इंस्‍टाग्राम क्‍या हैं उपयोग विशेषता 2022

इंस्टाग्राम क्या है Instagram kya hai in hindi इंस्टाग्राम इतना ज्यादा पॉपुलर है कि आज के समय में देश के विश्व के हर युवा इंस्टाग्राम पर अकाउंट जरूर बनाए होंगे क्योंकि इंस्टाग्राम युवाओं के लिए सबसे ज्यादा पसंदीदा जगह बन गया है वैसे इंस्टाग्राम के बारे में लगभग थोड़ा बहुत जानकारी सभी लोगों को है.

फिर भी इंस्टाग्राम के बारे में पूरी जानकारी बहुत ही कम लोगों के पास होगा यदि आप भी इंस्टाग्राम के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इस लेख को पूरा पढ़ना होगा. जिस तरह से फेसबुक का इस्तेमाल फोटो टेक्स्ट वीडियो के लिए करते हैं ठीक उसी प्रकार Instagram भी एक सोशल नेटवर्किंग साइट है.

लेकिन इसका उपयोग थोड़ा अलग है इंस्टाग्राम पर बिना फोटो का आप कुछ टेक्स्ट नहीं लिख सकते हैं इंस्टाग्राम पर जब भी आपको कुछ डालना है तो उसके लिए आपको एक फोटो या वीडियो डालना होगा और उसके साथ यदि आप कुछ लिखना चाहते हैं तो लिख करके पोस्ट कर सकते हैं आइए नीचे इंस्‍टाग्राम के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं.

Instagram kya hai in hindi 

इंस्टाग्राम एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जिस पर फोटो को साझा किया जा सकता है वीडियो को साझा किया जा सकता है लेकिन बिना फोटो और वीडियो का किसी भी तरह का टेक्स्ट साझा नहीं किया जा सकता है Instagram पूर्ण रूप से फोटो और वीडियो शेयर करने के लिए ही बनाया गया है.

इंस्टाग्राम का उपयोग मोबाइल में ऐप के माध्यम से किया जा सकता है इंस्टाग्राम का उपयोग आप डायरेक्टली वेबसाइट से नहीं कर सकते हैं उसके लिए आपको कुछ टेक्निक्स को अपनाना पड़ेगा तब आप वेबसाइट से भी इंस्टाग्राम का उपयोग कर सकते हैं. 

Instagram kya hai in hindi

इंस्टाग्राम आजकल बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है क्योंकि Instagram पर स्टोरीज को लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं स्टोरी को शेयर करना स्टोरी को देखना लाइक करना बहुत ही ज्यादा स्टोरी के प्रति लोगों का क्रेज है इंस्टाग्राम आज बहुत ही ज्यादा युवाओं के लिए सबसे फेवरेट प्लेटफार्म  बन गया है.

इंस्टाग्राम पर जो स्टोरी साझा किया जाता है उसको आप कुछ लिमिटेड लोगों के लिए ही शेयर कर सकते हैं जो भी आपके नजदीकी फ्रेंड है फॉलोअर्स है उसको आप चेक करके और अपने स्टोरी को शेयर कर सकते हैं.

What is Instagram in hindi

यह एक सोशल नेटवकिंग साईट हैं. जिससे हमसभी लोग एक दूसरे के साथ ऑनलाईन जुडें रहते हैं. इसको चलाने के लिए इंटरनेट की आवश्‍यकता होती हैं. इस वेबसाईट या एप्‍प पर हमलोग एक दूसरे को फॅालो करते हैं.

Instagram को ओपन करते ही दुनिया के प्रचलित लोगों के साथ जुड़ने या फाॅॅलो करके उनलोगों के साथ जुड़े रहने का एक बहुत बढ़िया प्‍लेटफॅार्म मिलता हैं. इस वेबसाईट पर दुनिया के  अरबों से भी अधिक संख्‍या में लोग जुडें हुए हैं.

