याहू क्या है पूरी जानकारी – What is Yahoo in Hindi

याहू क्या है याहू एक सर्च इंजन है। जिस पर इनफॉर्मेशन को सर्च किया जाता है। एक समय था। जब पूरे दुनिया में याहू एक सबसे बड़ा खोज इंजन के रूप में जाना जाता था। जब हम पढ़ाई कर रहे थे। उस समय याहू का ही पूरा बोलबाला था। लोग कुछ भी सर्च करने के लिए इस पर जाते थे। जिस पर अपना ईमेल आईडी भी बनाया जाता था। अभी भी हमारा ईमेल आईडी याहू पर है। लेकिन धीरे-धीरे इसका विकास अवरूद्ध होता चला गया। जिसके कारण वर्तमान समय में इस की स्थिति बहुत ही खराब हैं।

क्योंकि मार्केट में गूगल का धीरे-धीरे विकास होते चला गया। जिसके कारण ग्राफ नीचे गिरने लगा। आज दुनिया का नंबर वन सर्च इंजन की श्रेणी में गूगल स्थापित हो चुका है। जबकि याहू बस एक वेबसाइट के रूप में बना हुआ है। लेकिन इस पर यूजर्स की संख्या बहुत ही काम हो गई है। जिसका मुख्य कारण है। समय के हिसाब से अपने आपको परिवर्तित नहीं करना तथा अपने सिस्टम प्रणाली को बेहतर नहीं बनाना।

जब इंटरनेट का विकास हो रहा था। उस समय इंटरनेट पर पूरे दुनिया का लोकप्रिय सर्च इंजन याहू ही था। जिस पर कई प्रकार की सुविधा मिल रही थी। वैसे आज भी यह एक सर्च इंजन के रूप में काम कर रहा हैं।

याहू सर्च इंजन क्या है

याहू सर्च इंजन एक इंटरनेट पर खोज करने वाला मशीन प्रणाली है। जिस पर लगभग 40 प्रकार की अन्य सेवाएं भी दी जाती हैं। जिसमें ईमेल की सेवा प्रमुख हैं। कोई भी व्यक्ति जो अपना ईमेल क्रिएट करना चाहता है। वह याहूमेल पर अपना आईडी बना सकता है।

दुनिया में जितने भी ब्लॉग वेबसाइट और सर्विस वेबसाइट हैं। उनको खोज करके अपने सर्च इंजन में यूजर के सामने प्रस्तुत करता है। क्‍योंकि जब कोई यूजर सवाल याहू सर्च इंजन में पूछता है। उस समय वहां पर वह उससे संबंधित सही जवाब खोज कर दिखाता है।

yahoo in hindi - याहू

याहू का फुल फॉर्म

Yet Another Hierarchical Officious Oracle याहू का फुल फॉर्म है। जिसका हिंदी में पूरा नाम दूसरा खोज करने वाला हायरार्किकल ऑफिशल्स ओरेकल सिस्टम हैं।

इस नाम के पीछे Founder का अपना सोच था। जो दूसरा एक ऐसा खोज इंजन बनाना चाहते थे। जिस पर दुनिया के हर एक चीजों को आसानी से ढूंढा जा सके।

याहू का मालिक

अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट ने अपना 90% निवेश याहू कंपनी में किया है। जबकि 10% शेयर रीजन कम्युनिकेशन कंपनी का है। इसलिए इसका मालिकाना हक अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट के पास ही हैं।

याहू को किसने बनाया

स्‍टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो छात्र डेविड फीलो और Jerry Yang ने बनाया था। जिनका उद्देश्य एक सर्च इंजन बनाना था। जहां यूजर्स इंटरनेट पर सभी प्रकार की जानकारी एक ही जगह पर प्राप्त कर सके। जब इसको बनाया गया, उस समय इसे एक डायरेक्टरी के रूप में तैयार किया गया। लेकिन धीरे-धीरे इसमें परिवर्तन करते हुए इसे एक सर्च इंजन का रूप दिया गया। इंटरनेट पर याहू का अपना एक बहुत ही ज्यादा मजबूत दबदबा था। 

क्योंकि उस वक्त कोई दूसरा बड़ा सर्च इंजन उपलब्ध नहीं था। जिसके कारण इंटरनेट पर इसके सबसे ज्यादा यूजर थे। डेविड फिलो और जेरी यांग ने अपने मिशन को और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए याहू को सफलता की तरफ आगे ले जाने का पूरा प्रयास किया। जिसके कारण आज भी इस का अपना एक पहचान है। जिसके कारण इसके नाम का चर्चा पूरे दुनिया में होता हैं।

याहू किस देश की कंपनी है

यह एक अमेरिकन कंपनी है। जिसका हेड क्वार्टर अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में स्थित है। वैसे इसका कार्य प्रणाली कई देशों में कार्य करता है। लेकिन इसका मुख्य कार्यालय यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका में ही स्थित है। जिसका शुरुआत भी वहीं से हुआ था।

याहू की स्थापना कब हुई

वैसे याहू की शुरुआत तो वर्ष 1994 में हो गई थी। लेकिन उस समय इसे एक डायरेक्टरी के रूप में बनाया गया। कुछ दिनों के बाद 2 मार्च 1995 को इसे याहूआइएनसी के नाम से स्थापित किया गया। जिसको प्रारंभ या आरंभ के रूप में जाना जाता हैं। जब से यह पूरी तरह से एक सर्च इंजन के रूप में काम करना शुरू किया।

याहू की कुछ रोचक कहानियां

गूगल जब अपने प्रणाली को मजबूत करते गया। उसके बाद गूगल के द्वारा याहू को खरीदने का ऑफर दिया गया था। लेकिन उस समय याहू ने मना कर दिया। यह एक बहुत बड़ी गलती मानी जा सकती है। क्योंकि आज गूगल की स्थिति पूरे दुनिया में सबसे नंबर वन है। जबकि यह धीरे-धीरे अपने स्थिति को और खराब करते हुए आगे बढ़ रहा हैं।

ऐसे ही एक बार फेसबुक खरीदने का भी अवसर याहू को मिला था। लेकिन उस समय भी एक गलती के कारण फेसबुक को खरीदने में असफल हो गया। जिसके कारण दो बार अपने आप को बेहतर करने का अच्छा अवसर असफल साबित हुआ।

जिसके कारण वर्तमान टेक्नोलॉजी के हिसाब से अपने आप को आगे नहीं बढ़ा पाना भी एक असफलता का जड़ हैं।

सारांश

याहू क्‍या होता हैं की पूरी इनफार्मेशन यहां हमने देने का प्रयास किया है। जिसमें फुल फॉर्म से लेकर इसके मालिक तक की जानकारी दी गई हैं। हम आशा करते हैं, कि आपको यह इनफॉर्मेशन बहुत ही ज्यादा हेल्पफुल लगा होगा। जिसमें आपको कुछ नया सीखने का अवसर जरूर प्राप्त हुआ होगा।  

Leave a Comment