फेसबुक पेज पर फॉलो बटन कैसे लगाएं 2024

फेसबुक पेज पर फॉलो बटन कैसे लगाएं? यदि आप एक फेसबुक पेज क्रिएट किए हैं. तब आपको यह भी एक समस्या जरूर दिखाई पड़ती होगी. जहां पर आपका फॉलो का ऑप्शन दिखाई नहीं देता होगा. क्योंकि कई लोगों के फेसबुक पेज पर लाइक का बटन दिखाई देता है. जबकि वे फॉलो वाला बटन लगाना चाहते हैं. लेकिन कहीं पर भी उनको यह बटन दिखाई नहीं देता है.

अगर यह समस्या आपको भी हो रही है, तो हम आपको इस लेख में बताएंगे, कि कैसे आप अपने फॉलो बटन को अपने फेसबुक पेज पर लगाएंगे.

फेसबुक पर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है, कि लोगों के सामने फॉलो बटन दिखाई दे. तभी तो वे लोग आसानी से फॉलो करेंगे. लेकिन ऐसा केवल एक ही फेसबुक पेज के साथ नहीं हो रहा है. बल्कि अधिकतर लोगों के साथ यह समस्या हो रही है. जिसका समाधान तब होगा, जब आप कुछ सेटिंग्स को फॉलो करेंगे.

फेसबुक पेज पर फॉलो बटन कैसे लगाएं

फॉलो बटन लगाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे. इसके बाद आपका भी पेज लोग आसानी से फॉलो कर पाएंगे. जिसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को लागू करें.

Facebook Page Par Follow Button Kaise Lagaye - फेसबुक पेज पर फॉलो बटन

फेसबुक पेज ओपन करें

सबसे पहले आपको अपना पेज मोबाइल या कंप्यूटर में ओपन कर लेना है. जिसके बाद सबसे ऊपर में दाहिने साइड के कोने पर आपको अपना इमेज या प्रोफाइल दिखाई देगा. जहां पर आपको क्लिक करना है. उसके बाद आपका जो भी पेज है. वह पूरा दिखाई देने लगेगा. अब आपको बीच के थोड़ा सा नीचे तीन डॉट दिखाई देगा. जिस पर क्लिक करना होगा.

Facebook Page Par Follow Button Kaise Lagaye - फेसबुक लाइक बटन

अब उसके अंदर एड एक्शन बटन का ऑप्शन दिखाई देगा. जहां पर क्लिक करना है.

फेसबुक पेज

यहां पर यदि आपके फेसबुक पेज पर पहले से कोई भी बटन ऐड होगा, तो वह दिखाई देगा. जिसको आपको रिमूव पर क्लिक करके हटा देना है.

Facebook page

क्योंकि यदि आप कोई भी बटन ऐड करके रखेंगे, तो आपके जो फॉलो बटन है, वह ऐड नहीं होगा. इसीलिए सबसे पहले आप यहां जाएंगे, तो फॉलो बटन तो कहीं नहीं दिखाई देगा. लेकिन जो पहले से आप बटन लगा कर रखे हैं. उन सारे को पहले रिमूव कर दीजिए.

फॉलो बटन सेटिंग्स

अब जब आप इतना कर लेंगे, उसके बाद यहां से बैक आ जाना है. इसके बाद किसी दूसरे मोबाइल में अपना फेसबुक पेज ओपन करके चेक करें. वहां पर फॉलो का बटन दिखाई दे रहा है या फिर लाइक वाला बटन दिखाई दे रहा है.

कभी-कभी ऐसा होता है कि इतना करने के बाद फॉलो बटन वहां पर दिखाई देने लगता है. लेकिन उसके लिए आपको वेट करना पड़ेगा. धीरे-धीरे जब आपके फॉलोवर्स बढ़ाते हैं. उसके बाद ऑटोमेटिक वहां पर आपका फॉलो ऑप्शन दिखाई देने लगता है.

ऊपर बताए गए सेटिंग करने के बाद आप तुरंत चेक करेंगे, तो वहां पर आपको लाइक बटन का ही ऑप्शन दिखाई देगा. जहां पर कोई भी व्यक्ति जब क्लिक करेगा, तो वह आपको लाइक और फॉलो दोनों कर लेता है. इसीलिए अभी तक आपको फॉलो बटन नहीं दिखाई दे रहा है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप अपने लाइक बटन से ही लोगों को अपने पेज को फॉलो करवा सकते हैं.

लाइक बटन

जैसा कि नीचे आप इमेज में देख पा रहे हैं. ठीक इसी प्रकार का आप भी अपने पेज पर लाइक का पूरा बड़ा बटन देख पा रहे होंगे. इससे आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि जब भी कोई व्यक्ति आपके पेज को देखेगा, तो वहां पर लाइक का बटन उसको दिखाई देगा. जहां पर क्लिक करके आपको लाइक और साथ ही साथ फॉलो भी कर लेते हैं. इसीलिए आप अपने अकाउंट पर बेहतर कंटेंट पब्लिश करते रहें. आपको एक न एक दिन फॉलो बटन ऑटोमेटिक वहां पर दिखाई देने लगेगा.

Facebook Page Par Follow Button Kaise Lagaye; फेसबुक पेज फॉलो बटन सेटिंग्स

बस उसके लिए पहले से लगा हुआ जितने भी बटन है. वह सारे रिमूव कर देना है. फेसबुक पेज पर फॉलो बटन कैसे लगाएं के बारे में इनफार्मेशन हम इस लेख में साझा किए हैं. जिसमें फॉलो बटन लगाने के कुछ सेटिंग्स बताएं हैं. इसके बाद आपके फेसबुक पेज पर भी कुछ ही दिनों में धीरे-धीरे फॉलो बटन दिखाई देने लगते हैं. लेकिन शुरुआत के दिनों में आपको वहां पर लाइक बटन ही दिखाई देगा. इससे भी लोग आपको फॉलो करते हैं. इसलिए आपको इसको लेकर परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है.

सवाल जवाब

Q1. फेसबुक पर मुझे कौन फॉलो कर सकता है?

Ans. कोई भी व्यक्ति जो स्वतंत्र रूप से फेसबुक पर काम करता है. वह मुझे फेसबुक पर फॉलो कर सकता है. लेकिन वैसे लोग जो किसी प्रभाग के गवर्नमेंट से रिलेटेड धोखाधड़ी या अन्य मामलों में फंसे हुए हैं. उन लोगों को फेसबुक फॉलो करने का ऑप्शन नहीं देता है.

Q2. फेसबुक पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाते हैं?

Ans. निरंतर काम करने, बेहतर कंटेंट बनाने से फॉलोअर्स बहुत ही जल्द बढ़ने लगते हैं. इसीलिए अपने काम में निरंतरता बनाए रखें.

Q3. एफबी पर ऐड फ्रेंड का ऑप्शन कैसे हटाए?

Ans. उसके लिए आपको सेटिंग्स में जाना है. उसके बाद प्राइवेसी सेटिंग में जाना है. जहां पर आपको फॉलो का ऑप्शन दिखाई देगा. उसके अंदर आप जाएंगे. तब वहां पर आपको ऐड फ्रेंड्स को ऑन कर देना है. जिसके बाद जो भी लोग आपके फेसबुक प्रोफाइल से नहीं जुड़े हैं. तथा वह कई अन्य लोगों के साथ जुड़े हुए हैं. 

तब उनका जो भी काम होगा. फेसबुक पेज पर वह काम आपको लाइक करना और फॉलो करना होता है. जिसके बाद धीरे-धीरे वह सब कुछ सीखने लगते हैं और सीखने के बाद अपना काम शुरू कर देते हैं.

Leave a Comment