तनाव क्या हैं स्ट्रेस से छुटकारा के (9 Tips)

तनाव क्या हैं Tanav kya hai स्ट्रेस का मुख्य कारण क्या हैं तथा इससे कैसे बचा जा सकता हैं. अक्सर किसी न किसी व्यक्ति के जिंदगी में ऐसा समय आता हैं जब वह तनाव महसूस करता हैं. टेंशन से भरा उसका समय बीतने लगता हैं. हर समय तनाव में रहता हैं मानसिक स्थिति बिगड़ने लगता हैं.

लोगों को तनाव का सामना क्‍यो करना पड़ता हैं. उनको टेंशन तनाव की समस्या क्यों होता हैं इससे कैसे निजात पाया जाता हैं. तथा कैसे इस से बाहर निकला जा सकता हैं

तनाव से बाहर निकलना तथा स्‍ट्रेस से मुक्ति पाना हर एक स्ट्रेस से भरा व्यक्ति के लिए जानना तथा उसको ठीक से मैनेज करना बहुत ही जरूरी होता हैं नहीं तो धीरे-धीरे व्यक्ति टेंशन में और भी जाने लगता हैं जिससे उसका मानसिक स्थिति पूरी तरह से बिगड़ने लगता हैं. पढ़ाई में मन कैसे लगाएं

तनाव क्या हैं

स्ट्रेस का मतलब हिंदी में तनाव टेंशन मानसिक संतुलन बिगड़ना होता हैं स्‍ट्रेस यानी कि तनाव हर एक व्यक्ति के जीवन में कभी न कभी जरूर आता हैं लेकिन कुछ लोग इस तनाव स्ट्रेस को हैंडल कर लेते हैं जबकि कुछ लोग स्ट्रेस से जूझने लगते हैं. जब व्यक्ति स्ट्रेस यानी कि तनाव में होता हैं तब उसको सही और गलत सोचने की क्षमता होता हैं उसमें कमी आ जाता हैं तथा वह हर समय नेगेटिव बातों से भरा हुआ रहता हैं.

तथा उसके शरीर में तरह तरह का परेशानी शुरू हो जाता हैं जैसे कि उसका धड़कन बढ़ने लगता हैं या फिर वह इतना परेशान हो जाता हैं कि पसीना आने लगता हैं और भी तरह तरह के शारीरिक बदलाव होने लगते हैं इस तरह के 2 लक्षण होते हैं इसी को स्‍ट्रेस यानी तनाव कहा जाता हैं. पुत्र प्राप्ति के लिए क्या करें. पुत्र प्राप्ति के लिए डेट कैसे निकाले

tanav kya hai bataiye

स्ट्रेस क्यों होता हैं

Tanav होने का कारण तरह तरह के हो सकते हैं वैसे जब किसी व्यक्ति के जीवन में उतार-चढ़ाव आता हैं या उसके जो काम करने का तौर तरीका होता हैं उसने कुछ हानि होता हैं या कुछ ऐसा घटना उसके जीवन में घट जाता हैं जिसको वह सोचता भी नहीं हैं कभी इस तरह के जो भी घटनाक्रम होता हैं.

उससे व्यक्ति के दिमाग पर असर पड़ता हैं और वह तनाव महसूस करने लगता हैं और तनाव भी धीरे-धीरे इतना ज्यादा हावी हो जाता हैं कि उसका पूरा दिनचर्या ही बिगड़ जाता हैं.

वैसे  स्‍ट्रेस हर एक व्यक्ति के जीवन में आता हैं चाहे वह वर्तमान समय हो या फिर बीते हुए समय हो या आने वाला कल हो हर समय लोग तनाव महसूस करते हैं या जिंदगी में तनाव आता हैं लेकिन उसको हैंडल करना अपने आप को तनाव से बाहर निकालना तथा तनाव से हटकर कुछ अलग चीजों को करना बहुत जरूरी होता हैं.

क्योंकि तनाव से बाहर निकलने के लिए सबसे जरूरी हैं कि किसी दूसरे कार्यों में अपने दिमाग को लगाएं या कोई खेलकूद हो या मनोरंजन संबंधी काम हो इस तरह के कामों में अपने आपको ज्यादा लगा कर के तनाव से बाहर निकला जा सकता हैं क्योंकि यदि ज्यादा देर तक स्‍ट्रेस आपके ऊपर हावी रहा तो आपको इससे बहुत ही ज्यादा क्षति हो सकता हैं.

इसलिए कभी भी तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दें नहीं तो इससे आपके शरीर में तरह तरह के रोग उत्पन्न हो सकते हैं आपका रहन-सहन पूरा बिगड़ सकता हैं खानपान की स्थिति बिगड़ सकती हैं आपका जीवन अस्त-व्यस्त हो सकता हैं.

इससे निपटने के लिए मनोरंजन का साधन अपनायें फिर आप जो करें किसी ऐसे जगह पर जाएं जहां पर जाने के बाद आपको तनाव कम महसूस हो इस तरह से आप अपने तनाव को स्ट्रेस को अपने जीवन से निकालने का हर संभव प्रयास करें.

तनाव होने का मुख्य कारण

लोग टेंशन तथा तनाव में आने का मुख्य कारण क्या हो सकता हैं यह भी जानना बहुत ही जरूरी हैं Tanav का सबसे बड़ा कारण हैं काम या परिवारिक समस्या नौकरी या अन्य तरह के और भी कारण हो सकते हैं जिससे तनाव होने लगता हैं.

वर्तमान समय में बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि बेरोजगार हैं और बेरोजगारी ही सबसे बड़ा Tanav का कारण हैं बेरोजगारी बढ़ने के कारण लोगों के पास आमदनी कम हो गया हैं पैसों की कमी हैं जिससे Tanav  लोगों पर हावी होता हैं. पैसा एक ऐसा चीज हैं जिससे लोगों को परेशानी होता हैं पैसा नहीं होता हैं तो तनाव आने लगता हैं स्‍ट्रेस का कारण बन जाता हैं आइए नीचे कुछ तनाव के मुख्य करण जानते हैं.

  • नौकरी
  • बेरोजगारी
  • पैसा
  • पति पत्नी के बीच विवाद
  • पारिवारिक तनाव
  • नौकरी में दबाव
  • खानपान सही नहीं होना
  • शादी के बाद तलाक हो जाना
  • नसा का सेवन करना
  • गलत आदतों का आदि हो जाना
  • मारपीट तथा हिंसा से जुड़े हुए लोगों के साथ रहना.

ऊपर में कुछ Tanav के कारणों के बारे में बताया गया हैं लेकिन और भी बहुत तरह के ऐसे कारण हो सकते हैं जिससे स्ट्रेस यानी कि तनाव जीवन में आ सकता हैं हर एक व्यक्ति के जीवन में अलग अलग तरह का परेशानी हो सकता हैं अलग-अलग कारण हो सकता हैं जिससे उनको टेंशन हो सकता हैं.

इसलिए सबसे जरूरी हैं कि आप इस तरह के जो भी टेंशन से संबंधित बातें हैं उससे बाहर निकलने का प्रयास करें और अपने आप को ऐसा बनाएं ऐसा एक मजबूत इंसान की तरह पेश करें कि आपके ऊपर से तनाव हट जाए और आप इससे बाहर निकले. 

स्‍ट्रेस तनाव से होने वाले नुकसान

  • वजन का घटना
  • हृदय संबंधी बीमारियों का होना
  • उम्र का कम होना
  • परिवारिक जीवन वास्त व्यस्त होना
  • पति पत्नी के बीच रिश्तो में तानाव.

Tanav को कैसे महसूस करें

tanav kya hai कभी-कभी अक्सर ऐसा होता हैं कि लोगों को समझ में नहीं आता हैं कि उनको हुआ क्या हैं लेकिन यह सबसे जरूरी हैं कि आप इस बात को समझें कि आप को किसी तरह की बीमारी हैं या आप तनाव के कारण बीमार हो गए हैं यह समझना और जानना बहुत ही जरूरी हैं.

tanav

इसलिए Tanav के जड़ को जानना समझना बहुत ही जरूरी हैं तनाव एक ऐसा चीज हैं जिससे लोग डिप्रेशन में चले जाते हैं और उनको तरह-तरह की बीमारियां घेर लेती हैं जिससे वे अलग-अलग तरह के ऐसा हरकत करने लगते हैं जिससे लोगों को ऐसा लगता हैं कि यह गंभीर बीमारी का शिकार हो गए हैं.

दि आप भी किसी ऐसे परेशानी या बातों से टूट चुके हैं जिससे कि आपके जीवन पर समस्या खड़ा हो गया हैं तो सबसे जरूरी हैं कि आप अपने टेंशन तनाव को समझें और उस पर आप विचार करके उसको उससे बाहर निकलने का प्रयास करें तो आप का सबसे बड़ा बीमारी जो हैं और ठीक हो सकता हैं.

तनाव से बाहर कैसे निकले

यदि आप डिप्रेशन में हैं तनाव में हैं टेंशन में हैं तो उससे बाहर निकलने के लिए क्या करना चाहिए जो व्यक्ति Tanav में हैं उसको सबसे जरूरी हैं कि वह कभी भी अकेले नहीं रहे तथा वे अपने परिवार के साथ हर समय अपने बातों को साझा करें लोगों से ज्यादा से ज्यादा बात करना शुरू करें तनाव जिस चीज से हैं उस संबंध में सोचना शुरू करें अपने परिवार के लोगों के साथ बात करना शुरू करना चाहिए.

आप जिस भी भगवान को मानते हैं पूजते हैं उनका आप ध्यान करें योग करें. कभी भी अपने आप को खाली महसूस नहीं होने दे कुछ न कुछ काम में लगे रहे अच्छी-अच्छी किताबें को पढ़ें धार्मिक ग्रंथों को पढ़ें वैसे लोगों से बात करें जो कि आप को प्रेरित करते हो मोटिवेट करते हो. इस तरफ से आप अपने तनाव को कम कर सकते हैं तथा यदि इन सब चीजों के बाद भी आपको तनाव कम नहीं हो रहा हैं तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं हैं.

तनाव से बाहर निकलने के लिए डॉक्टर से सलाह लें

ऊपर बताए गए सभी टिप्स को यदि आप फॉलो करते हैं फिर भी आप Tanav से बाहर नहीं आ रहे हैं तो आप किसी भी नजदीकी डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं जिससे आपको तनाव से बाहर निकलने में सहायता होगा क्योंकि जब आप किसी मनोचिकित्सक के पास जाएंगे तो वहां पर उनके द्वारा जो परामर्श आपको मिलेगा उससे आप बिल्कुल तनाव डिप्रेशन से बाहर निकल सकते हैं.

जिस तरह का भी आपके शरीर में परेशानी हैं दिक्कत हैं उसको ठीक करा सकते हैं उससे बाहर निकल सकते हैं इसलिए यदि आप तनाव में हैं स्ट्रेस में हैं तो डॉक्टर का भी परामर्श अवश्य लें इससे आपको तनाव से छुटकारा मिलने का पूरा उम्मीद हैं.

तनाव से जुड़े अपना स्वयं का विचार

कभी-कभी ऐसा होता हैं कि हम भी अपने जीवन में Tanav टेंशन में आ जाते हैं महसूस करने लगते हैं क्योंकि अलग-अलग तरह के बात या समय ऐसा होता हैं जब लोग तनाव में आ जाते हैं तो उससे बाहर निकलने के लिए कैसे हम लोग प्रयास करते हैं.

उससे बाहर कैसे निकलते हैं जहां तक मेरा मानना हैं तो यदि कभी भी जीवन में तनाव आ जाता हैं या टेंशन आ जाता हैं तो उससे बाहर निकलने के लिए हम लोग जगह को बदल लेते हैं किसी दूसरे काम में अपने दिमाग को लगा देते हैं समाचार सुनना हो या बाहर टहलने के लिए निकल सकते हैं.

अपने दोस्तों से बात करना शुरू कर सकते हैं या वैसे लोगों के साथ बात करना शुरू करते हैं जिससे हमें प्रेरणा मिलती हैं या फिर कोई धार्मिक ग्रंथ को पढ़ना शुरू कर देते हैं भगवान का आराधना शुरू कर देते हैं या और भी जो अच्छी पुस्तक हैं जिससे पढ़ने के बाद मन को शांति मिलता हैं.

वैसे पुस्तक को भी पढ़ना शुरू कर देते हैं और इस तरह से Tanav से निकलने तथा इससे पूरी तरह से हम लोग छुटकारा पाने में सफल हो सकते हैं तो इस तरह से आप भी अपने जीवन में Tanav को खत्म कर सकते हैं कम कर सकते हैं.

सारांश

तनाव क्या हैं स्‍ट्रेस से कैसे छुटकारा पाया जा सकता हैं स्ट्रेस क्यों होता हैं tanav के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई हैं फिर भी यदि स्‍ट्रेस से संबंधित कोई सवाल आपके मन में हैं तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें.

Tanav के बारे में दी गई जानकारी आपको कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment