ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें 8 तरीकें

Online padhai kaise kare यह सवाल एक छात्र के मन में वर्तमान समय में जरूर आता होगा क्योंकि लगभग पिछले डेढ़ साल से सारे स्कूल कॉलेज युनिवर्सिटी कोचिंग संस्थान ट्यूशन बंद होने के कारण छात्र को पढ़ाई से संबंधित दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा हैं.

लेकिन वर्तमान समय में सभी इन संस्थान के बंद होने के बाद भी पढ़ाई करने का एक प्रमुख साधन Online  क्लासेस हैं.

अब सवाल यह हैं कि ऑनलाइन पढ़ाई कैसे होती हैं तो आइए इस लेख में ऑनलाइन पढ़ाई करने के सभी तरीकों के बारे में नीचे विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त करते हैं. 12वीं के बाद साइंस स्‍टूडेंट क्या करें

वर्तमान समय में कोरोना वायरस के कारण सभी स्कूल कॉलेज संस्थान बंद होने के बाद भी यदि आप अपने पढ़ाई को जारी रखना चाहते हैं तो आप उसको निर्बाध रूप से नियमित पढ़ाई कर सकते हैं उसके लिए सबसे बेहतरीन साधन कंप्यूटर मोबाइल के साथ-साथ आपके पास इंटरनेट का होना जरूरी हैं यदि आपके पास स्मार्टफोन कंप्यूटर लैपटॉप टेबलेट हैं और उसमें आप इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं तो आप अपना पढ़ाई नियमित रूप से कर सकते हैं.

आज के डिजिटल दुनिया में Online  सब कुछ मौजूद हैं पढ़ाई के लिए Online  बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म हैं जोकि नि:शुल्क शिक्षा प्रदान करते हैं बस आपको उनके बारे में जानकारी प्राप्त करना हैं और नि:शुल्क Online  शिक्षा को करते रहना हैं. आइए नीचे Online  किस तरह से पढ़ाई कर सकते हैं हर एक प्लेटफार्म के बारे में जानते हैं.

online padhai kaise kare

यूट्यूब से पढ़ाई करें 

विश्व का सबसे बड़ा एवं पसंदीदा प्लेटफार्म यूट्यूब हैं यूट्यूब को आप अपने मोबाइल में बहुत ही आसानी से ओपन करके और जिस तरह का भी आपको जानकारी प्राप्त करना हैं उसको कर सकते हैं बहुत से ऐसे जानकार लोग हैं जोकि नि:शुल्क यूट्यूब पर Online  क्लास के साथ-साथ वीडियो बनाकर के भी समय-समय से सभी विषयों पर डालते रहते हैं.

तो जिन छात्रों को जिस तरह का भी पढ़ाई करना हैं अपने टॉपिक को यूट्यूब में सर्च करके किसी अच्छे चैनल को सब्सक्राइब करके उनके द्वारा डाले गए वीडियो Online  क्लासेस को ज्वाइन करके Online Padhai को नियमित रूप से जारी रखा जा सकता हैं.

ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए यूट्यूब से बड़ा कोई दूसरा अभी प्लेटफार्म नहीं हैं यूट्यूब पर बहुत बड़े-बड़े जानकार लोग जुड़े हुए हैं जो कि नियमित रूप से Online  क्लास अटेंड कराते हैं उन लोगों के चैनल के माध्यम से जुड़कर के बहुत ही आसानी से आप जिस विषय में भी जानकारी चाहते हैं उस विषय का चैनल को सब्सक्राइब करके अपने पढ़ाई को जारी रख सकते हैं. ऑनलाइन शिक्षा का महत्‍व

Onlie padhai1

गूगल से पढ़ाई करें

विश्व का दूसरा सबसे ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए प्लेटफार्म हैं गूगल. यदि आप वीडियो देखना पसंद नहीं करते हैं तो आप गूगल में जाकर के जिस तरह के टॉपिक जिस तरह के विषय से संबंधित जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं.

उस प्रकार के टॉपिक को आप गूगल में सर्च करके हिंदी अंग्रेजी के अलावा आप अपने भाषा में भी गूगल में पढ़ सकते हैं दुनिया का हर पढ़ा लिखा व्यक्ति गूगल पर अपना ब्लॉग लिखता हैं जिसके माध्यम से आप जिस टॉपिक के बारे में भी जानना चाहते हैं उससे संबंधित टॉपिक को सर्च करके आप गूगल से पढ़ाई कर सकते हैं.

ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए कुछ प्रसिद्ध ऐप

अनअकैडमी एप – अनअकैडमी एप या अनअकैडमी डॉट कॉम ऑनलाइन पढ़ाई करने का भी एक अच्छा प्लेटफार्म हैं जिस पर लगभग सभी विषयों के बारे में जानकारी Online  प्रदान किया जाता हैं.

अनअकैडमी पर भी आप अपना अकाउंट बना करके आप जिस विषय के बारे में जानकारी चाहते हैं आप उस विषय से संबंधित स्टडी मैटेरियल के साथ-साथ Online  क्लास को भी अटेंड करके आप ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं.

हैंगआउट मीट – हैंग आउट मीट गूगल के द्वारा बनाया गया हैं जिसके जरिए छात्र ग्रुप स्टडी या Online  क्लास कर सकते हैं. हैंग आउट मीट में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

हैंग आउट मीट में जुड़ने के लिए आपको अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा और आप अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप के मदद से वीडियो कांफ्रेंसिंग कर सकते हैं साथ ही साथ आप ग्रुप स्टडी कर सकते हैं तो हैंग आउट मीट भी ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए एक अच्छा प्लेटफार्म हैं.

Gyanitech Raviji YouTube channel – यदि आप कंप्यूटर टेक्नोलॉजी इंटरनेट Online  लर्निंग सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप यूट्यूब पर जाकर के ज्ञानी टेक रवि जी को सर्च करें और इस चैनल को सब्सक्राइब करें यहां पर आपको इन सभी विषयों के बारे में समय-समय से वीडियो के माध्यम से जानकारी प्रदान किया जाता हैं.

Byju’s Learning app – यदि आप टीवी देखते होंगे तो एक प्रचार बाय जूस लर्निंग एप के बारे में जरूर देखे होंगे इस एप के माध्यम से भी छात्र को ऑनलाइन पढ़ाई का सुविधा प्रदान किया जाता हैं इस एप को आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से डाउनलोड करके और बाईजूस एप के माध्यम से जिस विषय के बारे में आप जानकारी चाहते हैं उस विषय के बारे में आप Online  जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए वेबसाइट 

ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए गूगल में जाकर के आप अपने विषय के हिसाब से ढेर सारे वेबसाइट को सर्च कर सकते हैं और जिस वेबसाइट पर आपको जानकारी अच्छा लगे उन वेबसाइट पर जाकर के भी आप अपना पढ़ाई कर सकते हैं

क्योंकि वर्तमान समय में गूगल पर जाकर के आप ढेर सारे वेबसाइट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उन वेबसाइट पर बहुत ही अच्छी और रोचक जानकारी आपको पढ़ने को मिलेगा जिसके माध्यम से आप अपने विषय के हिसाब से अपना पढ़ाई को जारी रख सकते हैं आइए नीचे कंप्यूटर टेक्नोलॉजी से संबंधित कुछ मशहूर वेबसाइट का नाम जान लेते हैं.

  • www.gyanitechraviji.com
  • My Bigguide.com
  • Computerhindinotes.com
  • tutorialpadit.com
  • hindime.net

अपने शिक्षक क्लासमेट के साथ ऑनलाइन पढ़ाई करें 

आज के समय में हर किसी के पास स्मार्टफोन हैं यदि आप अपने शिक्षक एवं अपने क्लासमेट के साथ Online Padhai करना चाहते हैं तो आप अपने शिक्षक से बात करके उनके साथ पढ़ाई कर सकते हैं

जूम एप के द्वारा एक साथ अपने क्लास के सभी बच्चों के साथ पढ़ाई कर सकते हैं बशर्तें जो आपकी शिक्षक हैं वह यदि स्मार्टफोन के द्वारा पढ़ाने के लिए तैयार हो तो आप अपना पढ़ाई Online  अपने शिक्षक के द्वारा भी कर सकते हैं.

ऑनलाइन पढ़ाई के फायदे  

  • online पढ़ाई करने के लिए आपको कहीं जाना नहीं पड़ता हैं आप अपने घर से या आप जहां हैं वहीं से अपना पढ़ाई कर सकते हैं
  • ऑनलाइन पढ़ाई करने से आपके पास समय ज्यादा होता हैं क्योंकि आपको पढ़ने के लिए आने जाने में जो समय लगता हैं उसका बचत होता हैं.
  • online पढ़ाई करने पर आपको अधिक फायदा होता हैं क्योंकि यदि आप यूट्यूब पर पढ़ाई करते हैं तो वहां पर ढेर सारे लोगों के द्वारा जानकारी दिया जाता हैं और जब एक से ज्यादा शिक्षकों के साथ आप पढ़ाई करते हैं तो आपको तरह-तरह के नई जानकारियां एक ही टॉपिक से संबंधित मिल जाता हैं.

ऑनलाइन पढ़ाई से नुकसान 

  • Online पढ़ाई करने से जो क्लास का एक वातावरण होता हैं वह घर में नहीं मिल पाता हैं जिससे पढ़ाई में दिलचस्पी कम होता हैं.
  • ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए ए स्मार्टफोन लैपटॉप कंप्यूटर इंटरनेट के लिए पैसा खर्च करना पड़ता हैं.
  • ऑनलाइन पढ़ाई करने से शरीर में ज्यादा थकान महसूस होगा क्योंकि ज्यादा देर तक स्मार्टफोन या लैपटॉप पर देखने के कारण आंख संबंधी परेशानियां महसूस होने लगता हैं साथ ही साथ Online  पढ़ने में नींद भी आने की संभावना बना रहता हैं.
  • जहां तक छोटे बच्चों की बात हैं तो छोटे बच्चे कोई स्मार्टफोन या टेक्नोलॉजी से जुड़ने के कारण उनमें गलत जानकारियों के बारे में जानकारी होने का संभावना अधिक हो जाता हैं क्योंकि इंटरनेट पर हर तरह की जानकारियां उपलब्ध हैं.  

सारांश  

यूट्यूब पर आप दुनिया के किसी भी चीज के बारे में जानकारी चाहते हैं तो वहां पर आपको फ्री में मिल जाएगा और वहां से आप अपना ऑनलाइन पढ़ाई जारी रख सकते हैं.

ऑनलाइन ई शिक्षा के बारे में हमने यहां पर पूरी जानकारी दिया हैं फिर भी यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें और के बारे में यह जानकारी आपको कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment