डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें 9+ अनोखा टिप्‍स 2024

डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें? आज हर किसी के मन में यह क्वेश्चन कभी न कभी जरूर आता होगा. क्योंकि वर्तमान में 80% से ज्यादा लोग डिजिटल प्लेटफॉर्म पर पार्ट टाइम या फुल टाइम में कुछ न कुछ जरूर काम कर रहे हैं. यह जितने भी काम होते हैं. यह सभी डिजिटल मार्केटिंग के ही होते हैं. क्योंकि इंटरनेट पर जब आप कुछ भी करेंगे. तब वह सारे काम डिजिटल वर्क के श्रेणी में ही आएंगे.

वैसे अभी भी बहुत लोग ऐसे हैं, जो कि अभी इंटरनेट मार्केटिंग या ऑनलाइन मार्केटिंग के बारे में एबीसीडी कुछ भी नहीं जानते हैं. यदि आप भी उनमें से एक हैं, तो आपको हम यहां पर पूरी कंपलीट इनफॉर्मेशन देंगे. जहां पर आपको डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें,की पूरी कंप्लीट जानकारी मिलेगी.

उदाहरण के लिए हम ऑनलाइन इंटरनेट से कुछ सामान खरीदते हैं. यूट्यूब या गूगल पर जाकर कुछ पढ़ते हैं. यह सब कुछ हमें तब प्राप्त होता है. जब किसी संस्था, व्यक्ति, इंस्टीट्यूट इनफॉर्मेशन इंटरनेट पर पब्लिक करके अपडेट करते हैं. वे सभी लोग डिजिटल मार्केटिंग का ही काम करते हैं. जहां से हमें वीडियो, टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो के माध्यम से इनफॉर्मेशन इंटरनेट पर प्राप्त होता है. यह सब कुछ करके लोग बहुत ही ज्यादा इनकम भी कर रहे हैं. जिससे वे लोग महीने का लाखों में अर्निंग कर रहे हैं.

डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें

अब आपके मन में भी आ रहा होगा, कि हम कैसे इंटरनेट पर काम करना शुरू करें. जिससे हम भी ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग से इनकम जनरेट करना शुरू कर सकेंगे. देखिए हम अपने पिछले कई वर्षों के अनुभव के आधार पर सब कुछ स्टेप बाय स्टेप बताएंगे. जिससे नाम के साथ दाम भी कमाना संभव है.

Digital Marketing Kaise Kare - डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें

1. ब्लॉगिंग करें

जब भी कोई इनफॉर्मेशन पढ़ने को मिलता है. वह सब कुछ किसी ब्लॉग वेबसाइट पर लिखा हुआ रहता है. अब यह सब लिखने वाले जो व्यक्ति हैं. वह भी डिजिटल मार्केटिंग का ही काम करते हैं. जिनको हर रोज नई-नई इनफार्मेशन शेयर करना पड़ता है. यह सब कुछ करना एक बेहतर कला का निशानी भी है. जिससे इंटरनेट पर उपलब्ध जितने भी यूजर होंगे. वह हिंदी में या अंग्रेजी में इनफॉर्मेशन प्राप्त कर पाएंगे. यदि आपको भी लिखने का शौक है, तो आप भी इंटरनेट पर लिखना शुरू कर सकते हैं. 

जिसके लिए आपको ब्लॉगर या वर्डप्रेस पर एक वेबसाइट बनाना होगा. जहां पर नियमित रूप से किसी एक खास विषय के ऊपर अपने अनुभव को शब्दों के माध्यम से शेयर कर सकेंगे. यह डिजिटल मार्केटिंग करने का एक सबसे प्रचलित एवं बेस्ट तरीका भी है. जहां पर आप लोगों को ज्ञान देते हैं. जिससे आपको इनकम करने का भी मौका मिलता है. जब एक ब्लॉग वेबसाइट बनाते हैं. तब उसपर 30 पोस्ट लिखने के बाद आप गूगल एडसेंस से अप्रूवल लेकर इनकम भी शुरू कर पाएंगे.

2. यूट्यूब

स्टेप बाय स्टेप लाइव वीडियो के माध्यम से इनफॉर्मेशन पाने का यूट्यूब सबसे दुनिया का बेस्ट प्लेटफॉर्म है. हर भाषा में कई बेहतरीन यूट्यूब चैनल आपको मिलेंगे. जहां वीडियो में हर चीज के बारे में अलग-अलग चैनलों पर इनफॉर्मेशन प्राप्त होगा. यह काम भी डिजिटल प्लेटफार्म से संभव हो पा रहा है. 

क्योंकि यदि इंटरनेट और यूट्यूब वेबसाइट नहीं होता. तब हम इंटरनेट पर स्टेप बाय स्टेप सब कुछ लाइव वीडियो में नहीं सीख पाते. इसलिए यदि आप भी चाहते हैं कि हम डिजिटल मार्केटिंग करें. तब आपको अपना एक यूट्यूब चैनल बनाना चाहिए. जहां आप जो भी चीज जानते हैं उन सभी चीजों के बारे में बेहतर वीडियो बनाकर पब्लिश कर सकेंगे. जहां से आपको अपने चैनल को मोनेटाइज करने का भी मौका मिलेगा. जिसके लिए 1 साल के अंदर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम 1 वर्ष के अंदर पूरा करना होगा.

3. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

अब देखिए किसी भी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर काम करने के लिए सबसे जरूरी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को सिखाना है. क्योंकि आप जो चीज बता रहे हैं, वह लोगों तक पहुंचना भी चाहिए. लेकिन जब तक सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन सही से नहीं करेंगे. तब तक आपका इनफॉर्मेशन बहुत लोगों के पास नहीं पहुंचेगा. इसीलिए गूगल, याहू, यूट्यूब कहीं भी अपने कंटेंट को लोगों के नजरों के सामने लाना चाहते हैं. तब आपको उसका सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन बेहतर तरीके से करना पड़ेगा. 

यह भी एक डिजिटल मार्केटिंग का महत्वपूर्ण पार्ट है. जिससे आपका जो भी इनफॉर्मेशन होगा, वे लोगों के पास बहुत ही जल्द पहुंचेगा. जिसके बाद वेलोग सबसे ऊपर आपके कंटेंट को देखते हैं. जहां से ट्रैफिक आपको बेहतर प्राप्त होता है. डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन सीखना पड़ेगा. जो कि डिजिटल मार्केटिंग का फंडामेंटल स्तंभ है.

4. सोशल मीडिया मार्केटिंग

आप किसी न किसी सोशल साइट से जरुर जुड़े होंगे. जैसे दुनिया का सबसे पॉपुलर पुराना वेबसाइट फेसबुक है. जहां पर दुनिया के अधिकतर लोग अपना अकाउंट क्रिएट किए हैं. वहां लोग एक दूसरे के साथ फ्रेंड के रूप में जुड़े हुए हैं. कई फॉलोवर्स के रूप में भी किसी फेसबुक पॉपुलर अकाउंट पर जुड़े हुए हैं. इसके अलावा इंस्टाग्राम, लिंकडइन, ट्विटर, व्हाट्सएप, टेलीग्राम यह सब पापुलर सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है. जहां पर दुनिया के 90 परसेंट से अधिक इंटरनेट उपभोक्ता एक दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं. लोगों को मैसेज, इमेज, वीडियो, टेक्स्ट इत्यादि को शेयर करना है. 

उसके लिए इन सभी प्लेटफार्म का लोग उपयोग करते हैं. डिजिटल मार्केटिंग में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है. क्योंकि बिना सोशल मीडिया के यह सब कुछ संभव नहीं है. क्योंकि यह एक ऐसा प्लेटफार्म है. जो एक दूसरे के साथ लोगों को जोड़ने का काम करते हैं. जब एक दूसरे के साथ लोग कनेक्ट होंगे.

तभी इंटरनेट पर मार्केटिंग करना आसान होगा. यह सब कुछ डिजिटली काम होता है. इसीलिए इसको डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है. जो सोशल प्लेटफॉर्म पर मार्केटिंग करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. इन सभी प्लेटफार्म पर आप डिजिटल मार्केटिंग करना शुरू करें. जिसके लिए फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंकडइन, व्हाट्सएप, टेलीग्राम पर अपना अकाउंट बनाकर लाखों की संख्या में फॉलोअर्स जोड़ना शुरू करें.

5. कंटेंट राइटिंग

आज इंटरनेट पर कंटेंट की बहुत ज्यादा डिमांड है. क्योंकि लोग कंटेंट ही पढ़ना चाहते हैं. वीडियो में बेहतर कंटेंट देखना चाहते हैं. जिसके लिए वैसे लोगों की इंटरनेट पर जबरदस्त तलाश है. जो कि हाई क्वालिटी कंटेंट तैयार करते हैं. यदि आपको भी बेहतर कंटेंट बनाने की कला आती है. तब आप कंटेंट राइटिंग के रूप में डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं. जहां पर बेहतर आर्टिकल्स लिखना पड़ेगा.

उसके बाद बहुत सी ऐसी वेबसाइट है. जिसको हाई क्वालिटी आर्टिकल्स की डिमांड बहुत ज्यादा होती है. वेलोग आपसे कंटेंट खरीदेंगे. जिसके लिए आपको पैसे भी देंगे. कंटेंट राइटिंग डिजिटल मार्केटिंग करने का एक हाई क्वालिटी सुपर तरीका है. जिससे घर बैठे हर रोज एक आर्टिकल से 1000 इनकम करना संभव है.

6. एफिलिएट मार्केटिंग

पहले एक समय था, जब आप कोई दुकान अपने पड़ोसी को बताते थे कि वहां जाएंगे, तो बेस्ट सामान मिलेगा. अब यही काम आपको इंटरनेट पर करना होगा. जहां से बेहतर सामान खरीदेंगे. इस प्लेटफार्म पर आप एफिलिएट अकाउंट बना सकेंगे. उदाहरण के लिए यदि आप अमेजॉन से ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, तो अपने लोगों को यह बता सकते हैं कि आप भी वहां से खरीदारी करिए. आपको बेहतर सामान कम मूल्य में मिलेगा. जो भी आपको अमेजॉन का खासियत लगता है, उसको बता सकते हैं. 

अब यह सब कुछ तब संभव है. जब आपके पास इंटरनेट पर बहुत ज्यादा फॉलोअर्स हैं. क्योंकि उन्हीं लोगों के साथ अपने एफिलिएट मार्केटिंग का काम शुरू करेंगे. इसके लिए भारत में यदि आप रहते हैं, तो अमेजॉन पर जाकर एफिलिएट अकाउंट बनाना होगा. वहां से जिस प्रोडक्ट को आप प्रमोट करना चाहते हैं. 

उसका लिंक जनरेट कर लीजिए. उसके बाद आपने सोशल मीडिया अकाउंट पर उसको शेयर कर सकते हैं. जो भी लोग आपको चाहने वाले होंगे, वेलोग आपके माध्यम से खरीदारी करेंगे. उसपर आपको बेहतर इनकम होना शुरू हो जाएगा. डिजिटल मार्केटिंग करने का एफिलिएट एक बेहतर तरीका है.

7. ईमेल मार्केटिंग

यदि आप चाहते हैं कि लोगों के पास हम अपना कोई भी इनफॉर्मेशन पहुंचाएं, तो उसके लिए इंटरनेट पर जिनको भी आपको कोई सूचना भेजना होगा. उनका ईमेल आईडी खोजना होगा. इंटरनेट पर आपको बहुत सारे लोगों का ईमेल आईडी आसानी से मिल जाएगा. जिसके बाद एक बार में बहुत संख्या में लोगों को ईमेल भेज सकते हैं.

जिसमें अपना इनफॉर्मेशन दे सकते है. उदाहरण के लिए यदि आप बिजनेस करते है और अपने बिजनेस के बारे में लोगों को बताना चाहते है. तब एक बार में आप ईमेल के माध्यम से कर सकते हैं. जिसके बाद एक क्लिक पर लाखों हजारों की संख्या में इनफार्मेशन ईमेल से लोगों के पास पहुंच सकता है. ईमेल मार्केटिंग डिजिटल प्लेटफॉर्म पर एक बहुत ही बेहतर मार्केटिंग टूल है. जिससे लोगों तक इनफॉर्मेशन पहुंचना संभव है.

8. ऑनलाइन कोर्स बेचें

वेबसाइट बनाकर या फिर अमेजॉन सेलर प्रोग्राम के तहत जोड़कर अपना प्रोडक्ट भी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सेल कर पाएंगे. लेकिन आज बहुत लोग है, जो पहले छोटा वेबसाइट बना कर काम शुरू किए थे. जिसके बाद उसपर कई तरह के प्रोडक्ट बेचना शुरू किए. आज उनका काम बहुत बड़े लेवल पर शुरू हो चुका है. अमेजॉन का भी इतिहास आप उठाकर देखेंगे, तो यह भी पहले किताब ऑनलाइन बेचना शुरू किए थे. 

धीरे-धीरे इनके प्लेटफार्म पर बहुत ज्यादा सेलिंग शुरू हो गया. इसके बाद इन्होंने कई तरह के डिफरेंट टाइप्स के प्रोडक्ट बेचना शुरू किए. आज यह दुनिया में सबसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म बन गया है. आप भी अपना ऑनलाइन सेलिंग का काम शुरू कर सकते हैं. जिसके लिए आपको एक वेबसाइट या फिर अमेजॉन प्रोग्राम सेलर प्रोग्राम से जुड़ना होगा. उसके बाद डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपना सामान बेचना शुरू कर सकते हैं.

9. नेटवर्क मार्केटिंग

इसमें कुछ ऐसी कंपनियां है, जो लोगों का एक चेन बनाती है. जैसे हम एक व्यक्ति है और हमारे नीचे पांच लोग जुड़े हैं. अब हमारे नीचे जो पांच लोग हैं, उनके नीचे भी ऐसे ही धीरे-धीरे पांच-पांच लोग जुड़ते चले जाते हैं. यह नेटवर्क मार्केटिंग का एक पूरा चेन बन जाता है. जिसमें कंपनी को एम्पलाॅई नहीं रखना पड़ेगा.

वह केवल कमीशन बेस पर एक मार्केटिंग का पूरा सेटअप बना देते हैं. जिसमें उनका एक एंप्लॉई का पूरा मार्केट बन जाता है. इस तरह से भी अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज का मार्केटिंग करने लगते हैं. धीरे-धीरे ग्राउंड लेवल पर उनके पास लोगों की संख्या बहुत ज्यादा हो जाती है. 

यह एक मार्केटिंग का बहुत बढ़िया तरीका है. जिसमें लोगों को सैलरी भी नहीं देना पड़ेगा. आपका मार्केटिंग का लेवल जमीन स्तर पर पहुंच जाता है. यह भी एक डिजिटल मार्केटिंग के अंदर आता है. जो डायरेक्ट बिना इनकम के आपको काम करने का मौका देता है. जो कि आपको कई कंपनियों से जुड़ करके करना पड़ता है.

सारांश

इस लेख में डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें की पूरी कंप्लीट नॉलेज दी गई है. जिसमें आपको हर एक स्टेप हम बताएं हैं. जिसके लिए आप सबसे बेस्ट ब्लॉगिंग, यूट्यूब, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, ईमेल मार्केटिंग, गेस्ट पोस्टिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग कर सकते हैं. यह आपको डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आगे बढ़ाने में सबसे ज्यादा कारगर साबित होगा. यदि अभी तक आप डिजिटल प्लेटफॉर्म पर काम शुरू नहीं किए हैं. तब आपको यह पोस्ट बहुत ही ज्यादा हेल्प करेगा. जिससे अपना भी काम ऑनलाइन शुरू कर पाएंगे.

Leave a Comment