फेेसबुक की तरह Instagram पर भी हमलोग अपना स्‍टोरी शेयर कर सकते हैं. दुनिया के सबसे अधिक नामचीन कलाकार इंस्‍टाग्राम पर अपने फैन के साथ फोटो शेयर करते रहते हैं.

#इंस्‍टाग्राम का इतिहास 

Instagram का इतिहास ज्‍यादा पुराना नहीं हैं. इंस्टाग्राम का स्थापना 2010 अक्टूबर माह में हुआ था. इसको बनाने का श्रेय केविन सिस्ट्रॅाम  और माइक क्राइगर को जाता हैं. सबसे पहले इसे आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए लांच किया गया था. बाद में एंड्रॉयड डिवाइस के लिए भी 2 साल बाद 2012 में इसको रीलॉन्च किया गया.एंड्राइड वर्जन में. 

वर्ष 2012 में ही इसे वेबसाइट इंटरफेस और विंडोज मोबाइल के लिए भी लॉन्च किया गया. उस समय इसको सीमित रूप से लांच किया गया था.  2016 में इंस्टाग्राम को पूर्ण रूप से एप्लीकेशन तैयार करके लॉन्च किया गया. आज Instagram पर अनगिनत संख्या में लोग जुड़े हुए हैं. इस पर चित्र और वीडियो ज्यादा साझा किया जाने वाला सोशल नेटवर्किंग साइट हैं.

इंस्टाग्राम पर अकाउंट कैसे बनाएं 

यदि आप फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं फेसबुक पर अपना अकाउंट बना लिए हैं तो इंस्टाग्राम पर भी आप बहुत ही आसानी से अपना प्रोफाइल बना सकते हैं यदि आप पहली बार Instagram का उपयोग करने जा रहे हैं.

तो और आपने फेसबुक पर अपना अकाउंट बनाया है तो उसी फेसबुक अकाउंट से आप अपने इंस्टाग्राम पर भी लॉगिन कर सकते हैं उसके बाद आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में प्रोफाइल को सेटअप कर सकते हैं फोटो या नेम आदि को आप उसको एडिट करके और बदल सकते हैं.

इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाने के लिए आपको एक मोबाइल नंबर की या फिर एक ईमेल आईडी की आवश्यकता है जिससे आप अपना इंस्टाग्राम पर अकाउंट बना सकते हैं. 

#इंस्टाग्राम एप्‍प को कैसे डाउनलोड करते हैं

  • Instagram को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर में जाकर के इंस्टाग्राम लिखकर सर्च करेंगे.
  • उसके बाद उस को इंस्टॉल पर क्लिक करके इंस्टॉल करेंगें.
  • इंस्टॉल करने के बाद इंस्टाग्राम को ओपन करके वहां पर अपना ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर डालेगें.
  • जैसे ही हम लोगों के पास ओटीपी आएगा उसको फिर से ओटीपी शेयर करेंगे.
  • इंस्टाग्राम अकाउंट को सेटअप कर लेंगे.
  • या फिर अगर हम लोगों का फेसबुक पर यदि आईडी हैं.तो वहां से भी डायरेक्ट इंस्टाग्राम अकाउंट पर सेटअप कर सकते हैं.

#इंस्टाग्राम का उपयोग 

Instagram का उपयोग करने के लिए कुछ बातों को जानना जरूरी हैं. इसमें 5 मुख्य रूप से प्रयोग किए जाने वाले बटन या मेनू हैं. Instagram पर शेयर करने के लिए फोटो या वीडियो लगाना जरूरी हैं. यदि हम लोगों के पास कोई पुराना फोटो या वीडियो हैं.

तो उसको भी लगा कर  हम लोग टेक्स्ट जोड़ कर पोस्ट कर सकते हैं. इंस्टाग्राम पर बिना फोटो या वीडियो लगाये  हम लोग टेक्स्ट पोस्ट नहीं कर सकते हैं.

होम बटन  पर जाने के बाद सबसे पहले यहां पर हम लोगों की प्रोफाइल फोटो के साथ उन लोगों का प्रोफाइल दिखाई देता हैं. जिनको हम लोग फॉलो करते हैं. और कोई नया फोटो या वीडियो अपलोड करते हैं. तो उसका भी फोटो और वीडियो  यहां पर आ जाता हैं. जिस पर हम लोग लाइक या कमेंट कर सकते हैं.

दूसरा सर्च बटन हैं. इस पर क्लिक करते ही उन लोगों का फोटो और वीडियो दिखाई देता हैं. जो काफी पॉपुलर और सेलिब्रिटी  लोग होते हैं. या जिन फोटो या वीडियो को ज्यादा देखा जाता हैं.

तीसरा प्लस आइकन हैं. प्‍लस आइकन से हम लोग अपना फोटो या वीडियो को इंस्टाग्राम पर शेयर करना चाहते हैं. तो प्लस आइकन पर क्लिक करके गैलरी से कोई फोटो या वीडियो को अपलोड करके शेयर कर सकते हैं.

चौथा एक्‍टविटी या दिल आइकन हैं. इस आइकन पर क्लिक करते ही हमें उन लोगों का लिस्ट दिखाई देता हैं. जो लोग हमें फॉलो करते हैं. या उनके द्वारा जो  पोस्ट या फोटो डाला रहता है वो भी वहां पर दिखाई देता हैं.

पांचवा प्रोफाइल आइकन दिया रहता हैं. जिस पर क्लिक करके हम लोग अपनी प्रोफाइल इनफॉरमेशन को देख सकते हैं. डाल सकते हैं और यहां पर हम लोग फॉलो कर सकते हैं.

इंस्टाग्राम पर फ्रेंड कैसे बनाते हैं 

इंस्टाग्राम पर आप डायरेक्टली किसी को फ्रेंड रिक्वेस्ट नहीं भेज सकते हैं Instagram फेसबुक से थोड़ा अलग है फेसबुक पर आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट करना होता है लेकिन इंस्टाग्राम पर आप दोस्त किसी को तभी बना सकते हैं जब आप उसको फॉलो करेंगे और वह व्यक्ति आपको फॉलो करेगा तब आप एक दूसरे के साथ कनेक्ट हो पाएंगे.

जब भी किसी तरह का आप फोटो या वीडियो साझा करेंगे तो उस व्यक्ति के पास जाएगा और जब वह व्यक्ति कोई फोटो या वीडियो शेयर करेगा तो आपके पास आएगा इस तरह से आप इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं और किसी को फॉलोअर्स बना सकते हैं.

#इंस्‍टाग्राम पर लाइक और फॅालोवर्स कैसे बढा़ऐं  

  • फॅालोवर्स बढ़ाने के लिए अधिक लोगों को फॅालो करना चाहिए.
  • ज्‍यादा पॅापुलर पोस्‍ट पर अच्‍छा कंमेट करें.
  • ज्‍यादा पॅापुलर पोस्‍ट को लाइक करें.
  • इंस्‍टाग्राम को रेगुलर चलाते रहें.
  • अच्‍छा फोटो और वीडियो रेगुलर शेयर करते हैं.
  • लोगों के साथ इन्‍गेजमेंट बढ़ाते रहें.
  • युनिक कहानी को भी शेयर कर सकते हैं.

#इंस्टाग्राम पर स्टोरी 

  • सबसे ऊपर में हम लोग इंस्टाग्राम पर स्टोरी देखते हैं. इसको किस तरह से हम लोग शेयर कर सकते हैं. उसके लिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में लॉगिन करेंगे.
  • फोन में स्क्रीन के ऊपर बाईं और स्‍टोरी बटन पर क्लिक करेंगें.
  • फोटो लेने के लिए स्क्रीन की नीचे बने सर्किल बटन पर टाइप करेंगे. या वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए भी टाइप करेंगें.
  • आपने फोटो या वीडियो को टैक्स के साथ एडिट करेंगें.
  • स्टोरी को सेव करने के लिए बटन पर प्रेस करेंगें.
  • हमारा यह स्टोरी इंस्टाग्राम पर चला जाएगा.

