सोशल मीडिया मार्केटिंग क्‍या हैं

इस लेख में हम लोग जानेंगे Social Media Marketing kya hai आजकल दुनिया में सभी व्यक्ति ऑनलाइन किसी  न किसी   सोशल प्लेटफॉर्म से जुड़े हुए हैं.

और बहुत ही आसानी से लोग आपस में एक दूसरे के साथ मैसेज फोटो वीडियो ऑडियो share करते हैं आज के दौर में इंटरनेट और सोशल मीडिया वेबसाइट के माध्यम से दुनिया के किसी भी कोने के व्यक्ति के साथ जोड़ना बहुत ही आसान हो गया है.

इसलिए आज हम लोग social media marketing in hindi का नाम काफी सुनते हैं जिससे कि लोग अपना बिजनेस व्यापार या स्वयं को दुनिया के सामने प्रमोट करते हैं चलिए इस लेख में हम लोग सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी नीचे पढ़ते हैं.

Social Media Marketing kya hai

सोशल मीडिया मार्केटिंग एक ऑनलाइन सर्विस है जिसके माध्यम से हम लोग किसी भी प्रकार के व्यापार बिजनेस को ढेर सारे लोगों के साथ प्रमोट करते हैं जिसको सोशल मीडिया मार्केटिंग कहते हैं आसान भाषा में Social Media Marketing का हम लोग मतलब समझे तो सोशल मीडिया मार्केटिंग एक ऐसा प्लेटफॉर्म हैं.

जिससे इंटरनेट टेक्नोलॉजी के माध्यम से दुनिया के लोगों तक अपने प्रोडक्ट सर्विस या फिर स्वयं को भी दुनिया के सामने पहुंचा देते हैं जैसे किसी भी प्रकार प्रोडक्ट का एडवर्टाइज करने के लिए जमीनी स्तर पर लोगों के पास ना जाकर फेसबुक या अन्य सोशल साइट पर ऐड के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना सोशल मीडिया मार्केटिंग कहलाता हैं. वेबसाइट क्‍या हैं वेबसाईट कैसे बनाते हैं

Social media marketing kya hai in hindi

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्यों जरूरी है

आज के समय में यदि टेक्नोलॉजी इंटरनेट के बिना किसी बिजनेस व्यापार को आगे बढ़ाना काफी चुनौतीपूर्ण हो गया है क्योंकि लोग अपने बिजनेस को अब जमीनी स्तर से ज्यादा ऑनलाइन प्रमोट करना पसंद करते हैं.

इसलिए सोशल मीडिया मार्केटिंग काफी महत्वपूर्ण हो गया है आजकल किसी भी बिजनेस चाहे वह छोटा हो या बड़ा हो उसको अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए आसान और अच्छा Social Media Marketing हो गया है इसलिए सोशल मीडिया मार्केटिंग  दुनिया में काफी बड़ा हो गया हैंं.

सोशल मीडिया मार्केटिंग के प्रकार

Social media marketing करने के लिए मुख्य रूप से कुछ महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध प्लेटफार्म है जिससे सोशल मीडिया मार्केटिंग किया जा सकता है जैसे फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम लिंकडइन पिंटरेस्ट इत्यादि इन सभी सोशल साइट्स पर जाकर के बहुत ही आसानी से बिजनेस को प्रमोट किया जा सकता है.

सोशल मीडिया मार्केटिंग में फेसबुक क्या है

आजकल दुनिया का लगभग सभी व्यक्ति फेसबुक के नाम जरुर जानते होंगे और फेसबुक पर दुनिया के 75 परसेंट लोग अपना आईडी क्रिएट करके जरूर चलाते होंगे.

इसलिए यदि किसी बिजनेस को प्रमोट करना हो तो फेसबुक पर पेज बनाकर के और जिस तरह कभी बिजनेस हो उस तरह का आप ऐड सेटअप कर सकते हैं और अपने व्यापार बिजनेस को फेसबुक ऐड के माध्यम से दुनिया के लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

फेसबुक दुनिया का सबसे प्रसिद्ध सोशल साइट्स हैं Social Media Marketing करने के लिए सबसे पहला पसंदीदा प्लेटफार्म फेसबुक बन कर उभरा हुआ है इससे बहुत ही कम पैसा और अपने बिजनेस के हिसाब से ऑडियंस का सिलेक्शन किया जा सकता हैंं.

सोशल मीडिया मार्केटिंग में इंस्टाग्राम की भूमिका

इंस्टाग्राम पर अधिकतर फोटो और वीडियो को लोक साझा करने के लिए जाने जाते हैं क्योंकि इंस्टाग्राम का बनावट से फोटो और वीडियो शेयर करने के लिए बनाया गया है इंस्टाग्राम पर वीडियो फोटो और उसके साथ टेक्स्ट का उपयोग करके आपने बिजनेस का विस्तारीकरण किया जा सकता है.

इंस्टाग्राम फेसबुक का ही सब सोशल नेटवर्किंग साइट है इंस्टाग्राम से भी अपने व्यापार बिजनेस और अपने अनुसार जिस तरह का भी प्रमोशन करना हो बहुत ही आसानी से कर सकते हैं सोशल मीडिया मार्केटिंग में इंस्टाग्राम का भी बहुत बड़ा भूमिका हैंं.

सोशल मीडिया मार्केटिंग में लिंकडइन का महत्व

लिंकडइन एप सोशल प्रोफेशनल नेटवर्किंग वेबसाइट है जहां पर दुनिया के बड़े से बड़े प्रोफेशनल और छोटे से छोटे प्रोफेशनल लोग मिलेंगे linkedin.com पर भी अपने बिजनेस को टारगेट ऑडियंस के हिसाब से प्रमोट किया जा सकता है social media marketing करने के लिए लिंकडइन भी काफी फायदेमंद है यहां पर शिक्षित और प्रोफेशनल लोगों का भरमार है.

लिंकेडीन पर अपने व्यापार बिजनेस या स्वयं को प्रमोट करना काफी अच्छा है इसलिए Social Media Marketing लिंकडइन से करने करना अभी बहुत अच्छा है क्योंकि यहां पर प्रोफेशनल लोगों का अधिक एक्टिविटी रहता हैंं.

सोशल मीडिया मार्केटिंग में ट्विटर का भूमिका

ट्विटर दुनिया में छोटा और सटीक खबरें पहुंचाने के लिए मशहूर है क्योंकि ट्विटर पर 150 शब्दों का संदेश प्रेषित किया जाता है ट्विटर पर दुनिया के राजनीतिक से लेकर के हर क्षेत्र के लोग ट्विटर पर सक्रिय रहते हैं इसलिए ट्विटर पर भी सोशल मीडिया मार्केटिंग करना बेहतर है.

ट्विटर पर Social Media Marketing करने के लिए ट्विटर पर अपना अकाउंट बना करके अपने व्यापार बिजनेस या किसी भी प्रकार के प्रमोशन को प्रमोट कर सकते हैं.

सोशल मीडिया मार्केटिंग में  पिनरेस्‍ट भूमिका

Pinerest एक सोशल साइट है जिस पर अधिकतर महिलाओं का पसंदीदा सोशल नेटवर्किंग साइट है यहां पर भी किसी भी प्रकार का प्रमोशन अपने बिजनेस व्यापार को बढ़ाने के लिए किया जा सकता हैेे.

सोशल मीडिया मार्केटिंग से लाभ

पहले लोगों के पास टैलेंट तो होता था लेकिन उसको दुनिया के सामने लाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता था क्योंकि उनके पास अपने टैलेंट को अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए कोई वैसा टूल्स उपलब्ध नहीं था जिससे दुनिया के सामने हैं बहुत जल्द पहुंचाया जाए.

आज के वर्तमान समय में यदि आपके पास टैलेंट हुनर किसी खास प्रकार का ज्ञान है तो आप दुनिया के सामने बहुत जल्‍द लोकप्रिय हो सकते हैं क्योंकि Social Media Marketing ऐसा प्लेटफार्म है जो किसी भी व्यक्ति को अपने टैलेंट हुनर को आगे बढ़ाने में बहुत बड़ा भूमिका अदा करता हैंं.

क्योंकि आज दुनिया के सभी लोग अपना समय अधिकतर सोशल मीडिया पर हैं व्यतीत करते हैं और सोशल मीडिया से अपने आप को अपडेट रखने में अच्छा महसूस करते हैं क्योंकि आज हर एक नया चीज सोशल मीडिया से हैं दुनिया में अपना पहचान बना रहा है इसलिए आज के समय में सोशल मीडिया मार्केटिंग का लाभ  असंख्य है.

सोशल मीडिया मार्केटिंग से आप ऑडियंस को टारगेट कर सकते हैं

सोशल मीडिया मार्केटिंग पर हम लोग अपने हिसाब से लोगों तक पहुंच सकते हैं किस तरह के लोगों को टारगेट करना है जिससे हमारा बिज़नेस का ग्रोथ बहुत जल्द और अच्छा से हो इसका भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका होता है.

बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए इसलिए Social Media Marketing में टारगेट ऑडियंस करना बहुत ही आसान है जिससे हम लोग अपने हिसाब से अपनी ऑडियंस को चेंज करके व्यापार को आगे बढ़ा सकते हैं.

मार्केटिंग वर्सेस सोशल मीडिया मार्केटिंग

आज भी मार्केटिंग काफी लोकप्रिय है मार्केटिंग पहले केवल एक ही तरीके से किया जाता था और वह तरीका था डायरेक्ट मार्केटिंग लेकिन आज के टेक्निकल समय में डायरेक्ट मार्केटिंग तो है ही साथ ही साथ सोशल मीडिया मार्केटिंग का भी बहुत ज्यादा उपयोग किया जा रहा है.

क्योंकि Social Media Marketing से सटीक और टारगेट ऑडियंस को टारगेट करके अपने बिजनेस व्यापार को दुनिया के सामने पहुंचाया जा रहा है. जिससे किसी प्रकार के बिजनेस का ग्रोथ बहुत जल्द संभव हो गया हैंं.

बिजनेस प्रमोशन विद सोशल मीडिया मार्केटिंग 

जैसे एक ब्लॉग वेबसाइट्स का उदाहरण लिया जाए तो यदि हम लोग एक वेबसाइट्स बना करके उसमें ढेर सारे जानकारियां को शेयर कर दिया है लेकिन यदि उसका सोशल मीडिया मार्केटिंग न किया जाए तो उसको कोई पढ़ने वाला नहीं मिलेगा.

इसलिए उस ब्लॉग वेबसाइट का Social Media Marketing करना बहुत जरूरी हो जाता है क्योंकि उस वेबसाइट बनाने का लक्ष्य लोगों के पास उसका जानकारी पहुंचाना और यदि सोशल मीडिया मार्केटिंग न किया जाए तो उसका जानकारी लोगों के पास पहुंचना काफी मुश्किल हैंं.

साराशं

यहां पर हमने Social Media Marketing kya hai सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है आप सभी पाठको से मेरा निवेदन है कि आप लोग इस पोस्ट को अपने परिवार दोस्त मित्रों के साथ जरूर शेयर करें.

ताकि सोशल मीडिया मार्केटिंग का यह जानकारी सभी लोगों के पास पहुंचे और यह जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कमेंट करके अपना राय जरूर दें.  

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here