टी सीरीज का मालिक कौन हैं

टी सीरीज कहां की कंपनी हैं टी सीरीज कंपनी में क्या होता हैं टी सीरीज की स्थापना कब हुई यह सारी जानकारी हम लोग इस लेख में प्राप्त करेंगे.

टी सीरीज का नाम किसने नहीं सुना होगा क्योंकि यह एक बहुत ही प्रचलित और बहुत बड़ी कंपनी हैं.

T-series ka malik kaun hai, T-Series के बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें तभी आप जान पाएंगे कि इस कंपनी का सीईओ कौन हैं यह कंपनी कौन चलाता हैं इसमें क्या क्या कार्य होता हैं इस कंपनी का मुख्यालय कहां हैं और यह कंपनी का निर्माण कब हुआ आइए जानते हैं.

टी सीरीज का मालिक कौन हैं

टी सीरीज कंपनी भारत के बहुत बड़े म्यूजिक कंपोज करने वाली कंपनी हैं. T-Series कंपनी का मालिक गुलशन कुमार थे लेकिन उनकी मृत्यु के बाद उनके बेटे भूषण कुमार ने इस कंपनी की सारी जिम्मेदारी संभाल ली हैं.

वर्तमान समय में इस कंपनी के मालिक भूषण कुमार ही हैं गुलशन कुमार का जन्म 5 मई 1956 को हुआ था और उनका मृत्यु 12 अगस्त 1997 को हुआ था. गुलशन कुमार दिल्ली के रहने वाले थे लेकिन उन्होंने T-Series कंपनी बनाने के बाद मुंबई में ही रहने लगे थे. 12 + Tips यूट्यूब वीडियो पर व्यूज कैसे बढ़ाएं

T-Series ka malik kaun hai copy

टी सीरीज कंपनी का स्थापना कब हुआ

टी सीरीज कंपनी का नाम संगीत की दुनिया में बहुत फेमस हैं. इस कंपनी का स्थापना गुलशन कुमार ने 1983 में किया था. उन्होंने जब इस कंपनी का शुरुआत किया उसके बाद यह कंपनी इतना पॉपुलर हो गया कि पूरे भारत में यह नंबर वन म्यूजिक कंपनी बन गया.

पहले यह कंपनी बॉलीवुड में गानों के वर्जन बनाकर बेचा करते थे. लेकिन बाद में गुलशन कुमार खुद गाना गाते थे और वह गानों का रिकॉर्ड करके भेजने लगे थे.क्‍योंकि गुलशन कुमार बहुत अच्‍छा गाते थे.

जिस वजह से गुलशन कुमार भी बहुत फेमस हो गए और उनकी कंपनी भी बॉलीवुड में नंबर वन हो गई लेकिन उनकी यह कामयाबी को कई लोगों से देखी नहीं गई और 12 अगस्त 1997 को गोली मारकर गुलशन कुमार की हत्या कर दी गई.

उनकी मृत्यु मुंबई के जुहू में हुआ था. गुलशन कुमार की मृत्यु के बाद उनके बेटे भूषण कुमार और उनकी बहू दिव्या कुमार खोसला ने यह जिम्मेदारी बहुत ही अच्छे से निभाया हैं . वर्तमान समय में भी T-Series कंपनी को बॉलीवुड में नंबर वन कंपनी बनाकर रखा हैं. टैली क्या हैं उपयोग, फायदें व कैरियर

टी सीरीज कहां की कंपनी हैं

टी सीरीज भारत के एक म्यूजिक कंपोजर कंपनी हैं जिसके मालिक भूषण कुमार हैं. और भूषण कुमार जी इस कंपनी के सीईओ भी हैं.T-Series कंपनी का मुख्यालय भारत की राजधानी नई दिल्ली में हैं. यह कंपनी 11 जुलाई 1983 में दिल्ली से ही शुरू किया गया था.

इस कंपनी का नाम सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड हैं. बॉलीवुड में जितने भी गाने कंपोज होते हैं उनमें से लगभग 70 परसेंट गाने T-Series कंपनी से ही कंपोज होता हैं. जब गुलशन कुमार ने अपनी कंपनी शुरू की थी उसमें वह भजन का सीडी बनाकर बेचा करते थे लेकिन आज यह कंपनी भारत की नंबर वन कंपोजर कंपनी बन गई हैं.

टी सीरीज का फुल फॉर्म क्या होता हैं

टी सीरीज के मालिक गुलशन कुमार भगवान शंकर के बहुत बड़े भक्त थे इसीलिए वह बहुत भजन भी जाया करते थे. T-Series का फुल फॉर्म त्रिशूल सीरीज होता हैं क्योंकि भगवान शंकर का सबसे अच्छा हथियार त्रिशूल हैं. इसीलिए गुलशन कुमार ने भगवान शिव के भक्ति में लीन होकर अपनी कंपनी का नाम भी त्रिशूल सीरीज रखा. जिसे शॉर्टकट में T-Series कहा गया हैं. LAN ka full form kya hai उपयोग,प्रकार एवं फायदे

टी सीरीज कंपनी में क्या होता हैं

T-series कंपनी दुनिया के बहुत बड़ी म्यूजिक कंपोजर कंपनी हैं इसमें बॉलीवुड में जितने भी गाने रिलीज होते हैं. उसमें से 70 परसेंट गाने T-Series में ही कंपोज होते हैं.

इस कंपनी में मूवीस भी शूटिंग होती हैं. गानों की शूटिंग होती हैं और हम लोग जितने भी पंजाबी गाने सुनते हैं उसमें से लगभग ज्यादा गाने t-series कंपनी के द्वारा ही बनते हैं. इस कंपनी में जो वीडियो बनते हैं उसके क्वालिटी फुल एचडी और हाई क्वालिटी का होता हैं.

आजकल तो t-series के ब्रांड के कई इलेक्ट्रॉनिक गुट्स और ऑडियो वीडियो और मोबाइल फोन हैंडसेट का भी निर्माण हो रहा हैं. पहले इस कंपनी में सिर्फ बॉलीवुड के गाने और भारत के पॉप संगीत बनाए जाते थे. लेकिन भूषण कुमार ने तुम बिन फिल्म बनाकर एक t-series को फिल्म निर्माता कंपनी के तौर पर भी पॉपुलर कर दिया हैं.

T-series कंपनी ने ही सबसे पहले यूट्यूब चैनल बनाया था. इस यूट्यूब चैनल पर T-Series कंपनी का बहुत ज्यादा सब्सक्राइबर हैं. इस कंपनी के सब्सक्राइबर 10 करोड़ हैं और इस कंपनी ने अब तक 14 हजार वीडियो यूट्यूब पर डाले हैं.

T-Series में पंजाबी तेलुगू हिंदी भोजपुरी हर तरह के भाषा के वीडियो शूट किए जाते हैं और हर भाषा में इनका अपना एक यूट्यूब चैनल हैं और हर भाषा के यूट्यूब चैनल पर मिलियन में सब्सक्राइबर हैं.

सारांश

T-Series टी सीरीज कंपनी बॉलीवुड की सबसे फेमस कंपनी हैं इस कंपनी का मालिक गुलशन कुमार थे.लेकिन उनकी मृत्यु के बाद उनके पुत्र भूषण कुमार इस कंपनी के वर्तमान में मालिक हैं.वही इस कंपनी के सीईओ भी हैं.

भजन के गानों के लिए यह कंपनी बहुत फेमस हैं. गुलशन कुमार खुद गाना गाते थे और कंपोज करते थे शंकर भगवान शिव के बहुत बड़े भक्त थे उन्हें म्यूजिक का बहुत शौक था.

इसीलिए उन्होंने अपना एक म्यूजिक कंपनी खोला इस लेख में टी सीरीज का मालिक कौन हैं ,टी सीरीज इसकी स्थापना कब हुई सारी जानकारी दी गई हैं आप लोगों को यह जानकारी कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं और दोस्त मित्रों को शेयर जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment