what is Twitter in hindi – टि्वटर क्‍या हैं टि्वटर का उपयोग कैसे करें

ट्विटर क्या है Twitter kya hai in hindi  वैसे ट्विटर का नाम दुनिया में लगभग सभी लोग जरूर जानते हैं क्योंकि ट्विटर इतना ज्यादा लोकप्रिय है कि ट्विटर पर जितने भी बड़े बड़े लोग हैं चाहे वो राजनीत से हो या फिर इंटरटेनमेंट से हो खेल से हो या दुनिया के किसी भी क्षेत्र से जो भी लोग हैं वह सभी लोग ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं.

लेकिन अभी भी बहुत ऐसे लोग हैं जो ट्विटर का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन ट्विटर के बारे में पूरी जानकारी नहीं है या वैसे भी लोग हैं जो ट्विटर के बारे में जानना चाहते हैं ट्विटर के बारे में सर्च करते हैं ट्विटर क्या है ट्विटर कैसे काम करता है ट्विटर पर अकाउंट कैसे बनाते हैं Twitter पर ट्वीट कैसे करते हैं ट्विटर के जो सेवाएं हैं उसका उपयोग कैसे करते हैं  ट्विटर के जो ऑप्शन है उसका क्या मतलब होता है इस तरह का सवाल लोगों के मन में जरूर आता है.

यदि आप भी इन सभी चीजों के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें. ट्विटर एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जिस पर लोग अपना अकाउंट क्रिएट करते हैं और Twitter पर लोग एक दूसरे को फॉलो करते हैं ट्वीट करते हैं अपने विचारों को लोगों तक साझा करते हैं ट्विटर एक अमेरिकी माइक्रोब्लॉगिंग सोशल नेटवर्किंग सर्विस मुहैया कराने वाला प्लेटफार्म है जिस पर दुनिया की 80% से ज्यादा लोग अपना अकाउंट क्रिएट कर चुके हैं और ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं. 

Twitter kya hai in hindi  

टि्वटर एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जिस पर लोग अपना विचार साझा करते हैं Twitter को शुद्ध हिंदी में चिवि्र कहते हैं या ट्विटर को एक सूक्ष्म चैटककारी संजाल के नाम से भी जानते हैं.

ट्विटर पर जो भी ट्वीट लिखा जाता है उस ट्वीट को 140 अक्षरों में ही लिख सकते हैं अपने बातों को 140 अक्षरों में ही साझा कर सकते हैं क्योंकि ट्विटर पर इससे ज्यादा शब्द लिखने की सुविधा नहीं होता है.

Twitter kya hai in hindi 

ट्विटर पर जब अपना अकाउंट बनाते हैं तो उसके बाद आप किसी भी व्यक्ति को फॉलो कर सकते हैं और उसके द्वारा किए गए ट्वीट्स को आप पढ़ सकते हैं अपना विचार प्रगट कर सकते हैं अपने भावनाओं को उस ट्वीट के साथ जुड़ सकते हैं. 

What is Twitter in hindi

टि्वटर एक माइक्रो ब्लॉगिंग सोशल नेटवर्किंग साइट हैं. ट्विटर का मतलब  चहचहाना होता हैं. Twitter एक सामाजिक सुक्ष्‍म चिटकारी सेवा हैं. जो अपने उपयोगकर्ताओं को अपनी जानकारीयां ट्वीट्स के माध्‍यम से देता हैं. जिन्हें ट्वीट्स कहते हैं.

ट्विटर पर हम लोग 140 अक्षरों का संदेश ही प्रेषित कर सकते हैं. यह ट्वीट जो हम लोग करते हैं. वह हम लोगों के फॉलोअर्स के पास चला जाता हैं. यह एक लघु संदेश सोशल नेटवर्किंग साईट हैं. इंटरनेट पर यह सेवा बिल्कुल नि:शुल्क हैं.

ट्विटर पर अपने लाइभ फोटो को सीधे जीआईएफ इमेज में बदला जा सकता हैं. इस वेबसाइट के माध्यम से दुनिया के किसी भी व्यक्ति जो ट्विटर प्रयोग करते हैं. उनके पास 140 शब्दों का ट्वीट भेजा जा सकता हैं. उसके लिए मैसेज लिखने के बाद उनका नाम टाइप करना होता हैं.

जैसे हम लोग अपने प्रधानमंत्री जी को कोई संदेश भेजना चाहते हैं. तो उनको टैग करके मैसेज ट्वीट कर सकते हैं. ट्विटर पर दुनिया के जितने भी सेलिब्रिटी प्रसिद्ध लोग हैं. सभी लोग अपना वर्तमान का कार्य पद्धति या वर्तमान के जो खबर होता हैं. उसको संदेश के माध्यम से ट्विटर पर प्रेषित करते रहते हैं.

ट्विटर का इतिहास

Twitter की स्थापना 21 मार्च 2006 को हुआ था. इसका मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को कैलिफोर्निया संयुक्त राष्ट्र में मौजूद हैं. ट्विटर के सीईओ का नाम इवान विलियम्स हैं. इसके अध्यक्ष डोसी हैं. डोसी का टि्वटर बनाने का लक्ष्य छोटी-छोटी संदेश को तत्काल लोगों के साथ साझा करना था.

इसीलिए इसको माइक्रो ब्लॉगिंग सोशल नेटवर्किंग साइट कहा जाता हैं. अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स के तुलना में टि्वटर ज्यादा प्रसिद्ध हैं.

टि्वटर के मुख्‍य शब्‍द का मतलब

Tweets का मतलब होता हैं:- संदेश यदि हम लोगों के पास किसी संदेश को शेयर करना चाहते हैं. तो उसको ट्वीट के माध्यम से प्रेषित करते हैं

Followers :- जब कभी भी हम लोग किसी संदेश को प्रेषित करते हैं. तो वह संदेश सबसे पहले जो लोग हम लोगों को फॉलो किए रहते हैं. उनके पास जाता हैं. उन्हीं लोगों को फॉलोअर्स कहा जाता हैं. जो हमें फॉलो करते हैं.

Retweets :-  जैसे हम लोग अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर किसी पोस्ट को शेयर करते हैं. उसी तरह ट्विटर पर जब कभी हम लोगों को ट्वीट को शेयर करना होता हैं.तो उसको रिट्वीट करते हैं. उसी को रिट्वीट कहा जाता हैं.

Follow :- जब कभी हम लोग किसी दूसरे व्यक्ति के आईडी को देखते हैं. तो वहां पर फॉलो करने का ऑप्शन दिया रहता हैं. जैसे यदि हम लोग अपने प्रधानमंत्री जी के किसी संदेश को पाना चाहते हैं. तो उनके अकाउंट को हम लोग फॉलो करते हैं .

Following :- फॉलो शब्‍द से फॉलोइंग बना हैं. इसका मतलब होता हैं कि किसी भी व्यक्ति को जब हम लोग फॉलो नहीं किए रहते हैं. वहां पर फॉलो लिखा रहता हैं. जब हम लोग उसको फॉलो करते हैं. तो वहां पर फॉलोइंग लिखा आ जाता हैं. इसका मतलब होता हैं कि उस व्यक्ति को अब हम लोग फॉलो कर रहे हैं. उसे फॉलोइंग  कहते हैं.

#Has Tag:- किसी भी शब्‍द को हेस्टैक के द्वारा प्रसिद्ध किया जा सकता हैं. किसी भी शब्‍द को पॉपुलर करना चाहते हैं. तो उसको करने के लिए हेस्टैक का प्रयोग करते हैं

Trends इसका मतलब होता है कि अभी वर्तमान में किसी भी टॉपिक के बारे में दुनिया में सबसे ज्यादा लोग बात कर रहे हैं. और वे ट्रेन्‍ड कर रहा है. ट्रेंडिंग टॉपिक उसी को कहते हैं.

Twitter User name जब कभी हम लोग ट्विटर पर अकाउंट सेटअप करते हैं. तो वहां पर अपना हम लोग यूजरनेम सेट करते हैं. उसी यूजर नेम से हम लोगों का आईडी जो हैं सर्च किया जा सकता हैं. किसी दूसरे के द्वारा उसी को हम लोग यूजर नेम कहते हैं.

 ट्विटर पर अकाउंट कैसे बनाएं

ट्विटर पर अकाउंट बनाने के लिए आप डेक्सटॉप पर ट्विटर डॉट कॉम ओपन कर सकते हैं. या फिर मोबाइल में ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. दोनों प्रोसेस के बारे में डिटेल्स मैं नीचे बात बताने वाले हैं. यदि आप Twitter डॉट कॉम डेक्सटॉप पर अकाउंट सेट अप करना चाहते हैं.

तो इस वेबसाइट को ओपन करेंगें. ओपन करने के बाद आप साइन अप करेंगें.और वहां पर सारा डिटेल फील करेंगें. ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर,नेम, फोटो सब कुछ ऑप्शन दिया रहता हैं.

उसका अकाउंट सेटअप हो जाएगा. मोबाइल में मोबाइल से अपना अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर में जाकर के ट्विटर एप्‍प को सर्च करेंगें. और इंस्टॉल करेंगें. इंस्टॉल करने के बाद उसको ओपन करेंगें. ओपन करने के बाद साइन अप कर सारे डिटेल्स को फील करेंगें.

नेम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी जितना भी ऑप्शन वहां पर हैं.उसको सबमिट करने के बाद आप ट्विटर अकाउंट को यूज कर सकते हैं.किसी को फॉलो कर सकते हैं. किसी से फॉलो करवा सकते हैं . ट्वीट कर सकते हैं.

टि्वटर का उपयोग

यदि पहली बार आप ट्विटर का उपयोग करना चाहते हैं तो आप अपने स्मार्टफोन से प्ले स्टोर में जाकर के ट्विटर ऐप को सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं या फिर आप इंटरनेट ब्राउजिंग को ओपन करके twitter के वेबसाइट पर जा करके आप ट्विटर का उपयोग कर सकते हैं.

ट्विटर पर बिना अकाउंट बनाएं आप ट्वीट को पढ़ सकते हैं लेकिन उस पर आप अपना कोई अकाउंट एक्टिविटी को नहीं कर सकते. ट्विटर पर बिना अकाउंट के केवल आप रीड कर सकते हैं. 

यदि आप Twitter पर अकाउंट बनाना चाहते हैं और अकाउंट बनाने के बाद आप लोगों को फॉलो करना चाहते हैं ट्वीट करना चाहते हैं किसी भी ट्वीट को रिट्वीट करना चाहते हैं लाइक करना चाहते हैं तो कर सकते हैं.

ट्विटर को लॉगिन करने के बाद आपको ऑप्शन सबसे पहले दिखाई देता हैं. होम, सर्च, नोटिफिकेशन बेल, मैसेज रिक्वेस्ट और ट्वीट्स बटन दिखाई देता हैं. यदि मुझे किसी को ट्वीट करना हैं. तो ट्वीट्स बटन पर क्लिक करेंगें. और अपने संदेश को वहां पर लिखेंगें. लिखने के बाद  बटन पर क्लिक करके प्रेषित कर देंगें.

  • Home होम में जितने भी लोगों को हम लोग फॉलो किए रहते हैं. उन सारे लोगों का ट्वीट्स वहां पर शो करता हैं. उन सारे लोगों का संदेश जो पहले से आया रहता हैं.उसको वहां से पढ़ सकते हैं.
  • Search यदि किसी को हम लोग ट्विटर पर सर्च करना चाहते हैं. किसी दोस्त मित्र को तो वहां पर सर्च में जाएंगे और वहां उनका आईडी नेम टाइप करके हम लोग सर्च कर सकते हैं.
  • Notification Bell इसमें किसी के द्वारा नोटिफिकेशन कुछ भी, हमारे ट्वीट को लाइक किया गया या ट्वीट किया गया हो तो उसका नोटिफिकेशन यहां पर आया रहता हैं. वहां से जाकर चेक कर सकते हैं.
  • Message request में यदि किसी के द्वारा मुझे किसी के द्धारा कोई संदेश भेजा गया है तो वहां से हम लोग देख सकते हैं. 

टि्वटर का लाभ

इस वेबसाइट के माध्यम से दुनिया के किसी भी व्यक्ति के पास हम अपना मैसेज भेज सकते हैं. ट्विटर से 140 शब्दों का ही संदेश हम लोग भेज सकते हैं. यहां से किसी भी व्यक्ति को हम लोग फॉलो कर सकते हैं. उनके संदेश को पढ़ सकते हैं.

टि्वटर डॉट कॉम पर करंट न्यूज़ के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. यहां पर दुनिया के सभी जानकार लोग हर पल ट्वीट के द्वारा संदेश को प्रेषित करते रहते हैं. 

ट्विटर का खोज किसने किया था 

सबसे पहले 2006 में जब कुछ दोस्त मिलकर के आपस में एक ऐसे टेक्नोलॉजी टेक्निक्स के बारे में सोच रहे थे कि क्यों न एक ऐसा कोई ऐप तैयार किया जाए जिससे कोई भी अपना शार्ट मैसेज को एक दूसरे के साथ साझा किया जा सके. मार्च 2006 में Jack Dorsey Noah Glass, Biz stone, Evan Williams ने मिलकर के 2006 के जुलाई महीने में ही ट्विटर को दुनिया में लाने का काम किया था.

लेकिन धीरे-धीरे ट्विटर का प्रसिद्धि दुनिया के हर देशों में बढ़ने लगा और आज के समय में ट्विटर दुनिया का एक बहुत ही प्रसिद्ध सोशल नेटवर्किंग साइट के रूप में काम कर रहा है. 

ट्विटर का काम करने का तरीका  

जब भी कोई व्यक्ति ट्विटर पर अपना अकाउंट बना लेता है उसके बाद जब वह किसी तरह का कोई मैसेज ट्वीट करता है संदेश को प्रेषित करता है तो वह मैसेज ट्विटर पर जितने भी यूजर है उन लोगों के पास जाता है लेकिन उसमें भी जो यूज़र आपके अकाउंट को फॉलो करते हैं.

