एचटीएमएल क्या हैं उपयोग एवं विशेषता

एक ब्लॉगर या एक वेबसाइट owner हैं तो Html की थोड़ी बहुत जानकारी जरूर होगी.

इंटरनेट पर जितने भी वेबपेज उपलब्ध हैं उन सभी को बनाने के लिए एचटीएमएल इस्तेमाल करते हैं. एचटीएमएल एक बहुत ही आसान भाषा है जिस भाषा का उपयोग वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए उपयोग करते हैं.

एचटीएमएल क्या हैं

एचटीएमएल एक कंप्यूटर का भाषा या एक लैंग्वेज है जिसके द्वारा वेबपेज को बनाते हैं इसको हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज के नाम से भी जानते हैं. इसमें जितने भी कोडिंग करते हैं उसके किसी भी विशेष टूल की जरूरत नहीं पड़ता हैं कोड को लिखने के लिए नोटपैड का इस्तेमाल करते हैं.

इसकी तुलना में अन्‍य लैंग्वेज बहुत ही कठिन हैं उसको सीखना इतना आसान नहीं हैं लेकिन एचटीएमएल बहुत ही आसान भाषा हैं जिसका इस्तेमाल करके आप एक वेबसाइट या वेबपेज बना पाएंगे.

html kya hai एचटीएमएल क्या हैं

HTML full form in Hindi 

एचटीएमएल का फुल फॉर्म hypertext markup language होता हैं. एचटीएमएल जो तीन शब्द मिला करके फुल फॉर्म बना हैं. उसका भी अलग-अलग मतलब होगा. जैसे हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज इसका मतलब नीचे समझेंगे.

1. Hypertext

हाइपरटेक्स्ट का मतलब वैसा टेक्स्ट वैसा शब्‍द जिस टेक्स्ट और शब्‍द पर दूसरे पेज का link add करेंगे. जिस पर क्लिक करने के बाद दूसरा पेज ओपन होगा. उसको कम किया जा सकेगा वैसे टेक्स्ट को हाइपरटेक्स्ट कहते हैं. हाइपरटेक्स्ट एक साधारण टैग से अलग होता हैं क्योंकि इसमें दूसरे पेज का लिंक जुड़ा हुआ रहता हैं.

हाइपरटेक्स्ट में जो भी टेक्स्ट लिखे हुए रहते है उसको ओपन तथा close tag से बंद किया हुआ रहता है. हाइपरलिंक किसी भी इमेज, वीडियो या ऑडियो पर दूसरे पेज का वेबपेज जोड़ा जा सकेगा या दूसरा लिंक को जोड़ा जा सकता है.

2. Markup

मार्कअप का मतलब होता है कि जो भी एचटीएमएल में कोड लिखेंगे उस एचटीएमएल कोड के अंदर जो वेबपेज तैयार करते है उसमें code के अंदर जो टैग लिखा जाएगा । या कोई इमेज या कुछ डिजाइन तैयार करते है उसको मार्कअप, सजाने, अच्छा बनाने, bold, italic आदि करने के लिए उपयोग करते है.

3. Language

लैंग्वेज का मतलब भाषा होगा. इसको कंप्यूटर में वेबसाइट को बनाने के लिए इस्तेमाल करते है. जिस तरह से हिंदी अंग्रेजी गणित या अलग-अलग जितने भी भाषा हैं.

ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर में भी एक एचटीएमएल भाषा है जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर में वेबपेजेस को बनाने के लिए या लेबल लिखने और डिजाइनिंग के लिए इस्तेमाल करते है.

एचटीएमएल का इतिहास 

एचटीएमएल को 90 के दशक में विकसित किया गया था दुनिया में लाने का श्रेय Tim berners Lee ho jata hai क्योंकि इन्होंने ही इस पर रिसर्च करना तथा काम करना 1980 के दशक में शुरू किया था जो कि 1990 में पूरी तरह से विकसित हो पाया और इस भाषा को लोग इस्तेमाल करना शुरू किए.

इसके द्वारा जितने भी vfs-russia वेबसाइट बनाए जाते है वे सभी साइट विंडोज लाइनेक्स यूनिक्स मैकिनटोश इत्यादि ऑपरेटिंग सिस्टम पर आसानी से उपयोग किए जा सकते है.

एचटीएमएल का उपयोग कैसे किया जाता हैं

HTML फाइल किसी भी नाम से सेव कर सकते हैं जैसे एक एचटीएमएल का फाइल है उसको सेव करने के लिए फाइल नाम इस तरह लिखेंगे तभी वह ब्राउज़र में काम करेगा या उसको खोला जा सकेगा.

इसका नाम आप कुछ भी दे सकते है लेकिन उसमें लास्ट में आपको डॉट एचटीएमएल या डॉट एचटीएम लिखना जरूरी है तभी आप उसको भी ब्राउज़र में रन कराकर ओपन कर पाएंगे.

इस फाइल को ओपन करने या रन कराने के लिए आप ब्राउज़र का इस्तेमाल कर पाएंगे. जैसे कि मोज़िला फायरफॉक्स, गूगल क्रोम, बिंग, ओपेरा इत्यादि.

एक Full Stack developer course में भाग लेना, इस बेसिक ज्ञान को आगे बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। इस तरह के कोर्स में, आप HTML के साथ-साथ CSS, JavaScript, और बैक-एंड तकनीकों जैसे कि Node.js, Express, MongoDB, और बहुत कुछ सीखेंगे। यह आपके करियर को विस्तार देने और आज के तेजी से बदलते टेक इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने में मदद करेगा।

एचटीएमएल टैग कैसे लिखते है

नोटपैड ओपन करने के बाद एक साधारण web page का कोड इस तरह से लिखा जाएगा. आईए एक उदाहरण से नीचे समझें.

<html>

<head>

<title> welcome </title>

</head>

<Body>

<table>

<tr> <td> </td> </tr>

</table>

</body>

</html>

एचटीएमएल एक बहुत ही आसान भाषा है इसमें आप जब किसी भी टैग को लिखेंगे तो उसका शब्‍द जो लिखेंगे उसको कैपिटल या स्मॉल लेटर किसी भी अक्षर में लिख पाएंगे. इसमें किसी भी प्रकार का कोई error नहीं आएगा. यह एक केस सेंसेटिव भाषा नहीं है. 

1. HTML Tag

जब नोटपैड में किसी लैंग्वेज में कोडिंग को लिखना शुरू करेंगे तो सबसे पहले वेबपेज या किसी भी साइट का कोडिंग लिखने के लिए एचटीएमएल टैग से शुरुआत करेंगे. ये सबसे पहला लेबल होगा.

जिससे किसी वेबपेज को लिखने का काम शुरू करेंगे इस लेबल का इस्तेमाल सबसे पहले और उस वेबपेज के लास्ट में टैग को बंद करना होता है जैसे एचटीएमएल को बंद करने के लिए ईमेल का लेबल इस तरह से लिखेंगे.</html>

2. Head Tag

एचटीएमएल कोडिंग को शुरुआत करने के बाद दूसरा सबसे महत्वपूर्ण head tag होता हैं किसी भी एक वेबपेज का प्रमुख भाग है head tag के अंदर उस वेबपेज में हेडिंग लिखा जाता है या उसके अंदर कुछ विशेष कोडिंग को भी लिखते है जैसे किसी वेबसाइट के होमपेज का Meta Description भी हेड टैग में लिखते है.

3. Title tag

टाइटल टैग में किसी भी पेज या साइट का जो टाइटल होता है। वह यहीं पर लिखते हैं। टाइटल बार में जो भी लिखते है। वह जब वेबपेज को ब्राउज़र में रन कराते है तो सबसे पहले टाइटल बार ऊपर दिखने लगता हैं टाइटल बार में आप कोई भी एक मैसेज लिख सकते है जो कि आपके पेज के ऊपर दिखाई देता हैं.

4. Body tag

बॉडी टैग से ही वेबसाइट का पेज का पूरा body  का खाका तैयार होता है। बॉडी टैग के अंदर के टेबल या फिर रो कॉलम को एड करते हैं. Body Tag के अंदर उस web page का कॉलर तथा डिजाइन भी सेट कर पाएंगे.

सब कुछ Body tag के अंदर ही लिखते है। Body के अंदर उस पेज का पैराग्राफ या हेडिंग या बोल्ड इटैलिक यह सब कुछ पूरा डिजाइनिंग जो है। सब body के अंदर ही लिखते हैं.

सारांश

एचटीएमएल का कोडिंग कैसे लिखते है उसके लिए किस टूल की आवश्यकता पड़ता हैं इन सभी चीजों के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है.

Leave a Comment