Microsoft Windows – माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या हैं

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या है windows kya hai in hindi विंडोज का नाम लगभग दुनिया के अधिकतर लोग जानते होंगे क्योंकि Windows एक बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध Operating System है जिसका इस्तेमाल लैपटॉप Computer मोबाइल टेबलेट में किया जाता है.

दुनिया के जितने भी  कंप्यूटर  लैपटॉप या मोबाइल टेबलेट इस्तेमाल करने वाले लोग हैं वह सभी लोग विंडोज से जरूर परिचित होंगे क्योंकि विंडोज ऑपरेटिंग सिस्‍टम दुनिया का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है.

तो आइए इस लेख में हम लोग नीचे विंडोज ऑपरेटिंग सिस्‍टम क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तृत रूप से प्राप्त करते हैं जिसमें विंडोज ओ एस का पूरा कुंडली शुरू से अभी तक के बारे में जानने के लिए इस लेख को आप लोगों को पूरा पढ़ना होगा.

What is windows in Hindi

विंडोज एक ऑपरेटिंग सिस्‍टम है जिसको शॉर्ट में ओ एस के नाम से भी जाना जाता है विंडोज का नामकरण माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा किया गया था माइक्रोसॉफ्ट कंपनी कोई ऐसा नाम के बारे में सोच रहा था जो कि एक ही शब्द का हो काफी सोच-विचार के बाद माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा Windows नाम को रखा गया

जिसको कंपनी के नाम के साथ जोड़कर माइक्रोसॉफ्ट Windows के नाम से प्रसारित किया गया.  माइक्रोसॉफ्ट विंडोज एक बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध Operating System है जिसका इस्तेमाल करके किसी भी लैपटॉप Computer टैबलेट या मोबाइल में जितने भी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर होते हैं उन को कंट्रोल करता है किसी भी लैपटॉप Computer में जब तक ऑपरेटिंग सिस्‍टम को इंस्टॉल ना किया जाए तब तक वह एक लोहे के सामान ही होता है.

क्योंकि बिना Operating System को इंस्टॉल किए उस लैपटॉप पर टेक्स्ट ऐप में किसी भी प्रकार के काम को नहीं किया जा सकता है इसलिए जब किसी डेस्कटॉप लैपटॉप पर टेबलेट मोबाइल में पहले Operating System को इंस्टॉल कर दिया जाता है उसके बाद जरूरत के हिसाब से जो भी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना होता है उस को इंस्टॉल किया जाता है.

windows kya hai in hindi

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्‍टम का मालिक कौन है  

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्‍टम माइक्रोसॉफ्ट का एक प्रोडक्ट है जिसको दुनिया के 80 परसेंट से ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं माइक्रोसॉफ्ट एक अमेरिकन कंपनी है जिसका मालिक बिल गेट्स हैं इसलिए माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के मालिक भी बिल गेट्स ही हैं.

बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर लोगों में गिने जाते हैं क्योंकि उन्होंने आईटी के क्षेत्र में नए-नए आविष्कार और बदलाव के साथ नई नई टेक्नोलॉजी को Windows Operating System के साथ या फिर माइक्रोसॉफ्ट के और भी प्रोडक्ट के साथ नए नए तरह के वर्जन को अपडेट करके लाया जाता है जिसका श्रेय माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल गेट्स को ही जाता है.

विंडोज का इतिहास 

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा विंडोज़ के बहुत सारे वर्जन को लॉन्च किया गया Windows के अभी तक लगभग 26 वर्जन को लांच किया गया है Windows का सबसे पहला वर्जन Windows वन के नाम से वर्ष 1985 में लॉन्च किया गया था

वर्ष 1980 के समय में माइक्रोसॉफ्ट Windows के बिना Computer की कल्पना भी नहीं की जा सकता था शुरुआत के समय में माइक्रोसॉफ्ट ने अपने Operating System को दो भागों में बांट दिया था पहला एमएस डॉस फैमिली और दूसरा Windows एनटी के नाम से Operating System को तैयार किया था

एमएस डॉस Operating System में कमांड के द्वारा ही काम किया जा सकता था आइए नीचे Windows के जितने भी 26 वर्जन मार्केट में लांच हुए हैं उन सभी वर्जन का एक-एक करके विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हैं

वैसे Windows Operating System के सबसे पॉपुलर वर्जन की बात की जाए तो उसमें माइक्रोसॉफ्ट Windows एक्सपी Windows विस्टा windows7 Windows 8 एवं सबसे लेटेस्ट Windows 10 सबसे ज्यादा लोकप्रिय है.

विंडोज 1.0 

माइक्रोसॉफ्ट Windows का यह सबसे पहला वर्जन था Windows 1.0 को नवंबर 1985 में लांच किया गया था माइक्रोसॉफ्ट का यह पहला ग्राफिकल यूजर इंटरफेस Operating System था इसमें बेसिक फंक्शन कोही इस्तेमाल किया जा सकता था जैसे कि एमएस पेंट कैलेंडर केलकुलेटर वर्ड प्रोसेसर आदि.

Windows 2.0 

Windows 2.0 को सन 1987 में लॉन्च किया गया इस Operating System को पहले वाले Windows 1.0 Operating System से ज्यादा बेहतर बनाया गया था इस Operating System में सबसे बड़ा खूबी यह था कि इस Windows को बहुत ही आसानी से एक दूसरे के ऊपर मिनिमाइज मैक्सिमाइज किया जा सकता था वैसे Windows 1.0 के मुकाबले Windows 2.0 ज्यादा बेहतर नहीं था

लेकिन फिर भी इसमें कुछ अलग तरह के नए फीचर को जोड़ा गया था इसलिए यह ज्यादा सफल नहीं हो पाया. Windows 2.0 और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने इसका एक नया वर्जन प्रोविजनल वर्जन Windows 2.0 नाम से रिलीज किया जिसे Windows 386 2.03 के नाम से जाना गया जोकि 386 प्रोसेसर को सपोर्ट करता था .

Windows 3.0 

विंडोज 3.0 ऑपरेटिंग सिस्‍टम को माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा सन 1990 में लांच किया गया था Windows 3.0 को Windows 2.0 के तुलना में काफी बेहतर और  अपग्रेड करके लॉन्च किया गया था जिसमें वर्चुअल मेमोरी और मल्टी टास्किंग जैसी क्षमता थी जिसके कारण इस Operating System का डिमांड भी मार्केट में बहुत ज्यादा हुआ और इसको लोगों ने बहुत ज्यादा पसंद किया.

इस ऑपरेटिंग सिस्‍टम में ग्राफिकल यूजर इंटरफेस को भी अपडेट किया गया था माइक्रोसॉफ्ट Windows की यह पहली Windows Operating System था जिसमें हार्ड डिक्स भी उपयोग के लिए जोड़ा गया था. इस Windows Operating System में सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट kit को भी जोड़ा गया था.

Windows 3.1 

विंडोज 3.1 ऑपरेटिंग सिस्‍टम को वर्ष 1992 में माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा लॉन्च किया गया जिसको Windows 3.0 की तुलना में बहुत ज्यादा अपग्रेड एवं इंप्रूव किया गया था इस विंडोज Operating System का उपयोग करने के लिए 1 एमबी रैम की भी जरूरत होता था.

Windows 3.1 को इंस्टॉल करने के लिए 10 से 15 एमबी स्पेस की आवश्यकता होता था क्योंकि इस Operating System कोई इंस्टॉल करने पर 10 से 15 एमबी एस्बेस्को अकोपाई करता था

इस Operating System में सीडी रोम को भी उपयोग करने के लिए तैयार किया गया था Windows Operating System 3.1 एप्लीकेशन को भी बंद करने के लिए शॉर्टकट की कंट्रोल प्लस एल्ट प्लस डेल बटन से बंद भी किया जा सकता था.

Windows 95 

विंडोज 95 ऑपरेटिंग सिस्‍टम को पहले बनाए गए जितने भी Operating System थे उन सभी के तुलना में Windows 95 को बहुत ज्यादा अपग्रेड किया गया था Windows 95 को वर्ष 1995 में माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा लांच किया गया था जिसमें स्टार्ट बटन स्टार्ट मेनू को पहली बार जोड़ा गया था साथ ही साथ इसमें टास्कबार को भी पहली बार जोड़ा गया था

यह पहला Operating System था जिसमें बड़े फाइल नाम को भी लिखा जा सकता था यह Operating System पहली बार 32-bit के रूप में शुरू किया गया जो कि Windows 32-bit सिस्टम के लिए काम करता था.

Windows 98 

विंडोज 98 ऑपरेटिंग सिस्‍टम मैं डीवीडी ड्राइव यूएसबी पोर्ट को भी जोड़ा गया था जोकि Windows 95 में मौजूद नहीं था साथ ही साथ इस Operating System में Windows एक्सप्लोरर में एड्रेस बार को भी जोड़ा गया था इस Operating System को वर्ष 1998 में माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा लांच किया गया था जिसने बैकऐंड फॉरवर्ड नेवीगेशन बटन को भी जोड़ा गया था.

Microsoft Windows ME 

इस ऑपरेटिंग सिस्‍टम को एमएस डॉस के साथ बिल्डअप किया गया था माइक्रोसॉफ्ट Windows एमी Operating System को माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा वर्ष 2000 में रिलीज किया गया था जिसमें सिस्टम को रिस्टोर करने की सुविधा प्रदान किया गया था

इस Operating System में अभी एक बार किसी डाटा को और डिलीट कर दिया जाए तो उसको रिस्टोर भी किया जा सकता था साथ ही साथ इस Operating System इंटरनेट एक्सप्लोरर Windows मीडिया प्लेयर को भी पहली बार जोड़ा गया था लेकिन या Operating System लोगों में ज्यादा लोकप्रिय नहीं हुआ.

Windows 2000 

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्‍टम को इस तरह से अपग्रेड किया गया कि वह अपने आप ऑटोमेटिक अपडेट हो सके इसके अलावा इसमें डिवाइस मैनेजर features को भी जोड़ा गया साथ ही साथ इसमें एडवांस फीचर जैसे डिस्क डीफ्रेगमेंटर को जोड़ा गया था

माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा Windows 2000 को वर्ष 2000 में  लांच किया गया था जिसमें कई सारे डिवाइस को जोड़ कर प्लग एंड प्ले किया जा सकता था.

Windows XP 

विंडोज एक्सपी Operating System बहुत ही ज्यादा उपयोग किया जाने वाला Operating System है जिसको दुनिया में बहुत ज्यादा नाम हुआ इस Operating System को माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा 2015 तक अपडेट किया गया लेकिन वर्तमान समय में इस Operating System को माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा अपडेट नहीं किया जा रहा है

Windows एक्सपी को माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा वर्ष 2001 में लांच किया गया जिसके बाद से इसका आप बहुत ही ज्यादा डिमांड मार्केट में हुआ और इसको अधिकतर लोगों ने परचेस किया Windows एक्सपी 1 यूजर फ्रेंडली Operating System के रूप में जाना गया जिसमें अन्य पहले लांच किए गए Operating System की तुलना में ढेर सारे नए टूल को जोड़ा गया था आइए नीचे जानते हैं.

विंडोज एक्सपी में टास्कबार, स्टार्ट मेनू, फैमिली और ग्रीन कलर स्टार्ट बटन, विस्टा वॉलपेपर, विजुअल इफैक्ट्स, शैडोफैक्स फैमिली और ग्रीन टास्कबार आदि को जोड़ा गया इसके अलावा भी और एडवांस फीचर को जोड़ा गया जैसे सीडी बर्निंग ऑटोप्ले क्लियरटाइप आदि

Windows Vista 

माइक्रोसॉफ्ट के जितने भी ऑपरेटिंग सिस्‍टम को लांच किया गया उसमें सुरक्षा की दृष्टि से बहुत ज्यादा काम नहीं किया गया था वर्ष 2006 में लांच किया गया तो इसको बहुत ही ज्यादा सिक्योर और सुरक्षित बनाया गया इसमें डाटा प्रोटेक्शन के लिए बिटलॉकर ड्राइव इंक्रिप्शन सिस्टम को जोड़ा गया Windows विस्टा में और भी नए फीचर्स को जोड़ा गया.

वीडियो एडिटिंग फोटोग्राफ कस्टमाइजेशन मीडिया प्लेयर आदि को अपग्रेड किया गया. Windows विस्टा भी कुछ समय के लिए ज्यादातर उपयोग किया गया इसमें वॉइस को रिकॉग्नाइज करने के लिए तैयार किया गया था साथ ही साथ इसमें फोटो गैलरी Windows डीवीडी में कर को भी जोड़ा गया था इंटरनेट एक्सप्लोरर को भी इसमें अपग्रेड किया गया था.

Windows 7  

Windows 7 Operating System बहुत ही आसान और बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्‍टम है जिसका उपयोग किसी भी व्यक्ति के द्वारा बहुत ही आसानी से किया जा सकता है इस Operating System को माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा वर्ष 2009 में लांच किया गया. माइक्रोसॉफ्ट Windows एक्सपी के बाद दूसरा सबसे ज्यादा प्रसिद्ध एवं लोकप्रिय Operating System के रूप में विंडो सेवन को जाना गया.

इस ऑपरेटिंग सिस्‍टम मैं एडवांस फीचर्स को भी जोड़ा गया जिसमें टीवी पर ए स्ट्रीमिंग म्यूजिक वीडियो फोटोस आदि फीचर्स को भी जोड़ा गया साथ ही साथ windows7 में इंटरनेट एक्सप्लोरर 8 को भी अपडेट किया गया windows7 में हैंडराईटिंग रिकॉग्निशन फीचर को भी जोड़ा गया Windows 7 Operating System बहुत ही ज्यादा फास्ट एवं सुरक्षित Operating System के रूप में जाना गया.

Windows 8 

विंडोज सेवन को अपग्रेड करके उसका लेटेस्ट वर्जन Windows 8 के रूप में लाया गया Windows 8 को वर्ष 2012 में माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा लांच किया गया जिसमें बहुत सारे बदलाव किया गया था Windows 8 में ग्राफिकल डिस्प्ले को पूरी तरह से बदल दिया गया था

इस Operating System में स्टार्ट बटन और स्टार्ट मेनू में सबसे ज्यादा बदलाव किया गया. माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा Windows 8 में कुछ डिफॉल्ट प्रोग्राम को भी जोड़ा गया जैसे मैसेंजर वेदर न्यूज़ विंग माइक्रोसॉफ्ट एप स्टोर पीपुल आदि को ऐड किया गया.

माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा जितने भी ऑपरेटिंग सिस्‍टम को लांच किया गया था उन सभी Operating System के तुलना में Windows 8 बहुत ही ज्यादा 30 एवं बेहतर Operating System के रूप में तैयार किया गया था इस Operating System को स्क्रीन कोर्ट टच फ्रेंडली बनाया गया था इसमें और भी कई नए फीचर्स को जोड़ा गया था जोकि windows7 में नहीं था.

Windows 10  

माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा जितने भी ऑपरेटिंग सिस्‍टम लॉन्च किया गया है उन सभी में सबसे लेटेस्ट Operating System Windows 10 है जो कि वर्तमान समय में अधिकतर उपयोग किया जा रहा है windows10 को वर्ष 2015 में लांच किया गया था

जिसमें Windows 8 के तुलाना में बहुत सारे नए फीचर्स को जोड़ा गया है windows10 में नए-नए अपडेट्स अपने आप आता रहता है जिससे यह Operating System बहुत ही अपडेटेड एवं सुरक्षित के साथ-साथ यूजर के लिए यूजर फ्रेंडली हो जाता है.

windows7 और Windows 8 के जो फीचर्स थे उनसे काफी मिलता जुलता Windows Operating System को बनाया गया है माइक्रोसॉफ्ट Windows 10 माइक्रोसॉफ्ट एज ब्राउजर को भी जोड़ा गया है

साथ ही साथ windows-10 को अपने पीसी को टेबलेट मोड में भी  बदल सकते हैं. windows-10 को नॉन टेक्निकल व्यक्ति भी बहुत ही आसानी से चला सकता है लेकिन विंडो सेवन और 8 के तुलना में इसका फीचर्स थोड़ा एडवांस है.

ऑपरेटिंग सिस्‍टम क्या है 

Operating System एक सॉफ्टवेयर है जोकि Computer हार्डवेयर में इंस्टॉल करके Computer को यूजर फ्रेंडली बनाया जाता है किसी भी लैपटॉप पर डेक्सटॉप में जब तक Operating System को इंस्टॉल ना किया जाए तब तक उस Computer और लैपटॉप में कोई भी काम नहीं किया जा सकता है

Operating System को इंस्टॉल करने के बाद ही एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को अपने जरूरत के हिसाब से इंस्टॉल किया जा सकता है Operating System एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर का कंट्रोलर होता है

क्योंकि जब भी किसी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में यूजर के द्वारा किसी काम को किया जाता है तो एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर और Operating System के बीच कोऑर्डिनेशन का काम पूरी तरह से Operating System करता है Operating System Computer का सिस्टम सॉफ्टवेयर भी कहां जाता है.

