गूगल मेरा नाम क्या है? गूगल आपका नाम भी बताएगा?

हेलो गूगल मेरा सही नाम क्या है अधिकतर लोगों द्वारा उनका अपना नाम Search Engine से पूछा जा रहा है। वर्तमान समय में आदमी और Search Engine के बीच बहुत ही गहरा संबंध हैं। क्योंकि दुनिया के जितने भी व्यक्ति हैं। उनका अकाउंट जीमेल पर बना हुआ है। गूगल के कई अन्य सेवाएं देने वाली ऑनलाइन कंपनी, प्लेटफार्म । जिसमें जीमेल सबसे प्रमुख हैं। स्मार्टफोन या इंटरनेट पर किसी भी तरह की सेवा प्राप्त करने के लिए सबसे पहले अपने आपको रजिस्टर करना पड़ेगा। जिसके लिए जीमेल पर अकाउंट बनाना पड़ेगा। जब हम अपना खाता जीमेल पर बनाएंगे। उस समय अपना नाम, उम्र, मोबाइल नंबर, एड्रेस एवं अन्य जरूरी सूचनाओं गूगल को देते हैं।

उसके बाद हम अपने स्मार्टफोन में लॉगिन करके प्ले स्टोर के माध्यम से ऐप डाउनलोड कर पाते हैं। जितने भी तरह की सेवाएं फोन में दी जा रहे हैं। उन सभी सेवाओं का उपयोग करेंगे।

सुरक्षा के दृष्टिकोण से किसी भी नए स्मार्टफोन में सबसे पहले जीमेल अकाउंट को लॉगिन करना पड़ता है। जिसके बाद ही इंटरनेट पर किसी भी प्रकार की एक्टिविटी करना संभव हो पता हैं।

गूगल मेरा नाम क्या है

अब जब सब कुछ हम जीमेल को बता ही चुके हैं। तब Search Engine हमारे बारे में पूरी खबर रखना प्रारंभ कर देता है। अब जिन-जिन प्लेटफार्म पर जाकर हम कुछ भी एक्टिविटी करेंगे। उन सारे एक्टिविटी का रिकॉर्ड गूगल को होगा।

फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन जितने भी सोशल मीडिया अकाउंट है। वहां पर भी हमारे नाम से जो अकाउंट बना हुआ है। उस अकाउंट पर इमेज, टेक्स्ट, वीडियो, ऑडियो, कमेंट, लाइक की पूरी खबर जीमेल को होती है।

वर्तमान में इंटरनेट से जब भी कनेक्ट हम होते हैं। उसके बाद हर छोटी से छोटी सूचनाओं की खबर Google को मिलती है। क्योंकि यह एक सर्च इंजन हैं। जो कि हर साइटों पर घूम-घूम करके पूरी सूचनाओं को कलेक्ट करता है। अब जब आप अपना नाम Search Engine से पूछते हैं, बताओ गूगल मेरा रियल नाम क्या है, तो इसका भी जवाब आपको जरूर मिल जाएगा।

Google Mera Naam Kya hai - गूगल मेरा नाम क्या है

मेरा नाम क्या है ऐसे पता करें

जिनका भी गूगल पर अकाउंट बना हुआ है। वह लोग अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर गूगल असिस्टेंट को सर्च करेंगे। यदि स्मार्टफोन से अपना मेरा नाम क्या है। पूछना चाहते हों, तो उसके लिए सबसे पहले प्ले स्टोर में जाकर गूगल असिस्टेंट ऐप को इंस्टॉल करें।

ये असिस्टेंट लोगों के मदद करने के लिए बनाया गया हैं। जिससे अपने सवालों का जवाब, समय, तारीख पूछ सकेंगे।

  • अब जब इसको इंस्टॉल कर लेंगे, उसके बाद ऐप ओपन करना है।
  • ओके गूगल असिस्टेंट सेटिंग्स में जाना हैं।
  • उसमें पसंदीदा इनपुट का ऑप्शन होगा उसे पर टाइप करना है।
  • अब आपको अपने इनपुट का चुनाव करना है।
  • मेरा नाम क्या है पूछने के लिए आवाज पर प्रेस करना होगा।
  • अब जो प्रश्न हैं उसको टाइप करेंगे।

इतना करने के बाद गूगल असिस्टेंट की सेवाएं सुचारू रूप से सक्रिय हो जाएंगी। अब अपने स्मार्टफोन से होम बटन को दबा करके Search Engine से अपने सवालों को पूछेंगे। इसके बाद जो भी सवाल करेंगे। उसका जवाब आपको वहीं पर मिल जाएगा।

गूगल असिस्टेंट क्या हैं

यह एक एआई तकनीक के द्वारा बनाया गया वर्चुअल गूगल असिस्टेंट सेवा है। जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के रूप में काम करते हैं। यह हमारे आवाज को कंट्रोल करके हमें सहायता प्रदान करता है। तथा हमारे सवालों का जवाब प्रस्तुत करता हैं। अन्य कई प्रकार के सेवाओं को प्रदान करने में मदद करता है। ‌ गूगल असिस्टेंट का प्रयोग मोबाइल, स्मार्टफोन, स्पीकर्स, स्मार्ट डिस्प्ले, स्मार्ट घड़ी के अलावा और तकनीकी डिवाइस में किया जा सकेगा।

गूगल असिस्टेंट के फीचर्स

आवाज को समझना Search Engine हमारे आवाज को पहचानने की क्षमता रखता हैं। जो भी हम बोलते हैं, उसको आसानी से पढ़ लेगा। उसके लिए हमें ओके गूगल, हाय गूगल बोलना होता है। फिर हम अपने सवाल या सुझाव को जान सकते हैं।

सवाल जवाब गूगल असिस्टेंट से किसी भी प्रकार का सवाल पूछा जा सकेगा। जैसे मेरा नाम, मौसम, खेल, समाचार, क्रिकेट स्कोर इत्यादि। जिसके लिए हमें बस अपने प्रश्नों को बोलना है। तब गूगल असिस्टेंट हमें उसका सही सूचना मुहैया कराएगा।

Task Execution – हम इससे कुछ टास्क भी पूरी करवा सकते हैं। जैसे घड़ी में अलार्म लगाने का काम, कैलेंडर, इवेंट्स बनाना, मैसेज भेजना, कुछ जरूरी रिमाइंडर सेट करना इत्यादि टास्क को पूरा कर सकते हैं।

Smart home integration – आजकल स्मार्ट डिवाइस का चलन बढ़ गया है। यदि आपके घर में भी यह स्मार्ट डिवाइसेज हैं, तो उसमें कई तरह का काम किया जाएगा। जैसे स्मार्ट लाइट्स, स्मार्ट हारमोंस, स्मार्ट लॉक्स को गूगल असिस्टेंट के द्वारा कंट्रोल करने में मदद लिया जाएगा। जिसके लिए आपको बस गूगल असिस्टेंट से बोलना हैं। उसके बाद गूगल असिस्टेंट अपने आप उन सभी डिवइज को ऑपरेट कर पाएगा।

मल्टीलिंगुअल सपोर्ट – यह एक से अधिक भाषाओं को समझ पाएगा। जिससे लोगों को अपनी पसंद की भाषा में बातचीत करने में आसानी होगी ‌।

Integration with apps – आप अपने मोबाइल में मौजूद एप्स को Command के through कंट्रोल कर सकेंगे। जिसमें असिस्टेंट मदद करेगा।

Continued Conversation – लगातार ओके गूगल बोलने के बाद कई तरह के Query पूछ सकेंगे। जिसके लिए इसको बार-बार दबाने की जरूरत नहीं होगी।

Entertainment – इससे असिस्टेंट से जोक्स, मनोरंजन से संबंधित चीजों जानने के लिए उपयोग कर पाएंगे।

गूगल मेरा उप नाम क्या हैं

मुझे आशा है कि आपके सवालों का जवाब गूगल असिस्टेंट से जरूर मिल गया होगा। इसके अलावा भी आप इससे कई तरह का काम कर पाएंगे। जिसके लिए हमने ऊपर विस्तृत सूचनाओं को शामिल किया है। सामान्य सूचनाओं के लिए यह जानना जरूरी हैं। Search Engine हमारे ए टू जेड एक्टिविटीज पर नजर बनाए रखता है। 

लेकिन किसी भी व्यक्ति के गोपनीय सूचनाओं को प्रदर्शित करना इसके नियम के विपरीत है। जिसके कारण दुनिया के किसी भी इंसान का गोपनीय सूचना लोगों के बीच प्रदर्शित नहीं करता है। लेकिन किसी भी मानव को ऐसा लगता है, कि मेरे बारे में सर्च इंजन को जानकारी नहीं हैं। तब ऐसा सोचना बिल्कुल गलत होगा। क्योंकि यदि ऐसा सोचेंगे, तो फिर आप पकड़े जाएंगे। इसीलिए सर्च इंजन में सवाल पूछते समय भी सावधानी बरतनी चाहिए। कोई भी ऐसा प्रश्न जिससे किसी भी तरह की नियम गाइडलाइन का हनान होता हो। वैसे सवाल नहीं पूछना चाहिए।

सारांश

मेरा नाम क्या है गूगल की पूरी इनफार्मेशन यहां दी गई हैं। जिसमें अपना नाम जानने की प्रक्रिया को भी बताया गया है। फिर भी इस आर्टिकल से संबंधित किसी भी तरह का कोई सवाल पूछना चाहते, तो आप निर्भीक होकर कमेंट बॉक्स में या ईमेल के माध्यम से जरूर पूछे।

Leave a Comment