#Benefits of Instagram

  • इंस्टाग्राम अकाउंट से हम लोग सेलिब्रिटी के साथ जुड़ सकते हैं.
  • बड़े-बड़े नेता कलाकार से जुड़ सकते हैं.
  • इंस्टाग्राम के अकाउंट को बिजनेस अकाउंट में कन्वर्ट करके और यहां पर हम लोग कमाना भी शुरू कर सकते हैं.
  • बहुत से लोग इंस्टाग्राम पर जिनके फॉलोवर्स ज्यादा हैं. वह सभी लोग ऐड एडवर्टाइजमेंट से ढेर सारा पैसा भी कमा रहे हैं.
  • इंस्टाग्राम केवल फोटो और वीडियो शेयर करने का एक माध्यम ही नहीं बल्कि यहां से आप ज्यादा फॉलोअर्स भी बढ़ाकर पैसा भी कमा सकते हैं.

इंस्टाग्राम से पैसा कैसे कमाए 

यदि इंस्टाग्राम पर आपने अपना बिजनेस अकाउंट बनाया है तो आप इंस्टाग्राम से पैसा भी कमा सकते हैं उसके लिए आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर ज्यादा फॉलोअर्स होना चाहिए यदि आपके Instagram में अकाउंट पर ज्यादा फॉलोअर्स हैं.

तो आपके लिए पैसा कमाना बहुत ही आसान है इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिए जो भी छोटे व्यापारी हैं या किसी तरह के प्रमोशन में एडवर्टाइजमेंट करवाने वाले लोग हैं वह आपसे कांटेक्ट करेंगे और उनका प्रमोशन एडवर्टाइजमेंट करके आप इंस्टाग्राम से पैसा कमा सकते हैं और बहुत लोग इंस्टाग्राम से पैसा कमा भी रहे हैं.  

#Instagram vs. Facebook

  • इंस्टाग्राम पर हम लोग फॉलो करते हैं.
  • लेकिन फेसबुक पर हम लोग एक दूसरे के साथ फ्रेंड बन कर एक दूसरे के पोस्ट को लाइक और कमेंट करते हैं.
  • फेसबुक और इंस्टाग्राम में बहुत ही अंतर हैं.
  • जैसे फेसबुक पर हम लोग फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकते हैं.
  • फेसबुक पर बिना आप फोटो या वीडियो शेयर किए टेक्स्ट पोस्ट कर सकते हैं.
  • जबकि इंस्टाग्राम पर बिना फोटो या वीडियो ऐड किये हम लोग टेक्स्ट पोस्ट नहीं कर सकते हैं.
  • इंस्टाग्राम पर हम लोग किसी को फ्रेंड रिक्वेस्ट नहीं भेज सकते हैं. 

FAQ 

इंस्टाग्राम का मालिक कौन है

इंस्‍टाग्राम का मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं.

इंस्टाग्राम कहां की कंपनी है

अमेरिका का कंपनी हैं.

इंस्टाग्राम का स्थापना कब हुआ

अक्‍टूबर २०१० में हुआ था.

इंस्टाग्राम को किसने बनाया

केविन सिट्रोम ने इंस्‍टाग्राम को बनाया हैं.

इंस्टाग्राम के सीईओ कौन है

सीईओ केविन सिट्रोम हैं.

ये भी पढ़े

सारांश 

इंस्टाग्राम का इतिहास क्या है इंस्टाग्राम का उपयोग कैसे करते हैं Instagram पर अकाउंट कैसे बनाते हैं इंस्टाग्राम पर फ्रेंड कैसे बनाते हैं Instagram से पैसा कैसे कमाते हैं इंस्‍टाग्राम के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है.

फिर भी यदि Instagram से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल आपके मन में हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें Instagram के बारे में दी गई जानकारी के बारे में अपना राय जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment