12 + Tips यूट्यूब वीडियो पर व्यूज कैसे बढ़ाएं

यूट्यूब वीडियो पर व्यूज कैसे लाएं Youtube Par Views Kaise Badhaye, Youtube Video par view kaise badhaye यूट्यूब पर जो नए यूट्यूबर हैं उनके वीडियो पर व्यूज नहीं आते हैं जिसके कारण वे निराश हो जाते हैं शुरुआत के दिनों में जो नए यूट्यूब पर होते हैं उनके पास सब्सक्राइबर नहीं होने के कारण उनके चैनल और वीडियो के बारे में अधिक लोगों को जानकारी नहीं होता है जिससे उनके वीडियो पर व्यूज कम आते हैं।

नये यूट्यूब को वीडियो पर व्यूज बढ़ाने के लिए कुछ जरूरी बातों को ध्यान रखना चाहिए जिससे उनके यूट्यूब वीडियो पर अधिक व्यूज आने लगेंगे। और धीरे-धीरे उनके सब्सक्राइबर भी बढ़ेंगे साथ ही साथ उनका यूट्यूब चैनल भी बहुत ज्यादा Grow होने लगेगा।

यदि आप भी यूट्यूब views को लेकर बहुत ज्यादा परेशान है तो इस लेख को पूरा पढ़ें। इस लेख में व्यूज बढ़ाने के लिए युटुब चैनल को ग्रो करने के लिए कई महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए हैं। जिससे यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करा सकते हैं साथ ही साथ अपने यूट्यूब चैनल पर बहुत जल्द 1000 सब्सक्राइबर को ही पूरा कर सकते हैं।

यूट्यूब वीडियो पर व्यूज कैसे बढ़ाएं

यूट्यूब वीडियो पर व्यूज बढ़ाने के लिए कई प्रमुख बातों को जानना  पड़ता है तभी एक नए यूट्यूब चैनल पर व्‍यूज आना शुरू होते हैं तो आइए नीचे एक-एक करके कुछ प्रमुख चीजों के बारे में जानते हैं।

1. कीवर्ड रिसर्च

सबसे जरूरी है कि जब भी आप वीडियो बनाने के बारे में सोचें उससे पहले कुछ टॉपिक पर सर्च के बारे में पता करें। जिस टॉपिक पर वीडियो बनाने वाले हैं उस टॉपिक पर अभी वर्तमान में कितना सर्च यूट्यूब पर किया जा रहा है।

जब इन चीजों को आप एनालिसिस कर लेंगे उसके बाद वीडियो बनाएंगे तब आपके वीडियो पर व्‍यूज जरूर आएंगे। जिस कीवर्ड पर बहुत ज्यादा सर्च होता है वैसे ही टॉपिक पर वीडियो बनाने से यूट्यूब सर्च के द्वारा व्‍यूज आना शुरू हो जाते हैं। सीपीसी चेक कैसे करे

Youtube Video par view kaise badhaye

2. नया टॉपिक पर वीडियो बनाएं

एक नए यूट्यूबर को नया टॉपिक पर ही वीडियो बनाना चाहिए। वैसा टॉपिक जो कि यूट्यूब पर कभी किसी ने पहले वीडियो नहीं बनाया हो। यदि वैसे टॉपिक पर आप काम करते हैं जो यूट्यूब पर पहले से नहीं है तब बहुत जल्द आप यूट्यूब पर सफल हो सकते हैं। साथ ही साथ अपने वीडियो पर व्यूज बढ़ा सकते हैं और सब्सक्राइब प्राप्त कर सकते हैं।

एक नया यूट्यूबर यदि पहले से बनाए गए बहुत सारे वीडियो से संबंधित ही वीडियो बनाता है तो उस पर भी व्‍यूज और सब्सक्राइबर कभी नहीं मिल सकते। क्योंकि आप से बेहतर पहले से ही लोग वीडियो बनाकर के डाले हुए हैं इसलिए आपके द्वारा बनाए गए वीडियो पर व्‍यूज आने की संभावना बहुत ही कम होता है।

3. निरंतर वीडियो बनाएं

किसी भी काम को आगे बढ़ाने के लिए उसमें रेगुलर रूप से काम करना बहुत ही जरूरी है। यूट्यूब पर भी जब आप वीडियो बनाना शुरू करते हैं तो एक नियम के हिसाब से काम करना शुरू करें।

हो सके तो यदि आप हर रोज एक वीडियो बनाकर जरूर डालें। लगातार आप नियमित रूप से यूट्यूब पर वीडियो अच्छे-अच्छे बनाकर के डालते हैं तो यूट्यूब के द्वारा भी आपके वीडियो का इंप्रेशन अधिक से अधिक लोगों के पास भेजना शुरू हो जाता हैं। जिसके बाद आपका यूट्यूब चैनल ग्रो होता हैं। भारत के बेस्‍ट टॉप हिन्‍दी ब्‍लॉगर

4. वीडियो को बहुत ही बेहतर बनाएं

यूट्यूब पर वर्तमान समय में बहुत ही ज्यादा कंपटीशन बढ़ गया है आज के समय में यूट्यूब पर बहुत ही बेहतर क्वालिटी के लोग वीडियो बनाकर डाल रहे हैं 

इसलिए यदि आप यूट्यूब पर सफल होना चाहते हैं तो बेहतर क्वालिटी का वीडियो बनाना शुरू करें। जैसे आप के वीडियो में आवाज की क्वालिटी बहुत ही उच्च गुणवत्ता वाली होनी चाहिए। 

आपका बोलने का तरका बहुत ही बेहतरीन कला से भरी हुई होना चाहिए। आपका बॉडी लैंग्वेज बिल्कुल लोगों को मोहित करने वाला होना चाहिए। 

जो भी आप जानकारी दे रहे हैं उसको आप अच्छे से समझा कर के लोगों को बताएं। पिक्चर क्वालिटी के साथ-साथ बेहतर जानकारी को साझा करें।

5. वीडियो का फाइल नेम एडिट करें

जब वीडियो बनाकर के अपलोड करते हैं उसके पहले जिस टॉपिक पर आप ने वीडियो बनाया है उस कीवर्ड के नाम से अपने वीडियो को सेव कर लें। उसके बाद उस वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करें।

इस तरह से वीडियो अपलोड करने से उसका सर्च रैंकिंग गूगल या यूट्यूब पर बहुत ही ज्यादा बेहतर होगा। जब भी कोई व्यक्ति उस कीवर्ड से संबंधित या उस कीवर्ड को सर्च करेगा तो आपका वीडियो हो सकता है कि गूगल या यूट्यूब पर सबसे ऊपर रैंक करना शुरू कर दे।

6. सही टैग का उपयोग करें

वीडियो को वायरल करने के लिए सबसे जरूरी है कि उसमें सही तरह से टैग का उपयोग किया जाए। जब आप वीडियो अपलोड करते हैं उस समय टैग को बेहतर तरीका से लिखें।

वैसे कीवर्ड को सर्च करके टैग में डालें जिस पर सर्च वॉल्यूम ज्यादा हो तथा आपके वीडियो में दी गई जानकारी से संबंधित हो इस तरह से आप अपने वीडियो में बेहतर टैग डालकर वीडियो पर ढेर सारा व्‍यूज एवं सब्सक्राइबर प्राप्त कर सकते हैं। ब्लॉग पोस्ट को कहां शेयर करें सात बेहतरीन टिप्‍स

7. Thumbnail को बेहतर बनाएं

जितना वीडियो में मेहनत करते हैं उससे कहीं और ज्यादा मेहनत करके एक बेहतर वीडियो के लिए थंबनेल बनाना बहुत ही जरूरी है क्योंकि जब भी कोई व्यक्ति आपके वीडियो के ऊपर लगाए गए इमेज को देखता है तो उसी से उसका मन वीडियो के प्रति आकर्षित हो सकता है। 

जब आप अपने वीडियो पर एक बहुत ही अच्छा Clickable Thumbnail बनाकर के लगाते हैं। तो उस पर बहुत ज्यादा क्लिक होगा। जब क्लिक होगा और वीडियो बहुत ही ज्यादा बेहतर क्वालिटी का है तो उसको लोग जरूर देखेंगे और इस तरह से जितना लोग देखेंगे उतना ही इंप्रेशन बढ़ेगा जिससे वीडियो धीरे-धीरे वायरल भी हो सकता है।

8. टाइटल, डिस्क्रीशन को सही से लिखें

वीडियो का टाइटल आपके वीडियो में बताए गए टॉपिक से बिल्कुल हीं सटीक होना चाहिए यदि आपने अपना वीडियो हिंदी में बनाया है तो टाइटल को भी हिंदी में ही लिखें जैसे YouTube kya hai यूट्यूब के बारे में वीडियो बनाया है तो इस तरह से टाइटल को लिखेंगे उसके बाद 100 कैरेक्टर में जितना बेहतर से बेहतर टाइटल आप लिख सकते हैं उसको लिखेंगे।

वीडियो में जिन चीजों के बारे अपने बताया हैं उससे संबंधित डिस्क्रिप्शन में भी बेहतर उससे संबंधित जानकारी लिखेंगे। जिससे लोग पढ़ कर के आप के वीडियो को जरूर देखें।

डिस्क्रिप्शन में भी वीडियो का कीवर्ड लिखेंगे। हेस्टैक का उपयोग करेंगे। वीडियो में टाइटल को भी लिखेंगे और डिस्क्रिप्शन एक बेहतर रूप में बना करके प्रकाशित करेंगे।

9. वीडियो को रिश्तेदार या सोशल मीडिया में शेयर ना करें

एक नया यूट्यूबर को अपने वीडियो को सोशल मीडिया में अपने रिश्तेदार लोगों के साथ साझा नहीं करना चाहिए। क्योंकि जो आप वीडियो शेयर करते हैं उसको लोग थोड़ा देख कर के और बंद कर देते हैं। 

जिससे उस वीडियो पर नेगेटिव इंपैक्ट पड़ता है जिसके कारण आप का वीडियो निष्क्रिय हो जाता है इसलिए वैसे लोगों के साथ अपने वीडियो को साझा करना चाहिए जो लोग आपके वीडियो को पूरा शुरू से लेकर अंत तक देखते हो। 

यदि ऐसे लोग है तो उनके पास अपने वीडियो को आप शेयर कर सकते हैं नहीं तो आप अपने वीडियो को कहीं भी किसी के भी पास शेयर करने से बचें।

10. वीडियो का पेड प्रमोशन करें

बहुत जल्द यूट्यूब पर सफल होना चाहते हैं तो उसके लिए गूगल एडवर्ड का उपयोग कर सकते हैं। गूगल एडवर्ड से आप अपने यूट्यूब वीडियो को प्रमोट कर सकते हैं। 

जिससे आपकी वीडियो व्‍यू और सब्सक्राइबर दोनों बहुत जल्द बढ़ जाएंगे। आप अपने वीडियो को कैटेगरी के हिसाब से ऑडियंस को टारगेट कर सकते हैं। लोकेशन का चयन कर सकते हैं। जिसके बाद यदि आपका वीडियो बेहतर क्वालिटी का होगा, उस में दी गई जानकारी महत्वपूर्ण होगा तो लोग उसको जरूर पसंद करेंगे। 

पेड प्रमोशन करने से पहले आप अपने चैनल पर कम से कम 15 से 20 वीडियो बेहतर क्वालिटी का जरूर बना लें। उसके बाद अपने चैनल के किसी भी वीडियो को पेड प्रमोशन करें।ब्‍लॉग लिखने के लिए टॉपिक कैसे ढूंढे

11. यूट्यूबर से प्रमोशन करवाएं

पेड प्रमोशन करने के लिए किसी भी बड़े यूट्यूब पर से भी संपर्क कर सकते हैं। वैसे यूट्यूबर को आप अपने चैनल को प्रमोट करवाने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं जिसके वीडियो पर व्‍यू लाखों में हैं।

जिसके बाद जो भी पैसा का लेन देन होगा उसको आप यूट्यूबर से डील फाइनल कर लें। जिसके बाद आपके यूट्यूब चैनल को उस यूट्यूब चैनल के द्वारा प्रमोट कर दिया जाएगा। इससे भी आपके यूट्यूब वीडियो पर व्‍यू और सब्सक्राइब बहुत जल्द बढ़ जाएंगे।

12. वेबसाइट से प्रमोशन करें

यूट्यूब चैनल को प्रमोट करने के लिए वर्तमान समय में बहुत से ऐसे वेबसाइट हैं जो पेड प्रमोशन करते हैं। वैसे वेबसाइट पर जाकर के आप उनके ऑफर के अनुसार पेमेंट कर सकते हैं। 

जैसे बहुत से ऐसे वेबसाइट है जो 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइब पूरा करवाने के लिए कॉन्ट्रैक्ट करते हैं। जिसके बदले जो भी पैसा डिमांड करते हैं उसको ऑनलाइन आप पेमेन्‍ट कर सकते हैं जिसके बाद आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे का वॉच टाइम कुछ समय में ही पूरा करवा दिया जाता है। 

इस तरह से भी आप अपने यूट्यूब चैनल पर व्‍यू के साथ मोनेटाइजेशन ऑन कर सकते हैं।

एक विशेष जानकारी

जब भी अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट करते हैं तब यूट्यूब चैनल में पूछे गए जो भी जानकारी होता है उसको अच्छी तरह से कंप्लीट करें जैसे अपने चैनल के लिए एक बेहतर नाम का चयन करें। यूट्यूब चैनल के लिए बैनर लगाएं अपने चैनल के लिए एक अच्छा लोगो बनाकर लगाएं।

यूट्यूब चैनल के नाम को सर्च इंजन में बहुत जल्द लाने के लिए सेटिंग्स में जाकर के अपने चैनल के नाम को अलग-अलग तरह से कीवर्ड डालकर सबमिट करें। 

यूट्यूब में चैनल बनाते समय जो भी जानकारी भरना होता है उसको सही तरीके से भर कर एक स्मार्ट चैनल के रूप में अपने यूट्यूब चैनल को तैयार करें।

निष्कर्ष

यूट्यूब चैनल पर व्‍यूज बढ़ाने के कुछ प्रमुख तरीकों के बारे में इस लेख में हमने जानकारी दिया है फिर भी यदि इस लेख से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment