internet ki visheshta क्या हैं

internet ki visheshta क्या हैं वैसे ही इंटरनेट से दुनिया के लगभग हर व्यक्ति परिचित जरूर हैं फिर भी अक्सर मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि इंटरनेट की विशेषता क्या हैं यदि आप भी internet ki visheshta क्या हैं के बारे में सर्च करते हुए इस पोस्ट पर आए हैं तो यहां पर आपको internet ki visheshta के बारे में पूरी जानकारी नीचे विस्तार से मिलने वाला हैं। जिस तरह से आकाश में तारे दिखाई देते हैं लेकिन उनके बीच का दूरी पता नहीं चलता हैं ठीक वैसे ही आज इंसान के बीच की दूरी इंटरनेट के कारण पता नहीं चलता हैं। इंटरनेट पर निबंध

इंटरनेट की विशेषता से लोगों के बीच की दूरी लगभग समाप्त हो गई हैं क्योंकि पहले एक जमाना हुआ करता था जब लोग अपने संवाद को चिट्ठी या पत्र के माध्यम से बहुत दिनों के इंतजार के बाद लोग एक दूसरे के पास पहुंचा पाते थे लेकिन इंटरनेट के आ जाने के कारण जिंदगी में लोगों से संवाद करना तथा उनसे फेस टू फेस बात करना बहुत ही आसान हो गया हैं।

internet ki visheshta क्या हैं

इंटरनेट एक ऐसा शब्द हैं जिसका यदि विशेषता बताया जाए तो सब कम पड़ जाएगा क्योंकि इंटरनेट से आज के समय में लोग इतना अपने आपको जोड़ लिया हैं जिसके कारण लोगों का जिंदगी बहुत ही आसान हो गया हैं वैसे इंटरनेट की विशेषता शब्‍द को परिभाषित करना शब्द में बहुत ही ज्यादा मुश्किल हैं क्योंकि इसका विशेषता इतना बड़ा इतना लंबा हो सकता हैं कि शब्दों में लिखना कम पड़ जाएगा।

internet ki visheshta यह हैं की इंटरनेट के कारण आज किसी भी काम को करने में पहले जितना ज्यादा समय लगता था उसके तुलना में किसी भी काम को सेकंड में किया जा रहा हैं तथा किया जा सकता हैं।

internet ki visheshta

आइए कुछ उदाहरण से internet ki visheshta को समझते हैं

ईमेल सिस्टम

इंटरनेट की सबसे बड़ी विशेषता यह हैं कि जब किसी भी पत्र संदेश को एक जगह से दूसरी जगह किसी भी व्यक्ति के पास भेजना हैं तो उसको भेजने में मात्र सेकंड का समय लगता हैं और एक जगह से संदेश दूसरे जगह तक लोगों के पास पहुंच जाता हैं। यह तभी संभव हो पाता हैं जब इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध हैं यह भी एक internet ki visheshta हैं।इंटरनेट क्या हैं पूरी जानकारी पायें

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग 

इंटरनेट की दुनिया में आ जाने के कारण हम लोग आजकल एक दूसरे के साथ जैसे बैठ कर के एक रूम में बात करते हैं ठीक उसी प्रकार अपने स्मार्टफोन से लैपटॉप से टेबलेट से वीडियो कॉलिंग करके एक दूसरे के साथ फेस टू फेस बात करते हैं इतना ही नहीं एक साथ यदि परिवार के लोग अलग-अलग स्थानों पर हैं।

तब भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी परिवार एक दूसरे के साथ जुड़ जाते हैं और एक परिवार की तरह एक रूम में जैसे बात किया जाता हैं ठीक उसी प्रकार इंटरनेट की सहायता से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बात कर पाते हैं। यह सब कुछ internet ki visheshta के कारण ही संभव हुआ हैं।वीडियो कॉल कैसे करते हैं

इंटरनेट बैंकिंग

पहले एक समय हुआ करता था जब बैंक में किसी भी प्रकार की लेनदेन या बैंकिंग काम होता था उस समय लोग बैंक में सुबह से जा करके शाम तक दिन भर लाइन में लगे रहते थे तब भी यह जरूरी नहीं होता था कि उनका काम हो ही जाएगा वही एक आज वर्तमान का समय हैं लोग अपने घर में बैठकर अपने स्मार्टफोन से सेकंड में पैसा एक खाते से दूसरे खाते में ट्रांसफर कर देते हैं तत्काल पैसा दूसरे व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर हो जाता हैं अपने बैंक खाते का विवरण आप घर बैठ कर के देख पाते हैं

