Guest Post क्या है गेस्ट ब्लॉगिंग के फायदे गेस्ट साइट लिस्‍ट

गेस्ट पोस्ट क्या हैं (Guest Post) ब्लॉगिंग के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए Guest Blogging के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है। गेस्ट पोस्ट एक ब्लॉग वेबसाइट के लिए बहुत ही जरूरी है क्योंकि गेस्ट पोस्ट से एक ब्लॉग पर साइट के ढेर सारे फायदे होते हैं।

इसीलिए यदि आप एक ब्लॉगर हैं और आप अपना अभी ब्लॉगिंग कैरियर का शुरुआत किए हैं तो आपके लिए तो गेस्ट पोस्ट को समझना और भी आवश्यक है। क्योंकि एक नए ब्लॉगर के लिए गेस्ट पोस्ट के अनेकों फायदे हैं इसीलिए यदि वह गेस्ट पोस्टिंग करते हैं तो उनका ब्लॉग वेबसाइट बहुत ही जल्द लोकप्रिय होने लगता है।

गेस्ट पोस्ट दो शब्दों से मिलकर बना है जिसका मतलब होता है एक ऐसा अतिथि जो दूसरे ब्‍लॉग के लिए लेख लिख कर देता है जिसके बदले में जो भी गेस्ट पोस्ट करने वाले होते हैं उनके लिए दूसरे वेबसाइट जहां वे गेस्ट पोस्ट करते हैं वहां से उसके बदले में उनके वेबसाइट के लिए Do Follow link प्राप्त होता है।

Guest Post क्या है

सामान्य भाषा में गेस्ट पोस्ट वैसे वेबसाइट के लिए लिखा जाता है जिस वेबसाइट का डोमिनो Authority, पेज अथॉरिटी, ट्रैफिक बहुत ही ज्यादा है और वह वेबसाइट सामान्य भाषा सामान्य विषय पर आर्टिकल्स पब्लिश करते हैं।

जिस वेबसाइट के लिए गेस्ट पोस्ट करते हैं उस वेबसाइट के द्वारा डू फॉलो लिंक भी दिया जाता है जो कि हाई क्वालिटी का बैकलिंक्स होता है जिससे वेबसाइट को ढेर सारे फायदे होते हैं।

Guest Post

गेस्ट का मतलब होता है अतिथि पोस्ट का मतलब होता है कोई ऐसा विषय जिसके बारे में विस्तृत जानकारी लिखा गया है उसे पोस्ट कहते हैं। इसी दोनों शब्द को मिला करके गेस्ट पोस्ट बना है जिसका शुद्ध हिंदी में मतलब किसी दूसरे होस्ट मेजबान के लिए आर्टिकल्स लिखना होता है। इसी को गेस्ट पोस्ट कहते हैं।

आईए एक उदाहरण से समझते हैं

ब्लॉगिंग के क्षेत्र में गेस्ट और होस्ट दो शब्द बहुत ही महत्वपूर्ण है जैसे किसी के घर कोई अतिथि आते हैं तो उनको Guest कहते हैं और जिनके घर अतिथि आते हैं उन्हें होस्ट कहते हैं। अब ठीक इसी भाषा में ब्लॉगिंग के क्षेत्र में गेस्ट पोस्ट उसे कहते हैं जो व्यक्ति हमारे वेबसाइट के लिए पोस्ट लिख करके देता देता है उसे Guest पोस्टर कहते हैं।

गेस्ट पोस्ट क्यों लिखें

गेस्ट पोस्ट लिखने का सबसे बड़ा कारण आपके वेबसाइट का पापुलैरिटी बढ़ाना, दूसरे वेबसाइट के साथ लिंक बिल्डिंग क्रिएट करना, अपने वेबसाइट का ट्रैफिक इनक्रीस करना, तथा गेस्ट पोस्ट करने के और भी ढेर सारे कारण है। 

जैसे एक दूसरे ब्लॉगर के साथ रिलेशन क्रिएट करना, अपने ब्‍लॉग का डोमिनो authority इंक्रीज करना, page authority इंक्रीज करना सर्च इंजन में ब्‍लॉग का विजिबिलिटी इनक्रीस करना इत्यादि।

गेस्‍ट पोस्ट करने का तरीका

अब जब गेस्ट पोस्ट के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके हैं उसके बाद सबसे जरूरी है कि गेस्ट पोस्ट करने का तरीका क्या है इसके बारे में जानकारी प्राप्त किया जाए। गेस्ट पोस्ट कैसे करें गेस्ट पोस्ट करने के लिए सही तरीका क्या है आइए नीचे जानते हैं।

Similar ब्लॉग सर्च करें

वैसे ब्‍लॉग वेबसाइट्स जो आपके ब्लॉग वेबसाइट से समानता रखता हो वैसे वेबसाइट को सर्च करना है जैसे जिस केटेगरी के बारे में आप लिखते हैं और आपके ही कैटेगरी में लिखने वाला जो पुराना ब्‍लॉग है वैसे ब्‍लॉग वेबसाइट को सर्च करके गेस्ट पोस्ट करना चाहिए। 

Similar ब्लॉग वेबसाइट को सर्च करने के लिए सबसे आसान तरीका है कि गूगल में जिस keyword पर काम करते हैं उसी कीवर्ड से संबंधित कोई भी कीवर्ड सर्च करें जिसके बाद आपको ढेर सारा वेबसाइट का लिस्ट दिखाई देगा उनमें से जो भी ब्लॉग वेबसाइट आपको अच्छा लग रहा है उस पर Guest post के लिए संपर्क कर सकते हैं।

Website owner से संपर्क करें

किसी भी same category ब्‍लॉग वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करने से पहले उस ब्लॉग वेबसाइट के Contact करना चाहिए। जिसके लिए एक मेल कर सकते हैं या फिर उस ब्लॉग वेबसाइट के कांटेक्ट अस सेक्शन में जा कर के अपने बारे में जानकारी दे सकते हैं। जिसके बाद उस वेबसाइट के माध्यम से आपको यदि पॉजिटिव रिप्लाई आता है तो उसके लिए आप गेस्ट पोस्ट लिख सकते हैं।

यूनिक पोस्ट लिखें

गेस्ट पोस्ट स्वीकार करने का और अस्वीकार करने का सबसे बड़ा कारण होता है थर्ड क्लास कंटेंट। इसलिए ज्यादा से ज्यादा ब्लॉग वेबसाइट पर अपने गेस्ट पोस्ट स्वीकार कराने के लिए सबसे जरूरी है कि यूनिक पोस्ट लिखें। 

यदि आप यूनिक पोस्ट लिखेंगे तो आपका ब्लॉग गेस्ट पोस्ट जरूर स्वीकार किया जाएगा। इसलिए जब भी किसी ब्लॉग वेबसाइट के लिए गेस्ट पोस्ट लिखें तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

कॉपी कंटेंट लिखने से बचें

कुछ नए ब्‍लॉगर्स जो ब्लॉगिंग के क्षेत्र में शुरुआत करते हैं उनको यह पता नहीं होता है कि मुझे किस तरह का कंटेंट लिखना है और कैसे लिखना है जिसके कारण वह गलती से कॉपी Content लिख देते हैं जो कि उनके ब्लॉग पोस्ट अस्‍वीकार होने का सबसे बड़ा कारण होता हैं। 

इसीलिए जब भी कोई ब्लॉग पोस्ट लिखें तो उसमें किसी भी प्रकार का कोई भी कॉपी कंटेंट का उपयोग ना करें। या फिर किसी दूसरे वेबसाइट से देखकर ना लिखें। जो भी ब्‍लॉग पोस्ट में जानकारी दें उसको यूनिक तरीके से जो भी आपके दिमाग में है उसी को लिखें।

कंप्लीट पोस्ट लिखें

गेस्ट पोस्ट लिखने वाले अधिकतर जो ब्लॉगर होते हैं उनके दिमाग में रहता है कि मुझे अपने वेबसाइट पर इस पोस्ट को नहीं डालना है इसीलिए दूसरे वेबसाइट पर कैसा भी Content लिख करके और सेंड कर दें लेकिन ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है। 

इसलिए जब भी कोई Post लिखे तो उसमें कंप्लीट जानकारी दें जिसमें उस कीवर्ड के बारे में पूरी जानकारी लिखा गया हो। अधूरा पोस्ट लिखने से बचें। जो भी टॉपिक का चयन करें उसमें कंप्लीट जानकारी जरूर लिखें।

