Free me Paise kaise kamaye फ्री में पैसा कैसे कमाए

यदि आप फ्री में पैसा कमाना चाहते हैं Free me paise kaise kamaye in hindi बिना पूंजी या पैसा खर्च किए पैसा कमाने के तरीके क्या हैं इस तरह का सवाल आपके मन में भी अगर हैं.

और आप फ्री में पैसा कैसे कमाए सर्च करते हुए इस पोस्ट पर आए हैं तो आपको पूरी सत्यता के साथ इस पोस्ट में फ्री में पैसा कैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं.फ्री में पैसा कमाना आज के समय में बहुत ही आसान हैं.

लेकिन इसमें दो तरह से पैसा कमाया जा सकता हैं. फ्री में पैसा कमाने का पहला तरीका इंटरनेट टेक्नोलॉजी स्मार्टफोन हैं. दूसरा तरीका आप अपने शरीर फिजिकल वर्क से फ्री में पैसा कमा सकते हैं.

How to earn Money free in hindi

इंटरनेट पर पैसा कमाने के और भी ढेर सारे तरीके बताए गए हैं. लेकिन क्या यह सभी तरीके जेनमिन हैं. यह भी बहुत महत्वपूर्ण सवाल हैं. क्योंकि पैसा कमाना इतना आसान नहीं हैं.

जितना आसानी से बता दिया जाता हैं फ्री में पैसा कमाने के लिए आप 1 दिन काम किए और सोचे कि आप पैसा कमा ले तो यह शारीरिक वर्क से ही संभव हैं. अथवा यदि आप फ्री में पैसा ऑनलाइन तरीके से कमाना चाहते हैं तो उसमें आपको एक लंबे समय तक काम करने की जरूरत पड़ता हैं.

इंटरनेट पर बहुत से ऐसे आर्टिकल्स मिल जाएंगे जहां पर पैसा कमाने के ढेर सारे तरीके बताए जाते हैं. लेकिन क्या यह सभी तरीके हकीकत में सभी लोगों के लिए लागू होता हैं. इस पोस्ट में जो भी जानकारी आपको मिलेगा वह बिल्कुल सटीक और सही मिलेगा. ताकि आपको फ्री में पैसा कमाने का पूरी हकीकत पता चल सके.

Free me paise kaise kamaye in hindi

Free me Paise kaise kamaye in hindi

यह सवाल बहुत ही गंभीर हैं. इसलिए इसका उत्तर भी उतना ही महत्वपूर्ण हैं. क्योंकि कह देना बहुत ही आसान हैं कि फ्री में पैसा कमा सकते हैं. लेकिन यह हकीकत में बिल्कुल ही 100% सही नहीं हैं.

पैसा कमाने के लिए आपको कुछ न कुछ पैसा खर्च करने की जरूरत पड़ेगा. आज इंटरनेट की दुनिया में भी अभी आप पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको एक स्मार्टफोन के साथ-साथ उसमे इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए.

इन दो चीजों के लिए भी आपको पैसा लगाना पड़ेगा. क्योंकि यदि आपके पास एक स्मार्टफोन और उसमे इंटरनेट ना हो तो आप फ्री में पैसा कैसे कमा सकते हैं. इसलिए फ्री में पैसा कमाना संभव नहीं हैं.

हां यदि आप कुछ पैसा खर्च करते हैं और आप इंटरनेट से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो आप कुछ दिनों तक काम करने के बाद कुछ कमाई कर सकते हैं. लेकिन उसके लिए भी आपको तकनीकी जानकारी होना जरूरी हैं.

Tips फ्री में पैसा कैसे कमाएं 

इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे आर्टिकल्स मिल जाते हैं. जिसमें बताया जाता हैं कि आप कम पढ़े लिखे हैं फिर भी आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं लेकिन यह पूरी तरह से हकीकत नहीं हैं.

हां यह हो सकता हैं कि आप पढ़े लिखे हैं लेकिन आप टेक्नोलॉजी के बारे में कुछ ना कुछ जानकारी प्राप्त कर रहे हैं सीख रहे हैं धीरे-धीरे उसमें आप लगे हुए हैं तो आप कुछ समय के बाद टेक्निकल जानकारी जब आपको हो जाएगा तो आप इंटरनेट से घर बैठकर भी पैसा कमा सकता हैं. फ्री में पैसा कमा सकते हैं.

जब आपके पास उस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने के लिए डिवाइस हो तब पैसा कमा सकते हैं. जहां तक ज्यादा पैसे लगाने की बात हैं तो आप फ्री में पैसा कमाने के लिए भी आपको कुछ पैसों की लगाना जरूरी हैं. लेकिन इसमें यह हैं कि आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ता हैं.

फ्री में पैसा कमाने का तरीका

जैसा कि ऊपर हम लोग बात दिए हैं कि फ्री में पैसा किस तरह से कमाया जाता जा सकता हैं तो आइए हम लोग नीचे कुछ ऑनलाइन पैसा जोकि फ्री में कुछ डिवाइस के साथ कमाया जा सकता हैं उसके बारे में हम लोग जानकारी प्राप्त करते हैं.

  • ब्लॉगिंग
  • यूट्यूब
  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • स्पॉन्सरशिप
  • ऑनलाइन वर्क
  • ऑनलाइन टीचिंग

इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसा कमाने के ढेर सारे तरीके बताए जाते हैं. लेकिन यह सभी तरीके बहुत ही आसान नहीं हैं. जिससे हर कोई पैसा कमा सकता हैं. लेकिन यहां पर ऊपर जो हमने 7 तरीके बताए हैं जो कि जेनमिन तरीका हैं.

जिससे आप अच्छा कमाई कर सकते हैं और अपना जीवन यापन अच्छा से कर सकते हैं यदि आप फ्री में पैसा कमाना चाहते हैं तो पर यह बताया गया सात तरीकों को अपनाकर के आप पैसा कमा सकते हैं. आइए नीचे हम लोग इन सभी 7 पॉइंट के बारे में एक-एक करके विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हैं.

ब्लॉगिंग से

इंटरनेट से ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बहुत ही बढ़िया तरीका हैं ब्लॉग. यदि आपको किसी भी विषय के बारे में अच्छा जानकारी हैं तो आप अपना ब्लॉगिंग सेट कर सकते हैं और ब्लॉगिंग में आपको ज्यादा पैसे लगाने की जरूरत नहीं पड़ता हैं.

इसके लिए आपके पास एक लैपटॉप इंटरनेट डोमिन और होस्टिंग की जरूरत हैं. जिसमें आपको 30 से 40000 रुपये खर्च करने होंगे. जिसके बाद आप एक अच्छा ब्लॉग तैयार करके उससे आप बढ़िया कमाई कर सकते हैं.

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आप अपने भाषा का चयन कर सकते हैं. आप अंग्रेजी या हिंदी जिस भाषा में भी आपको अच्छी जानकारी हैं. अच्छा आप रुचि रखते हैं उस भाषा में आप ब्लॉगिंग स्टार्ट कर सकते हैं. लेकिन यदि आपको अंग्रेजी में ज्यादा बढ़िया जानकारी हैं तो आप इंग्लिश ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं.

जिसमें आपको ढेर सारे पैसों का कमाई कर सकते हैं. जहां तक हिंदी का बात हैं तो हिंदी में भी आप ब्लॉगिंग स्टार्ट कर सकते हैं. इसमें आपको थोड़ा ब्लॉग पर कमाई कम होता हैं लेकिन हिंदी ब्लॉगिंग का भविष्य भी बहुत ही बेहतर हैं इसलिए आप अपने हिसाब से ब्लॉगिंग को शुरू कर सकते हैं.

यूट्यूब से 

इंटरनेट और यूट्यूब पर ढेर सारे ऐसे आर्टिकल शेयर वीडियो मिल जाते हैं. जिसमें बताया जाता हैं कि यूट्यूब से आप लाखों लाख रुपया कमा सकते हैं. ऐसा बिल्कुल संभव हैं लेकिन यदि आप यह सोचते हैं कि आज ही हम यूट्यूब पर आए और अपना पैसा कमाना शुरू कर दिया. 2 महीना 3 महीना में आप यूट्यूब पर लाखों लाख रुपया कमा सकते हैं.

यह बिल्कुल सत्य नहीं हैं इसलिए आप यूट्यूब पर यदि आते हैं तो आप पैसा कमा सकते हैं. लेकिन उसके लिए आपको धैर्य रखना पड़ेगा. समय देना पड़ेगा. साथ ही साथ यूट्यूब पर सफल होने के लिए आपके पास बोलने की कला होना चाहिए.

यूट्यूब पर एक अच्छा वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन होना चाहिए. साथ ही साथ एक माइक होना चाहिए. लाइटिंग का व्यवस्था होना चाहिए और इंटरनेट कनेक्ट होना चाहिए. यदि आप यूट्यूब पर अपने आप को सफल करना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब पर आने से पहले कुछ पैसा लगाना पड़ता हैं.

उसके बाद धीरे-धीरे जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटा कंप्लीट हो जाता हैं. उसके बाद आपको यूट्यूब पर कमाई शुरू होता हैं. लेकिन यदि यूट्यूब पर अच्‍छा जानकारी शेयर करते हैं तो आपको आगे बढ़ने में ज्यादा समय नहीं लगता हैं.

लेकिन Youtube पर बहुत से लोग हैं जो भी काम कर रहे हैं लेकिन उनको सफलता नहीं मिल रही हैं. इसलिए आपको यह सेचना हैं कि हमें बोलने की कला किसी भी विषय के बारे में समझाने की कला और जो पहले लोग काम कर रहे हैं. उनसे बेहतर बता सकते हैं तो आप यूट्यूब चैनल स्टार्ट करके अपने आप को सफल कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसा फ्री में कमा सकते हैं. लेकिन उसके लिए आपको एक ब्लॉग वेबसाइट बनाना होगा या फिर आपके पास एक यूट्यूब चैनल होगा या आपके फेसबुक पर एक फेसबुक पेज होगा.

जिससे 10,000 से ज्यादा फॉलोअर्स हो तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसा कमा सकते हैं. लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए आपके पास जैसा कि हम बता चुके हैं कुछ इंपॉर्टेंट चीजों को पहले तैयार करने की जरूरत हैं. उसके बाद आप एफिलिएट मार्केटिंग से भी लाखों लाख पैसा कमा सकते हैं.

स्पॉन्सरशिप

जैसा कि ऊपर ब्लॉगिंग और यू ट्यूब के बारे हम लोग बात किए हैं. यदि आपका यूट्यूब चैनल धीरे-धीरे Grow कर रहा हैं तो उसके माध्‍यम से आप छोटे-मोटे व्यापारी से या और जो लोग हैं जो आपने आपको यूट्यूब पर वीडियो के माध्यम से प्रचार करवाना चाहते हैं.

वैसे लोगों से आप स्पॉन्सरशिप ले सकते हैं और उससे भी कमाई कर सकते हैं. लेकिन स्पॉन्सरशिप आपको तभी मिलेगा जब आपके पास एक ब्लॉग वेबसाइट हो और एक यूट्यूब चैनल हो जिस पर लोग विजिट करते हैं.

ऑनलाइन वर्क

यदि आपको कंप्यूटर टेक्नोलॉजी के बारे में अच्छी जानकारी हैं तो आप ऑनलाइन काम कर सकते हैं. आज बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म मौजूद हैं जिस पर आप ऑनलाइन जोड़ करके पैसा कमा सकते हैं जैसा कि

  • fever.com
  • freelancer.com

इसके अलावा भी और भी बहुत सारे ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं. जहां पर आप अपने को रजिस्टर कर सकते हैं. अपने बारे में वहां जानकारी शेयर कर सकते हैं कि आप क्या कर सकते हैं. उसके बाद आपको वहां से कांटेक्ट किया जाता हैं. आप उन लोगों का काम ऑनलाइन कंप्लीट करके देते हैं तो उसके बदले आपको वहां से कमाई होता हैं.

ऑनलाइन टीचिंग

फ्री में पैसा कमाने का सबसे अच्‍छा तरीका हैं और यह सही तरीका हैं. इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं हैं. यदि आप बिल्कुल 1 भी खर्च नहीं करना चाहते हैं तो आप फ्री में पैसा कमा सकते हैं.

उसके लिए आपको कुछ लोगों को बताना होगा कि हम ट्यूशन या कोचिंग कराते हैं. धीरे-धीरे आपको लोग जानने लगेंगे और आप उन लोगों के घर पर जाकर के भी बच्चों को वहां पर पढ़ा सकते हैं. ना आपको बेंच की जरूरत हैं ना चेयर की जरूरत हैं और आप बिल्कुल फ्री में पढ़ा करके कमाई कर सकते हैं.

यदि आप घर से ऑनलाइन टीचिंग शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको कुछ पैसा खर्च करने की जरूरत हैं. उसके बाद आप अपने घर से ऑनलाइन टीचिंग शुरू कर सकते हैं. जिससे आप अच्छा कमाई कर सकते हैं. इसमें आपको सम्मान के साथ-साथ बढ़िया कमाई भी कर पाएंगे.

ये भी पढ़े

सारांश

वर्तमान समय में जहां तक फ्री की बात की जाए तो आज कुछ भी फ्री नहीं हैं. जैसा कि हम लोग सोचते हैं कि हम सभी के पास एक स्मार्टफोन हैं. जिससे हम लोग फ्री में कमाई कर सकते हैं. लेकिन स्मार्टफोन खरीदने मे भी पैसा लगता हैं. उसमें आपको हर महीने रिचार्ज करना पड़ता हैं.

तभी आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाते हैं. यदि आपके पास एक स्मार्टफोन और इंटरनेट हैं तो ऊपर हमने जो भी तरीके बताए हैं. उन तरीकों को अपनाकर के आप फ्री में पैसा कमा सकते हैं.

यहां पर जो भी जानकारी दी गई हैं और पूरी तरह से सही और सटीक हैं. इन तरीकों को अपनाएं और पैसा कमाना शुरू करें. फ्री में पैसा कैसे कमायें के बारे में दी गई जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कमेंट करके अपना राय जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

Leave a Comment