अपने खाता का पूरा संचालन आप अपने घर से इंटरनेट के माध्यम से कर पाते हैं बैंकिंग प्रणाली इंटरनेट के कारण इतना आसान हो गया हैं कि आज लोगों को पैसा निकालने के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ता हैं लोग बहुत ही आसानी से एटीएम से पैसा निकाल पाते हैं तथा इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट भी कर पाते हैं जिससे उनको बाजार में कोई भी सामान खरीदने की जरूरत हैं तब भी वह बिना कैश के डिजिटली पैसा ट्रांसफर कर देते हैं यह सब कुछ आसान तभी हुआ हैं जब इंटरनेट की सुविधा लोगों को मिलना शुरू हुआ हैं इसलिए यह सब कुछ internet ki visheshta हैं जिसके कारण आज बैंकिंग प्रणाली इतना आसान तथा सुलभ लोगों के लिए हो गया हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई 

जब से विश्‍व में कोरोनावायरस हुआ हैं तब से अधिकतर स्कूल कॉलेज संस्थान जो हैं बंद पड़े हुए हैं फिर भी बच्चों का पढ़ाई इंटरनेट के माध्यम से घर से जारी हैं यह तभी संभव हो पाया हैं जब इंटरनेट की सुविधा लोगों को मिल पा रही हैं।

क्योंकि बिना इंटरनेट का कल्पना भी नहीं किया जा सकता हैं कि घर बैठ कर के और दूसरे जगह शिक्षक बच्चों को पढ़ा पाए यह सब कुछ संभव हो पा रहा हैं इंटरनेट टेक्नोलॉजी के माध्यम से आजकल वीडियो ऑडियो फेस टू फेस बच्चे पढ़ाई अपने घर से कर रहे हैं जिसका मुख्य कारण internet ki visheshta हैं क्योंकि ऑनलाइन पढ़ाई भी इंटरनेट से ही संभव हो पाया हैं।ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें

ऑनलाइन शॉपिंग internet ki visheshta 

internet ki visheshta की बात की जाए तो आजकल हम लोग घर बैठे रहते हैं और अपने घर से मोबाइल से किसी भी सामान को ऑर्डर कर देते हैं और वह सामान तुरंत घर पर पहुंच जाता हैं। आजकल तो बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने लिए खाना भी ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं उनके पास कुछ ही देर में तुरंत उनके घर पर खाना पहुंच जाता हैं यह सब कुछ इतना आसान तभी हुआ हैं जब इंटरनेट का प्रचलन इंटरनेट का स्पीड तथा इंटरनेट के प्रति लोगों का उत्साह इतना बढ़ गया हैं जिसके कारण आज यह सब कुछ संभव हो पाया हैं।

ऑनलाइन नौकरी

कोरोना काल में बहुत से लोग अपने घर से अपना नौकरी का काम भी कर रहे हैं क्योंकि कोरोना काल में जब सब कुछ बंद हो गया तब ऑफिस का काम लोग अपने घर से ही करना शुरू किए। ऑफिस का काम घर से निपटाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण योगदान यदि किसी चीज का हैं तो वह इंटरनेट का ही हैं इंटरनेट का ही ऐसा खूबी हैं ऐसा विशेषता हैं जिसके कारण ऑफिस के सारे काम लोग अपने घर से ही कर पा रहे हैं।

ऑनलाइन जॉब सर्च

internet ki visheshta पहले के समय में लोग प्राइवेट या सरकारी नौकरी की जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी भी पुस्तकालय या पुस्तक भंडार जहां पर नौकरी के बारे में सूचना प्राप्त होता था वहां लोग जाकर के सूचना प्राप्त करते थे लेकिन इंटरनेट के कारण आज अपने घर पर बैठ कर के अपने स्मार्टफोन से या कंप्यूटर से इंटरनेट के माध्यम से प्राइवेट या सरकारी किसी भी तरह के जॉब के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं तथा किसी भी जॉब के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर पाते हैं।

वैसे अधिकतर लोग प्राइवेट नौकरी सर्च करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करते हैं जिससे उनको प्राइवेट जॉब के बारे में जानकारी भी प्राप्त हो जाता हैं तथा ऑनलाइन ही जॉब के लिए अप्लाई कर देते हैं तथा उनको प्राइवेट नौकरी की इंटरनेट के माध्यम से आसानी से जानकारी मिल पाता हैं इस तरह से यह सब कुछ इतना आसान तभी हुआ हैं जब इंटरनेट का विकास हुआ हैं। ई कॉमर्स क्या हैं

सारांश internet ki visheshta 

internet ki visheshta क्या हैं के बारे में इस लेख में हमने पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हैं फिर भी यदि इंटरनेट के बारे में आप किसी भी प्रकार का सवाल आपके मन में आ रहा हैं तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें। इंटरनेट के बारे में दी गई जानकारी आपको कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें। इंटरनेट टेक्नोलॉजी ऑनलाइन अर्निंग कंप्यूटर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल से संबंधित जानकारी पाने के लिए आप इस वेबसाइट को विजिट करते रहें धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!