पैसा कमाना क्यों जरूरी है 2024

पैसा कमाना क्यों जरूरी है? यह सवाल हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण है. वैसे तो आधुनिक जीवन में किसी भी चीज के लिए पैसों की आवश्यकता है. इसलिए हमारे जीवन में पैसा क्यों जरूरी है, इसके अनगिनत आंसर है. क्योंकि हमारे जीवन में आज धन एक अनमोल वस्तु बन कर रह गई है. क्‍योंकि आज पानी भी पैसो से ही खरीदना पड़ता हैं. 

अपने जीवन को सुखमय बनाने के लिए हमें कमाई करना जरूरी हो गया है. अपने लिए भौतिक सुख सुविधा, बच्चों की पढ़ाई, अपने पढ़ाई माता-पिता की देखभाल करना हो हमें धन इकट्ठा करना आवश्यक होता है. हमें अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना हो भविष्य को सुरक्षित करना हो तब पैसे की जरूरत होती है. हमें समाज में मान, सम्मान, इज्जत मिलेगा.

वैसे कई लोगों का माइंडसेट होता हैं कि जिसके पास पैसा हैं. उसका जीवन सुखमय है. लेकिन यह माइंडसेट बनाना भी गलत है. क्योंकि सभी सुख पैसों से ही नहीं मिलता, हां लेकिन जो भी इंपॉर्टेंट सुख सुविधाएं हैं, उसे बिना पैसों के पाना मुश्किल हैं. 

पैसा कमाना जीवन में क्यों जरूरी है

आज हर चीज हर क्षेत्र में महंगाई बढ़ गई है. लोगों की आवश्यकताएं बढ़ गई है. जिसको पूरा करने के लिए आपको पैसे कमाना अति आवश्यक हो गया है. आधुनिक जीवन में आर्थिक स्थिति को सुधार करना अपना और अपने परिवार का विकास करना भी आवश्यक है. जिसके वास्‍ते हमें काम करके इनकम करना होगा.

  • सबसे ज्यादा पैसे कैसे कमाए
  • पैसे वाले कैसे बने?
paisa kamana kyu jaruri hai - पैसा कमाना जीवन में क्यों जरूरी है

जिससे हम अपने वर्तमान के साथ-साथ आने वाले भविष्य में भी आपातकाल स्थिति के लिए भी सुदृढ़ होंगे. वैसे तो पैसा कमाना हमारे लिए क्यों आवश्यक है. जब हम इस क्वेश्चन का आंसर देंगे, तो पूरा एक बड़ा आर्टिकल बनकर तैयार हो जाएगा. क्योंकि हमारे जीवन में मनी जरूरी हैं. इसलिए कुछ हम अपने अपने अनुभव के आधार पर जरूरी टिप्स के बारे में हम नीचे आपको बताएंगे.

1. आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए

हमारे जीवन में जो भी सबसे महत्वपूर्ण चीज है. उसको आसानी से पूरा कर पाएंगे. जैसे कि हमारी भौतिक सुख सुविधा, रोटी, कपड़ा, मकान इसको आसानी से पूरा कर लेंगे. अपनी पढ़ाई, बच्चों की पढ़ाई, माता-पिता का देखभाल आसानी से कर सकेंगे. घर, मकान, टीवी, फ्रिज, मोबाइल आदि जो भी हमारे लिए रोज की आवश्यकता होगी. उसको हम अपने मन अनुसार स्वतंत्रता पूर्वक खरीद सकेंगे.

2. आर्थिक स्थिति मजबूत

हमें अपने जीवन को सुखमय बनाने के लिए अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना बहुत आवश्यक हैं. जिसके लिए हमें पैसा कमाना की भी जरूरी होगी. हमें इनकम करने की सोचनी होगी. जिससे आगे चलकर अपनी और अपने परिवार के लिए वित्तीय आधार मजबूत कर पाएंगे. जिससे हम अपनी जिम्मेदारियों को बहुत ही मजबूती से और समझदारी से आगे बढ़ा सकेंगे.

3. विकास

हमें अपने जीवन में वर्तमान और भविष्य का विकास करना तब इनकम जनरेट करना सबसे महत्वपूर्ण काम है. क्योंकि जब तक हमारे पास पैसे नहीं होगा. तब तक हम किसी भी तरह का कार्य नहीं कर पाएंगे. पढ़ाई लिखाई नहीं कर सकते. जब पढ़ाई लिखाई नहीं करेंगे, तो आगे चलकर विकास नहीं होगा.

जिसके लिए धन की जरूरत होगी. घर, मकान, समाज में रुतबा, अपने बच्चों का भविष्य सिक्‍योर करना होगा. जिससे उन्हें आगे चलकर किसी भी तरह के जरूरतों हेतु किसी दूसरों के आगे हाथ ना फैलाना पड़े. अपने साथ-साथ हम अपने समाज में भी विकास कर पाएंगे. समाज के लोगों के लिए कुछ काम करेंगे. 

4. भविष्य सुरक्षित होगा

हर इंसान को अपने जीवन में आगे भविष्य को सुरक्षित करने हेतु आर्थिक स्थिति मजबूत करना चाहिए. आगे चलकर किसी आपातकाल स्थिति में, किसी बड़ी बीमारी, एजुकेशन हेतु इन्वेस्टमेंट महत्वपूर्ण हैं. घर, शिक्षा और अन्य बुनियादी चीजों को पूरा करने के लिए भी धन होना चाहिए. हर व्यक्ति को अपने और अपने फैमिली के जीवन को आरामदायक, सुरक्षित और वित्तीय दृष्टि से भविष्‍य सुदृढ़ रखने के बारे में जरुर सोचना चाहिए. बच्चों की शादी, उनके लिए शहर में घर या मकान, गांव में घर, बच्चों के लिए बिजनेस व्यापार की दृष्टि से भी सुदृढ़ रहना जरूरी हैं.

5. आर्थिक स्थिति संतुलित

जब एक व्यक्ति नौकरी, बिजनेस करके जब इनकम जनरेट करेगा. तभी उसका आर्थिक स्थिति भी संतुलित हो पाएगा. जब एक व्यक्ति का आर्थिक संतुलन सही रहेगा, तभी उसका मानसिक संतुलन भी स्थिर रह पाएगा. क्योंकि जब एक मनुष्य के पास धन, पैसा नहीं होगा. तब उसका मन भी विचलित रहेगा. किसी भी आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर पाएगा. जिससे उसकी मानसिक स्थिति खराब हो जाएगी. पारिवारिक स्थिति खराब हो जाएगी. आर्थिक स्थिति खराब हो जाएगी. जिससे वह कई परेशानियों से लिप्त हो सकता है.

क्योंकि कहा जाता है कि पैसा वह चीज है, जिससे दुनिया आपके मुट्ठी में हो सकती है. लोग आपका सम्मान करेंगे. जब आपके पास कुछ नहीं रहता है. तब समाज, दोस्त, रिश्तेदार भी आपका कद्र नहीं करते. इसलिए आप अपने आर्थिक स्थिति को संतुलित बनाए रखें.

6. समाज में सम्मान

हमारे समाज में भी उस व्यक्ति को सम्मान, इज्जत और आदर दिया जाता है. जिसके पास धन होता है. एक गरीब इंसान को समाज में हेय दृष्टि से देखा जाता हैं. इसलिए अपने सम्मान को बनाए रखना लोगों को अपनी तरफ आकृष्ट करने के लिए भी आपको कमाना जरूरी हैं.

7. पारिवारिक स्थिति सुदृढ़

अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए या परिवार में हर व्यक्ति के जरूरतों को पूरा करने के लिए आपको मनी अर्निंग करना होगा. क्योंकि जब आप इनकम नहीं करेंगे. तब अपने परिवार के किसी भी व्यक्ति के जरूरत को पूरा नहीं कर पाएंगे. बच्चों को उच्च शिक्षा नहीं दे पाएंगे. जिससे आगे चलकर बच्चों को भी कमाई करने के लिए कई परेशानियां को झेलना पड़ेगा.

जब बच्चे अच्छे स्कूल कॉलेज से उच्च डिग्री प्राप्त कर लेंगे. तब वह आगे चलकर किसी मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी करेंगे. जिससे वह भी अपने परिवार के आर्थिक स्थिति को सुधार सकेंगे. आप भी अपने लिए घर, मकान, जमीन, गाड़ी, बंगला सब आवश्यकताओं को पूरा कर पाएंगे.

8. स्वतंत्रता

एक मनुष्य को जीने के लिए स्वतंत्रता सबसे आवश्यक है. स्वतंत्रता भी तभी मिलेगी, जब आपके पास पैसे रहेंगे. जब आप खुद से कमाई करेंगे. तब आप पैसे खर्च करने के लिए भी स्वतंत्र होंगे. आप स्वतंत्रता पूर्वक किसी को कुछ भी दे सकेंगे. अपने पैसों से आप किसी के भी मांग को पूरा कर सकेंगे.

9. सुखमय जीवन

वैसे तो माना जाता हैं कि जिसके पास पैसे हैं, उनका जीवन सुखमय होता हैं. वैसे यह बात 100% सही नहीं है. लेकिन 50% यह बात सच हैं कि जब हमारे पास धन होगा तो हमारा जीवन जरूर कुछ सुख में होता हैं. क्योंकि हम अपनी हर जरूरत को आसानी से पूरा कर लेंगे. लेकिन कई ऐसे व्यक्ति भी दुनिया में देखे गए हैं. जिनके पास धन तो बहुत हैं. लेकिन अगर उनका स्वास्थ्य सही नहीं होगा, तो वह सुखी नहीं रहेगा. इसलिए पैसा एक व्यक्ति को जीने के लिए भौतिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जरूरी है.

10. आपात स्थिति के लिए

हमें अपने फ्यूचर में आपात स्थिति के लिए भी हमेशा तैयार रहना चाहिए. मान लीजिए कि आगे चलकर हमें किसी तरह की बीमारी हो गई, अगर कोई भक्ति में है तो बड़ा अमाउंट दान करने के लिए भी आवश्यकता होगी. तब अगर आप पहले से ही आपात स्थिति को सोचकर धन इकट्ठा करेंगे, तो आगे चलकर आपको किसी तरह का कष्ट नहीं झेलना पड़ेगा.

सारांश

अपने जीवन में आत्मनिर्भर, उद्देश्यों को पूरा करने, संतुष्टि भरा जीवन जीने के लिए पैसों की जरूरत है. भौतिक सुख सुविधाओं को पूरा करना, पारिवारिक दृष्टि सुदृढ़ करना अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए धन इकट्ठा करना आवश्यक हैं. हमारी बुनियादी आवश्यकताओं को जीवन में प्राप्त करने करना पैसा एक मात्र समर्थन करता हैं. इस लेख में जीवन में पैसे कमाना क्यों जरूरी है. 

इससे संबंधित कुछ हमने अपने जीवन के अनुभव द्वारा आपके साथ शेयर किया है. वैसे हर किसी व्यक्ति के जीवन में इससे संबंधित अलग-अलग अनुभव हो सकता है. लेकिन यह हमारा एक अनुभव है. इसलिए इसे आप पढ़े. अगर कोई भी इससे संबंधित सुधार करने की जरूरत या सुझाव है, तो आप हमारे साथ कमेंट करके अपना विचार जरूर साझा करें.

सवाल जवाब

Q1. क्या पैसा कमाने के लिए पढ़ाई लिखाई जरूरी है?

Ans. हां यह एकदम जरूरी हैं. क्योंकि जब आप अनपढ़ रहेंगे, तो आपको पैसे कमाने के लिए अपने शरीर से बहुत ही ज्यादा मेहनत करना पड़ेगा. किसी भी तरह का बेहतर नौकरी नहीं मिल पाएगा. लेकिन अगर आप शिक्षित, पढ़े लिखे होंगे, तो आप दिमाग लगाकर अपने घर से ऑनलाइन या ऑफलाइन आसानी से कमा पाएंगे.

Q2. क्या ऑनलाइन पैसे कमाना बिल्कुल आसान है?

Ans. हां जिनके पास टेक्नोलॉजी और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की ज्ञान है. वह आसानी से इनकम ऑनलाइन कर पाएंगे.

Q3. जल्दी से पैसा कमाने के लिए क्या करें?

Ans. सबसे पहली बात की जल्दी से पैसे कमाना मुश्किल होगा. लेकिन आप लगभग 6 महीना, 8 महीना में पैसे कमाना चाहते हैं, तो यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अपलोड करें. क्योंकि यह एक मात्र ऐसा साधन है. जो व्यक्ति को अपने टैलेंट दिखाकर घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का मौका देता है. Making Money

Leave a Comment