सबसे पहले उन्हीं लोगों के पास आपके ट्वीट ट्विटर के द्वारा भेजा जाता है. यदि आपके ट्वीट को ज्यादा लाइक शेयर रिट्वीट मिलते हैं तब उस ट्वीट को और भी लोगों तक ट्विटर के द्वारा भेजा जाता है. ट्विटर पर आप ज्यादा से ज्यादा 140 शब्दों का ही कोई भी संदेश को ट्वीट कर सकते हैं. 

ट्विटर में वेरीफाइड अकाउंट क्या होता है 

यदि आप ट्विटर का उपयोग करते होंगे तो आप देखे होंगे कि बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके Twitter अकाउंट पर एक हरा टीक लगा हुआ रहता है इसका मतलब होता है कि उस व्यक्ति का जो ट्विटर अकाउंट है उसको ट्विटर के द्वारा प्रमाणित किया गया है.

वेरीफाई किया गया है. ट्विटर पर जो भी फेमस लोग होते हैं जिनकी ज्यादा फॉलोअर्स हैं या जो एक बहुत ही बड़े सामाजिक स्तर पर काम करने वाले लोग हो या फिर राजनेता हो अभिनेता हो खेल से जुड़े हुए लोग हैं.

दुनिया के अन्य क्षेत्रों में जिन लोगों ने नाम कमाया है वैसे लोगों का अकाउंट जो है और Twitter के द्वारा वेरीफाई किया जाता है वैसे आम आदमी भी अपने Twitter अकाउंट को वेरीफाई करा सकता है लेकिन उसके लिए जो ट्विटर का टर्म्स एंड कंडीशन है उसको फॉलो करना पड़ता है. 

ट्विटर के बारे में एक नजर 

Twitter एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जिस पर दुनिया के जो भी महान हस्ती है जो महान लोग हैं जो शिक्षित लोग हैं जो सामाजिक लोग हैं वह सभी लोग ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं और जब भी किसी भी तरह का कोई संदेश लोगों तक पहुंचाना होता है तो वह Twitter से ट्वीट करके अपने संदेश को लोगों तक प्रेषित करते हैं.

ट्विटर एक बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म है अपने बातों को लोगों तक पहुंचाने के लिए तो आप भी Twitter पर अकाउंट बनाना चाहते हैं ट्विटर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो कर सकते हैं.

FAQ 

ट्विटर को किसने बनाया 

मार्च 2006 में सबसे पहले Twitter के बारे में विचार आया था कि एक ऐप तैयार किया जाए जिससे लोग अपना विचार को साझा कर सकें ट्वीट कर सके और इस तरह से ट्विटर को बनाया गया.

जिसको बनाने का श्रेय Jack dorsey, Noah glass, Biz stone, even Williams का है. जब ट्विटर को बनाया गया उस समय इसका नाम twitch रखा गया था. बाद में इसके नाम को टि्वटर रख दिया गया. 

टि्वटर के सीईओ कौन है 

ट्विटर के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर Jack Dorsey है. जो कि एक कंप्यूटर एक्सपर्ट हैं इन्होंने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में एंटरप्रेन्योर्स की है. Jack Dorsey का जन्म 19 नवंबर 1976 को हुआ था. इन्होंने अपने जीवन में कंप्यूटर टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में प्रोग्रामिंग के क्षेत्र में एक नए आयाम को हासिल किया है.  

ट्विटर का फुल फॉर्म क्या होता है 

ट्विटर का फुल फॉर्म अंग्रेजी में typing what I am thinking that everyone’s reading होता है. इसका हिंदी में मतलब होता है कि जो भी आप टाइप कर रहे हैं जो सोच रहे हैं लोगों को आप बताना चाहते हैं पढ़ाना चाहते हैं उसको आप ट्वीट करें.

भारत में टि्वटर के हैड

Twitter इण्डिया के हेड मनीष महेश्‍वरी हैं. जिनका कायर्काल भाारत में  अच्‍छा चल रहा हैंं.

ये भी पढ़े

सारांश 

ट्विटर का उपयोग कैसे करते हैं ट्विटर पर अकाउंट कैसे बनाते हैं Twitter मे रिट्वीट क्या होता है फॉलो क्या होता है फॉलोअर्स क्या होते हैं ट्विटर का इतिहास क्या है Twitter से संबंधित पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है फिर भी यदि किसी भी तरह का कोई सवाल आपके मन में हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें.

Twitter  के बारे में दी गई जानकारी कैसा लगा कमेंट करके अपना विचार जरुर प्रकट करें. Twitter के बारे में दी गई जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ फेसबुक Twitter लिंकडइन इंस्टाग्राम एवं अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट पर भी शेयर जरूर करें.

Leave a Comment