कीवर्ड रिसर्च करें

जितना मेहनत अपने ब्लॉग पोस्ट पर पोस्ट लिखने के लिए करते हैं उससे ज्यादा मेहनत करके Guest पोस्ट तैयार करना चाहिए। 

क्योंकि दूसरे जो भी ब्लॉग वेबसाइट के ऑनर होते हैं वे काफी एक्सपीरियंस होते हैं। वह वैसे किसी भी पोस्ट को स्वीकार नहीं करते जो कि ऐसे ही बिना किसी मतलब का लिख दिया जाता है। 

इसीलिए जब भी कोई Content लिखने के बारे में सोचें उसके पहले कीवर्ड रिसर्च करें और कीवर्ड रिसर्च करने के बाद वैसे कीवर्ड पर काम करें। 

जिस पर सर्च हो सीपीसी हो और उस पर लोग आने वाले समय में भी अधिक से अधिक सर्च करे। कीवर्ड रिसर्च बहुत ही जरूरी है जिससे उस कीवर्ड का डिफिकल्टी, सर्च वॉल्यूम इत्यादि सब कुछ आसानी से पता कर सकते हैं। 

यूजर फ्रेंडली आर्टिकल्स लिखें

वर्तमान समय में गूगल वैसे पोस्ट को ज्यादा अहमियत देता है जोकि यूजर के लिए लाभदायक है वैसे पोस्ट जो केवल सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के ध्यान में रखते हुए लिखा गया है उसका ज्यादा महत्व नहीं है क्योंकि गूगल आजकल उसी पोस्ट को ज्यादा अहमियत दे रहा है जो कि यूजर फ्रेंडली है।

इसीलिए जो भी पोस्ट लिखें उसको यूजर के ध्यान में रखते हुए लिखें साथ ही साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि वह पोस्ट सर्च इंजन ऑप्टिमाइज भी जरूर हो। इसलिए वर्तमान समय में जो भी गेस्ट पोस्ट लिखने का तरीका है उसमें थोड़ा बदलाव करते हुए यूजर फ्रेंडली के साथ SEO फ्रेंडली पोस्ट लिखें।

इमेज का उपयोग करें

गेस्ट पोस्ट के लिए जो भी आर्टिकल्स लिखते हैं उसमें एक या दो बेहतर इमेज जरूर लगाएं। गूगल से इमेंज लेकर उपयोग नही करें। Guest Post के लिए इमेज स्वयं बनाने का प्रयास करें और उसमें कम से कम एक या दो इमेज जरूर लगाएं।

भाषा का ध्यान रखें

जिस भाषा में आप गेस्ट पोस्ट लिख रहे हैं उस भाषा का ध्यान रखना सबसे जरूरी है एक ऐसा पोस्ट लिखना है जोकि यूजर को पढ़ने में अच्छा लगे साथ ही साथ यूजर को आसानी से उसका मतलब भी समझ में आना चाहिए। यदि आप हिंदी में Guest Post लिखते हैं तो हिंदी के शब्दों का चयन बेहतर तरीके से करें। ग्रामर का ध्यान रखें एक बेहतर कंटेंट तैयार करें।

गेस्ट पोस्ट करने के फायदे

किसी दूसरे वेबसाइट पर जब Guest Post साझा करते हैं तो उससे क्या फायदे हो सकते हैं उसके बारे में आइए नीचे विस्तार से जानते हैं।

Do Follow क्वालिटी लिंक प्राप्त करें

जब हम किसी दूसरे वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट साझा करते हैं तो उस वेबसाइट के द्वारा Do फॉलो लिंक दिया जाता है जो कि वेबसाइट के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। 

DO फॉलो यूनिक लिंक का महत्व बहुत ही ज्यादा है। 100 No Follow link भी एक Do Follow link का मुकाबला नहीं कर सकता हैं। इसीलिए डू फॉलो लिंक का महत्व वेबसाइट के लिए बहुत ही ज्यादा है।

वेबसाइट डोमिनो Authority इनक्रीस

Guest Post करने का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण फायदा है कि वेबसाइट का डोमिनो authority बढ़ जाता है जिससे गूगल को एक ग्रीन सिग्नल जाता है जिसके कारण आपके वेबसाइट में बहुत ही ज्यादा इंप्रूवमेंट होता है।

वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाता हैं

Guest Post करने से वेबसाइट का ट्रैफिक भी बढ़ता है क्योंकि जब हम किसी दूसरे पुराने वेबसाइट पर ब्लॉग पोस्ट साझा करते हैं उसके बाद उस वेबसाइट पर जो भी विजिटर आते हैं वहां से लिंक पर क्लिक करके मेरे अपने जो Guest Post करने वाले वेबसाइट है उस पर भी आते हैं जिससे वेबसाइट का ट्रैफिक इनक्रीस होता है।

Increase visibility in search engine

Guest Post करके Do फॉलो लिंक बनाने से वेबसाइट का विजिबिलिटी गूगल में बढ़ जाता है। जितना ज्यादा से ज्यादा वेबसाइट का विजिबिलिटी गूगल के अंदर बढ़ेगा उतना ही ज्यादा ट्रैफिक वेबसाइट पर आता है। गूगल में विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए DO फॉलो लिंक सबसे महत्वपूर्ण है।

ब्लॉगर के साथ बेहतर रिलेशन

एक नए ब्लॉगर का पुराने ब्लॉगर के साथ रिलेशन बहुत ही जरूरी है क्योंकि जो भी पुराने ब्लॉगर होते हैं उनके पास बहुत ही ज्यादा अनुभव होता है। 

इसलिए यदि आप एक पुराने ब्लॉगर के साथ Guest Post के माध्यम से अपना रिलेशन बिल्डअप करते हैं तो उसका फायदा आपके ब्‍लॉग के लिए भी बहुत ही ज्यादा होगा। इसीलिए अधिक से अधिक पुराने ब्लॉगर के साथ रिलेशन बेहतर बनाना चाहिए।

ब्लॉग वेबसाइट पापुलैरिटी

जितना अधिक से अधिक गेस्ट पोस्ट आप पुराने वेबसाइट पर करते हैं उससे आपके वेबसाइट का पापुलैरिटी भी बढ़ता है क्योंकि जो भी पुराने ब्लॉगर होते हैं उन वेबसाइट पर अधिकतर traffic आता हैं जब उस वेबसाइट पर Guest Post करते हैं उससे ब्लॉग वेबसाइट का भी प्रसिद्धि बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है।

गेस्‍ट ब्‍लॉग साइट कैसे सर्च करें

एक नए ब्लॉगर को यह जानना जरूरी है कि वह कैसे एक Guest Post स्वीकार करने वाले वेबसाइट का खोज करें। उसके लिए सबसे आसान तरीका है कि आप गूगल में जाकर के सर्च कर सकते हैं कि कौन सा वेबसाइट हिंदी भाषा में है।

या जिस भाषा में आप गेस्ट पोस्ट करना चाहते हैं उस भाषा में कौन-कौन से ऐसे वेबसाइट है जो कि गेस्ट पोस्ट स्वीकार करते हैं तो उसके बारे में आपको गूगल के द्वारा आसानी से जानकारी प्राप्त हो जाएगा। 

जिसके बाद आप अपने हिसाब से जो भी बेहतर वेबसाइट लगेगा उस पर Guest पोस्ट के लिए कांटेक्ट कर सकते हैं।

Guest Post करने के लिए वेबसाइट सर्च करने का दूसरा तरीका आप गूगल में जाकर के आपने पोस्ट से संबंधित कीवर्ड सर्च कर सकते हैं और उसकी वर्ड के बाद जो भी गूगल में रिजल्ट दिखाई देगा उन सभी वेबसाइट पर एक-एक करके आप जाकर विजिट कर सकते हैं। 

उस वेबसाइट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं यदि उन वेबसाइट के द्वारा Guest Post स्वीकार किया जाता है तो आप उनसे कांटेक्ट कर सकते हैं। 

या फिर उन वेबसाइट पर यदि Guest Post के बारे में कोई जानकारी नहीं दिया गया है तो भी ईमेल के माध्यम से या कांटेक्ट के माध्यम से गेस्ट पोस्ट के लिए एक मेल शेयर कर सकते हैं। जिसके बाद यदि कुछ रिप्लाई आता है तो उसके लिए आप गेस्ट पोस्ट लिख सकते हैं।

