इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए नया तरीकें 2024

इंस्टाग्राम में फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए यह सवाल आज के युवा पीढ़ी के लोगों के मन में अधिकतर आता है. क्योंकि आज सभी लोग इंस्टाग्राम पर इमेज, शॉर्ट्स वीडियो, रिल्‍स इत्यादि डालते रहते हैं. लेकिन उनके फॉलोअर्स नहीं इंक्रीज होते है. 

जिसके पीछे सबसे बड़ा कारण क्या है तथा कैसे आप अपने इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं. इस सवाल को लेकर यदि आप परेशान हो रहे हैं, तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि हम यहां पर आपको 12 बेस्ट टिप्स बताएंगे. जिससे इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स जादू की तरह तुरंत बढ़ने लगेंगे.

फेसबुक की तुलना में इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा लोग युवा पीढ़ी के सक्रिय रहते हैं. क्योंकि वहां पर इमेज, वीडियो अधिकतर शेयर होता है. टेक्स्ट मैसेज इस पर शेयर नहीं किया जा सकता है. क्योंकि उसको केवल इमेज और वीडियो के लिए ही डिजाइन एंड डिवेलप किया गया है. 

अब यदि आप भी चाहते होंगे कि हम इंस्टाग्राम पर फेमस हो जाएं. जरूर हो पाएंगे. बस उसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करना होगा. जिसके बाद जादू की झप्पी की तरह लोग आपसे चिपकने लगेंगे.

इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए

एक चीज अपने मन में सोचिए लोग आपको क्यों फॉलो करेंगे. आपके अंदर वैसा क्या काबिलियत है. जिससे लोग आपको फॉलो करें. देखिए इसको पढ़ कर आप परेशान नहीं होइए. हम आपके अंदर छुपे हुए जो सवाल है. उसको बाहर निकलना चाहते हैं. जिससे इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने में मदद मिलेगा. जब आप यह सोचेंगे न कि हमारे अंदर ऐसा क्या चीज है. 

जिससे लोग हमें फॉलो करेंगे. इस समय आपको इसका जवाब भी मिल जाएगा. देखिए आज लोग उसी को फॉलो करते हैं, जिसके अंदर कुछ न कुछ काबिलियत जरूर होगा. जब आप काबिल बनेंगे तो लोग आपको स्वयं फॉलो करने लगेंगे. 

लेकिन काबिल बनने के बाद भी आपको कुछ टिप्स जरूर अप्लाई करना पड़ेगा. नहीं तो आप फेल हो जाएंगे. इसलिए 12 टिप्स हम आपको नीचे जो बता रहे हैं, उसको फॉलो करें. फिर आपके फॉलोअर्स इंस्टाग्राम पर धड़ाधड़ बढ़ने लगेंगे.

Instagram Par Followers Kaise Badhaye - इंस्टाग्राम में फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए

एक विषय चुने

लोगों का अलग-अलग अंदाज एवं इंटरेस्ट होता है, तो आपके साथ कैसे लोग जुड़ेंगे, यह कैसे पता चलेगा. यह पता करने के लिए आपको एक विषय चुनना है और इस विषय पर आपको रिल्‍स या शॉर्ट वीडियो बनाना है. यह काम एक दिन नहीं करना है. 

जितना दिन तक आप लगातार शॉर्ट्स वीडियो बनाते रहेंगे. उतना दिन तक आप एक ही विषय के बारे में अलग-अलग टॉपिक का चयन करके शॉर्ट यार रिल्‍स वीडियो बनाएंगे, यह सबसे जरूरी है. जिससे क्या होगा कि उस विषय से संबंधित रुचि रखने वाले लोग आपसे धीरे-धीरे प्रभावित होने लगेंगे. 

इसके बाद एक समय आएगा की बार-बार जब लोगों के दिल अपने वीडियो से प्रभावित करेंगे. तब एक न एक दिन आपको लोग फॉलो करेंगे.

इंस्टाग्राम रिल्‍स बनाएं

अभी जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. उस पर रिल्‍स वीडियो का प्रमोशन स्वयं यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक सभी कर रहे हैं. वर्तमान में यदि आप ज्यादा से ज्यादा रिल्‍स बनाएंगे. तब उसको इंस्टाग्राम ज्यादा से ज्यादा लोगों तक प्रमोट करेगा. 

जब ज्यादा संख्या में लोगों के पास आपका रिल्‍स पहुंचेगा. तब आप इस पर फॉलोअर्स भी बनाएंगे. इसलिए हर दिन एक बेहतर रिल्‍स बनाकर पब्लिश करिए.

शॉर्ट वीडियो बनाएं

इंस्टाग्राम पर मैक्सिमम कितना समय का वीडियो बनाना चाहिए. इसके ऑफिशल वेबसाइट के अनुसार इस पर 2 से 3 मिनट का वीडियो आप बनाते हैं, तो सबसे बेस्ट है. इंस्टाग्राम पर इससे ज्यादा बड़ा वीडियो नहीं बनाए. क्योंकि यहां पर लोग 2 से 3 मिनट में ही जो भी होता है. उसको देखते हैं और फिर वहां से उसको छोड़ देते हैं. 

लेकिन इंस्टाग्राम एक प्रकार का एंटरटेनिंग प्लेटफार्म है. जहां पर लोग एंटरटेनमेंट के लिए जुड़ते हैं. इस पर आप मनोरंजन से संबंधित शॉर्ट वीडियो बनाएंगे, तो लोग ज्यादा देखना पसंद करते हैं. इसलिए यहां पर आप दो से तीन मिनट का छोटा-छोटा वीडियो बनाकर डालते रहें. जिससे लोग इंगेज होंगे और आपको इंस्टाग्राम में फॉलोअर्स बढ़ेगे.

नियमित कंटेंट पब्लिश करें

एक कहावत है कंसिस्टेंसी इस द की ऑफ़ सक्सेस. जिसका मतलब होगा कि लगातार जब आप किसी काम को करते रहेंगे, तो सफलता निश्चित होगी. इसलिए इंस्टाग्राम पर भी कभी रुकना नहीं है. लगातार आपको आगे बढ़ते रहना है. 

बेहतर से बेहतर वीडियो बनाते रहें और टाइम स्लॉट के हिसाब से नियमित रूप से पब्लिश भी करते रहें. आप जब किसी काम को लगातार करते रहेंगे. तब उसका परिणाम आपको अच्छा मिलेगा. इसलिए इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए भी हर रोज एक बेस्ट वीडियो अपलोड करें YouTube वीडियो पर व्यूज कैसे बढ़ाए

#का उपयोग करें

जब भी कुछ भी अपलोड करें, वहां पर आप कैप्शन में हैशटैग लगा देंगे, तब उसका पावर 5 गुना बढ़ जाएगा. क्योंकि एक # 5 गुना शक्तिशाली बन जाता है. जब आप हैशटैग लगा देते हैं. 

तब उस कीवर्ड पर कुछ भी कहीं पर भी सर्च होगा, तो वहां पर आपका वीडियो भी दिखाई देने लगेगा. क्योंकि उसमें हैशटैग लगाया गया है. अधिक लोगों तक पहुंचने में # मदद करता है. इसीलिए हर एक वीडियो में # जरूर लगाना चाहिए. इससे आपका कंटेंट अधिक संख्या में लोगों तक डिस्कवर होगा.

इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल मोड में ऑन करें

जो नए लोग होते हैं. वह अपना इंस्टाग्राम पर अकाउंट तो बना लेते हैं. लेकिन उसको प्रोफेशनल मोड में ट्रांसफर नहीं करते. यह भी एक सबसे बड़ा कारण है कि आपके फॉलोवर्स नहीं बढ़ते. देखिए जब फॉलोअर्स आपको बढ़ाना है, तो आपको अपने अकाउंट को प्रोफेशनल मोड में चालू करना होगा. 

जिससे इंस्टाग्राम स्वयं आपके अकाउंट को अधिक लोगों तक प्रमोट केगा. देखिए आपको अपने खाता का एक ब्रांड बनाना है. जिससे लोग जब देखे तो प्रभावित हो जाए. जिसके लिए एक प्रोफेशनल अकाउंट होना, तो सबसे जरूरी है. इसलिए अभी तक आप अपने अकाउंट को प्रोफेशनल मोड में कन्वर्ट नहीं किए हैं, तो अभी आप उसको जरूर कन्वर्ट कर लें.

अपना वीडियो बनाएं

एक चीज का विशेष ध्यान रखना होगा, कि जो भी कंटेंट आप पब्लिश करेंगे. वह स्वयं आपके द्वारा बनाया गया हो. आप किसी दूसरे का कंटेंट कॉपी करके नहीं डालेंगे. देखिए हर प्लेटफार्म पर डुप्लीकेट कंटेंट का इशू आ रहा है. जब अपने अकाउंट पर डुप्लीकेट कंटेंट पब्लिश करने लगते हैं. 

तब उसका रिच कम हो जाएगा. अपना ओरिजिनल कंटेंट बनाए. यह अधिक संख्या में लोगों तक पहुंचने में बहुत ही ज्यादा मदद करेगा. जैसा भी हो आप अपने मोबाइल से शॉर्ट या रिल्‍स वीडियो को बनाए. वही आपको आगे बहुत ही ज्यादा लेकर जाएगा. हमारा अपना पहचान आइडेंटिटी हमें एक ब्रांड के रूप में लोगों के सामने खड़ा करता है.

रिलेशनशिप बिल्डअप करें

अपने फॉलोअर्स के साथ अच्छा संबंध बनाना सबसे महत्वपूर्ण है. क्योंकि इससे लोग प्रभावित होते हैं. इसीलिए लोगों की जो भी Query है या किसी प्रकार की समस्या है. उसका समाधान करने का प्रयास करिए. जिससे लोगों का विश्वास आपके ऊपर बढ़ेगा और ऑडियंस के साथ पारिवारिक जैसा संबंध स्थापित होगा. जो आपको आगे बढ़ाने में चार चांद लगाएगी.

गिव अवे आयोजित करें

अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स के साथ कुछ उपहार देने के लिए आयोजन करें. जिससे लोग आकर्षित होकर आपसे जुड़ते हैं. जैसे कोई भी चीज जो ऑडियंस के साथ शेयर करना चाहते हैं. उसके लिए आप गिवअवे आयोजित कर सकते हैं. 

जिसमें एक लाख विजेता को आप उपहार दे सकते हैं. यह आपको आगे बढ़ाने में और पॉपुलर करने में मदद करेगा. इसलिए समय-समय से कभी आपको इसका आयोजन करते रहना चाहिए.

इंस्टाग्राम अकाउंट शेयर करें

हर प्लेटफार्म पर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को साझा करें. जैसे यदि आपका यूट्यूब चैनल है, तो डिस्क्रिप्शन में अपने इसका लिंक जरूर शेयर करें. फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, व्हाट्सएप, टेलीग्राम हर जगह पर इंस्टाग्राम का लिंक साझा करें. जिससे अधिक लोग आपके साथ जुड़ेंगे. यह फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए सबसे बेस्ट आईडिया है. जो बहुत ही जल्द बेहतर रिजल्ट देगा.

पेड प्रमोशन करें

बहुत जल्द आप चाहते हैं कि एक दिन में ही अपने इंस्टाग्राम पर ज्यादा संख्या में फॉलोअर्स बढ़ा लें, तो फिर उसके लिए ऑनलाइन एडवर्टाइजमेंट कर सकते हैं. जो आपको फेसबुक ऑफर भी करता है, तो वहां पर बस जाना है. 

एक एडवर्टाइजमेंट क्रिएट करें, कुछ पेमेंट करें,जिसके बाद ऐड इंस्टाग्राम प्रदान कर देता है. जिससे आपका रिच ज्यादा बढ़ेगा और लोग आपको अधिक संख्या में फॉलो करेंगे. यह भी एक कारगर फॉलोअर्स बढ़ाने का उपाय है.

सारांश

इंस्टाग्राम में फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए का इनफार्मेशन कैसा लगा, आप लोग कृपया कमेंट करके जरूर बताएं. आशा करते हैं कि इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने की जानकारी आप लोगों को जरूर पसंद आया होगा. हम अपने इस वेबसाइट पर फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब एवं अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बारे में कंपलीट इनफॉर्मेशन शेयर करते हैं. जिसमें इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ने से लेकर अकाउंट बनाने तक की जानकारी साझा करते हैं.

सवाल जवाब

Q1. 1 दिन में 1000 फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए लिंक

Ans. ऐसा कोई लिंक नहीं है. जिससे 1 दिन में 1000 फॉलोअर्स बढ़ाया जा सकते हैं. लेकिन यदि आप निरंतर प्रयास करेंगे, तब यह संभव हो सकता है.

Q2. फ्री में इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए

निरंतर फ्री में इसपर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए हर रोज क्वालिटी वीडियो बनाकर पब्लिश करें. जिससे फ्री में इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ेंगे.

Q3. इंस्टाग्राम पर 2000 फॉलोअर्स कैसे पाएं

Ans. लगातार बिना रुके मेहनत करते रहें. अच्छा शॉर्ट, रिल्‍स वीडियो बनाते रहे. नियमित रूप से टाइम स्लॉट के अनुसार पब्लिश करें. एक दिन ऐसा आएगा कि आप एक दिन में 2000 फॉलोअर्स बना पाएंगे.

Q4. इंस्टाग्राम में फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए ऐप

Ans. यूट्यूब और फेसबुक ऐप से आप फॉलोअर्स बहुत ही जल्द बढ़ा सकते हैं.

Q5. फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए इंस्टाग्राम पर

Ans. बेस्ट से बेस्ट शॉर्ट वीडियो बनाकर डालें. जिससे आपका रिच लाखों की संख्या में आगे बढ़ेगा. तब आपके फॉलोअर्स इंस्टाग्राम पर बढ़ने लगेंगे.

Leave a Comment