गूगल में जॉब कैसे पाएं 2024

हर कोई चाहता है कि हम गूगल कंपनी में काम करें. क्योंकि गूगल दुनिया का एक सबसे बड़ी टेक्नोलॉजिकल कंपनी है. जहां पर लोग अक्सर कुछ भी सर्च करते रहते हैं. गूगल में जॉब कैसे पाएं, यदि आप भी इस सवालों का सही जवाब जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को आप कंप्लीट जरुर पढ़ें. क्योंकि हम यहां पर आपको उन सभी पॉइंट्स को डिस्कस करेंगे. जिससे डायरेक्टर और इनडायरेक्ट दोनों तरीके से गूगल कंपनी में जॉब कर सकेंगे.

हर सवालों का जवाब तो सर्च इंजन से ही प्राप्त किया जाता है. जिसके लिए पूरे दुनिया में गूगल मशहूर है. क्योंकि इससे बड़ा मल्टीनेशनल सर्च इंजन वेबसाइट दुनिया में कोई नहीं है. अब इतनी बड़ी कंपनी में हर व्यक्ति चाहेगा कि हम जॉब जरुर करें.

किसी भी कंपनी में एंप्लॉई दो तरह से काम करते हैं. एक डायरेक्ट कंपनी के एम्पलाई तथा दूसरा इनडायरेक्ट कर्मचारी होते हैं. जो कि काम तो उसी कंपनी के लिए करते हैं. लेकिन उनको डायरेक्ट कंपनी सैलरी नहीं देती है. जबकि उनको काम के बदले में अलग-अलग तरीकों से पैसे देती हैं.

गूगल कंपनी में जॉब कैसे पाएं

अगर आप डायरेक्ट एंप्लॉय बनना चाहते हैं. तब उसके लिए कुछ अलग क्राइटेरिया होता है. जैसे कोई भी छात्र जिन्होंने बीटेक कंप्यूटर साइंस या फिर अन्य तकनीकी कोर्स को पूरा किया है. जिसके लिए गूगल का अपना कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया है. जैसे वैसे छात्र जो उनके द्वारा आयोजित किए गए एग्जाम को क्वालीफाई करते हैं. जिन्होंने अपने करियर में 80 परसेंट से ज्यादा मार्क्स हर कोर्स में लाए हैं.

Google Me Job Kaise Paye - गूगल कंपनी में जॉब कैसे पाएं

वैसा छात्र जो दुनिया के टॉप यूनिवर्सिटी से पढ़ाई किए हैं या फिर आप किसी भी यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग का डिग्री हासिल किए हैं. मास्टर डिग्री प्राप्त किए हैं या फिर अन्य प्रकार के जो मानदंड है. उनको यदि आप पूरा करते हैं. तब गूगल में डायरेक्ट नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं.

उसके लिए समय-समय से गूगल द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जाता है. या फिर यह कंपनी डायरेक्ट बड़े-बड़े विश्वविद्यालय में जाकर भी कैंपस सिलेक्शन के माध्यम से छात्रों को चयन करती हैं. आपको वैसे सूचनाओं से अवगत होना पड़ेगा. जिसके लिए हर समय आपको गूगल को फॉलो करना पड़ेगा.

क्योंकि गूगल आपको अपने ट्विटर हैंडल, सोशल मीडिया अकाउंट तथा वेबसाइट के माध्यम से नोटिफिकेशन जारी करता है. जहां से आप सूचना प्राप्त करके यदि उनके एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करेंगे, तो आपको वहां पर इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा.

गूगल क्या है

यह दुनिया का सबसे बड़ा नंबर वन मल्टीनेशनल सर्च इंजन वेबसाइट है. जिसको अमेरिका के दो मशहूर वैज्ञानिक सर्गेइ ब्रिन लैरी पेज ने 4 सितम्‍बर 1998 में बनाया. सबसे पहले इसकी शुरुआत छोटे लेवल पर हुई थी. उस समय स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे यह दो लोगों ने एक छोटे से वेबसाइट का रूप दिया था. जिसके बाद सबसे पहले इन लोगों ने आपस में कुछ सूचनाओं को इस पर खोज करना शुरू किया. इसके बाद धीरे-धीरे इसको बड़े आकार में लाते हुए, दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन के रूप में परिवर्तित कर दिया गया.

गूगल में जॉब के लिए क्‍या क्‍या जरूरी है

अब नीचे हम आपको बताएंगे कि आपको अपने स्किल में कौन-कौन से प्रमुख रूप से चीजों को शामिल करना है. जिससे आपको जॉब पाने में बहुत ही आसानी होगा. इस‍लिए एक-एक करके विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं.

1. प्रोफेशनल रिज्यूम बनाएं

किसी भी कंपनी में सबसे पहले हमारा रिज्यूम जाता है. उसी से हमें यह संदेश प्राप्त होता है, कि हमें इंटरव्यू के लिए आवेदन प्राप्त होगा या नहीं. क्योंकि हमारे बायोडाटा को पढ़कर ही लोग यह समझ जाते हैं, कि हमारे पास किस तरह का नॉलेज है. इसलिए अपने बायोडाटा को सबसे दमदार बनाना चाहिए. जिसको देखने के बाद बड़ी से बड़ी कंपनी आपको तुरंत इंटरव्यू के लिए कॉल करें.

कहा जाता है कि रिज्यूम आपका फर्स्ट इंप्रेशन होता है. जहां पर आपका सामने तो चेहरा नहीं होता. लेकिन आपके अंदर छुपे हुए जितने भी स्किल हैं. वह आपके रिज्यूम से लोगों को पता चल जाएगा. इसलिए आपको किसी प्रोफेशनल से अपना रिज्यूम बनवाना चाहिए. जो रिज्यूम बनाने की एक्सपोर्ट हो. जिससे आपका बायोडाटा तुरंत बड़े-बड़े कंपनी में सेलेक्ट हो जाएगा.

2. गूगल मे जॉब रिसर्च करके अप्लाई करें

गूगल में कब किस तरह के पद पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुआ है. इसका आपको हर समय रिसर्च करते रहना होगा. जिससे आपको यह पता चलेगा कि अभी गूगल में किस तरह के पदों पर नियुक्ति की जा रही है. जैसे ही आपको यह पता चल जाएगा. तब आपके स्किल के हिसाब से यदि कोई भी नियुक्ति की जा रही होगी.

तब उसके लिए आप तुरंत ऑनलाइन आवेदन कर देंगे. इसके बाद यदि आपका बायोडाटा वहां पर स्वीकार होगा. तब आपको तुरंत उधर से सूचना भी मिल जाएगी. इसीलिए आपको सबसे पहला काम रिसर्च को बहुत ही ध्यानपूर्वक करना है. जिससे आपका गूगल में जॉब पाना बहुत ही आसान हो जाएगा.

3. अंग्रेजी की बेहतर नॉलेज प्राप्त करें

जैसा कि हमने बताया है कि गूगल एक मल्टीनेशनल कंपनी है. जो कि यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका में मौजूद है. जहां पर सबसे ज्यादा इंग्लिश भाषा का ही उपयोग किया जाता है. इसीलिए आपको अंग्रेजी पर सबसे ज्यादा काम करने की आवश्यकता है. आपको अपने इंग्लिश को ऐसा बनाना होगा, जैसे कोई अंग्रेज इंग्लिश बोलता हो. बोलना, समझना, लिखना इन तीन चीजों को आपको मजबूत करना होगा. तभी आप गूगल में चयनित हो पाएंगे.

4. स्किल और एक्सपीरियंस बढ़ाएं

हमें किस तरह का काम करना हैं. उस काम में यदि हम एक्सपर्ट होंगे, तो हमें बड़ी से बड़ी कंपनी तुरंत रख लेगी. इसीलिए मान लीजिए हमारे पास 10 सबसे बेहतरीन गुण है, तो उसको हम अच्छे तरीके से जितना बेहतर से बेहतर बना सकते हैं. उतना बनाना चाहिए. जिससे क्या होगा कि जब हम इंटरव्यू में जाएंगे और हमारे स्केल से संबंधित जो भी 10 सवाल पूछे जाएंगे. उसको हम एकदम अच्छे से इंटरव्यूअर को समझा देंगे. तब हमारा नौकरी वहां पर पक्का हो जाता है. इसीलिए हमें अपने स्किल और एक्सपीरियंस को निरंतर बढ़ाते रहना होगा.

5. नेटवर्किंग बढ़ाएं

अब नेटवर्किंग बढ़ाने का मतलब है कि आप जिस क्षेत्र में काम कर रहे हैं. उस क्षेत्र से संबंधित काम करने वाले जो भी बड़े-बड़े लोग हैं. उनके साथ आपको संपर्क स्थापित होना चाहिए. जिसके लिए लिंकडइन सबसे अच्छा प्लेटफार्म है. जहां पर दुनिया के बड़े-बड़े प्रोफेशनल जुड़े हुए हैं.

आपको अपना अकाउंट लिंकडइन पर बनाना चाहिए. जहां पर गूगल, माइक्रोसॉफ्ट तथा जितनी भी बड़ी-बड़ी आईटी कंपनी है. उनके सीईओ, एचआर सभी लोग आपको लिंकडइन पर मिलेंगे. उन लोगों के साथ आपको अपना कनेक्शन स्थापित करना होगा. जिससे आपका नेटवर्किंग मजबूत होगा तथा आप बड़े-बड़े कंपनियों की नजर में आएंगे. इस तरह से आपको अपने नेटवर्किंग को बढ़ाते रहना होगा.

6. गूगल में ब्लॉगिंग कैसे करें

जैसा हमने ऊपर बताया है कि आप दो तरीके से गूगल के साथ काम कर सकते हैं. अब हम आपको यहां पर बताएंगे कि आप इनडायरेक्ट ब्लॉगिंग करके भी गूगल से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं. जिसके लिए आपको अपने घर पर रहकर हीं काम करना होगा. गूगल ने blogger.com नाम से एक वेबसाइट बनाया हैं. जिस पर लोगों को ब्‍लॉग बनाने का ऑप्शन मिलता है. यहां पर फ्री में कोई भी व्यक्ति अपना एक ब्‍लॉग वेबसाइट बना सकता है. जहां पर आपको जो भी इनफॉर्मेशन साझा करना होगा. उसको आप अपने भाषा में लिख करके पब्लिश कर पाएंगे. 

जिसके लिए आपको गूगल पैसा भी देता हैं. अब मान लीजिए कि आपको एक ब्‍लॉग गूगल पर बनाना हैं, तो उसके लिए आपको ब्लॉगर पर जाना होगा. वहां पर 5 मिनट में आप अपना एक वेबसाइट बना लेंगे. इसके बाद यूनिक हाई क्वालिटी कंटेंट को निरंतर लिख करके पब्लिश करना है. जैसे ही आपके ब्‍लॉग वेबसाइट पर 30 से अधिक पोस्ट पब्लिक हो जाएंगे. उसके बाद आप ऐडसेंस का एप्रूवल ले लेंगे. इसके बाद आपके साइट पर एडवर्टाइजमेंट दिखना शुरू हो जाएगा. अब जितना ज्यादा ट्रैफिक आपके ब्‍लॉग पर आएगा, उतना ही ज्यादा आपका एडसेंस से कमाई भी होगा.

7. गूगल यूट्यूब से जॉब पाएं

गूगल में जॉब पाने का दूसरा सबसे बेस्ट तरीका यूट्यूब वेबसाइट भी हैं. जहां पर आपको अपना एक यूट्यूब चैनल बना लेना हैं. अब यहां पर देखिए ऊपर ब्लॉगिंग और यूट्यूब यह दो ऐसे प्लेटफार्म हैं. जो गूगल के ही हैं और यहां पर गूगल के साथ लाखों की संख्या में लोग घर बैठे जुड़ करके जॉब कर रहे हैं. आपको यहां पर अपना एक यूट्यूब चैनल बना लेना है. 

उसके बाद अपना स्वयं का वीडियो बनाकर निरंतर अपलोड करते रहें. जहां पर आपको 1 साल के अंदर 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर पूरे करने होंगे. उसके बाद आपका यूट्यूब चैनल गूगल एडसेंस से मोनेटाइज के लिए एलिजिबल हो जाएगा. उसके लिए आपको ऑनलाइन एडसेंस से अप्लाई करना पड़ता है. जिसके बाद आपके चैनल का रिव्यू करके ऐडसेंस मोनेटाइज कर देता हैं. 

अब जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा. उसके बाद आपके वीडियो पर ऐड दिखाई देने लगते हैं. अब जितना ज्यादा व्यूज आपके वीडियो पर आएगा. उतना ही ज्यादा आपको एडवर्टाइजमेंट से ऐडसेंस के माध्यम से कमाई होगा. गूगल से ब्लागिंग और यूट्यूब दो ऐसे बेस्ट तरीके हैं. जिससे आप इनडायरेक्ट जॉब करके भी इनकम करते हैं.

8. मोबाइल ऐप बनाकर

तीसरा गूगल से इनडायरेक्ट जॉब करने का तरीका मोबाइल एप्लीकेशन है. जिसको आप स्वयं बना सकते हैं या फिर किसी भी ऐप डेवलपर से बनवा सकते हैं. जैसे ही आपका एप्लीकेशन बनकर तैयार हो जाएगा. उसको आप प्ले स्टोर पर सबमिट कर सकते हैं. जिसके बाद जितना अधिक से अधिक लोग उस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके अपने मोबाइल में उपयोग करेंगे. उतना ही ज्यादा आपके लिए बेहतर होगा. अब जब आपके पास ऐप बनकर तैयार हो जाएगा. 

उसके बाद आप गूगल ऐडमॉब प्लेटफार्म से उसको मोनेटाइज करा सकते हैं. जैसे ब्‍लॉग और यूट्यूब के लिए ऐडसेंस मोनेटाइजेशन देता हैं. ठीक वैसे ही मोबाइल एप्लीकेशन के लिए एडमॉब एक प्लेटफार्म है. जिससे आपके ऐप को मोनेटाइज किया जाता है. आप अपने मोबाइल एप्लीकेशन को भी इससे मोनेटाइज करा कर गूगल से इनडायरेक्ट इनकम प्रारंभ कर सकते हैं.

गूगल में जॉब करने के फायदे

वैसे गूगल में नौकरी करने के फायदे अनंत हैं. क्योंकि यह दुनिया के हर एक व्यक्ति का सपना ही होगा कि हम गूगल में काम करें. क्योंकि दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी गूगल हैं. अब इतनी बड़ी कंपनी से जुड़कर कौन काम करना नहीं चाहेगा. जहां पर फैसेलिटीज कितनी पूछना ही नहीं है. आप गूगल में जब नौकरी करते हैं, तो आपको कई फैसेलिटीज मिलती है. जिसकी सूची बनाने पर एक लंबी लिस्ट बन जाएगी.

सारांश

हमें पूरा विश्वास है, कि गूगल में जॉब कैसे पाएं की दी गई इनफॉर्मेशन आपको जरूर अच्छा लगा होगा. क्योंकि हमने इस लेख में गूगल में डायरेक्ट और इनडायरेक्ट दोनों तरह के नौकरी पाने के बारे में सब कुछ विस्तार से बताया है. इससे आप अपने करियर को डायरेक्ट गूगल के साथ जोड़ सकते हैं तथा इनडायरेक्ट आप अपने घर से भी ब्लॉगिंग यूट्यूब और मोबाइल ऐप के माध्यम से नौकरी की तलाश को पूरा कर सकते हैं. बैंक में जॉब कैसे पाएं 

सवाल जवाब

Q1. गूगल में नौकरी कैसे मिलती है?

Ans. शिक्षा, टैलेंट के आधार पर गूगल में नौकरी मिलती है. जिसके लिए हायर एजुकेशन बड़े-बड़े यूनिवर्सिटी से कंप्लीट करने पड़ते हैं.

Q2. गूगल में करियर कैसे बनाएं?

Ans. ऊपर हमने गूगल के जॉब की पूरी जानकारी दिया है. लेकिन यदि आप इनडायरेक्ट भी गूगल में कैरियर बनाना चाहते हैं. तब आपको ब्‍लॉग यूट्यूब या मोबाइल ऐप पर काम करना चाहिए.

Q3. गूगल मुझे ऑनलाइन जॉब चाहिए?

Ans. बहुत ही आसान है. इसको ऊपर भी हमने बताया है तथा यदि ऑनलाइन आपको गूगल में जॉब चाहिए, तो उसके लिए एक ब्‍लॉग या फिर यूट्यूब चैनल बना लीजिए.

Q4. गूगल में जॉब कैसे पाएं ऐप?

Ans. वैसे आपको इनडायरेक्ट यदि गूगल में जब पाना है, तो उसके लिए यूट्यूब ऐप है. इसके अलावा भी गूगल के कई बेहतरीन ऐप है. जहां पर गूगल के बारे में सूचनाएं मिलती हैं.

Leave a Comment