गेस्ट पोस्ट के लिए विशेष टिप्स

गेस्ट पोस्ट किस वेबसाइट पर करना चाहिए इसके बारे में भी जानना बहुत ही जरूरी है वैसे किसी भी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करना चाहिए जिस वेबसाइट पर Spam score 2 परसेंट से कम है। जिस वेबसाइट का Domain Rating (Ahref tool) के अनुसार कम से कम 5 होना चाहिए। वैसा वेबसाइट जिस पर नियमित रूप से पोस्ट भी पब्लिश किया जाता हो। जिस वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस ने अप्रूव्ड कर दिया हो।

जिस वेबसाइट के लिए गेस्ट पोस्ट कर रहे हैं उस वेबसाइट से डोमिनो अथॉरिटी ज्यादा हो। उस वेबसाइट पर कुछ ऑर्गेनिक ट्रैफिक भी आता हो। और सबसे महत्वपूर्ण बात जिस वेबसाइट पर आप गेस्ट पोस्टिंग करने वाले हैं उस वेबसाइट का पोस्ट हाई क्वालिटी का लिखा होना चाहिए। वैसे वेबसाइट जिसमें यह सभी गुण हो वैसे वेबसाइट पर आप गेस्ट पोस्टिंग कर सकते हैं। इसके अलावा गेस्ट पोस्टिंग वेबसाइट आपके सीमीलर कैटेगरी का भी होना चाहिए।

Guest Post Blog list in Hindi

Guest post submission site list
hindimehelp.comTech.
technicalganu.comTech.
thehindibiography.comBiography, Tech & more
techsevi.comTech.
gyanitechraviji.comTechnology, Make Money & more
achhikhabar.comHindi quotes & more
minidea.co.inTech.
hindiblogginghub.comTech.
ajanabha.comTech.
bloggingskill.comTech.

Gyanitechraviji के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखें

Gyanitechraviji बहुत ही तेज गति से आगे बढ़ने वाला ब्लॉग वेबसाइट है। जिस पर हाई क्वालिटी यूनिक कंटेंट गेस्ट पोस्ट के रूप में स्वीकार किया जाता है। जिसके बारे में नीचे आपको विस्तार से जानकारी दी गई है।

  • Guest Post केवल हिंदी भाषा में स्वीकार किया जाता है
  • वैसे ब्लॉग वेबसाइट जो हिंदी में अपना ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं केवल उन्हीं ब्लॉग वेबसाइट का गेस्ट पोस्ट स्वीकार किया जाता है
  • Guest Post करने से पहले ई-मेल करके कांटेक्ट जरुर करें।
  • विस्तार से लिखा गया पोस्‍ट ही स्‍वीकर किया जाता हैं।
  • Guest Post में कम से कम 1600 शब्द जरूर लिखा होना चाहिए इससे अधिक यदि उस पोस्ट में आवश्यकता है तो आप जरूर लिखें।
  • वेबसाईट के केटेगरी से संबंधित Guest Post स्वीकार किया जाएगा।
  • वैसे पोस्ट जो कि कॉपी Content हो या कहीं से कॉपी किया गया हो or AI एआई तकनीक से लिखा गया हो भाषा का अनुवाद किया गया हो किसी दूसरे के पोस्ट को पढ़ करके लिखा गया हो उसे स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • वैसे ब्लॉग वेबसाइट का ही गेस्ट Post स्वीकार किया जाएगा जो नियमित रूप से अपने ब्लॉग वेबसाइट पर पोस्ट पब्लिश करते हैं।
  • वैसे ब्‍लॉग वेबसाइट जिनका DA-10 से अधिक है वैसे ब्लॉग वेबसाइट का ही गेस्ट Post स्वीकार किया जाएगा।
  • वैसे ब्लॉग वेबसाइट का गेस्‍ट को स्वीकार किया जाएगा जिसका Alexa ranking 7 लाख तक है।
  • Spam Score 2 से कम होना चाहिए
  • ब्लॉग पोस्ट यूजर फ्रेंडली होना चाहिए
  • ब्लॉग पोस्ट में Unique इमेज होना चाहिए जिसमें जरूरत के हिसाब से 1 या उससे अधिक इमेज का उपयोग किया गया हो।
  • Gyanitechraviji पर Free और Paid दोनों तरह के गेस्‍ट को स्वीकार किए जाते हैं
  • गेस्ट पोस्ट को Gyanitechraviji Team के द्वारा जांच किया जाएगा जिसके बाद यदि गेस्ट पोस्ट पब्लिश करने के योग्य होगा तो उसे पब्लिश किया जाएगा। 
  • उसके बारे में आपको ईमेल के माध्यम से जानकारी दे दिया जाएगा।
  • किस Guest Post को पब्लिश करना है और किसे पब्लिश नहीं करना है इसके लिए Gyanitechraviji पूरी तरह से स्वतंत्र हैं।
  • हम उन्हीं गेस्ट पोस्ट को पब्लिश करते हैं जो हमारे मापदंडों के अनुसार होता है
  • इसलिए यदि Gyanitechraviji के मानदंडों के अनुसार यदि आपका गेस्ट पोस्ट नहीं होता है तो उसे अस्वीकार किया जाएगा।
  • आपके द्वारा किए गए Guest Post में कभी भी यदि किसी भी प्रकार के बदलाव या उसे हटाने या अपडेट करने के लिए ज्ञानीटेक रविजी पूरी तरह से स्वतंत्र हैं।
  • जो भी Guest Post आपके द्वारा साझा किया जाएगा उसे आप अपने वेबसाइट पर या किसी दूसरे वेबसाइट पर पब्लिश नहीं कर सकते हैं या करवा सकते।
  • आशा करता हूं कि दी गई जानकारी से आप सहमत होंगे।
  • Guest Post भेजने के लिए [email protected] पर ईमेल करें।

FAQ

गेस्ट पोस्टिंग क्या है

गेस्ट पोस्टिंग एक ऐसा प्रक्रिया है जिसके माध्यम से आप अपने वेबसाइट के रैंकिंग बढ़ाने के लिए दूसरे पुराने ब्लॉग वेबसाइट पर पोस्ट करते हैं।

गेस्ट पोस्ट करने के लिए क्या जरूरी है

गेस्ट पोस्ट करने के लिए सबसे जरूरी है सिमिलर वेबसाइट यूनिक Content।

गेस्ट पोस्ट किस वेबसाइट पर करना चाहिए

Guest Post वैसे वेबसाइट पर करना चाहिए जो आपके वेबसाइट से बिल्कुल मिलता जुलता वेबसाइट हो। गेस्ट पोस्ट करने से पहले वैसे वेबसाइट को सर्च करें जो कि आपके वेबसाइट से समानता रखता हो।

गेस्ट पोस्टिंग के फायदे

गेस्ट पोस्टिंग के बहुत सारे फायदे हैं जैसे आपका गूगल में रैंकिंग बढ़ेगा वेबसाइट का traffic इनक्रीस होगा विजिटर्स बढ़ेंगे इत्यादि।

फ्री में गेस्ट पोस्ट कैसे करें

फ्री में Guest Post करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप वैसे वेबसाइट को सर्च करें जो कि फ्री में गेस्ट पोस्ट स्वीकार करते हैं। 

इसके लिए आप गूगल में जाकर के सर्च कर सकते हैं फ्री गेस्ट पोस्टिंग वेबसाइट जिसके बाद आपको वहां पर कुछ ब्‍लॉग Website दिखाई देगा जिस पर कांटेक्ट कर सकते हैं।

सारांश

गेस्ट पोस्ट क्या है Guest Post, Guest Blogging गेस्ट पोस्ट के फायदे, गेस्ट पोस्ट किस तरह के वेबसाइट पर करना चाहिए के बारे में इस लेख में जानकारी दिया गया है यदि इस लेख में दी गई जानकारी को अच्छे से पढ़ कर यदि गेस्‍ट पोस्ट के लिए इंप्लीमेंट करते हैं तो आपका Guest Post जरूर स्वीकार किया जाएगा।

यदि Guest Post संबंधित कोई सवाल या सुझाव है कमेंट बॉक्स में भी टाइप कर सकते हैं या इमेल के माध्यम से मेल कर सकते हैं।

Leave a Comment