वेबसाईट क्‍या हैं उपयोग विशेषता 2022

इंटरनेट की दुनिया में website kya hai in hindi का नाम तो सभी लोग लगभग जरूर सुने होंगें. इंटरनेट पर जब भी हम लोग किसी जनकारी को सर्च करते हैं.

तो मन में जरूर सवाल आता होगा कि, यह जो जानकारी हमें मिल रहा हैं. यह कहां से मिलता हैं. और यह जानकारी देने वाला कौन हैं इंटरनेट पर यह जानकारी कहां से आया हैं.

दुनिया में किसी भी चीज के बारे में जानकारी आजकल बहुत ही आसानी से मिल जा रहा हैं. जानकारी मिलने का मुख्य वजह हैं, इंटरनेट और वेबसाइट यह दोनों ऑनलाइन दुनिया में काफी महत्वपूर्ण हैं. चलिए आज हम लोग जान लेते हैं की वेबसाइट क्या हैं Website in hindi.

Website kya hai वेबसाईट क्‍या हैं

वेबसाइट को हम लोग आसान भाषा में समझने के लिए कह सकते हैं की, वेबसाइट बहुत सारे पेजेस को एक जगह इकट्ठा करने का एक टूल हैं. जिसको हम लोग वेबसाइट कहते हैं या ढेर सारे वेब पेज को कलेक्ट जो करता हैं, उसे वेबसाइट कहते हैं.

जैसे जब भी हम लोग किसी वेबसाइट को ओपन करते हैं. तो वहां पर बहुत सारा पेज हम लोग देखते हैं. एक Website के अंदर बहुत सारे जो पेज होते हैं. उन सारे पेज को वेब पेज कहते हैं. सारे वेब पेजेस को मिला करके एक वेबसाइट बनता हैं जिसे वेबसाइट कहते हैं . दुनिया में जितने भी जानकारी हम लोग इंटरनेट पर सर्च करते हैं. 

website kya hai in hindi

what is Website in hindi

वह सारा जानकारी किसी ना किसी Website के माध्यम से ही मिलता हैं. जैसे हम लोग किसी किताब के बारे में ही सर्च करते हैं, तो किताब के बारे में जो जानकारी मिलता हैं. वह किसी Website के माध्यम से मिलता हैं गूगल में सारे वेबसाइट का इंफॉर्मेशन रहता हैं .

और जब भी हम लोग गूगल में किसी भी चीज के बारे में सर्च करते हैं. तो जो रिलेटेड वेबसाइट होता हैं. उसको डिस्प्ले कर देता हैं. फिर वहां से हम लोग जानकारी प्राप्त करते हैं.

Static Website 

वेबसाइट में जो पेज होते हैं  और अलग-अलग तरह के पेज बनाए रहते हैं. जैसे किसी वेबसाइट के किसी भी पेज को, यदि हम लोग भी चैट करते हैं, और उस पेज का इंफॉर्मेशन सूचना बदलता नहीं हैं. एक ही जैसा बराबर उस पेज का बनावट और शब्द रहते हैं. उस पेज को  स्टैटिक वेब पेज कहते हैं. जैसे किसी Website में अबाउट ऑस्कर जो पेज होता हैं.

वह बदलता नहीं हैं जब भी यह अबाउट्स का पेज खोला जाए, तो जैसा हैं वैसा ही दिखता हैं. वैसे पेज को स्टैटिक वेब पेज कहते हैं. वेबसाइट को दो तरह के पेजों पर बनाया जाता हैं . स्टैटिक वेब पेज और डायनेमिक वेब पेज . स्टैटिक वेब पेज Website को अधिकतर एचटीएमएल में डिजाइन किया जाता हैं.

Dynamic web pages 

डायनेमिक जो पेज होते हैं . उनका जो इंफॉर्मेशन सूचना होता हैं. वह बदलते रहता हैं. जैसे किसी Website को हम लोग विजिट करते हैं. और वहां पर जो पेज होता हैं. वह बदलता हैं. तो वैसे पैज को डायनेमिक वेब पेज कहा जाता हैं. जैसे ट्विटर को हम लोग ओपन करते हैं, और वहां पर जो पेज हम देखते हैं.

और दूसरे आदमी ने ट्विटर को खोला हैं. तो वहां पर उसका दूसरा पैज ओपन हुआ हैं. तो ट्विटर का जो पेज हैं. वह बदलते रहता हैं. इसलिए ट्विटर का अधिकतर पेज डायनेमिक वेब पेज होता हैं.

और एक एग्जांपल से हम लोग समझते हैं. जैसे किसी भी Website किसी पीएच को हम लोग विजिट करते हैं . और उसी समय उस पेज पर कुछ नया अपडेट दिखने लगता हैं. तो उस पेज को हम लोग डायनेमिक वेब पेज के नाम से जानते हैं.

How to create website design & website builder

किसी भी प्रकार के व्यापार, शिक्षा या अन्य प्रकार के जानकारियों को , इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन अधिक लोगों तक , पहुंचाने के लिए वेबसाइट का निर्माण किया जाता हैं. वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले अपने वेबसाइट के काउंटिंग को , तैयार करना या प्लानिंग करना जरूरी होता हैं.

उसके बाद डोमिन को खरीदना पड़ता हैं. डोमिन क्या हैं.  डोमिन एक Website का नाम होता हैं. जैसे गूगल को हम लोग google.com के नाम से जानते हैं. उसी तरह से जो भी वेबसाइट बनाया जाएगा . उसका कुछ डोमिन नाम होता हैं. उसको खरीदना पड़ता हैं उसके बाद वेब होस्टिंग खरीदना पड़ता हैं .

वेब होस्टिंग खरीदने के बाद आपको वेबसाइट बनाने के लिए, किसी वेब डेवलपर से बात करके वेबसाइट बनवा सकते हैं. या फिर आप वेबसाइट का डिजाइन एंड डेवलपमेंट जानते हैं. तो आप स्वयं भी कर सकते हैं . यदि आप ब्लॉगर या किसी इंफॉर्मेशन से संबंधित वेबसाइट बनाना चाहते हैं . तो आप वर्डप्रेस के माध्यम से भी बना सकते हैं .

एक अच्‍छा और बड़ा लेवल का Website बनाने के लिए पीएचपी सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जा सकता हैं . उसके  डाटा वेस कनेक्टिविटी के लिए माई एसक्यूएल डाटाबेस का प्रयोग किया जा सकता हैं . उसके बाद आप अपने वेबसाइट को इंटरनेट पर डाल सकते हैं.

Types of Google Website in hindi

वेबसाइट का प्रकार बहुत ही हो सकता हैं . जैसे ब्लॉग वेबसाइट, ई-कॉमर्स वेबसाइट, एजुकेशन Website, बिजनेस वेबसाइट, सर्विस वेबसाइट, सर्च इंजन वेबसाइट और भी तरह के वेबसाइट बनाए जा सकते हैं . किसी भी तरह का  जिनको जिस तरह का जरूरत हैं . उस तरह का वेबसाइट वह बनवा सकते हैं .

Most popular list of website in world

दुनिया में सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला Website के बारे में, सभी को जानना बहुत ही जरूरी हैं. दुनिया में सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला वेबसाइट हैं  यह दुनिया के सबसे प्रसिद्ध ज्यादा सर्च और विजिट किया जाने वाला वेबसाइट हैं.

  • google.com
  • yahoo.com
  • facebook.com
  • twitter.com
  • linkedin.com

URL in Website 

किसी भी वेबसाईट का यूआरएल होता हैं जैसे जब कभी भी किसी Website को ओपेन करते हैं  तो उसका URL डालते हैं जैसे https://www.gyanitechraviji.com  एक पूरा यूआएल का रूप में हैं नीचे इसका फुलफॉम दियें गयें हैं.

  • URL:-UNIFIED RESOURCE LOCATOR
  • HTTPS:- HYPERTEXT TRANSFER PROTOCOL
  • WWW: – World Wide Web

साराशं

website kya hai वेबसाइट क्या है वेबसाइट कैसे बनाते हैं, वेबसाइट का मतलब क्या होता है, Website से क्या लाभ हैं वेबसाइट के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है. फिर भी यदि वेबसाइट से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल हो तो कृप्या कमेंट करके जरूर पूछें.

तथा वेबसाइट के बारे में दी गई जानकारी कैसा लगा  कृप्या कमेंट करके जरूर बताएं.इस जानकारी को सोशल मीडिया पर अपने दोस्त, मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here