इंटरनेट की विशेषता क्या हैं (7 प्रमुख विशेषता)

Internet ki visheshta kya hai वैसे ही Internet से दुनिया के लगभग हर व्यक्ति परिचित जरूर हैं. फिर भी अक्सर मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि Internet ki visheshta क्या हैं. यदि आप भी Internet के बारे में सर्च करते हुए इस पोस्ट पर आए हैं तो यहां पर आपको इंटरनेट की विशेषता के बारे में पूरी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई हैं.

जिस तरह से आकाश में तारे दिखाई देते हैं. लेकिन उनके बीच का दूरी पता नहीं चलता हैं ठीक वैसे ही आज इंसान के बीच की दूरी इंटरनेट के कारण पता नहीं चलता हैं. 

Internet से लोगों के बीच की दूरी लगभग समाप्त हो गई हैं. क्योंकि पहले एक जमाना हुआ करता था. जब लोग अपने संवाद को चिट्ठी या पत्र के माध्यम से बहुत दिनों के इंतजार के बाद लोग एक दूसरे के पास पहुंचा पाते थे. लेकिन Internet के आ जाने के कारण जिंदगी में लोगों से संवाद करना तथा उनसे फेस टू फेस बात करना बहुत ही आसान हो गया हैं.

Internet ki visheshta in hindi 

इंटरनेट एक ऐसा शब्द हैं जिसका यदि विशेषता बताया जाए तो सब कम पड़ जाएगा क्योंकि Internet से आज के समय में लोग इतना अपने आपको जोड़ लिया हैं. जिसके कारण लोगों का जिंदगी बहुत ही आसान हो गया हैं. वैसे Internet ki visheshta शब्‍द को परिभाषित करना शब्द में बहुत ही ज्यादा मुश्किल हैं. क्योंकि इसका विशेषता इतना बड़ा इतना लंबा हो सकता हैं कि शब्दों में लिखना कम पड़ जाएगा.

Internet के कारण आज किसी भी काम को करने में पहले जितना ज्यादा समय लगता था. उसके तुलना में किसी भी काम को सेकंड में किया जा रहा हैं तथा किया जा सकता हैं.

Internet ki visheshta in hindi language

कुछ उदाहरण 

ईमेल सिस्टम

इंटरनेट की सबसे बड़ी विशेषता यह हैं कि जब किसी भी पत्र संदेश को एक जगह से दूसरी जगह किसी भी व्यक्ति के पास भेजना हैं. तो उसको भेजने में मात्र सेकंड का समय लगता हैं. और एक जगह से संदेश दूसरे जगह तक लोगों के पास पहुंच जाता हैं. यह तभी संभव हो पाता हैं जब इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध हैं यह भी एक इंटरनेट की विशेषता हैं. 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग 

इंटरनेट की दुनिया में आ जाने के कारण हम लोग आजकल एक दूसरे के साथ जैसे बैठ कर के एक रूम में बात करते हैं. ठीक उसी प्रकार अपने स्मार्टफोन से लैपटॉप से टेबलेट से वीडियो कॉलिंग करके एक दूसरे के साथ फेस टू फेस बात करते हैं. इतना ही नहीं एक साथ यदि परिवार के लोग अलग-अलग स्थानों पर हैं.

तब भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी परिवार एक दूसरे के साथ जुड़ जाते हैं. और एक परिवार की तरह एक रूम में जैसे बात किया जाता हैं. ठीक उसी प्रकार इंटरनेट की सहायता से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बात कर पाते हैं. यह सब कुछ इंटरनेट की विशेषता के कारण ही संभव हुआ हैं.

Video conferenceing

इंटरनेट बैंकिंग

पहले एक समय हुआ करता था. जब बैंक में किसी भी प्रकार की लेनदेन या बैंकिंग काम होता था. उस समय लोग बैंक में सुबह से जा करके शाम तक दिन भर लाइन में लगे रहते थे. तब भी यह जरूरी नहीं होता था कि उनका काम हो ही जाएगा.

वही एक आज वर्तमान का समय हैं. लोग अपने घर में बैठकर अपने स्मार्टफोन से सेकंड में पैसा एक खाते से दूसरे खाते में ट्रांसफर कर देते हैं. तत्काल पैसा दूसरे व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर हो जाता हैं. अपने बैंक खाते का विवरण आप घर बैठ कर के देख पाते हैं.

Internet banking

अपने खाता का पूरा संचालन आप अपने घर से Internet के माध्यम से कर पाते हैं बैंकिंग प्रणाली इंटरनेट के कारण इतना आसान हो गया हैं कि आज लोगों को पैसा निकालने के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ता हैं. लोग बहुत ही आसानी से एटीएम से पैसा निकाल पाते हैं. तथा इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट भी कर पाते हैं.

जिससे उनको बाजार में कोई भी सामान खरीदने की जरूरत हैं. तब भी वह बिना कैश के डिजिटली पैसा ट्रांसफर कर देते हैं. यह सब कुछ आसान तभी हुआ हैं. जब इंटरनेट की सुविधा लोगों को मिलना शुरू हुआ हैं. इसलिए यह सब कुछ इंटरनेट की विशेषता हैं. जिसके कारण आज बैंकिंग प्रणाली इतना आसान तथा सुलभ लोगों के लिए हो गया हैं.

ऑनलाइन पढ़ाई 

जब से विश्‍व में कोरोनावायरस हुआ हैं तब से अधिकतर स्कूल कॉलेज संस्थान जो हैं बंद पड़े हुए हैं. फिर भी बच्चों का पढ़ाई इंटरनेट के माध्यम से घर से जारी हैं. यह तभी संभव हो पाया हैं जब इंटरनेट की सुविधा लोगों को मिल पा रही हैं.

online padhaei111

क्योंकि बिना इंटरनेट का कल्पना भी नहीं किया जा सकता हैं कि घर बैठ कर के और दूसरे जगह शिक्षक बच्चों को पढ़ा पाए यह सब कुछ संभव हो पा रहा हैं. Internet टेक्नोलॉजी के माध्यम से आजकल वीडियो ऑडियो फेस टू फेस बच्चे पढ़ाई अपने घर से कर रहे हैं. जिसका मुख्य कारणइंटरनेट की विशेषता हैं. क्योंकि ऑनलाइन पढ़ाई भी इंटरनेट से ही संभव हो पाया हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग 

Internet ki visheshta की बात की जाए तो आजकल हम लोग घर बैठे रहते हैं और अपने घर से मोबाइल से किसी भी सामान को ऑर्डर कर देते हैं और वह सामान तुरंत घर पर पहुंच जाता हैं.

Online shopping1

आजकल तो बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने लिए खाना भी ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं. उनके पास कुछ ही देर में तुरंत उनके घर पर खाना पहुंच जाता हैं. यह सब कुछ इतना आसान तभी हुआ हैं. जब इंटरनेट का प्रचलन इंटरनेट का स्पीड तथा इंटरनेट के प्रति लोगों का उत्साह इतना बढ़ गया हैं. जिसके कारण आज यह सब कुछ संभव हो पाया हैं.

ऑनलाइन नौकरी

कोरोना काल में बहुत से लोग अपने घर से अपना नौकरी का काम भी कर रहे हैं. क्योंकि कोरोना काल में जब सब कुछ बंद हो गया. तब ऑफिस का काम लोग अपने घर से ही करना शुरू किए.

ऑफिस का काम घर से निपटाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण योगदान यदि किसी चीज का हैं तो वह इंटरनेट का ही हैं इंटरनेट का ही ऐसा खूबी हैं ऐसा विशेषता हैं. जिसके कारण ऑफिस के सारे काम लोग अपने घर से ही कर पा रहे हैं.

Online job11

ऑनलाइन जॉब सर्च

पहले के समय में लोग प्राइवेट या सरकारी नौकरी की जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी भी पुस्तकालय या पुस्तक भंडार जहां पर नौकरी के बारे में सूचना प्राप्त होता था वहां लोग जाकर के सूचना प्राप्त करते थे.

लेकिन इंटरनेट के कारण आज अपने घर पर बैठ कर के अपने स्मार्टफोन से या कंप्यूटर से इंटरनेट के माध्यम से प्राइवेट या सरकारी किसी भी तरह के जॉब के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं. तथा किसी भी जॉब के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर पाते हैं.

वैसे अधिकतर लोग प्राइवेट नौकरी सर्च करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करते हैं. जिससे उनको प्राइवेट जॉब के बारे में जानकारी भी प्राप्त हो जाता हैं. तथा ऑनलाइन ही जॉब के लिए अप्लाई कर देते हैं तथा उनको प्राइवेट नौकरी की इंटरनेट के माध्यम से आसानी से जानकारी मिल पाता हैं. इस तरह से यह सब कुछ इतना आसान तभी हुआ हैं. जब इंटरनेट का विकास हुआ हैं.

ये भी पढ़े

सारांश 

इस लेख में हमने पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हैं. फिर भी यदि इंटरनेट के बारे में आप किसी भी प्रकार का सवाल आपके मन में आ रहा हैं तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें.

इंटरनेट Internet के बारे में दी गई जानकारी आपको कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें. और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें. इंटरनेट टेक्नोलॉजी ऑनलाइन अर्निंग कंप्यूटर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल से संबंधित जानकारी पाने के लिए आप इस वेबसाइट को विजिट करते रहें धन्यवाद.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment