लैपटॉप खरीदने से पहले पढि़ये

यदि आप लैपटॉप खरीदना चाहते हैं Laptop buying guide in hindi या लैपटॉप खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो यह जानना बहुत ही जरूरी हैं कि आप लैपटॉप क्यों खरीदना चाहते हैं.

लैपटॉप बाईंंग गाईड लैपटॉप खरीदने से पहले यह जानना बहुत ही जरूरी हो जाता हैं की आपको लैपटॉप किस काम के लिए चाहिए क्या आप शौक से लैपटॉप खरीदना चाहते हैं लैपटॉप या फिर आपको किसी विशेष तरह के काम के लिए लैपटॉप खरीदना हैं.

यह जानना बहुत ही जरूरी हैं नहीं तो आप लैपटॉप तो खरीद लेंगे लेकिन जिस काम के लिए आप लैपटॉप खरीदे हैं हो सकता हैं आप अपने लैपटॉप में उस काम को ना कर पाएं इसलिए Laptop खरीदने से पहले आप यह डिसाइड कर लें कि आपको Laptop किस काम के लिए चाहिए.

Laptop buying guide in hindi 

सवाल यह भी बनता हैं क्या आप के लिए एक Laptop खरीदना अच्छा होगा या फिर आपके लिए डेक्सटॉप कंप्यूटर अच्छा होगा अब इसके बारे में भी जानकारी होना चाहिए और Laptop और डेक्सटॉप दोनों में कौन सा बेहतर आपके लिए हैं यह भी आपके काम के ऊपर ही डिपेंड करता हैं. यदि आपको एक ही स्थान पर या एक ही जगह पर कंप्यूटर Laptop की जरूरत हैं.

तो आप उसके लिए डेक्सटॉप कंप्यूटर का चयन कर सकते हैं डेक्सटॉप कंप्यूटर का मूल्य Laptop कंप्यूटर के तुलना में कम हैं. साथ ही साथ इसका मेंटेनेंस खर्च भी कम होता हैं जबकि Laptop कंप्यूटर को आप एक जगह से किसी भी दूसरे जगह पर बहुत ही आसानी से ले जा सकते हैं. लेकिन Laptop कंप्यूटर थोड़ा महंगा होता हैं.

और Laptop के रखरखाव में भी काफी सावधानी बरतना पड़ता हैं. डेस्कटॉप कंप्यूटर में यदि किसी पार्ट्स को बदलना हो तो बहुत ही आसानी से आप उसके पार्ट्स को बदल सकते हैं और उसके सिस्टम कंफीग्रेशन को बढ़ा सकते हैं जबकि Laptop कंप्यूटर में रैम एवं हार्ड डिस्‍क के अलावा सिस्टम के किसी और फंक्शन को बदलना संभव नहीं हैं Laptop के पार्ट्स भी डेक्सटॉप कंप्यूटर के तुलना में काफी महंगे होते हैं.

laptop buying guide in hindi

परफॉर्मेंस के आधार पर लैपटॉप कंप्यूटर का बनावट

  • Processor
  • RAM
  • Internal memory hard dicks
  • Graphics card
  • Battery

प्रोसेसर क्‍या हैं 

Processor: – लैपटॉप कंप्यूटर में प्रोसेसर कंप्यूटर का सबसे प्रमुख भाग हैं प्रोसेसर मुख्य रूप से दो तरह का आता हैं पहला Intel और दूसरा AMD.

1.    Intel processor

  • Atom
  • Celcron
  • Pentium
  • I3
  • I5
  • I7
  • I9

ऊपर में Intel प्रोसेसर के सबसे निम्न स्तर से लेकर के हाई परफॉर्मेंस वाले लेटेस्ट प्रोसेसर के बारे में जानकारी दी गई है अब आपको अपने काम के अनुसार प्रोसेसर का चयन करना होगा जहां तक एक साधारण काम के लिए वर्तमान समय में i3 प्रोसेसर को सजेस्ट करूंगा.

लेकिन यदि आपको कंप्यूटर में वीडियो एडिटिंग फोटो एडिटिंग हाई क्वालिटी के गेमिंग से संबंधित काम करना हैं तो उसके लिए कम-से-कम i5 प्रोसेसर या i7 प्रोसेसर का चयन करना चाहिए.

2.    AMD processor 

वर्तमान समय में अभी एएमडी प्रोसेसर बहुत सारे Laptop के साथ आ रहे हैं एएमडी प्रोसेसर का दाम कम होता हैं लेकिन एएमडी प्रोसेसर इंटेल प्रोसेसर के तुलना में बेहतर नहीं हैं फिर भी एएमडी प्रोसेसर का इस्तेमाल कम बजट और साधारण कंप्यूटर से संबंधित कामों के लिए उपयोग किया जा सकता हैं.

एएमडी प्रोसेसर का स्पीड इंटेल प्रोसेसर की तुलना में कम होता हैं. एएमडी प्रोसेसर में भी बेसिक से लेकर के हाई परफॉर्मेंस वाले प्रोसेसर आते हैं.

  • AMD e2
  • AMD A4 and AMD A6.
  • एएमडी A9 AMD A10 and AMD a12
  • AMD ryzen 3
  • AMD ryzen 5
  • एएमडी ryzen 7.

इंटेल प्रोसेसर में जैसे साधारण कामों के लिए i3 प्रोसेसर को सजेस्ट किया था वैसे ही एएमडी प्रोसेसर में एएमडी राइजन 3 प्रोसेसर को चयन कर सकते हैं और यदि उससे भी ज्यादा वीडियो एडिटिंग गेमिंग से संबंधित कामों को करना हैं तो एएमडी राइजन 5 या एएमडी राइजन 7 का चयन कर सकते हैं.

रैम

RAM :- Ram stand for random access memory लैपटॉप कंप्यूटर में रैम का उपयोग रीड एंड राइट करने के लिए होता हैं रैम का उपयोग कंप्यूटर में जितने भी सॉफ्टवेयर फाइल फोल्डर गेम को प्ले करने के लिए यानी चलाने के लिए उपयोग किया जाता हैं.

जितना अधिक रैम होता हैं उतना ही तेज कंप्यूटर पर किसी फाइल फोल्डर या सॉफ्टवेयर पर काम को किया जा सकता हैं.

रैम दो तरह का होता हैं.

DDR3:-ddr3 के जो रैम होते हैं वह लैपटॉप कंप्यूटर में पावर को ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और इसका  स्पीड भी ddr4 की तुलना में कम होता है.

DDR4:-ddr4 रैम तेज काम करता हैं और पावर काफी कम इस्तेमाल करता हैं इसलिए ddr4 रैम का उपयोग करना चाहिए.

कंप्यूटर लैपटॉप का जनरल यानी साधारण उपयोग के लिए कम से कम 4GB रैम वाले लैपटॉप खरीदना चाहिए और यदि Laptop कंप्यूटर में हाई क्वालिटी के वीडियो एडिटिंग गेमिंग फोटो एडिटिंग का इस्तेमाल करना हो तो कम से कम 8GB रैम या फिर 16GB रैम वाले Laptop कंप्यूटर को खरीदना चाहिए.

इंटरनल स्टोरेज 

Internal memory (internal storage, hard disk) Laptop कंप्यूटर में किसी भी फाइल फोल्डर सॉफ्टवेयर ऑपरेटिंग सिस्टम को स्टोर करने के लिए इंटरनल स्टोरेज का होना जरूरी हैं. Laptop कंप्यूटर में जितना ज्यादा स्टोरेज होगा उतना ही ज्यादा आप फाइल फोल्डर सॉफ्टवेयर वीडियो आदि को स्टोर कर सकते हैं.

मुख्य रूप से स्टोरेज यानी की इंटरनल मेमोरी तीन प्रकार का उपयोग किया जाता हैं

Hard disk drive HDD :- हार्ड डिस्क ड्राइव को स्टोरेज डिवाइस के रूप में Laptop कंप्यूटर में उपयोग किया जाता हैं हार्ड डिस्‍क ड्राइव में स्‍पेस ज्यादा होता हैं लेकिन हार्ड डिस्‍क ड्राइव से डाटा को एक्सेस करने में समय लगता हैं.

यानी हार्ड डिस्क ड्राइव Laptop कंप्यूटर में जब हम लोग किसी फाइल फोल्डर सॉफ्टवेयर के द्वारा एक्सेस करते हैं तो काफी स्लो काम करता हैं लेकिन इसमें स्टोरेज ज्यादा होता हैं और इसका कीमत भी कम होता हैं.

Solid state drive SSD – सॉलि़ड स्टेट ड्राइव भी एक स्टोरेज हैं जिसका कीमत हार्ड डिस्क ड्राइव की तुलना में ज्यादा हैं और इसमें स्पेस कम होता हैं लेकिन सॉलि़ड स्टेट ड्राइव कंप्यूटर को काफी तेज बना देता हैं क्योंकि इसमें इलेक्ट्रॉनिक चिप लगे होते हैं जिसके कारण कंप्यूटर में किसी भी डाटा फाइल फोल्डर सॉफ्टवेयर को एक्सेस काफी तेजी गति से करता हैं.

Solid state hybrid drive SSHD :- सॉलि़ड स्टेट हाइब्रिड ड्राइव में भी डाटा को काफी तेज गति से एक्सेस किया जाता हैं लेकिन इसमें भी स्पेस काफी कम होता हैं और इसमें इलेक्ट्रॉनिक चीप और हार्ड डिस्क ड्राइव में उपयोग किए गए उपकरण दोनों को मिला करके इस तरह का सॉलिड स्टेट हाईब्रिड ड्राइव बनाया जाता हैं.

कंप्यूटर Laptop में इंटरनल मेमोरी के लिए सॉलि़ड स्टेट ड्राइव वाले Laptop कंप्यूटर को ही खरीदना चाहिए क्योंकि इससे Laptop कंप्यूटर काफी तेज गति से काम करता हैं ज्यादा स्टोरेज के लिए सॉलि़ड स्टेट ड्राइव के साथ हार्ड डिस्‍क ड्राइव अलग से मिल जाता है.

ग्रैफिक्स कार्ड 

Graphics card किसी भी कंप्यूटर Laptop में हम लोग जब वीडियो या फिर साधारण गेम का उपयोग करते हैं तो उसमें जो इनबिल्ट ग्रैफिक्स कार्ड प्रोसेसर के साथ जो होते हैं वह काम करता हैं.

लेकिन जब हाई क्वालिटी के वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर वीडियो गेमिंग का उपयोग किसी Laptop कंप्यूटर में करना हो तो उसके लिए डेडीकेटेड ग्रैफिक्स कार्ड का होना जरूरी हैं.

ग्रैफिक्स कार्ड दो तरह के होते हैं

Integrated:-इंटीग्रेटेड ग्रैफिक्स कार्ड्स एक कंप्यूटर डेस्कटॉप Laptop में प्रोसेसर के साथ इनबिल्ट होता हैं.

Dedicated:-डेडीकेटेड ग्रैफिक्स कार्ड जब किसी Laptop कंप्यूटर में हाई क्वालिटी के गेम वीडियो एडिटिंग फोटो एडिटिंग करना हो तो  उसके लिए डेडीकेटेड ग्रैफिक्स कार्ड का उपयोग किया जाता हैं.

ग्रैफिक्स कार्ड दो कंम्‍पनी के मुख्‍य रूप में उपयोग होता हैं  

Nvidia graphics card :- जैसे Laptop में रैम का उपयोग किया जाता हैं ठीक वैसे ही हाई गेमिंग Laptop में ग्रैफिक्स कार्ड का उपयोग किया जाता हैं अब इसमें भी ग्रैफिक्स कार्ड का 2gb या फिर उससे अधिक या फिर आपके जरूरत के हिसाब से ही ग्रैफिक्स कार्ड का चयन किया जाता हैं.

AMD graphics card :- एएमडी ग्रैफिक्स कार्ड या फिर Nvidia ग्रैफिक्स कार्ड दोनों ही कंपनी ग्रैफिक्स कार्ड को बनाती हैं तो आप जिस भी कंपनी का ग्राफिक्स कार्ड उपयोग करना चाहते हैं कर सकते हैं.

बैटरी  

Battery किसी भी Laptop कंप्यूटर का बैटरी जानना होता हैं क्योंकि जब बिजली का पावर सप्लाई कट जाता हैं उस समय बैटरी ही कंप्यूटर को पावर सप्लाई करता हैं. बैटरी जितना ही ज्यादा हेवी पावर का होगा.

उतना ही ज्यादा बेहतर होगा बैटरी का उपयोग ज्यादातर जिस कंप्यूटर में स्क्रीन का ब्राइटनेस ज्यादा होता हैं वाईफाई होता हैं ब्लूटूथ का कनेक्टिविटी होता हैं प्रोसेसर का क्वालिटी अच्छा होता हैं उस Laptop में बैटरी का बेहतर होना जरूरी हो जाता हैं.

कंप्यूटर के स्क्रीन

Display किसी भी Laptop कंप्यूटर का स्क्रीन भी काफी मैटर रखता हैं क्योंकि कितना बड़ा स्क्रीन चाहिए उसका resolution कितना होना चाहिए यह जानना जरूरी हो जाता हैं.

वैसे स्क्रीन की साइज के जहां तक बात की जाए तो शायद आपके ऊपर डिपेंड करता हैं क्योंकि ज्यादा बड़ा साइज होने पर Laptop को move करने में दिक्कत होता हैं इसलिए मीडियम साइज का स्क्रीन डिस्पले साइज लेना चाहिए.

लैपटॉप कंप्यूटर का डिस्प्ले रेगुलेशन तीन प्रकार का उपयोग किया जा रहा हैं 

HD high definition – इस तरह का डिस्प्ले आजकल entry-level के जो भी बजट वाले Laptop होते हैं उसके लिए डिस्प्ले का उपयोग किया जा सकता हैं इसमें आप मूवी या ग्रैफिक्स गेम्स को बहुत ही आसानी से देख सकते हैं. स्क्रीन size hd720 होता हैं.

FHD full high definition – फुल हाई डेफिनेशन वाले जो स्क्रीन होते हैं वह काफी अच्छा और बेहतर स्क्रीन वाला Laptop होता हैं जिसमें फुल एचडी 1080 पिक्सेल का स्क्रीन होता हैं इस स्क्रीन वाले Laptop में हाई एचडी मूवी ग्रैफिक्स गेम को देख या खेल सकते हैं. मीडियम लेवल के कामों के लिए इस स्क्रीन को लिया जा सकता हैं.

Ultra HD and 4K – इस तरह के जो स्क्रीन रिजुलेशन वाले डिस्प्ले होते हैं उसमें 160 पिक्सेल का स्क्रीन साइज होता हैं साथ ही साथ फोर टाइम्स का रिजुलेशन फुल एचडी में मिलता हैं

इसीलिए से 4K हाई डेफिनेशन डिस्पले कहा जाता हैं इस डिस्प्ले में बहुत ही ज्यादा क्लीन फोटो वीडियो ग्रैफिक्स डिजाइनिंग आदी को किया जा सकता हैं यह बहुत ही ज्यादा महंगा होता हैं. 

जहां तक डिस्प्ले की बात हैं तो इसमें आजकल टच स्क्रीन फिंगरप्रिंट वाले भी डिस्पले Laptop आते हैं तो आप अपने हिसाब से जिस तरह के भी आपको डिस्प्ले का चयन करना हैं कर सकते हैं.

जनरल परपस लैपटॉप कंफीग्रेशन

i3 प्रोसेसर 4GB रैम एसएसडी हार्ड डिस्क फुल एचडी डिस्प्ले के साथ ddr4 रैम कंफीग्रेशन के साथ Laptop को खरीद सकते हैं.

Combination 

  • I3 processor 4GB ram
  • I5 processor 8GB RAM
  • I7 processor 16 GB RAM
  • I 9 processor 32 GB RAM

वीडियो एडिटिंग और गेमिंग के लिए लैपटॉप कंफीग्रेशन 

प्रोसेसर इंटेल i5 या i7 के साथ ddr4 रैम 8GB या 16GB के साथ इंटरनल मेमोरी के लिए सॉलि़ड स्टेट ड्राइव यानी एसएसडी और डेडीकेटेड ग्रैफिक्स कार्ड यानी रैम 2GB के साथ डिस्प्ले फुल एचडी 1080 पिक्सेल का चयन करना चाहिए.

सारांश 

एक नया लैपटॉप खरीदने से पहले उसके बारे में जानना बहुत ही जरूरी है. इस लेख में नया लैपटॉप खरीदने लैपटॉप से पहले किन किन चीजों को ध्यान रखना चाहिए, किन किन बातों को समझना चाहिए, जानना चाहिए.

जिसके बारे में पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है. फिर भी यदि लैपटॉप से संबंधित कोई भी सवाल आपके मन में है तो कृप्या कमेंट करके जरूर पूछे. तथा इस जानकारी को अपने दोस्त, मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment