ब्लॉग मार्केटिंग क्या है तथा इसे कैसे करें

ब्लॉग मार्केटिंग क्या है तथा इसे कैसे करें? जितने भी नए ब्लॉगर अभी ब्‍लॉग बना रहे हैं. उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती होती है. वह शुरूआत में वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लाएं. जिनके लिए सबसे जरूरी है कि वह अपने ब्‍लॉग का मार्केटिंग सही तरीके से करें. लेकिन जब तक उनको सही इनफॉर्मेशन नहीं होगा. तब तक वह मार्केटिंग भी अच्छे से नहीं कर सकते हैं. इसलिए यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं तथा आपके साइट पर अभी बहुत ही ट्रैफिक कम हैं. तब आपको अपने ब्‍लॉग का मार्केटिंग जरूर करना चाहिए. 

इसके बारे में हम आपको यहां विस्तार से इनफॉर्मेशन देंगे. इसके बाद नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके इंस्टेंट ट्रैफिक इंक्रीज करेंगे. आज ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जो भी पढ़े लिखे लोग हैं. वह भी चाहते हैं कि हम घर बैठे अपना एक वेबसाइट बनाकर इनकम शुरू करें. जिनके लिए वह अपना एक ब्लॉगर या वर्डप्रेस पर साइट बना लेते हैं. लेकिन उन्हें सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन तथा गूगल के गाइडलाइन के बारे में सूचना नहीं होती है. जिसके कारण उन्हें अपने ब्‍लॉग पर ट्रैफिक लाने में कई वर्षों का समय लग जाता है. 

लेकिन यदि सबसे पहले इनफॉर्मेशन सही मिल जाए. आप यह पता कर लें कि हमें मार्केटिंग करके भी अपने लिए ट्रैफिक जेनरेट कर सकते हैं. तब आपको बहुत आसानी हो जाएगा. फिर ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर एडवर्टाइजमेंट से इनकम भी करना शुरू कर देंगे. क्योंकि ट्रैफिक आपकी साइट पर आना शुरू हो जाएगा.

ब्‍लॉग मार्केटिंग क्या है

सबसे पहले मार्केटिंग शब्द को समझिए. मार्केटिंग एक ऐसा शब्द है जिसका मतलब क्रय, विक्रय तथा बाजार की स्थितियों का आकलन करना होता है. जिसमें मार्केटिंग रिसर्च किया जाता है. एक उदाहरण से समझिए. जैसे अभी मार्केट बाजार में किसी भी प्रोडक्ट का डिमांड कितना है. उसके सप्लाई का क्या स्थिति है तथा अभी कस्टमर किस तरह के प्रोडक्ट को ज्यादा सर्च कर रहे हैं. 

blog marketing in hindi -ब्‍लॉग मार्केटिंग क्या है

लोगों की आवश्यकता क्या है. इसके बारे में जब आप जानकारी प्राप्त कर लेंगे. तब उसके हिसाब से आप सही सेवाएं या प्रोडक्ट बनाएंगे. तब आपका जो मार्केटिंग स्ट्रेटजी होगा. वह बहुत ही ज्यादा स्ट्रांग बन जाएगा. इसके बाद आप सही लोगों के पास सही चीजों को पहुंचा सकते हैं. ठीक ऐसे ही एक ब्‍लॉग का मार्केटिंग करने के लिए अपने टारगेट ऑडियंस को समझना पड़ता हैं, कि हमें अपने आर्टिकल्स को किस लोगों के पास पहुंचाना है. 

हमारे रीडर कौन से हैं. अब इन सभी चीजों के बारे में समझने के लिए आपके ब्‍लॉग का टॉपिक क्या है. इसको सबसे पहले समझना होगा. सपोज आप मार्केटिंग के बारे में बताते हैं. तब वैसे टारगेट ऑडियंस को चयन करना है. जहां मार्केटिंग के बारे में जानकारी लोग हासिल करना चाहते हैं. उसके लिए कई प्लेटफार्म हो सकते हैं. जो अभी उपयोग किया जा सकता हैं. इसके बारे में अभी नीचे हम बात करेंगे.

ब्‍लॉग का मार्केटिंग कैसे करें

अब उन सभी प्लेटफार्म की इनफार्मेशन प्राप्त करेंगे. जहां आप अपने ब्‍लॉग का मार्केटिंग कर पाएंगे. उसके एक-एक पॉइंट्स को आप नीचे समझिए. जिसके बाद आप बहुत ही इजीली अपने ऑडियंस तक आपने सूचनाओं को पहुंचा सकेंगे.

फेसबुक पेज बनाएं

जो भी आपके वेबसाइट का नाम हैं. उस नाम से आपको फेसबुक फेसबुक पर एक पेज क्रिएट करना होगा. जहां कंपलीट इनफॉर्मेशन फिल करना होगा. उसके बाद आपको वहां बताना होगा कि हम अपने वेबसाइट पर जो भी आपका विषय होगा. उस विषय के बारे में नियमित रूप से आर्टिकल्स पब्लिश करते हैं. धीरे-धीरे आपके फेसबुक पेज पर लोग जुड़ना शुरु हो जाएंगे. जिसके लिए जब भी आप अपने ब्‍लॉग पर नया आर्टिकल्स पब्लिश करते हैं. 

उसके बाद उसको अपने फेसबुक पेज पर शेयर कर देना हैं. इससे क्या होगा कि लोग फेसबुक पेज पर आपके आर्टिकल्स को देखेंगे. उसके बाद उसपर क्लिक करके आपके ब्‍लॉग पर आ जाएंगे. लेकिन आपको आर्टिकल्स में यूनिक हाई क्वालिटी का इनफार्मेशन देना होगा. तब लोग उसको पढ़ना शुरू कर देंगे. ऐसे ही धीरे-धीरे ज्यादा संख्या में लोग आपके साइट पर फेसबुक पेज के माध्यम से आने लगेंगे. जिसके लिए नियमित रूप से आपको पोस्ट को फेसबुक पेज पर शेयर करते रहना होगा.

कोरा पर अकाउंट बनाएं

कोरा एक सवाल जवाब पूछने वाला वेबसाइट है. जहां किसी भी सवालों का जवाब पूछने के लिए लोग विजिट करते हैं. वहां बड़े-बड़े कम्युनिटी में शिक्षित लोग भी अपना अकाउंट क्रिएट किए हैं. जहां सवालों का जवाब लोग देते हैं. अब आपके पास एक नया ब्‍लॉग वेबसाइट हैं. उसका आप मार्केटिंग करना चाहते हैं, तो सबसे पहले कोरा पर अपना एक प्रोफाइल क्रिएट कर लीजिए. उसके बाद वहां ज्यादा संख्या में ब्‍लॉग पोस्ट को शेयर करिए.

आपके ब्‍लॉग से संबंधित जितने भी सवाल पूछे जा रहे हैं. वहां जाकर आप अपने वेबसाइट के आर्टिकल्स का लिंक जवाब के साथ पब्लिश कर दीजिए. इससे क्या होगा कि लोग उन सवालों का जवाब ढूंढ रहे हैं. यदि आप इस क्वेश्चन का सही आंसर लिखे हैं. तब आपके साइट पर लोग आ जाएंगे और वहां इनफॉर्मेशन प्राप्त करेंगे. जिससे पापुलैरिटी धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो जाएगा. इस तरीके से इंस्टेंट ट्रैफिक भी आपके साइट पर आने लगेगा.

ब्‍लॉग में व्हाट्सएप को जोड़ें

अपने वेबसाइट पर भी व्हाट्सएप का एक ग्रुप बना करके उसका लिंक अपने ब्‍लॉग के होम पेज पर लगा दें. जिससे क्या होगा कि जब भी कोई विजिटर आपके साइट पर विजिट करेगा. तब वहां उस व्हाट्सएप का लिंक दिखाई देगा. जिससे जो भी लोग इंटरेस्टेड होंगे वह व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ जाएंगे. 

इस तरीके से अधिक संख्या में लोग धीरे-धीरे व्हाट्सएप ग्रुप के सदस्य बन जाएंगे. अब जब मन लीजिए ज्यादा संख्या में लोग आपके पास हो जाएंगे. तब जब भी आप नया आर्टिकल्स लिखेंगे. उसको आप अपने व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर देंगे. जिससे ट्रैफिक धीरे-धीरे आपके साइट पर आना शुरू हो जाएगा. लोग आपके ग्रुप में ज्यादा संख्या में जुड़ने भी लेंगे.

टेलीग्राम पर चैनल बनाएं

ब्‍लॉग मार्केटिंग के लिए आपको अपने वेबसाइट के नाम से ही एक टेलीग्राम चैनल बनाना चाहिए. जिसका लिंक आप अपने ब्‍लॉग पर देंगे. वहां उस लिंक के माध्यम से आपके व्यूवर्स जुड़ेंगे. आपको अपने टेलीग्राम चैनल का लिंक वेबसाइट के होम पेज पर देना होगा.

जिससे ज्यादा संख्या में लोग ज्वाइन करेंगे. ठीक इसी तरह से जब आप काम करते रहेंगे, तो आपके टेलीग्राम चैनल पर भी हजारों लाखों की संख्या में फॉलोअर्स जुड़ जाएंगे. इसके बाद आपको अपने टेलीग्राम चैनल पर अपने ब्‍लॉग का लिंक भी नियमित रूप से साझा करते रहना हैं. जिससे आपके साइट का मार्केटिंग बहुत ही तेज गति से होगा.

लिंकडइन पर अकाउंट बनाएं

लिंकडइन वेबसाइट पर भी आपको अपने वेबसाइट के नाम से अकाउंट क्रिएट कर लेना हैं. वहां प्रोफेशनल लोगों को जोड़ना हैं. जो आपके ब्‍लॉग केटेगरी से बिलॉन्ग करते होंगे. वैसे लोगों को टारगेट करने के लिए सबसे पहले अच्छे से अपने अकाउंट को ऑप्टिमाइज करना होगा. जिसमें आप कैटेगरी सेलेक्ट कर लेंगे तथा आप लोगों को क्या बताते हैं. यह भी सब कुछ जानकारी आपको वहां पर इंट्रोडक्शन में देना होगा. 

जिसके बाद आपके ब्‍लॉग वेबसाइट से इंटरेस्ट रखने वाले लोग ही आपके कनेक्शन में जुड़ना शुरु हो जाएंगे. धीरे-धीरे हजारों की संख्या में अपने लिंकडइन अकाउंट पर लोगों को कनेक्शन में जोड़ना है. यहां भी आपको अपने ब्‍लॉग का लिंक जब भी नया अपडेट करते हैं, तो शेयर कर देना है. जिससे आपका मार्केटिंग लिंकडइन के माध्यम से भी हो जाएगा. यह प्लेटफॉर्म आपको बहुत ज्यादा संख्या में ट्रैफिक प्रदान कर सकता है. आपको लिंकडइन पर अपने ब्‍लॉग के मार्केटिंग के लिए एक अकाउंट जरूर बनना है.

एक्स पर अकाउंट बनाएं

ट्विटर जिसे वर्तमान में नाम एक्स रख दिया गया है. इसपर भी अकाउंट क्रिएट करना है. यहां भी आपको अपने साइट के नाम से ही अकाउंट बनाना है. वही काम करना है. जैसे आपको हमने ऊपर बताया है. ठीक इसी प्रकार से यहां पर भी आपको नियमित रूप से अपने नए ब्लॉग आर्टिकल्स को शेयर करते रहना है.

यूट्यूब चैनल बनाएं

ब्‍लॉग मार्केटिंग करने के लिए सबसे तगड़ा एवं सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म यूट्यूब है. जहां पर आपको एक चैनल क्रिएट करना है. एक यूट्यूब चैनल बना करके वहां पर आप नियमित रूप से वीडियो बना करके अपने ब्‍लॉग का मार्केटिंग कर सकते हैं. जिसमें आपको यह बताना होगा कि आप किस चीज के बारे में इनफार्मेशन देते हैं. उस चीज के बारे में अच्छे से वीडियो बनाकर आपको नियमित रूप से अपलोड कर देना है. यहां से लाखों की संख्या में ट्रैफिक आपके ब्‍लॉग पर मिल सकता है. 

अभी वर्तमान में सबसे ज्यादा ट्रेंड में शॉर्ट वीडियो चल रहा है. आप 1 मिनट का वीडियो बना करके अभी अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर देंगे. इसमें आप बताएंगे कि हमारा एक ब्‍लॉग वेबसाइट है और उसमें जो भी आप इनफॉर्मेशन लोगों को बताना चाहते हैं. उसको सही तरीके से समझा सकते हैं. जिससे बहुत ज्यादा ट्रैफिक आपके ब्लॉग वेबसाइट पर आना शुरू हो जाएगा.

ब्‍लॉग मार्केटिंग के फायदे

इसका सबसे बड़ा फायदा यही है कि मार्केटिंग करते हैं तो आपको इंस्टेंट ट्रैफिक मिलता है. जैसे अभी आप एक नया ब्‍लॉग पोस्ट लिख करके पब्लिश करेंगे. उसके बाद जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हमने बताया है. वहां पर यदि तुरंत अपने ब्‍लॉग को शेयर कर देते हैं. तब वहां से आपको लाखों की संख्या में इंस्टेंट ट्रैफिक ब्‍लॉग पर मिल जाता है. इसके बाद हो सकता है कि आपका ब्‍लॉग तुरंत गूगल के डिस्कवर में जा सकता है. 