विंडोज़ के फायदे 

  • किसी और ऑपरेटिंग सिस्‍टम के तुलना में Windows Operating System बहुत ही ज्यादा सरल एवं आसान है इस Operating System को कोई भी व्यक्ति बहुत ही आसानी से उपयोग कर सकता है
  • Windows Operating System में किसी भी प्रकार के सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करके उसका उपयोग किया जा सकता है जबकि अन्य और भी Operating System में काफी ज्यादा सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने का सुविधा नहीं होता है.
  • विंडोज़ के जितने भी पुराने वर्जन हैं उसके साथ-साथ नए वर्जन को भी काफी सिमिलर तैयार किया गया है जिसके चलते यूजर को Windows Operating System को इस्तेमाल करना यूजर फ्रेंडली बनाता है. 

विंडोज़ के प्रकार

Windows ऑपरेटिंग सिस्‍टम तीन प्रकार के होते हैं आइए नीचे जानते हैं

Single user operating system – इसका मतलब एक समय में एक ही व्यक्ति एक Computer का इस्तेमाल कर सकता है यानी कि इस तरह के Operating System में एक समय पर एक Computer पर केवल एक व्यक्ति ही काम कर सकता है.

Multiple user operating system –मल्टीपल का मतलब होता है एक से ज्यादा यानी कि इस तरह के Operating System पर एक समय में एक से ज्यादा व्यक्ति एक साथ काम कर सकते हैं इस तरह के Operating System का इस्तेमाल अधिकतर कंपनियों में अथवा कॉलेज संस्थान में किया जाता है.

Multitasking operating system –मल्टीटास्किंग का मतलब एक साथ एक समय में एक से अधिक काम को करना वैसे Operating System जो एक समय में एक से अधिक काम को करते हैं या एक समय में दो या दो से अधिक काम या प्रोग्राम को जिस Computer पर चलाया जाता है वैसे सिस्टम को मल्टीटास्किंग Operating System कहते हैं.

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की विशेषता  

  • माइक्रोसॉफ्ट Windows Operating System को सीडी ड्राइव के रूप में उपयोग किया जाता है
  • Microsoft Windows को ग्राफिकल यूजर इंटरफेस के रूप में तैयार किया गया है.
  • माइक्रोसॉफ्ट Windows Operating System के तुलना में बहुत ही आसान एवं बेहतर है क्योंकि इसमें यूज़र फ्रेंडली फीचर्स को बनाया गया है.
  • माइक्रोसॉफ्ट Windows के लेटेस्ट वर्जन अपने आप ऑटोमेटिक अपडेट होते रहते हैं जिससे यूज़र के लिए Operating System सुरक्षित एवं अपडेटेड रहता है
  • Operating System को बहुत ही आसानी से अब माउस के द्वारा हैंडल किया जा सकता है जबकि अन्य और Operating System को कमांड तथा उसको चलाना काफी चैलेंजिंग होता है 

विंडोज फोन के बारे में  

माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा विंडोज ऑपरेटिंग सिस्‍टम का उपयोग करके फोन को भी लांच किया गया था जो कि ए स्मार्टफोन के रूप में उपयोग किया जा रहा था लेकिन माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा तैयार किया गया स्मार्टफोन को बहुत ज्यादा लोगों मे लोकप्रिय नहीं हुआ

जिसके कारण माइक्रोसॉफ्ट के जो स्मार्टफोन हैं उसको बदल दिया. वर्ष 2017 में माइक्रोसॉफ्ट ने windows10 का काम बंद कर दिया क्योंकि Windows फोन का डिमांड ज्यादा लोगों में नहीं था.

कुछ प्रसिद्ध सवाल 

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के सबसे प्रसिद्ध ऑपरेटिंग सिस्‍टम कौन है

Microsoft Windows के सबसे लोकप्रिय Operating System Windows एक्सपी Windows 7 Windows 8 Windows Windows 10 है.

माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा विंडोज ऑपरेटिंग सिस्‍टम को सबसे पहली बार कब लांच किया गया

माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा वर्ष 1985 में सबसे पहली बार Windows 1.0 को लांच किया गया था

ये भी पढ़े

सारांश  

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्‍टम क्या है विंडोज का इतिहास क्या है और विंडोज Operating System से संबंधित पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है फिर भी यदि आपके मन में कोई सवाल है तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछे.

और माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के बारे में यह जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें और टेक्नोलॉजी से संबंधित ऐसे ही जानकारी पाने के लिए आप लोग इस वेबसाइट को विजिट करते रहें.

Leave a Comment