एफिलिएट मार्केटिंग क्‍या हैं

Affiliate marketing kya hai आजकल हर कोई चाहता है कि अपने खाली समय में कुछ ऑनलाइन कमाई बहुत ही आसानी से कर सके.

इस लेख में हम लोग कमाई का बहुत ही प्रसिद्ध और आसान तरीका के बारे में जानने वाले हैं.

जिसको एफिलिएट मार्केटिंग के नाम से जानते हैं इस लेख में Affiliate Marketing in hindi क्या है और एफिलिएट मार्केटिंग से किस तरह पैसा कमाया जा सकता है पूरी जानकारी नीचे मिलने वाला हैं.

Affiliate marketing kya hai एफिलिएट मार्केटिंग क्‍या हैं

Affiliate marketing प्रोग्राम है जिस से जुड़ कर के पैसा कमाया जा सकता है Affiliate Marketing किसी भी ऑनलाइन सेलिंग करने वाली वेबसाइट के साथ जुड़कर के पैसा कमाने का माध्यम है.

जैसे दुनिया के सबसे प्रसिद्ध वेबसाइट अमेजॉन कि जितने भी प्रोडक्ट हैं उस प्रोडक्ट को किसी वेबसाइट ब्लॉग फेसबुक पर यूट्यूब के माध्यम से लिंक को शेयर करके और उस लिंक से जितने लोग भी खरीदारी करेंगे उस पर एक फिक्स कमीशन एफिलिएट्स एजेंट के अकाउंट में जमा हो जाता है इसी को एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं.

Affiliate marketing kya hai hindi me

What is Affiliate Marketing in hindi

एफिलिएट मार्केटिंग एक तरह का ऐसा प्रोग्राम है जिससे एफिलिएट लिंक जनरेट करके एफिलिएट अकाउंट बना करके पैसा कमाया जा सकता है.एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा जो भी लोग जुड़ते है.

वह उस कंपनी का प्रॉडक्ट या जो भी उसका सर्विस होता है उसको अपने माध्यम से उसका प्रचार प्रसार करते हैं और उसके द्वारा जो भी खरीदारी होता है उससे उनको कमीशन मिल जाता है, जिससे आज के डेट में हजारों लाखों लोग एफिलिएट मार्केटिंग से बहुत सारा पैसा भी कमा रहे हैं. इंटरनेट से पैसा कैसे कमाए

Affiliate Marketing kaise join kare

Affiliate marketing प्रोग्राम को कोई भी व्यक्ति ज्वाइन कर सकता है उसके लिए उस व्यक्ति का अपना यूट्यूब चैनल या वेबसाइट्स या ब्लॉग वेबसाइट होना चाहिए या फिर उसका फेसबुक पेज हो जिस पर 10,000 से ज्यादा फॉलोअर्स हो वैसे लोग एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं.

इन सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अभी आप जुड़े हुए हैं और आपके पास ढेर सारे फॉलोअर्स हैं तो आप एमेज़ॉन या फिर फ्लिपकार्ट या किसी और भी ई-कॉमर्स साइट पर जा करके आप अपना अकाउंट क्रिएट करने के बाद एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हैं और Affiliate Marketing से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम 

Affiliate marketing करने के लिए किसी भी प्रकार की कोर्स करने की कोई आवश्यकता नहीं है लेकिन यदि आपके पास एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी हो और Affiliate Marketing का अकाउंट आप को बनाने आता हो या फिर आप एफिलिएट अकाउंट बनाना नहीं जानते हैं.

तो भी आप यूट्यूब पर एफिलिएट अकाउंट कैसे बनाएं सर्च करके आप वीडियो देख सकते हैं और अपने एफिलिएट अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं बहुत ही आसान है तो इस तरह से आप अपने एफिलिएट अकाउंट को क्रिएट करने के बाद उसको सक्रिय करा कर के काम कर सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग से कितना कमाई होगा

Affiliate marketing से पैसा कमाने का कोई लिमिटेशंस नहीं है आपके माध्यम से जितना अधिक से अधिक सेल होगा उतना ही कमीशन बनता है वैसे बहुत सारे लोग जिनके पास फॉलोअर्स के कुछ संख्या है वह लोग 1000 से लेकर के लाखों में हर महीना पैसा कमा रहे हैं इसलिए इस प्रोग्राम में जुड़ कर के आप बहुत ही आसानी से पैसा कमा सकते हैं.

एफिलिएट लिंक क्या है 

किसी भी ई कॉमर्स वेबसाइट पर अपने एफिलिएट अकाउंट बनाने के बाद उस वेबसाइट से आपको एक लिंक जनरेट करना होता है और उस लिंक को आप अपने यूट्यूब या वेबसाइट या किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जहां पर आप के फॉलोअर्स हो वहां उस लिंक को आप शेयर कर सकते हैं और उसी लिंक को एफिलिएट लिंक कहा जाता है.

एफिलिएट शॉर्ट लिंक क्या है 

Affiliate account क्रिएट करने के बाद हम लोग जितना भी लिंक जनरेट करते हैं जिस प्रोडक्ट को हम लोग लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं उस प्रोडक्ट का हम लोग लिंक जनरेट करते हैं लिंक जनरेट करने के बाद उस लिंक को हम लोग शॉट करा लेते हैं.

और उस शॉर्टलिंक को अपनी यूट्यूब चैनल या फेसबुक पर वेबसाइट या ब्लॉग पर जाकर के शेयर करते हैं जिस लिंक पर क्लिक करके लोग किसी सामान को खरीदते हैं तो इस प्रोसेस को ही एफिलिएट शॉर्टलिंक कहा जाता है.

एफिलिएट अकाउंट को डीएक्टिव होने से बचाएं 

Affiliate account बनाने के बाद से लेकर के 6 महीना के अंदर तक आपके अकाउंट से कम से कम तीन सेल होना चाहिए यदि 3 सेल नहीं होता है तो आपका अकाउंट डीएक्टिवेट हो जाता है.

इसलिए बहुत सारे लोग एफिलिएट अकाउंट बनाने के बाद उनके पास कोई फॉलोअर्स नहीं होते हैं और अकाउंट डीएक्टिवेट हो जाता है इसलिए एक अकाउंट को सुचारू रूप से चलाने के लिए 6 महीने के अंदर 3 सेल जरूर करवाना चाहिए.

एफिलिएट्स लिंक को कहां शेयर नहीं करना हैं

एफिलिएट अकाउंट बनाने के बाद बहुत जल्दी पैसा कमाने के लिए लोग एफिलिएट लिंक को अपने फेसबुक जनरल अकाउंट या फिर व्हाट्सएप पर या फिर किसी अन्य माध्यम से उस लिंक को शेयर करने लगते हैं.

और जिसके चलते एमेज़ॉन या किसी भी कॉमर्स कंपनी को यह पता चल जाता है कि आप एफिलिएट लिंक को गलत तरीके से प्रचार प्रसार कर रहे हैं जिसके कारण एफिलिएट अकाउंट को कंपनी के द्वारा क्लोज भी कर दिया जाता है इसलिए एफिलिएट अकाउंट को सक्रिय रखने के लिए जो भी सही प्लेटफार्म है वहीं पर एफिलिएट लिंक को शेयर करना चाहिए.

ये भी पढ़े

सारांश

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में यहां पर ऊपर हमने पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है जिसमें Affiliate Marketing kya hai एफिलिएट मार्केटिंग के लिए क्या किसी प्रकार की कोर्स करने की आवश्यकता है या फिर एफिलिएट मार्केटिंग कैसे बनाएं एफिलिएट लिंक क्या है शॉर्टलिंक क्या है.

Affiliate Marketing करने के लिए किस तरह से कहां पर लिंक को साझा करना चाहिए पूरी जानकारी देने का यहां पर हमने प्रयास किया है यदि एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित कोई सवाल हो तो कमेंट करके जरूर पूछें.

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में यह जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कमेंट करके अपना राय जरूर दें और अपने दोस्त मित्रों के साथ इस जानकारी को शेयर भी करें.

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here