11+ तरीकों से फ्री में पैसा कैसे कमाए, पैसे कैसे कमाए

फ्री में पैसे कैसे कमाए यदि आप फ्री में पैसे कमाना चाहते हैं Free me paise kaise kamaye in hindi, Paise kaise kamaye, ghar baithe paise kaise kamaye, paise kaise kamaye ghar baithe बिना पूंजी या पैसे खर्च किए पैसे कमाने के तरीके क्या हैं

इस पोस्ट में फ्री में पैसे कैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी विस्‍तार से दी गई हैं. फ्री में पैसे कमाना आज के समय में बहुत ही आसान हैं.

इसमें दो तरह से पैसे कमाया जा सकता हैं. फ्री में पैसे कमाने का पहला तरीका इंटरनेट टेक्नोलॉजी स्मार्टफोन हैं. दूसरा तरीका आप अपने शरीर फिजिकल वर्क से फ्री में पैसे कमा सकते हैं. 101 तरीकों से घर बैठे पैसे कमाए

Free me paise kaise kamaye 

इंटरनेट पर पैसे कमाने के और भी ढेर सारे तरीके बताए गए हैं. लेकिन क्या यह सभी तरीके जेनमिन हैं. यह भी बहुत महत्वपूर्ण सवाल हैं. क्योंकि पैसे कमाना इतना आसान नहीं हैं.

जितना आसानी से बता दिया जाता हैं फ्री में पैसे कमाने के लिए आप 1 दिन काम किए और सोचे कि आप पैसे कमा ले तो यह शारीरिक वर्क से ही संभव हैं. अथवा यदि आप फ्री में पैसे ऑनलाइन तरीके से कमाना चाहते हैं तो उसमें आपको एक लंबे समय तक काम करने की जरूरत पड़ता हैं.

इंटरनेट पर बहुत से ऐसे आर्टिकल्स मिल जाएंगे जहां पर पैसे कमाने के ढेर सारे तरीके बताए जाते हैं. लेकिन क्या यह सभी तरीके हकीकत में सभी लोगों के लिए लागू होता हैं. इस पोस्ट में जो भी जानकारी आपको मिलेगा वह बिल्कुल सटीक और सही मिलेगा. ताकि आपको फ्री में पैसे कमाने का पूरी हकीकत पता चल सके.

Free me paise kaise kamaye in hindi

How to earn Money free in hindi

ऑनलाइन फ्री में पैसे कमा सकते हैं. लेकिन यह हकीकत में बिल्कुल ही 100% फ्री नहीं हैं. पैसे कमाने के लिए आपको कुछ न कुछ पैसे खर्च करने की जरूरत पड़ेगा. आज इंटरनेट की दुनिया में भी अभी आप पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको एक स्मार्टफोन के साथ-साथ उसमे इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए.

इन दो चीजों के लिए भी आपको पैसे लगाना पड़ेगा. क्योंकि यदि आपके पास एक स्मार्टफोन और उसमे इंटरनेट ना हो तो आप फ्री में पैसे कैसे कमा सकते हैं. इसलिए फ्री में पैसे कमाना संभव नहीं हैं.

हां यदि आप कुछ पैसे खर्च करते हैं और आप इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो आप कुछ दिनों तक काम करने के बाद कुछ कमाई कर सकते हैं. लेकिन उसके लिए भी आपको तकनीकी जानकारी होना जरूरी हैं. 21+ तरीकों से महिलाएं घर बैठे पैसे कमाए

Tips फ्री में पैसे कैसे कमाएं 

इंटरनेट पैसे कैसे कमाए के बारे में बहुत सारे ऐसे आर्टिकल्स मिल जाते हैं. जिसमें बताया जाता हैं कि आप कम पढ़े लिखे हैं फिर भी आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं लेकिन यह पूरी तरह से हकीकत नहीं हैं.

हां यह हो सकता हैं कि आप पढ़े लिखे हैं लेकिन आप टेक्नोलॉजी के बारे में कुछ ना कुछ जानकारी प्राप्त कर रहे हैं सीख रहे हैं धीरे-धीरे उसमें आप लगे हुए हैं तो आप कुछ समय के बाद टेक्निकल जानकारी जब आपको हो जाएगा तो आप इंटरनेट से घर बैठकर भी पैसे कमा सकता हैं.

जब आपके पास उस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने के लिए डिवाइस हो तब पैसे कमा सकते हैं. जहां तक ज्यादा पैसे लगाने की बात हैं तो आप फ्री में पैसे कमाने के लिए भी आपको कुछ पैसों की लगाना जरूरी हैं. लेकिन इसमें यह हैं कि आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ता हैं.

फ्री में पैसे कमाने का तरीका

जैसा कि ऊपर हम लोग बात दिए हैं कि फ्री में पैसे किस तरह से कमाया जाता जा सकता हैं तो आइए हम लोग नीचे कुछ ऑनलाइन पैसे जोकि फ्री में कुछ डिवाइस के साथ कमाया जा सकता हैं उसके बारे में हम लोग जानकारी प्राप्त करते हैं.

Platform

Monthly Income (अनुमानित)

दस हजार से लाखों तक

दस हजार से लाखों तक

दस हजार से लाखों तक

एक हजार से लाखों तक

एक हजार से लाखों तक

दस हजार से लाखों तक

एक हजार से पचास हजार

एक हजार से पचास हजार

पॉच हजार से लाखों तक 

दस हजार से पचास हजार

दस हजार से लाखों तक

इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने के ढेर सारे तरीके बताए जाते हैं. लेकिन यह सभी तरीके बहुत ही आसान नहीं हैं. जिससे हर कोई पैसे कमा सकता हैं. लेकिन यहां पर ऊपर जो पैसे कमाने के तरीके बताए हैं जो कि जेनमिन तरीका हैं. 101 तरीकों से घर बैठे पैसे कमाए

जिससे आप अच्छा कमाई कर सकते हैं और अपना जीवन यापन अच्छा से कर सकते हैं यदि आप फ्री में पैसे कमाना चाहते हैं तो ऊपर बताये गये तरीकों को अपनाकर के आप पैसे कमा सकते हैं.

1.ब्लॉगिंग 

इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत ही बढ़िया तरीका हैं ब्लॉग. यदि आपको किसी भी विषय के बारे में अच्छा जानकारी हैं तो आप अपना ब्लॉगिंग सेट कर सकते हैं और ब्लॉगिंग में आपको ज्यादा पैसे लगाने की जरूरत नहीं पड़ता हैं.

इसके लिए आपके पास एक लैपटॉप इंटरनेट डोमिन और होस्टिंग की जरूरत हैं. जिसमें आपको 30 से 40000 रुपये खर्च करने होंगे. जिसके बाद आप एक अच्छा ब्लॉग तैयार करके उससे आप बढ़िया कमाई कर सकते हैं.

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आप अपने भाषा का चयन कर सकते हैं. आप अंग्रेजी या हिंदी जिस भाषा में भी आपको अच्छी जानकारी हैं. अच्छा आप रुचि रखते हैं उस भाषा में आप ब्लॉगिंग स्टार्ट कर सकते हैं. लेकिन यदि आपको अंग्रेजी में ज्यादा बढ़िया जानकारी हैं तो आप इंग्लिश ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं.

Blogging

जिसमें आपको ढेर सारे पैसों का कमाई कर सकते हैं. जहां तक हिंदी का बात हैं तो हिंदी में भी आप ब्लॉगिंग स्टार्ट कर सकते हैं. इसमें आपको थोड़ा ब्लॉग पर कमाई कम होता हैं लेकिन हिंदी ब्लॉगिंग का भविष्य भी बहुत ही बेहतर हैं इसलिए आप अपने हिसाब से ब्लॉगिंग को शुरू कर सकते हैं.

2.यूट्यूब 

इंटरनेट और यूट्यूब पर ढेर सारे ऐसे आर्टिकल शेयर वीडियो मिल जाते हैं. जिसमें बताया जाता हैं कि यूट्यूब से आप लाखों लाख रुपया कमा सकते हैं. ऐसा बिल्कुल संभव हैं लेकिन यदि आप यह सोचते हैं कि आज ही हम यूट्यूब पर आए और अपना पैसे कमाना शुरू कर दिया. 2 महीना 3 महीना में आप यूट्यूब पर लाखों लाख रुपया कमा सकते हैं.

यह बिल्कुल सत्य नहीं हैं इसलिए आप यूट्यूब पर यदि आते हैं तो आप पैसे कमा सकते हैं. लेकिन उसके लिए आपको धैर्य रखना पड़ेगा. समय देना पड़ेगा. साथ ही साथ यूट्यूब पर सफल होने के लिए आपके पास बोलने की कला होना चाहिए.

यूट्यूब पर एक अच्छा वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन होना चाहिए. साथ ही साथ एक माइक होना चाहिए. लाइटिंग का व्यवस्था होना चाहिए और इंटरनेट कनेक्ट होना चाहिए. यदि आप यूट्यूब पर अपने आप को सफल करना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब पर आने से पहले कुछ पैसे लगाना पड़ता हैं.

Youtube

उसके बाद धीरे-धीरे जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटा कंप्लीट हो जाता हैं. उसके बाद आपको यूट्यूब पर कमाई शुरू होता हैं. लेकिन यदि यूट्यूब पर अच्‍छा जानकारी शेयर करते हैं तो आपको आगे बढ़ने में ज्यादा समय नहीं लगता हैं.

लेकिन Youtube पर बहुत से लोग हैं जो भी काम कर रहे हैं लेकिन उनको सफलता नहीं मिल रही हैं. इसलिए आपको यह सेचना हैं कि हमें बोलने की कला किसी भी विषय के बारे में समझाने की कला और जो पहले लोग काम कर रहे हैं. उनसे बेहतर बता सकते हैं तो आप यूट्यूब चैनल स्टार्ट करके अपने आप को सफल कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

3.एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसे फ्री में कमा सकते हैं. लेकिन उसके लिए आपको एक ब्लॉग वेबसाइट बनाना होगा या फिर आपके पास एक यूट्यूब चैनल होगा या आपके फेसबुक पर एक फेसबुक पेज होगा.

जिससे 10,000 से ज्यादा फॉलोअर्स हो तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसे कमा सकते हैं. लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास जैसा कि हम बता चुके हैं कुछ इंपॉर्टेंट चीजों को पहले तैयार करने की जरूरत हैं. उसके बाद आप amazon एफिलिएट मार्केटिंग से भी लाखों लाख पैसे कमा सकते हैं.

Affiliate marketing1

4.स्पॉन्सरशिप

जैसा कि ऊपर ब्लॉगिंग और यू ट्यूब के बारे हम लोग बात किए हैं. यदि आपका यूट्यूब चैनल धीरे-धीरे Grow कर रहा हैं तो उसके माध्‍यम से आप छोटे-मोटे व्यापारी से या और जो लोग हैं जो आपने आपको यूट्यूब पर वीडियो के माध्यम से प्रचार करवाना चाहते हैं.

sponsorship

वैसे लोगों से आप स्पॉन्सरशिप ले सकते हैं और उससे भी कमाई कर सकते हैं. लेकिन स्पॉन्सरशिप आपको तभी मिलेगा जब आपके पास एक ब्लॉग वेबसाइट हो और एक यूट्यूब चैनल हो जिस पर लोग विजिट करते हैं. 101 तरीकों से घर बैठे पैसे कमाए

5.ऑनलाइन वर्क 

यदि आपको कंप्यूटर टेक्नोलॉजी के बारे में अच्छी जानकारी हैं तो आप ऑनलाइन काम कर सकते हैं. आज बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म मौजूद हैं जिस पर आप ऑनलाइन जोड़ करके पैसे कमा सकते हैं जैसा कि

इसके अलावा भी और भी बहुत सारे ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं. जहां पर आप अपने को रजिस्टर कर सकते हैं. अपने बारे में वहां जानकारी शेयर कर सकते हैं कि आप क्या कर सकते हैं. उसके बाद आपको वहां से कांटेक्ट किया जाता हैं. आप उन लोगों का काम ऑनलाइन कंप्लीट करके देते हैं तो उसके बदले आपको वहां से कमाई होता हैं.

online work

6.ऑनलाइन टीचिंग 

फ्री में पैसे कैसे कमाए का सबसे अच्‍छा तरीका हैं टीचिंग. इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं हैं. यदि आप बिल्कुल  भी पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं तो आप फ्री में पैसे कमा सकते हैं.

उसके लिए आपको कुछ लोगों को बताना होगा कि हम ट्यूशन या कोचिंग कराते हैं. धीरे-धीरे आपको लोग जानने लगेंगे और आप उन लोगों के घर पर जाकर के भी बच्चों को वहां पर पढ़ा सकते हैं. ना आपको बेंच की जरूरत हैं ना चेयर की जरूरत हैं और आप बिल्कुल फ्री में पढ़ा करके कमाई कर सकते हैं.

online coaching

यदि आप घर से ऑनलाइन टीचिंग शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको कुछ पैसे खर्च करने की जरूरत हैं. उसके बाद आप अपने घर से ऑनलाइन टीचिंग शुरू कर सकते हैं. जिससे आप youtube अच्छा कमाई कर सकते हैं. इसमें आपको सम्मान के साथ-साथ बढ़िया कमाई भी कर पाएंगे.

7.पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन 

माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन एक प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर है जिसके द्वारा एक आकर्षक प्रेजेंटेशन तैयार किया जा सकता है यदि एक बेहतर से बेहतर प्रेजेंटेशन तैयार करने की कला है तो उससे भी घर बैठकर ऑनलाइन ढेर सारा कमाई किया जा सकता है.

क्योंकि आज के समय में बहुत सी ऐसी कंपनियां हैं जो अपने काम के लिए प्रेजेंटेशन बनवाती हैं वैसे कंपनियों से ऑफर प्राप्त करके और उसका प्रेजेंटेशन बनाया जा सकता है जिसके बदले एक अच्छा खासा अमाउंट भी चार्ज कर सकते हैं.

चाहे कोई कोचिंग संस्थान हो कॉलेज हो और स्कूल हो सरकारी कार्यालय हो प्राइवेट कार्यालय हो हर जगह किसी भी टॉपिक पर कोई भी विचार प्रकट करने के लिए लोग पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन बनवाते हैं या फिर बनाते हैं और उसी से लोगों को रिप्रेजेंट करते हैं वैसे लोग जिनको प्रेजेंटेशन बनाने का समय नहीं या फिर उनको बेहतर प्रेजेंटेशन बनाना नहीं आता है.

वैसे लोग किसी भी बेहतर लोगों की तलाश करते हैं उनसे अपना प्रेजेंटेशन तैयार करवाते हैं यदि आप भी इस कला में माहिर हैं तो इस काम को करके एक बेहतर इनकम कर ढ़ेर सारा पैसा कमा सकते हैं. 21+ तरीकों से महिलाएं घर बैठे पैसे कमाए

8.कंटेंट राइटिंग से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

इंटरनेट की दुनिया में आज कंटेंट राइटिंग इज किंग कहा जाता है ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि यदि आपके पास एक बेहतर कांटेट क्रिएट करने की कला है तो उससे आप दुनिया को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं.

क्योंकि आज के समय में लोग जानकारी पाने के लिए इंटरनेट पर जाते हैं वहां पर यदि आपके द्वारा बेहतर किसी भी टॉपिक के बारे में जानकारी दिया गया है तो लोग उस टॉपिक को पसंद करते हैं जिससे लोगों में आप के प्रति सम्मान की भावना भी बढ़ जाता है साथ ही साथ इस से आपका कमाई भी होता है.

वैसे लोग जो पार्ट टाइम या फुल टाइम में कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो उनके लिए सबसे जरूरी है कि वह बेहतर से बेहतर कंटेंट लिख कर के उसको एक बेहतर प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराएं. यदि आपको अच्छा लेख लिखना आता है चाहे वह किसी भी विषय पर हो या किसी भी भाषा में हो तो उससे आप पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. Content writing job guide.

पैसे कैसे कमाए

कन्टेंट लिखकर पैसे कैसे कमाए पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी है कि सबसे पहले आप जिस भाषा में बेहतर जानकारी रखते हैं उस भाषा में अलग-अलग टॉपिक पर बेहतर कांटेंट बनाएं.

उसके बाद उस कांटेंट को आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से सेल करके पैसे नियमित रूप से कमा सकते हैं.

कंटेंट को सेल करने के लिए गूगल में जाकर के बहुत से ऐसे ब्लॉग वेबसाइट को अपने कांटेंट के बारे में ईमेल के माध्यम से सूचना दे सकते हैं यदि उनमें से किसी भी ब्लॉग के द्वारा आपके कांटेंट को पसंद किया जाता है तो उसके बदले में आपको एक अच्छा अमाउंट भी दिया जाता है इस तरह से आप कांटेंट लिखकर के घर बैठकर कमाई कर सकते हैं.

यदि आप एक बेहतर कंटेंट राइटर हैं हिंदी अंग्रेजी में आप अच्छा कंटेंट लिखते हैं तो आप इस ब्लॉग पर भी अपना कांटेंट साझा कर सकते हैं जिसके लिए आपको उस कांटेंट के हिसाब से एक बेहतर राशि भी दिया जाएगा.

9.ऑनलाइन सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन 

पहले एक समय था कि लोग किसी भी काम के लिए अपने ऑफिस में अच्छे बेहतर जानकार लोगों को नौकरी पर रखते थे और उन से काम करवाते थे लेकिन आज टेक्नोलॉजी इतना आगे बढ़ गया है कि यदि आप अपने किसी भी वेबसाइट का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कराना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन एक्सपर्ट हायर कर सकते हैं और उनसे अपना सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करवा सकते हैं. 

अब यदि आप एक बेहतर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक्सपर्ट है तो ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकते हैं जैसे कि ऊपर हमने बताया है कि आज ढेर सारे ऐसे ब्लॉग और वेबसाइट हैं अलग-अलग तरह के वेबसाइट हैं जिनको अपना एसईओ करवाने के लिए एक्सपर्ट की जरूरत है तो यदि आप एक बेहतर एक्सपर्ट है तो आप उन लोगों का काम करके और आसानी से ऑनलाइन ढेर सारा कमाई कर सकते हैं.

10.डाटा इंट्री ऑपरेटर 

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल पावरप्वाइंट इंटरनेट के कुछ बेसिक कामों के लिए ऑनलाइन लोग डाटा इंट्री ऑपरेटर सर्च करते हैं यदि किसी भी व्यक्ति को इन सभी विषयों में बेहतर जानकारी है तो वह डाटा इंट्री का काम ऑनलाइन करके कमाई कर सकते हैं.

आज हर छोटे-बड़े कार्यालय में उनका हिसाब किताब कंप्यूटर पर मैनेज करने के लिए कंप्यूटर के बेसिक जानने वाले लोगों की जरूरत है वैसे लोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से डाटा इंट्री के जानकार लोगों को सर्च करते हैं यदि आप उनमें से एक हैं तो आप इस तरह के कामों को करके अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं.

11.ऑनलाइन टेक्निकल गाइड्स 

यदि आप टेक्नोलॉजी के एक्सपर्ट है तो आप अपने घर से ऑनलाइन ढेर सारा पैसे कमा सकते हैं क्योंकि आज के समय में बहुत ऐसे लोग हैंं जो  Technical error  को ठीक कराने  के लिए Technical expert को सर्च करते हैं यदि आप उनमें से एक हैं तो वैसे लोगों का काम करके पैसे भी उनसे अपने काम के बदले चार्ज कर सकते हैं 

इस तरह से आज लोग इंटरनेट टेक्नोलॉजी की दुनिया में रहते हैं अलग-अलग तरह की टेक्निकल एरर्स से परेशान रहते हैं और उसका जवाब इंटरनेट पर सर्च करते हैं वैसे लोगों के उनके समस्या का समाधान कर के ढेर सारा पैसे कमा सकते हैं.

पैसे कैसे कमाए आईए एक उदाहरण से समझते हैं

एक ब्लॉगर के लिए उनके पास ढेर सारा समस्या होता है जैसे उनका गूगल ऐडसेंस अप्रूवल नहीं मिल रहा है उनके वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है गूगल ऐडसेंस के अप्रूवल मिलने के बाद भी कमाई नहीं कर पा रहे हैं इसके साथ भी और भी कई तरह के समस्या होते हैं जिनसे वह परेशान रहते हैं और इंटरनेट पर उसके बारे में जानकारी सर्च करते रहते हैं फिर भी उनका समस्या ठीक नहीं होता है.

ऐसे लोगों की आप मदद करते हैं और उसके बदले में आप अच्छा खासा पैसे भी चार्ज करते हैं तो उनके द्वारा आपको पैसे दिया जाता है यह तो एक छोटा सा उदाहरण है इस तरह से हर तरह के कामों के लिए लोग टेक्निकल एक्सपर्ट को सर्च करते हैं यदि आप एक टेक्नोलॉजी के मास्टर हैं तो आप ऑनलाइन तरीके से अपने घर से ढेर सारा पैसे कमा सकते हैं.

सारांश

फ्री में पैसे कैसे कमाए, वर्तमान समय में जहां तक फ्री की बात की जाए तो आज कुछ भी फ्री नहीं हैं. जैसा कि हम लोग सोचते हैं कि हम सभी के पास एक स्मार्टफोन हैं. जिससे हम लोग फ्री में कमाई कर सकते हैं. लेकिन स्मार्टफोन खरीदने मे भी पैसे लगता हैं. उसमें आपको हर महीने रिचार्ज करना पड़ता हैं.

तभी आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाते हैं. यदि आपके पास एक स्मार्टफोन और इंटरनेट हैं तो ऊपर हमने जो भी तरीके बताए हैं. उन तरीकों को अपनाकर के आप फ्री में पैसे कमा सकते हैं.

यहां पर जो भी जानकारी दी गई हैं और पूरी तरह से सही और सटीक हैं. इन तरीकों को अपनाएं और पैसे कमाना शुरू करें. फ्री में पैसे कैसे कमायें के बारे में दी गई जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कमेंट करके अपना राय जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

4 thoughts on “11+ तरीकों से फ्री में पैसा कैसे कमाए, पैसे कैसे कमाए”

  1. Bahut achhi post hai sir ab main apna upstox account aasni se open kar sakunga. aapne upstox ke baare me bahut achhi jaakari di hai.

    Reply
  2. बहुत ही बेह्तरीन और शानदार आर्टिकल लिखा है आपने वो भी complete details के साथ,

    Reply

Leave a Comment