कंप्यूटर पर निबंध Class 5 से 12 तक

कंप्यूटर पर निबंध हिंदी 300 शब्दों में (essay on computer in hindi language) वर्तमान समय में Computer के बिना किसी भी काम को करना बहुत ही कठिन लगता हैं.

क्योंकि आज के समय में कंप्यूटर का इस्तेमाल करके किसी भी प्रकार के डाटा को तैयार करना बहुत ही आसान  हैं. जो काम हम लोग बिना कंप्यूटर के एक घंटा में करेंगे उस काम को Computer के द्वारा बहुत कम समय में ही किया जा सकता हैं.

आजकल तो स्कूल में बच्चों को क्लास वन से ही कंप्यूटर के बारे में जानकारी दिया जा रहा हैं. Computer एक ऐसा मशीन हैं. जो कि सही और सटीक सूचना को प्रदान करता हैं.

कंप्यूटर पर निबंध essay on computer in hindi

कंप्यूटर का इस्तेमाल वर्तमान समय में Computer पर गेम खेलने के लिए भी किया जा रहा हैं. बहुत से ऐसे गेम बन गए हैं जिसका इस्तेमाल लोग अधिकतर कंप्यूटर पर गेम खेलने के लिए करते हैं वैसे Computer गेम खेलने के लिए नहीं बना हैं.

कंप्यूटर एक ऐसा डिवाइस हैं. जोकि जीवन के हर क्षेत्र में इस्तेमाल किया जा रहा हैं.

essay on computer in hindi language

कंप्यूटर का इस्तेमाल स्कूल में 

कंप्यूटर का उपयोग स्कूल में बच्चों एवं शिक्षक का रिकॉर्ड तैयार करने के लिए किया जाता हैं. वैसे स्कूल में कंप्यूटर का उपयोग और भी तरह के कामों के लिए किया जाता हैं. जैसा कि बच्चों के पढ़ाने के लिए पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन तैयार करना हो तो उसके लिए भी कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता हैं.

आजकल तो बच्चों को पढ़ाने के लिए बड़ा साइज स्क्रीन वाला मॉनिटर का इस्तेमाल किया जा रहा हैं. और उस मॉनिटर के माध्यम से बच्चों को पढ़ाया जा रहा हैं. स्कूल में जितने भी छात्र पढ़ते हैं उनका नाम पता रोल नंबर मोबाइल नंबर जन्मतिथि स्कूल फ्री का सारा डाटा कंप्यूटर पर ही मेंटेन किया जा रहा हैं.

सारांश

पहले Computer का आकार बहुत बड़ा होता था. लेकिन वर्तमान समय में कंप्यूटर का आकार बहुत ही छोटा और पतला हो गया हैं. आज के समय में कंप्यूटर का इस्तेमाल यदि डेस्कटॉप Computer में भी करना हैं.

तो उसका भी साइज बहुत छोटा हो गया हैं. इसके अलावा यदि अधिकतर एक से दूसरे जगह जाकर के काम को करना हैं. तो उसके लिए भी लैपटॉप कंप्यूटर बहुत ही ज्यादा अच्छा और बेहतर विकल्प हैं. जिससे कंप्यूटर संबंधी काम को आसानी से किया जा सकता हैं.

essay on computer in hindi language

कंप्यूटर पर निबंध हिंदी 500 शब्दों में 

प्रस्तावना 

कंप्यूटर शब्द कंम्‍यूट शब्‍द से बना हैं. जिसका मतलब गणना करना होता हैं. वैसे एक Computer का हिंदी में मतलब संगणक होता हैं. संगणक का मतलब गणितीय कैलकुलेशन गणितीय कार्य को करने वाले मशीन को संगणक कहते हैं. Computer किसी भी प्रकार के कैलकुलेशन को बहुत ही जल्द एवं सटीक कैलकुलेशन करता हैं.

सबसे पहले जब Computer का आविष्कार हुआ था. उस समय कंप्यूटर का इस्तेमाल केलकुलेटर के रूप में किया जाता था. और शुरुआत के दिनों में उस मशीन से केवल जोड़ने का काम किया जाता था.

धीरे-धीरे Computer को और विकसित किया गया और आज के समय में Computer पर चिकित्सा विज्ञान अनुसंधान से लेकर के हर तरह के कामों के लिए Computer का उपयोग किया जा रहा हैं.

कंप्यूटर का उपयोग 

वर्तमान समय में Computer का उपयोग करके मौसम विभाग इंटर साइंस के बारे में रिसर्च करना मेडिकल साइंस के बारे में नई नई तकनीक के बारे में रिसर्च करना कंप्यूटर का सुरक्षा के क्षेत्र में उपयोग करना. किन क्षेत्रों में Computer का उपयोग करके नई-नई तरह जानकारियों को प्राप्त किया जाता हैं.

कंप्यूटर इंटरनेट का इस्तेमाल करके आज मौसम विभाग बहुत ही आसानी से मौसम के बारे में पता लगा लेता हैं. कि मौसम किस तरह का रहेगा और उसके हिसाब से लोगों को पहले ही जानकारी दे दी जाती हैं कि अगले कुछ समय में बारिश होगा या फिर तेज हवा चलने वाली हैं.

या मौसम किस तरह का रहेगा उसके बारे में रिसर्च विज्ञानिक Computer के द्वारा पहले ही कर लेते हैं.

कंप्यूटर के जनक कौन थे

कंप्यूटर का आविष्कार सर्वप्रथम चार्ल्स बैबेज ने किया था. उनके पहले भी बहुत सारे वैज्ञानिकों ने एक Computer के अविष्कार के बारे में प्रयास किया था. लेकिन वह सफल नहीं हो पाया था. सन 1833 में चार्ल्स बैबेज के द्वारा पहली बार Computer के रूप में एक मशीन को तैयार किया गया था.

जिस पर जोड़ने का काम किया जाता था. सबसे पहला जो कंप्यूटर बना उसका नाम vacuum tubes था. चार्ल्स बैबेज गणित के बहुत ही जानकार व्यक्ति थे. चार्ल्स बैबेज स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे थे. उस समय अपने स्कूल के वह सबसे सफल छात्रों में गिने जाते थे. उन्हें गणित के बारे में महारत हासिल था.

कंप्यूटर का विशेषता

कंप्यूटर सटीक एवं सही उत्तर देता हैं. Computer कभी भी गलत उत्तर नहीं देता हैं. कंप्यूटर का इस्तेमाल करके इस समय को बचाया जा सकता हैं.

सारांश

कंप्यूटर के बिना आज किसी ऑफिस कार्यालय या फिर सरकारी क्षेत्र में किसी काम को करने का कल्पना भी नहीं किया जा सकता हैं. क्योंकि Computer का इस्तेमाल करने से मैन पावर का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना पड़ता हैं.

इसलिए कम खर्च में कम समय में कंप्यूटर के द्वारा ज्यादा काम को किया जा रहा हैं. Computer एक ऐसा मशीन हैं. जिससे पैसा और समय दोनों का बचत हैं.

वर्तमान समय में हर कोई अपने घर में भी Computer और इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा हैं. जिससे अपने घर का खर्च या घर के जो भी रिकॉर्ड मेंटेन करना होता हैं. उन सभी को Computer पर हैं किया जा रहा हैं.

कंप्यूटर पर निबंध  800 शब्दों में 

प्रस्तावना

कंप्यूटर क्या हैं – 

computer एक मशीन हैं. कंप्यूटर एक डिवाइस हैं. जिसको बिजली से कनेक्ट करके चलाया जाता हैं. कंप्यूटर में जब तक ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल नहीं किया जाए तब तक कंप्यूटर एक हार्डवेयर के समान हैं. यानी कि कंप्यूटर एक लोहे के मशीन के समान हैं

लेकिन जब कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर दिया जाता हैं. तब कंप्यूटर पूरी तरह से अपने कामों को करने के लिए सक्रिय हो जाता हैं. कंप्यूटर एक ऐसा मशीन हैं.

जिसमें एप्लीकेशन तैयार किया जा सकता हैं. डाटा शीट तैयार किया जा सकता हैं. सॉफ्टवेयर को डिवेलप किया जा सकता हैं. वेबसाइट को बनाया जा सकता हैं. प्रोग्रामिंग को किया जा सकता हैं. गणितीय कैलकुलेशन को किया जा सकता हैं.

वीडियो को तैयार किया जा सकता हैं. ऑडियो को रिकॉर्ड किया जा सकता हैं. फोटो को तैयार किया जा सकता हैं. इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा सकता हैं.

कंप्यूटर के मुख्य पार्ट्स के बारे में 

वर्तमान समय में Computer का आकार बहुत ही छोटा हो गया हैं क्‍योंकि अब ऑल इन वन Computer को लोग ज्‍यादा पंसद कर रहें हैं Computer के मुख्य पार्ट्स जो कि डेस्कटॉप कंप्यूटर में उपयोग किया जाता हैं. उन सभी का नाम नीचे जानते हैं. सीपीयू

  • मॉनिटर
  • यूपीएस
  • कीबोर्ड
  • माउस

कंप्यूटर टेक्नोलॉजी आज के समय में इतना आगे बढ़ गया हैं. की हर छोटे से छोटे व्यापारी और बड़ा से बड़ा व्यापारी भी अपना व्यापार Computer के द्वारा ही करना चाहता हैं. आज के समय में कंप्यूटर और इंटरनेट के आ जाने के कारण हर बिजनेसमैन अपने व्यापार और प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से करना ही पसंद करते हैं.

क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग से उस कंपनी के हिसाब से जिस तरह के लोगों के पास उनका सूचना पहुंचाना हैं. वैसे लोगों को टारगेट करके बहुत ही आसानी से उन लोगों तक कंप्यूटर और इंटरनेट के माध्यम से पहुंचा जा सकता हैं.

क्योंकि वर्तमान समय में दुनिया के 80 परसेंट लोग सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं जिनके पास कंपनी के प्रोडक्ट या सूचना को पहुंचाना कंप्यूटर और इंटरनेट से बहुत ही आसान हो गया हैं.

पहले जब कंप्यूटर और इंटरनेट नहीं हुआ करता था. उस समय हर एक व्यापारी चाहे वह बड़ा हो या छोटा अपने व्यापार को घर-घर मार्केटिंग करवाता था. क्योंकि उस समय केवल पंपलेट के माध्यम से ही लोगों तक पहुंचना संभव था.

आज के समय में कंप्यूटर और इंटरनेट के आने के कारण टेक्नोलॉजी को इतना आगे बढ़ जाने के कारण बिजनेस को सही तरीके से यदि किया जाए तो बहुत कम खर्च में अपने प्रोडक्ट और बिजनेस आगे बढ़ा सकते हैं.

कंप्यूटर का उपयोग सुरक्षा के क्षेत्र में 

कंप्यूटर का उपयोग सरकार के द्वारा सुरक्षा के क्षेत्र में भी किया जाता हैं. वर्तमान समय में Computer के द्वारा सीसीटीवी कैमरा लगाकर निगरानी किया जाता हैं. सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से कंप्यूटर में हर एक छोटी बड़ी गतिविधि को रिकॉर्ड कर लिया जाता हैं. और उसको जब भी जरूरत पड़े Computer में उसको देखा जा सकता हैं.

कंप्यूटर का उपयोग सुरक्षा की दृष्टि से बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हैं. क्योंकि इससे सुरक्षा के क्षेत्र में बहुत ही ज्यादा मजबूती मिला हैं. वैसे हर छोटे-बड़े बिजनेसमैन के द्वारा कंप्यूटर और सीसीटीवी का इस्तेमाल करके हर छोटी बड़ी गतिविधि पर नजर रखा जा रहा हैं.

कंप्यूटर का फुल फॉर्म 

  • C – Commonly
  • O – Operated
  • M – Machine
  • P – Particularly
  • U – Used
  • T – Technical
  • E – Educational
  • R – Research
  • सी – आम तौर पर
  • ओ – संचालित
  • एम – मशीन
  • पी – विशेष रूप से
  • यू – प्रयुक्‍त
  • टी – तकनीक
  • ई – शेक्षणिक
  • आर – अनुसंधान

कंप्यूटर से नुकसान 

किसी भी चीज का लाभ और हानि दोनों होता हैं. वैसे एक कंप्यूटर से बहुत ज्यादा लाभ भी हैं लेकिन कंप्यूटर से एक कुछ हानि भी हैं. जैसे कंप्यूटर के आ जाने के कारण बच्चे या वयस्क लोग भी कंप्यूटर पर गेम खेलने में अपना समय बर्बाद करते हैं जहां तक बच्चों का सवाल हैं.

तो कंप्यूटर और इंटरनेट के आ जाने के कारण बच्चे भी अश्लील वीडियो देखना या फिर गलत तरह के जानकारी को प्राप्त करना शुरू कर देते हैं. कंप्यूटर का अधिकतर इस्तेमाल करने के कारण लोग बहुत ज्यादा थकान या मेंटली अच्छा महसूस नहीं कर पाते हैं लेकिन इन सभी चीजों से बचा जा सकता हैं. यदि उसको सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए.

सारांश

essay on computer in hindi – कंप्यूटर टेक्नोलॉजी इंटरनेट के आने के कारण आज हर कोई अपने घर से ही ऑनलाइन खरीदारी कर रहा हैं. वर्तमान समय में हर छोटी से छोटी सामान और बड़ी से बड़ी सामान खरीदने के लिए लोग अमेजॉन फ्लिपकार्ट या अन्य ई-कॉमर्स शॉपिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं कंप्यूटर इंटरनेट से आज के समय में शॉपिंग करना बहुत ही आसान हो गया हैं.

बैंकिंग क्षेत्र में अभी बात किया जाए तो कंप्यूटर इंटरनेट आने के कारण घर से लोग अपने खाता का पूरा ट्रांजैक्शन लेनदेन भी बहुत ही आसानी से कर पा रहे हैं यदि एक शब्द में कहा जाए तो कंप्यूटर एक ऐसा मशीन हैं. जो  लोगों का जीवन बहुत ही आसान बना दिया हैं. कंप्‍यूटर पर निबंध के बारे में दी गई जानकारी पर अपना सुझाव जरूर दें।

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here