डिजिटल मार्केटिंग क्या हैं उपयोग एवं प्रकार, 18 प्‍लस टिप्‍स

Digital Marketing kya hai in hindi Internet की दुनिया में डिजिटल मार्केटिंग का भूमिका बहुत बड़ा हो गया है.

क्योंकि छोटे से छोटे हैं व्यापारी या बड़े से बड़े व्यापारी सभी प्रकार के व्यापार करने वाले लोगों का बहुत ही आकर्षण का केंद्र एवं बिजनेस को बढ़ाने का मुख्य जरिया डिजिटल मार्केटिंग बन गया है.

यह पहले भी जितना संसाधन था उसके हिसाब से होता था लेकिन वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग Internet के जरिए काफी महत्वपूर्ण व प्रसिद्ध हो गया है  तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं. एसईओ क्‍या हैं

Digital Marketing kya hai डिजिटल मार्केटिंग क्या हैं

डिजिटल का मतलब Internet से हैंऔर मार्केटिंग का मतलब है प्रचार प्रसार करने से हैं यह आजकल काफी लोकप्रिय हैं क्योंकि Internet की सुविधा हो जाने से और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से दुनिया के लगभग सभी व्यक्ति के जुड़ने के कारण अपने व्यापार को लोगों तक पहुंचाने का बहुत ही आसान तरीका हो गया है.

डिजिटल प्लेटफॉर्म क्योंकि अधिक से अधिक और अपने प्रोडक्ट के हिसाब से लोगों को टारगेट करना डिजिटली  बहुत ही आसान हो गया है.

पहले मार्केटिंग शब्द का उपयोग अपने व्यापार बिजनेस को बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए उपयोग किया जाता था लेकिन उसमें एक वर्ड डिजिटल  जुड़ जाने से मार्केटिंग बहुत ही आसान और बेहतर बन गया हैंं.

Digital Marketing

 

What is Digital Marketing in hindi

पहले जब Internet की सुविधा नहीं हुआ करता था उस समय भी Digital Marketing का उपयोग किया जाता था परंतु उस समय रेडियो टीवी के माध्यम से एर्ड चलवा करके अपने प्रोडक्ट या व्यापार के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता था.

लेकिन धीरे-धीरे Internet और सोशल मीडिया का विस्तार बढ़ते गया और लोग अपने व्यापार बिजनेस को डिजिटली ही प्रमोट करना शुरू कर दिए आज दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफार्म है Digital Marketing चाहे आप छोटे व्यापारी हो या बड़े हो सभी के लिए यह बहुत ही सस्ता सुलभ और आसान तरीका बन गया है.डोमिनो अथॉरिटी क्या है डोमिन अथॉरिटी कैसे बढ़ायेे

Digital Marketing1

Digital Marketing advantages in hindi

पहले का मार्केटिंग और आज के Digital Marketing के तौर तरीका और उसका आकार उसका खर्च और उसकाो  करने का तरीका बदल गया हैं जिस तरह कभी हमारा बिज़नेस हो और उस बिजनेस के हिसाब से अपने कस्टमर को टारगेट कर सकते हैं.

पहले जब किसी प्रकार के व्यापार के प्रचार प्रसार के लिए पंपलेट छपवा कर के पेपर के माध्यम से सारे लोगों के पास पहुंचाया जाता था या है उसमें अधिक खर्च भी लगता है और जिन लोगों को उस प्रोडक्ट के बारे में या उस प्रोडक्ट के लिए कोई जरूरत न हो वैसे लोगों के पास भी अपने प्रोडक्ट का प्रचार करना पड़ता था.  

लेकिन डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा सही कस्टमर को टारगेट किया जा सकता है इसमें मेल या फीमेल या किस लोकेशन पर या कितने उम्र के लोगों के पास अपने प्रोडक्ट या बिजनेस का जानकारी पहुंचाना है बहुत ही आसानी से टारगेट कर सकते हैं इसलिए इसका बहुत बड़ा लाभ है आज के बिजनेस को आगे बढ़ाने में और उसको डिजिटली प्रमोट करना भी बहुत अच्छा है.

Digital Marketing क्यों जरूरी है

वैसे ऊपर हम लोग डिजिटल मार्केटिंग के लाभ के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके हैं फिर भी यह क्यों जरूरी है यहां पर मैं कुछ विशेषता का विवरण देने वाला हूं.

डिजिटल मार्केटिंग आज के दौर में एक ऐसा चीज है जिससे आज हम अपने बिजनेस को स्टार्ट करें और 24 घंटे के अंदर मैं उसको दुनिया में बहुत ही तेजी से प्रचलित कर सकते हैं जिससे अपने व्यापार में आय को बहुत ही कम समय में दुगना से 3 गुना 5 गुना अनलिमिटेड तक बढ़ा सकते हैं इसलिए यह मार्केटिंग बहुत ही जरूरी है.

Digital Marketing का उपयोग कैसे करें 

Digital Marketing का उपयोग करने के लिए किसी भी प्रकार का व्यापार या छोटा दुकान हो या फिर आपका ब्लॉग वेबसाइट हो या फिर किसी प्रकार का भी आप बिजनेस करते हो तो उसको आप इसके माध्यम से आगे बढ़ा सकते हैं.

यदि किसी भी प्रकार का छोटा से छोटा व्यापार हो या बड़ा व्यापार हो उसको डिजिटल आगे बढ़ाया जा सकता है नीचे हम लोग जानेंगे कि किस-किस प्रकार के कुछ व्यापार का हम लोग डिजिटली आगे बढ़ा सकते हैं.

1. SEO Website – Digital Marketing 

यदि किसी भी प्रकार का वेबसाइट या ब्लॉग वेबसाइट हो उसको सही लोगों तक पहुंचाने के लिए उस पर विजिटर्स लाने के लिए रीडर्स लाने के लिए फॉलोअर्स लाने के लिए Digital Marketing का उपयोग किया जा सकता है जिससे उस वेबसाइट पर विजिटर्स का आना शुरू हो जाएगा इसलिए वेबसाइट को भी डिजिटली ही बहुत ही आसानी से प्रमोट किया जा सकता है.

2. Business Promotion

यदि किसी का छोटा दुकान हो या बड़ा कंपनी हो और वैसे लोग भी अपने बिजनेस को प्रमोट करना चाहते हैं तो उस बिजनेस के हिसाब से कस्टमर या क्लाइंट्स को टारगेट करके उस बिजनेस व्यापार को प्रमोट कर सकते हैं इससे बहुत ही जल्द व्यापार का विस्तार और उसका आय बढ़ जाएगा.

3. Google my business yellow pages – गूगल माय बिजनेस येलो पेजेस 

Google my बिजनेस येलो पेजेस पर अपने व्यापार को रजिस्टर्ड करके और उसको अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया जा सकता है Google my बिजनेस येलो पेजेस बिजनेस के बारे में विजिटर्स को सही जानकारी पहुंचाता है और उससे कस्टमर का जुड़ाव बढ़ने लगता है.

4. Google Map – गूगल मैप

अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने और अधिक संख्या में लोगों तक पहुंचाने के लिए google map का भी बहुत बड़ा रोल है इससे आपके जो व्यापार का या बिजनेस का लोकेशन है वहां पर लोगों को पहुंचने में बहुत आसानी होता है.

और लोग वहां पर आसानी से पहुंच पाते हैं जिससे आपका व्यापार का धीरे-धीरे लोगों को जानकारी होने लगता है और लोग आपके व्यापार वाले जगह पर पहुंचना शुरू करते हैं इससे व्यापार का प्रचार-प्रसार भी हो जाता है.

5. Google Adwords – गूगल एडवर्ड्स 

गूगल का एक बहुत ही अच्छा प्रोग्राम है गूगल एडवर्ड्स जिससे अपने व्यापार के हिसाब से लोगों को टारगेट किया जा सकता है और एड्स के माध्यम से कस्टमर को टारगेट किया जा सकता है गूगल एडवर्ड से या तो एड्स या वीडियो एडस के माध्यम से भी प्रचार किया जा सकता है गूगल एडवर्ड्स से एडवर्टाइज करना काफी आसान है.

जिस प्रकार का भी व्यापार हो उस तरह का कीवर्ड रिसर्च करके गूगल कीवर्ड प्लानर से  रिसर्च  करके यह पता किया जा सकता है कि उस कीवर्ड को कितने लोग सर्च करते हैं उसका सीपीसी क्या है और उसकी कीवर्ड को टारगेट करना अच्छा रहेगा या नहीं रह गई है पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद उस कीवर्ड को हम लोग टारगेट करते हैं और अपने व्यापार को उससे आगे बढ़ाते हैं.

6. Facebook Ads – फेसबुक एड्स 

दुनिया का सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट्स फेसबुक है फेसबुक पर आपने आईडी क्रिएट करके और उस पर अपने बिजनेस के नाम से फेसबुक पेज क्रिएट करके और उस पर ऐड तैयार किया जा सकता है.

जिससे आपके व्यापार को आगे बढ़ाने में मदद मिलता है फेसबुक एडस क्रिएट करना बहुत ही आसान है फेसबुक ऐड में कम से कम 100 रुु से भी फेसबुक ऐडस को शुरू किया जा सकता है.

Digital Marketing के प्रकार 

Digital Marketing के मुख्य कुछ प्रकार हैं जिससे बिजनेस या व्यापार को आगे बढ़ाया जा सकता है उन मुख्‍य  तरीकों के बारे में नीचे विस्तार में जानकारी मिलने वाला है जिससे बहुत ही आसानी से और कम पैसा में अपने व्यापार को डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आगे बढ़ाया जा सकता हैंं.

1. सोशल मीडिया मार्केटिंग – Social Media Marketing

यह मार्केटिंग का सबसे मजबूत स्तंभ है सोशल मीडिया मार्केटिंग सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के लिए आपके पास लिंकडइन पर अकाउंट होना चाहिए ट्विटर पर अकाउंट होना चाहिए.

इंस्टाग्राम पर अकाउंट होना चाहिए फेसबुक पर अकाउंट होना चाहिए इंस्टा पेपर पर अकाउंट होना चाहिए इन सारे सोशल मीडिया साइट्स पर आप अपना अकाउंट क्रिएट करके और बहुत ही आसानी से अपने व्यापार बिजनेस को लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

सोशल मीडिया मार्केटिंग का बहुत बड़ा योगदान होता है Digital Marketing में यहां तक भी कहा जा सकता है कि इस पर पूरी तरह से आश्रित है सोशल मीडिया मार्केटिंग पर क्योंकि किसी ने किसी प्रकार से सोशल मीडिया मार्केटिंग से ही Digital Marketing का वजूद है.

क्योंकि पहले यह सोशल मीडिया नहीं था उस समय टीवी रेडियो के माध्यम से ही यह मार्केटिंग किया जाता था लेकिन जब से Internet और सोशल मीडिया में फेसबुक इंस्टाग्राम का आगमन हुआ तब से सोशल मीडिया मार्केटिंग कामयाबी के शिखर पर हैं.

2. ईमेल मार्केटिंग – Email Marketing

यदि अधिक से अधिक लोगों को अपने किसी भी नए प्रोडक्ट या किसी नए प्रोग्राम के बारे में जानकारी पहुंचाना है तो उसके लिए ईमेल का मार्केटिंग किया जाता है Email Marketing से अपने नए प्रोडक्ट्स या नया व्यापार या नए किसी भी प्रकार के जानकारी को तत्काल लोगों तक पहुंचाने के लिए हम लोग एक ही बार में जितना भी ईमेल हम लोगों के पास होता है.

उन सारे ईमेल का उपयोग करते हैं और ईमेल के माध्यम से लोगों को डायरेक्ट हम लोग मैसेज संदेश पहुंचाते हैं कि यह हमारे पास नया प्रोडक्ट यार व्यापार का नया कुछ भी अपडेट आता है तो हम लोग डायरेक्ट कस्टमर को ईमेल के माध्यम से जानकारी पहुंचाते हैं और इससे हमारे प्रोडक्ट और व्यापार का ग्रोथ होता है.

3. सोशल साइट हैंडलिंग – Social Site

बड़े-बड़े सेलिब्रिटी का सोशल साइट्स को हैंडल करना भी Digital Marketing करने का एक बहुत ही सरल और आसान तरीका है क्योंकि सेलिब्रिटी के पास अधिक से अधिक फॉलोअर्स होते हैं.

और उस अकाउंट से यदि किसी भी प्रकार के बिजनेस या प्रोडक्ट या किसी व्यापार से संबंधित जानकारी को साझा किया जाए तो अधिक से अधिक लोगों के पास बहुत ही आसानी से पहुंच पाता है और उस जानकारी को लोग बहुत ही उत्सुकता के साथ पढ़ते हैं जिससे उस प्रोडक्ट या व्यापार से संबंधित लोगों का लगाव या जुड़ाव बढ़ता है.

4. एफिलिएट मार्केटिंग- Affiliate Marketing 

आजकल Affiliate marketing भी बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोशन करने के लिए या फिर अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग किया जा सकता है जैसे अमेज़ॉन या फ्लिपकार्ट पर बहुत सारे लोग एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ कर के अमेजॉन और फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट का प्रमोशन करते हैं.

और उससे उनका इनकम भी होता है जोकि अमेजॉन फ्लिपकार्ट के तरफ से निर्धारित किया गया है लगभग 10 से 12 परसेंट का कमीशन प्रोडक्ट के अनुसार उनको मिलता है और अमेजॉन और फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट का प्रमोशन भी लोग करते रहते हैं यह भी बहुत प्रसिद्ध और अच्छा तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग से Digital Marketing करना.

5. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन -SEO

Digital Marketing के तरीकों के बारे में ऊपर जितने भी हमने जानकारी दिया है उन सब का सुपर पावर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन है क्योंकि इसमें किसी भी प्रकार के किसी और संसाधन की जरूरत नहीं होता है.

क्योंकि यह स्वयं गूगल के रैंकिंग में टॉप पोजीशन पर होता है और उससे लोगों का आपके वेबसाइट पर आना शुरू हो जाता है और जिस प्रकार का भी आप व्यापार या बिजनेस करते हो डायरेक्ट लोग उससे जुड़ने लगते हैं.

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक बहुत ही बड़ा प्रोग्राम या टूल है जिससे किसी प्रकार के वेबसाइट को टॉप में रैैंक करा कर के और उसको दिनों दिन काफी प्रसिद्ध और पॉपुलर बना देता है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने के लिए आपके पास जानकारी होना चाहिए या फिर आप किसी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजरसे भी अपने वेबसाइट का एसईओ करा सकते हैं.

6. Content Marketing – कंटेंट मार्केटिंग 

यदि किसी प्रकार के कांटेक्ट से आप अपने व्यापार प्रोडक्ट , प्रोग्राम के बारे में लोगों को जानकारी देना चाहते हैं कि यह भी एक अच्छा तरीका है अपने कांटेक्ट को लोगों तक पहुंचाना जिससे लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे.

और उससे उनका लगाव बढ़ेगा और बिजनेस का ग्रोथ होगा. कंटेंट मार्केटिंग करने से उस प्रोडक्ट या व्यापार के बारे में पूरी जानकारी लोगों के पास मिल जाता है जिससे लोगों को अपने हिसाब से उस प्रोडक्ट या व्यापार या कंपनी के बारे में सोचने और समझने का पूरा जानकारी प्राप्त हो जाता है.

Digital Marketing से नुकसान 

डिजिटल मार्केटिंग से कुछ नुकसान भी है क्योंकि आजकल डिजिटली लोग गलत जानकारी भी किसी वेबसाइट या किसी अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचाते हैं और लोग उस ठगी का शिकार हो जाते हैं.

जैसे किसी प्रकार के अन्य भ्रमित करने वाली जानकारियां प्रोडक्ट के बारे में या किसी  छूट के बारे में या किसी प्रोग्राम के बारे में प्रमोट करके लोगों को गलत जानकारी देकर के और उनसे पैसा लेकर के Digital Marketing का लोग हराश भी कर रहे हैं.

इसलिए डिजिटल मार्केटिंग बहुत अच्छा भी है और इसका उपयोग अच्छे के लिए ही करना चाहिए साथ ही साथ जो लोग भी Digital Marketing से या ऑनलाइन मार्केटिंग से अपने काम को या सर्विस लेते हैं या करते हैं उनके लिए विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है और उनको उस प्रचार प्रसार के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहिए और तभी उसके बारे में कुछ आगे कदम बढ़ाना चाहिए.

Digital Marketing

Digital Marketing के बारे में हमने यहां पर पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है यदि किसी प्रकार के कोई जानकारी छूट गया है तो आप लोग कमेंट करके भी पूछ सकते हैं और Digital Marketing के बारे में जानकारी कैसा लगा इसके बारे में भी अपना सुझाव दे सकते हैं.

और इस जानकारी से आप अपने किसी प्रकार के बिजनेस या व्यापार को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो भी इससे आपको अपने बिजनेस बढ़ाने में काफी मदद मिलेगा इसलिए इस जानकारी को अपने दोस्त मित्र के साथ भी साझा करें.

साराशं

डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है? Digital Marketing का उपयोग क्यों किया जाता है? Digital Marketing क्यों जरूरी है, Digital Marketing कैसे करते हैं? उन सभी चीजों के बारे में इस लेख में जानकारी दी गई है.

Digital Marketing kya haiअगर Digital Marketing से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल हो तो कृप्या कमेंट करके जरूर बताएं तथा Digital Marketing के बारे में दी गई जानकारी कैसा लगा कॉमेंट्स जरूर करके बताएं और इस जानकारी को अपने दोस्त, मित्रों के साथ भी सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें.

Internet टेक्नोलॉजी कंप्यूटर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल टिप्‍स एंड ट्रिक और भी ढेर सारा जानकारी पाने के लिए इस वेबसाइट को विजिट करते रहें. To know more in english visit Oflox

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here