ़ जाएंगे. अपने चलचित्र को कैटेगरी के हिसाब से ऑडियंस को टारगेट कर सकते हैं. लोकेशन का चयन कर सकते हैं।

जिसके बाद यदि आपका चलचित्र बेहतर क्वालिटी का होगा. उसमें दी गई जानकारी महत्वपूर्ण होगी, तो लोग उसको जरूर पसंद करेंगे. 

पेड प्रमोशन करने से पहले अपने चैनल पर कम से कम 15 से 20 दृश्य प्रस्तुति बेहतर क्वालिटी का जरूर बना लें. उसके बाद अपने चैनल के किसी भी चलचित्र का पेड प्रमोशन करें.

11. यूट्यूबर से प्रमोशन करवाएं

पेड प्रमोशन करने के लिए किसी भी बड़े यूट्यूबर से भी संपर्क कर सकते हैं. वैसे यूट्यूबर से अपने चैनल को प्रमोट करवाने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं. जिसके वीडियो पर व्‍यूज लाखों में होगा.

जिसके बाद जो भी पैसा का लेन देन होगा, उसको यूट्यूबर से डील फाइनल कर लें. जिसके बाद आपके यूट्यूब चैनल को उसके द्वारा प्रमोट कर दिया जाएगा. इससे भी यूट्यूब वीडियो पर व्यूज और सब्सक्राइब बहुत जल्द बढ़ जाएंगे.

12. वेबसाइट से प्रमोशन करें

यूट्यूब चैनल को प्रमोट करने के लिए वर्तमान समय में अनेक वेबसाइट हैं. जो पेड प्रमोशन करते हैं. वैसे वेबसाइट पर जाकर उनके ऑफर के अनुसार पेमेंट करें. 

जैसे अनेक ऐसे वेबसाइट है. जो 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइब पूरा करवाने के लिए कॉन्ट्रैक्ट करते हैं. जिसके बदले जो भी पैसा डिमांड करते हैं. उसको ऑनलाइन पेमेन्‍ट कर सकते हैं। 

जिसके बाद आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे का वॉच टाइम कुछ समय में ही पूरा करवा दिया जाता है. इस तरह से भी व्‍यूज के साथ यूट्यूब चैनल पर मोनेटाइजेशन ऑन कर सकते हैं।

एक विशेष जानकारी

जब भी अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट करते हैं. तब चैनल में पूछे गये जो भी जानकारी होता है. उसको अच्छे तरह से कंप्लीट करें. जैसे अपने चैनल के लिए एक बेहतर नाम का चयन करें. चैनल के लिए बैनर लगाएं. एक अच्छा लोगो बनाकर लगाएं.

यूट्यूब चैनल के नाम को सर्च इंजन में बहुत जल्द लाने के लिए सेटिंग्स में जाकर के, अपने चैनल के नाम को अलग-अलग तरह से कीवर्ड डालकर सबमिट करें. 

यूट्यूब में चैनल बनाते समय जो भी जानकारी भरना होता है. उसको सही तरीके से भर कर एक स्मार्ट चैनल के रूप में अपने तैयार करें.

निष्कर्ष

आशा हैं यूट्यूब वीडियो पर व्यूज कैसे बढ़ाएं लेख आप को जरूर पसंद आया होगा. यूट्यूब वीडियो पर व्यूज बढ़ाने के कुछ प्रमुख तरीकों के बारे में इस लेख में जानकारी दिया गया है.

FAQ

Q1. एक दिन 5000 व्यूज कैसे लाए?

Ans. अपना चेहरा दिखाकर बेहतर क्‍वालिटी का नया टाॅपिक पर वीडियो बनाकर एक दिन में 5000 व्‍यूज लाए.

Q2. 4000 घन्‍टे का वाचटाइम कैसे पूरा करें?

Ans. नियमित Trending टॉपिक पर क्‍वालिटी वीडियो बनाकर 4000 घन्‍टें का वाचटाइम पूरा करें।

Leave a Comment

Discover more from gyanitechraviji.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading