ऑनलाइन लूडो खेलने के लिए एक स्टार्टर गाइड

ऑनलाइन Ludo खेलने के लिए एक स्टार्टर गाइड। Ludo khelne ke liye starter guide लूडो एक ऐसा खेल है जिसे लगभग हर कोई अपने खाली समय में मनोरंजन के लिए खेलता हैं। यह आपके मस्तिष्क को तेज बनाता है और खेल से आदमी तरोताजा महसूस करता हैं। Ludo आपके खाली समय और ढेर सारे मनोरंजन के साथ एक मजेदार गतिविधि बिताने का सबसे अच्छा तरीका है।

यह खेल पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में प्रसिद्ध है, और लगभग हर परिवार में इसे खेला जाता है। यह एक इनडोर बोर्ड गेम के रूप में आम है और ज्यादातर कुछ समय को सक्रिय रूप से मारने के लिए उपयोग किया जाता है।

Ludo के खेल को आगे बढ़ाने और खेलने के तरीके को समझने के लिए इस चरणदरचरण मार्गदर्शिका को देखें, और आप कुछ ही समय में गुर सीख जाएंगे।लूडो गेम क्या है, लूडो का इतिहास

Ludo khelne ke liye starter guide

Ludo में, आपको हर बार बोर्ड पर विशेष रूप से व्यवस्थित रंग क्वाड्रंट में गेम खेलने के लिए गोटी को विशिष्ट ब्लॉकों में व्यवस्थित करना होगा। पहले चरण में, आपको अपना गेम खेलने के लिए चार पीस मिलते हैं, और मैच शुरू करने के लिए आपको उन्हें वांछित क्वाड्रेंट में रखना होगा।

खेल शुरू होने से पहले सभी टुकड़े अपने रंगीन घरों के अंदर रहते हैं, इसलिए आपको खेल शुरू करने से पहले इस प्रारंभिक नियम का पालन करना चाहिए।

Ludo khelne ke liye starter guide

पहले कौन जाता है

जिस खिलाड़ी को टेबल पर अपने गोटी को स्थानांतरित करने का पहला मौका मिलता है, वह यह तय करता है कि पहले पासा पर छक्का किसने खेला था। यदि आप पासे पर छक्का बजाते हैं, तो आप अपने टुकड़े को चतुर्भुज से बोर्ड पर ले जा सकते हैं और फिर उन्हें धीरेधीरे अंतिम बिंदु की ओर यात्रा करने के लिए नक्शे के माध्यम से गोलाकार रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं।

जो खिलाड़ी बोर्ड पर छक्का लाने में सबसे अधिक देरी करता है, उसके खेल जीतने की संभावना कम हो जाती है। एक छक्का प्राप्त करना महत्वपूर्ण है इसलिए खेल में जल्दी मिलने वाले प्रत्येक मौके के साथ जितनी जल्दी हो सके एक खेलने का प्रयास करें।

पासा पास करना

खिलाड़ी के पासा पलटने के बाद, उन्हें अपने बोर्ड पर एक टुकड़ा घुमाना होता है और फिर मैच को आगे बढ़ने के लिए अगले खिलाड़ी को पासा पास करना होता है। खेल आपके गोटी को हिलाए बिना अगले खिलाड़ी के लिए आगे नहीं बढ़ सकता है, इसलिए तेज रहें और अपने कार्यों को करें।

प्रत्येक मोड़ के साथ, आप खेल में केवल एक मोहरे को स्थानांतरित कर सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें और अच्छी तरह से गणना करें कि आप किस मोहरे को आगे बढ़ाना चाहते हैं, क्योंकि यह बोर्ड पर आपकी भविष्य की स्थिति तय करेगा। पासिंग सिस्टम अपनी मदर गेम पच्चीसी से काफी मिलताजुलता है जिससे यह विकसित हुआ है।

नए प्यादे पेश करें

जितना आगे आप खेल में जाते हैं, आपको अपने सभी गोटी को बाहर निकालना होता है और उन्हें आगे बढ़ाने का प्रयास करना होता है। ऐसा करने का एकमात्र तरीका अधिक छक्के लगाना है।

हर बार जब आप छक्का खेलते हैं, तो आप रंगीन घर से एक मोहरा निकाल सकते हैं और उन्हें खेल में ले जा सकते हैं। आपको प्यादों को तेजी से पेश करने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि आपके पास बोर्ड पर जितने अधिक प्यादे होंगे, आपके लिए खेल पर नियंत्रण रखना उतना ही आसान होगा। फ्री् फायर गेम के बारे में पढ़े 

Ludo प्यादों को पकड़ना

खेल में बहुत प्रगति करने वाले खिलाड़ियों को पकड़ने की रणनीति उनके मोहरे पर कब्जा करना है। इसके लिए, आपको गणना किए गए आंकड़ों को खेलना होगा जो आपको आगे बढ़ने वाले खिलाड़ियों के प्यादों के ठीक पीछे ले जाते हैं।

आपको विरोधी खिलाड़ी के मोहरे को पकड़ने के लिए उसके ऊपर लैंड करने के लिए ग्रिड की सटीक संख्या बजानी होगी। एक बार जब एक मोहरा पकड़ लिया जाता है, तो उन्हें वापस होम क्वाड्रंट में भेज दिया जाता है,

और खिलाड़ी को एक और छक्का खेलना होता है यदि वे उन्हें फिर से खेल में शामिल करना चाहते हैं तो Ludo के लिए प्यादों को पकड़ना नैदानिक ​​है, इसलिए आपको पता होना चाहिए कि इसे अधिक बार कैसे करना है।अगर आप नहीं जानते हैं play Ludo game तो यह काफी चौंकाने वाली बात है। 

आंदोलन की दिशा और बेईमानी

Ludo का खेल एक गोलाकार गति में चलता है; एक बार जब आपके टुकड़े गेमिंग क्षेत्र में हों, तो आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका दक्षिणावर्त दिशा में जाना है। सभी प्यादे एक ही दिशा में चलते हैं और खेल के किसी भी क्षण में पीछे नहीं हट सकते। पासा पलटने के बाद, आपको इसे दक्षिणावर्त दिशा में भी पास करना होगा ताकि खेल उस पर आगे बढ़ सके।

ऐसे कई उदाहरण हैं जहां खिलाड़ी Ludo के खेल में बेईमानी कर सकते हैं। यदि आप लगातार एक गेम में लगातार तीन छक्के खेलते हैं, तो इसे अमान्य माना जाता है, और आपको फिर से टर्न शुरू करना होता है और फिर अगले खिलाड़ी को पास करना होता है। फ्री् फायर गेम के बारे में पढ़े 

Ludo खेल का लक्ष्य

लूडो का लक्ष्य अपने गोटी को बोर्ड के पार विजयी ग्रिड की ओर सुरक्षित रूप से बोर्ड की ओर ले जाना है। यह आपके प्यादों के समान रंग का एक पैच है, और एक बार जब आप उन्हें अंदर ले जाते हैं, तो आपको उन्हें जीतने वाले बॉक्स तक पहुंचने के लिए सटीक आंकड़े खेलने होंगे।

खेल खेलते समय, आपको अन्य खिलाड़ियों द्वारा अवरुद्ध करने से बचना चाहिए और अपने गोटी को सर्वोत्तम स्थिति में रोकना चाहिए ताकि आप अपने प्रतिद्वंद्वियों से पहले धीरेधीरे उन्हें अंतिम बिंदु की ओर बढ़ा सकें।

अंतिम विचार

लूडो एक अद्भुत खेल है, और जितना अधिक आप इसे खेलेंगे, आप पाएंगे कि यह उतना सरल नहीं है जितना दिखता है। हालाँकि, नियमों को सीखना आसान है, और अपनी स्मृति में अधिक प्रयास किए बिना उन्हें आसानी से याद रखेंगे।

Ludo khelne ke liye starter guide जब भी आपके पास समय हो, इसमें शामिल होना एक अच्छी गतिविधि है और उबाऊ दोपहर को मज़ेदार और रोमांचक में बदल सकता है। ये नियम सबसे बुनियादी हैं, और यदि आप उन्हें याद रखते हैं, तो उनके आसपास ऐसी रणनीतियां तैयार करेंगे जो आपके गेमप्ले को बेहतर बनाएंगी और आपको लूडो के बेहतर खिलाड़ी बनाएंगी।

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here