नए यूट्यूबर के लिए बेस्‍ट 16+ उपयोगी ऐप्‍स 2024

यूजफुल ऐप्स फॉर एवरी यूट्यूबर? एक नए यूट्यूबर को यह पता नहीं होता है कि हमें किन-किन एप्स का उपयोग करना चाहिए. जिससे वह बहुत ही आसानी से अपने सारे कामों को कर सकते हैं. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि मोबाइल फोन में कौन-कौन से एप्स रखना चाहिए. जिससे आपको यूट्यूब पर सफल होने में बहुत ही ज्यादा हेल्प होगा. क्योंकि जब तक आप इन सारे ऐप्स का सही तरीके से उपयोग करना नहीं सीखेंगे. तब तक आप एक सफल यूट्यूबर नहीं बन सकते हैं.

इसलिए हम आपके लिए पूरा कंप्लीट यूजफुल ऐप्स फॉर एवरी यूट्यूबर का इनफार्मेशन लेकर आए हैं. जिससे आपको आपके यूट्यूब चैनल पर काम करने में बहुत ही ज्यादा आसानी होगा तथा आप समझ जाएंगे कि आपको आपके चैनल पर क्या करने की आवश्यकता है. कैसे आप वीडियो एडिटिंग करेंगे. थंबनेल तथा एनालिटिक्स की स्थिति क्या है. यह सब कुछ एनालिसिस करने के लिए आपके मोबाइल फोन में कुछ महत्वपूर्ण एप्स जरूर होने चाहिए. क्योंकि बिना उन एप्स की सहायता के आप आगे यूट्यूब पर नहीं बढ़ सकते हैं.

यूजफुल ऐप्स फॉर एवरी यूट्यूबर

जो भी नए यूट्यूब पर होते हैं. उनको यूट्यूब के बारे में पूरी इनफार्मेशन नहीं होती है. जिसके कारण भी बहुत ही ज्यादा संघर्ष करते हैं. उनके यूट्यूब चैनल पर व्यूज, सब्सक्राइबर, वॉच टाइम कुछ भी नहीं बढ़ता है. वे लोग लगातार कई वर्षों से काम कर रहे होते हैं.

Best Useful Apps For Every Youtuber - यूजफुल ऐप्स फॉर एवरी यूट्यूबर

लेकिन जब तक आप सही तरीके से सब कुछ काम नहीं करेंगे. सही एप्स का उपयोग नहीं करेंगे. तब तक आपको समझने में सब कुछ बहुत ही समस्या होगा, तो चलिए अब नीचे एक-एक करके उन सारे एप्स को हम बताते हैं. जिनका आपको जरूर उपयोग करना चाहिए. जिससे आपका यूट्यूब चैनल तथा यूट्यूब का करियर बहुत ही जल्द सफल हो पाएगा.

1. यूट्यूब स्टूडियो

वैसे सामान्य तौर पर अक्सर एवरी नए यूट्यूबर होते हैं. उनको इस ऐप्स के बारे में तो जानकारी होता है. लेकिन फिर भी आपको जानना जरूरी है कि वाइटी स्टूडियो ऐप ऐसा एप्लीकेशन है. जिससे आपके यूट्यूब का पूरी स्टोरी पता चल पाता है. जिससे आपको यह भी पता चलता है कि हमें अपने यूट्यूब चैनल पर किस तरह से काम करना है. हमें कहां पर कुछ बदलाव करने की आवश्यकता है तथा हमारे चैनल का ग्रेथ किस तरह से आगे बढ़ रहा है. यह सब कुछ आपके यहां पर पता चल जाता है.

2. VidIQ

वीडआइक्‍यू एक जबरदस्त ऐप है. जहां से आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की इनफार्मेशन प्राप्त करते हैं. यह आपको बताता है कि आप कैसे काम यूट्यूब पर करें तथा आपको क्या जानने की आवश्यकता है. सब कुछ आपको यहां से गाइड मिल जाता है.

शुरुआत में आपको यूट्यूब के जितने भी बेसिक चीज हैं. वह भी आपको यह बताता है. धीरे-धीरे आप यहां से सीखते हैं. अपने यूट्यूब चैनल पर किस तरह से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना है. यह सब कुछ गाइड इस ऐप्स के माध्यम से मिल जाता है तथा आप अपने एवरी कंपीटीटर यूट्यूबर का भी एनालिसिस इस ऐप के माध्यम से फ्री में कर पाएंगे.

3. ट्यूब बॉडी

इस ऐप की सहायता से आप अपने चैनल पर थंबनेल, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की स्थिति पता कर पाएंगे. जहां पर थंबनेल का क्वालिटी यह बताता हैं कि इसमें सुधार करने की आवश्यकता है या फिर आप जो थंबनेल लगाए हैं. वह बहुत ही ज्यादा अच्छा हैं तथा अपना टैग, डिस्क्रिप्शन, टाइटल किस तरह से लिखा है, यह यहां पर बता देता हैं. जिससे उसमें सुधार करके अपने सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को बेहतर कर सकते हैं. यहां पर यह भी देख सकते हैं कि कौन-कौन से टैग आपके चैनल पर वायरल हुए हैं. उन सारे टैग का स्थिति भी यहां से देख पाएंगे..

4. Tag You

कभी-कभी ऐसा होता हैं कि आपको दूसरे चैनल के वीडियो में जो भी टैग लगाया जाता हैं. उसे टैग को आप यदि देखना चाहते हैं, तो उसके लिए उस वीडियो का आप लिंक कॉपी करें. फिर इस ऐप में आकर जब पेस्ट कर देंगे, तो वहां पर डाले गए सारे टैग आपको इस ऐप्‍स में दिखाई देने लगता हैं. जिससे आपको अपने कंपीटीटर के टैग की जानकारी मिल जाती हैं. जिसके बाद आप भी अपने वीडियो में अच्छे तरीके से टैग का उपयोग कर पाएंगे.

5. Pixellab

एक सफल यूट्यूबर बनने के लिए आपका थंबनेल बहुत ही बेस्ट क्वालिटी का होना चाहिए. जिससे में आपको पिक्‍सेल लैब एप्लीकेशन का यूजफुल होगा. जो बड़े-बड़े यूट्यूबर्स वह भी पिक्चर लैब से ही अपना थंबनेल बनाते हैं. यदि अभी तक आप इस ऐप्स का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आज ही अपने स्मार्टफोन में इस ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लीजिए. फिर इससे हाई क्वालिटी का बेहतर थंबनेल बना पाएंगे.

6. VN App

फ्री में मोबाइल से वीडियो एडिट करने के लिए वीएन ऐप एक बहुत ही अच्छा एप्लीकेशन है. जिससे आप अपने वीडियो को अच्छे से एडिट कर सकते हैं. इस एप्लीकेशन में आपको फ्री में हाई क्वालिटी का एडिटिंग करने का सारा फीचर्स मिल जाता हैं. जिससे वीडियो को अच्छे से एडिट कर पाएंगे.

7. यूट्यूब क्रिएट

यूट्यूब द्वारा इस ऐप को बनाया गया है. जो यूट्यूबर के लिए सबसे ज्यादा बेहतर है. क्योंकि इस ऐप से आप बेसिक वीडियो एडिटिंग के जितने भी काम होंगे, उसको कर पाएंगे. यह स्वयं यूट्यूब द्वारा ही लॉन्च किया गया है.

8. काइनमास्टर

हाई क्वालिटी का वीडियो एडिटिंग एचडी एडवांस लेवल पर करना चाहते हैं. तब आपको काइन मास्टर एप्लीकेशन का उपयोग करना चाहिए. इसका उपयोग फ्री और पेड दोनों तरीके से कर पाएंगे. लेकिन फ्री में जब इस ऐप का उपयोग करेंगे, तो उसमें वाटर मार्क दिखाई देगा. जब इसको आप परचेस कर लेते हैं. तब इस एप्लीकेशन से फ्री में अपने वीडियो को एडवांस लेवल तक एडिट कर पाएंगे.

9. एक्‍स रिकॉर्डर

यूट्यूबर को अपने मोबाइल का स्क्रीन भी रिकॉर्ड करना पड़ता है. जिसके लिए आपको स्क्रीन रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होगी. आप अपने मोबाइल में एक्‍स रिकॉर्डर प्ले स्टोर से डाउनलोड कर पाएंगे. जिससे अपने मोबाइल का स्क्रीन आसानी से रिकॉर्ड करके वीडियो में लगा सकते हैं. फ्री में आपको एक हाई क्वालिटी का बेहतर स्क्रीन रिकॉर्डिंग ऐप्स चाहिए, तो उसके लिए एक्‍स रिकॉर्डर यूजफुल .

10. कॉपी टेक्स्ट ऑन स्क्रीन

देखिए यूट्यूबर को अपने मोबाइल से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना पड़ता है. जिसके लिए कभी-कभी कुछ टेक्स्ट आपको इमेज फॉर्मेट में मोबाइल में उपलब्ध होता है. जिसको आसानी से एक ही बार में एवरी एडिट करके और उसको टेक्स्ट फॉर्मेट में ला सकते हैं. जिसके लिए आपको एक बेस्ट ऐप्स की आवश्यकता होती है. जिसका नाम कॉपी टेक्स्ट ऑन स्क्रीन है. जिसको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लीजिए. यहां पर कोई भी इमेज को एक बार में लाकर उस पर लिखे गए सारे टेक्स्ट को आप टेक्स्ट में एडिट कर सकते हैं. जिसके बाद आप अपने यूट्यूब डिस्क्रिप्शन में लगा सकते हैं.

11. हैंड ब्रेक सॉफ्टवेयर

मोबाइल से कैमरा से वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद उसका साइज बहुत ही बढ़ जाता है. इसीलिए वीडियो एडिट करने से पहले सबसे पहले उसका साइज रिड्यूस करना चाहिए. जिसके लिए हैंड ब्रेक एक बहुत ही बेस्ट सॉफ्टवेयर है. जिसको आप अपने पर्सनल कंप्यूटर या लैपटॉप में इंस्टॉल कर सकते हैं. जिसके बाद आप अपने वीडियो का साइज यहां पर 90% तक कम कर पाएंगे. मान लीजिए कि बिना क्वालिटी लॉस का आप अपने वीडियो का साइज 90 परसेंट तक घटाना चाहते हैं. उसके लिए हैंड ब्रेक सॉफ्टवेयर का उपयोग करना चाहिए.

12. वीएलसी मीडिया प्लेयर

इस एप्लीकेशन से भी आप अपने मोबाइल द्वारा वीडियो का साइज कम कर सकते हैं. बिना क्वालिटी लॉस के लिए भी एक बेस्ट ऐप है. वैसे यह सभी मोबाइल फोन में बाय डिफ़ॉल्ट भी जरूर देखने को मिल जाता है. यदि आपके मोबाइल फोन में नहीं है, तो इसको प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लें.

13. पावर डायरेक्टर

पावरडायरेक्टर भी मोबाइल से वीडियो एडिट करने के लिए एक अच्छा एप्लीकेशन है. जिसमें भी बहुत ही अच्छा फीचर्स मिलता है. इससे भी आप अपने मोबाइल में बनाए गए वीडियो को एडिट कर सकते हैं. यह ऐप्स भी वीडियो एडिट करने के लिए फ्री में यूट्यूबर के लिए यूजफुल होगा.

14. इमेज सर्च मैन

कभी-कभी हम लोग थंबनेल बनाते हैं. उस समय हम लोगों को कई इमेज की भी आवश्यकता होती है. उसके लिए आप अपने मोबाइल में एक ऐप डाउनलोड कर लीजिए. जिसका नाम इमेज सर्च मैन ऐप है. यहां जाकर आपको जिस तरह का भी इमेज चाहिए, सर्च कर सकते हैं. जिसके बाद मोबाइल में वह इमेज डाउनलोड भी आसानी से हो जाता है. उसके बाद उस इमेज को अपने थंबनेल में आप लगा करके बेहतर थंबनेल बना पाएंगे.

15. इंस्टेंट डाउनलोडर

एवरी यूट्यूबर को कभी-कभी अपने वीडियो में कुछ वीडियो का पार्ट डाउनलोड करके भी लगाना पड़ता है. यदि आपको भी इस तरह का कभी जरूरत पड़े, तो उसके लिए इमेज डाउनलोडर ऐप का उपयोग कर सकते हैं. जिससे आप किसी भी वीडियो का कुछ 10 सेकंड, 15 सेकंड का पार्ट यदि आपको अपने वीडियो में लगाना है, तो आप वहां से उसको ले सकते हैं. यह भी एक अच्छा ऐप्स है. जिससे इंस्टेंट किसी भी चीज को डाउनलोड करने में मदद मिल जाता है.

16. इमेज डाउनलोडर

यह भी एक अच्छा एप्लीकेशन है. जिससे आप इंटरनेट से किसी प्रकार का इमेज बहुत ही जल्द आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे.

सारांश

इस लेख में हम कुछ बेस्ट यूजफुल मोबाइल ऐप्स फॉर एवरी यूट्यूबर की जानकारी दिए हैं. जिससे आपको यूट्यूब चैनल में काम करने में बहुत ही ज्यादा हेल्प होगा. उन सारे ऐप्स की इनफार्मेशन इस लेख में हम दिए हैं. यदि आप एक नए यूट्यूबर हैं, तो आपको इन सारे ऐप्स का उपयोग करना चाहिए. जिससे अपने यूट्यूब चैनल को बहुत जल्द आगे बढ़ा पाएंगे.

Leave a Comment