जिससे वहां से भी आपको फिर लाखों की संख्या में ट्रैफिक मिलता है. यदि आप चाहते हैं कि अपने पोस्ट को गूगल डिस्कवर में लेकर जाएं, तो ब्‍लॉग का मार्केटिंग जरूर करना चाहिए. जिससे इंस्टेंट ट्रैफिक साइट पर आता है और आपके पोस्ट गूगल डिस्कवर में जाने की संभावना बढ़ जाता है. ब्‍लॉग मार्केटिंग करने से आपके साइट पर ट्रैफिक की संख्या लाखों में बढ़ जाएगा. जिसके बाद गूगल ऐडसेंस इनकम भी 10 गुना तक ज्यादा होता है.

ब्‍लॉग मार्केटिंग से नुकसान

कभी-कभी ऐसा होता है कि आपको गूगल सर्च से ऑर्गेनिक ट्रैफिक नहीं मिलता है. आप केवल ट्रैफिक ब्‍लॉग मार्केटिंग करके लाते हैं. जिसमें आप अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं. जबकि गूगल ऐडसेंस के गाइडलाइन के हिसाब से आपके साइट पर कुछ ऑर्गेनिक ट्रैफिक भी आना चाहिए. तभी आपका ऐडसेंस का जो इनकम है.

सही तरीके से चलता है. लेकिन केवल आप हंड्रेड परसेंट ब्लॉग मार्केटिंग करके ही ट्रैफिक लाते हैं, तो फिर आपको गूगल ऐडसेंस में कुछ प्रॉब्लम हो सकता है. इसमें कोई ज्यादा नुकसान नहीं है. बस आपको यही ध्यान रखना है कि आपको अपने साइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक भी गूगल सर्च से लाना जरूरी है.

सारांश

आशा करते हैं कि ब्‍लॉग मार्केटिंग के बारे में जो भी हमने जानकारी दिया है. आपको जरूर पसंद आया होगा. क्योंकि इसमें हमने कई प्लेटफॉर्म्स के बारे में बताया है. जिसमें सबसे प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन इत्यादि के बारे में बात किया है. यह भी बताया है कि आप यूट्यूब चैनल बनाकर के भी ज्यादा संख्या में लोगों को अपने ब्‍लॉग की तरफ ला सकते हैं. फिर भी यदि आपको ब्‍लॉग मार्केटिंग से संबंधित कोई भी सवाल या फिर सुझाव मन में आ रहा हैं, तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें.

सवाल जवाब

Q1. ब्लॉगिंग क्या है और कैसे करते हैं?

Ans. ब्लॉगिंग एक प्रकार का ऐसा आर्टिकल्स राइटिंग का काम होता हैं. जिसमें आपको नए-नए टॉपिक पर रोज एक लेख लिखना होता हैं. जिसको करने के लिए आप फ्री में ब्लॉगर या वर्ड प्रेस पर डोमिन होस्टिंग खरीदकर एक वेबसाइट बना सकते हैं.

Q2. ब्लॉगिंग बिजनेस क्या होता है?

Ans. ब्लॉगिंग एक प्रकार का बिजनेस भी है. जिसमें आपको कई ब्‍लॉग आर्टिकल्स बनाना होता हैं तथा उसको अलग-अलग वेबसाइट पर आप पब्लिश करते हैं. जिससे बहुत ज्यादा कमाई भी होता हैं. आज लोग ब्लॉगिंग का बिजनेस भी कर रहे हैं. जिसमें कई वेबसाइट बना करके उस पर कंटेंट का मार्केटिंग करते हैं.

Q3. ब्‍लॉग से कमाई कैसे करें?

Ans. उसके लिए एक ब्‍लॉग वेबसाइट बनाए तथा उस पर कम से कम 30 यूनिक हाई क्वालिटी का कंटेंट लिखें. इसके बाद गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा. उसके बाद भी आपको निरंतर बेहतर कंटेंट रेगुलर लिखना होता है. जिसके बाद आपके वेबसाइट पर विजिटर आते हैं तथा उनको गूगल ऐडसेंस का ऐड दिखाई देता हैं. जिससे आपका कमाई होता हैं. इस तरीके से आप अपने ब्‍लॉग से कमाई कर सकते हैं.

Leave a Comment