भारत के छ: बेहतर वेब होस्टिंग जिसे जरूर जानना चाहिए

भारत के छ: बेहतर वेब होस्टिंग 2022 अक्सर यह सवाल लोगों के मन में आता है. क्योंकि जो भी इंटरनेट पर नए लोग आते हैं जो वेबसाइट बनाने के बारे में सोचते हैं या अपना वेबसाइट बनाना चाहते हैं होस्टिंग खरीदना चाहते हैं उन लोगों को होस्टिंग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होता है. Best web hosting services for india hindi इस लेख में होस्टिंग क्या है होस्टिंग क्या होता है होस्टिंग कहाँ से खरीदते हैं, कौन सा बेस्ट होस्टिंग होता है इन सभी चीजों के बारे में पूरी जानकारी पाने वाले है.

यदि आप भी बेस्ट होस्टिंग के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस लेख में आपको नीचे पूरी जानकारी विस्तार से मिलने वाला है. होस्टिंग कहां से लेना चाहिए वेब होस्टिंग क्‍या हैं यहां पर आपको बेहतरीन Hosting के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाला हैं. यदि एक बेहतर डोमिन नाम का चयन कैसे करते हैं तथा डोमिन क्‍या हैं कैसे खरीदें कहॉं से खरीदें के बारे में जानने के लिए Domain जरूर पढ़ें.

सबसे best web hosting कौन सा हैं और हम लोगों को Hosting कहां से खरीदना चाहिए Hosting कहां सस्ता साथ ही साथ बेस्ट सर्विस मिलता हैं वेब होस्टिंग कहॉं से खरीदे हैं ताकि वेबसाइट का परफॉर्मेंस जो हैं बेहतर बना रहे. यदि आप भी Hosting को ले करके परेशान हैं और आप समझ नहीं पा रहे हैं कि Hosting सस्ता और अच्छा कहां से खरीदें तो आइए नीचे हम लोग 6 बेहतर Hosting प्रोवाइडर के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं. जहां से सस्ता और अच्छा Hosting को खरीदा जा सकता हैं.उदाहरण के लिए  एक लिक्विड वेब रिव्‍यू को विजिट कर सकते हैं.

होस्टिंग क्या है 

होस्टिंग क्‍या हैं एक ऐसा शब्द है जो कि होस्ट शब्‍द से बना है. होस्ट का मतलब होता है मेजबान अब इसी भाषा में होस्टिंग का मतलब होता है इंटरनेट पर जो भी फोटो इमेज टेक्स्ट विडीयो को डाला जाता है, उसको रखने के लिए एक जगह की आवश्यकता होती है और उस जगह को ही होस्टिंग के नाम से जाना जाता है.

इंटरनेट पर किसी भी वेब पेज वेब साइट और उसके डाटा को रखने के लिए जगह की आवश्यकता होती है. आइए एक उदाहरण से समझते हैं जैसे घर में किसी भी सामान को रखने के लिए घर बनाया जाता है.

घर की आवश्यकता होती है, ठीक उसी प्रकार इंटरनेट पर जो सामग्री रखा जाता है जैसे कि वे पेज, वेबसाइट, वेबसाइट, डाटा, फोटो, इमेज, बीडीयो, टेक्स्ट कुछ भी इंटरनेट पर वेबसाइट में रखने के लिए होस्टिंग की जरूरत होती है और उसी होस्टिंग में सारे वेबसाइट को डाटा रखा जाता है उसी को होस्टिंग कहते हैं.best web hosting services for india hindi

बेस्ट वेब होस्टिंग क्‍या हैं 

जैसा कि हम लोग जानते हैं कि Hosting का मतलब क्या होता हैं. Hosting का मतलब मेजबान मेजबानी करना होता हैं. यानी कि वेबसाइट में जितने भी डाटा हम लोग डालते हैं तो उसको यह स्टोर करने के लिए या फिर डेटा को परमानेंटली Accessed करने के लिए जिस स्थान पर रखते हैं.

उस स्थान को Hosting कहते हैं. अब बात आती हैं कि बेस्ट Hosting क्या हैं. इसका मतलब कि जब हम अपने डाटा को वेबसाइट पर Accessed करते हैं.

उस समय मेरे वेबसाइट में सरवर के पास से यानी जहां पर डाटा रखा हुआ हैं. वहां से डाटा को लोड  करके मेरे वेबसाइट पर आने में कितना समय लगता हैं या फिर हम जो डाटा रखे हुए हैं. वह कितना safe हैं.

जहां से भी हम Hosting खरीदे हैं वहां पर किस तरह का सुविधा हमें मिल रहा हैं. कितना पैसा हमको एक अच्छे Hosting खरीदने के लिए देना पड़ रहा हैं. इन सभी चीजों को मिलाकर के कहा जाए तो एक बेस्ट Hosting होता हैं.

अब बात आती हैं कि एक बेहतर Hosting जहां पर मुझे कम पैसा में भी मिल सके उसके लिए कहां से Hosting खरीदना चाहिए वह नीचे हम लोग Hosting के बारे में जानकारी एक-एक करके प्राप्त करते हैं.

Hostinger.com 

hostinger.com से आप एक बेहतर Hosting का चयन करके खरीद सकते हैं. अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं या फिर पुराने ब्लॉगर हैं या फिर आप किसी और भी पर्पस के लिए Hosting खरीदना चाहते हैं तो, आपको यहां से सस्ता और एक बेहतर Hosting सर्विस ले सकते हैं. मैं अपने वेबसाइट के लिए यही से Hosting सेवा का उपयोग करता हूं.

Hostinger के वेबसाइट पर जाएंगे तो वहां पर आपको बहुत सारे अच्छे प्लान के बारे में भी जानकारी मिल जाएगा. और आप यदि अपने वेबसाइट का शुरुआत करना चाहते हैं या फिर शुरू कर चुके हैं और वहां के आप Hosting से संतुष्ट नहीं हैं तो, आप अपने वेबसाइट का Hosting यहां पर ट्रांसफर कर सकते हैं. क्योंकि इसका सर्विस बहुत ही बढ़िया हैं.

Bigrock.com 

Bigrock भी एक बहुत बड़ा Hosting एवं डोमिन प्रोवाइडर्स कंपनी हैं. जिससे बहुत से लोग डोमिन और Hosting खरीदते हैं. लेकिन Bigrock से डोमिन Hosting खरीदना अच्छा हैं. लेकिन जो भी शुरुआती ब्लॉगर हैं या फिर नए लोग जो पहली बार आपने वेबसाइट का Hosting खरीदना चाहते हैं. डोमिन खरीदना चाहते हैं. उनके लिए यहां पर थोड़ा सर्विस जो हैं महंगा हो सकता हैं.

लेकिन जहां तक सर्विस की बात की जाए तो बिग्रॉक का भी सर्विस बहुत ही बेहतर हैं. लेकिन जो सर्विस आप Hostingर पर कम पैसा में खरीद सकते हैं. वही सर्विस के लिए भी बिग्रॉक पर आपको थोड़ा अधिक पैसा देना पड़ेगा.

इसलिए आप अपने हिसाब से इसका चयन करें कि आप कहां से Hosting खरीदना चाहते हैं. सेवा की जहां तक बात हैं तो बिग्रॉक भी एक अच्छा प्लेटफार्म हैं यहां से आप अपना Hosting या डोमिन खरीद सकते हैं.

Godaddy.com 

विश्व में सबसे ज्यादा यदि किसी का नाम Hosting और डोमिन के बारे में प्रचलित हैं तो हैं गो डैडी का. क्योंकि दुनिया में गोडैडी से Hosting और डोमिन खरीदने वाले बहुत ज्यादा लोग हैं. जहां तक गोडैडी की बात की जाए तो गोडैडी भी एक अच्छा प्लेटफार्म हैं.

जहां से hosting और डोमिन को buy किया जा सकता हैं. लेकिन जितना अधिक यह प्रचलित हैं और जितना ही इसका सेवा बेहतर हैं. उतना ही ज्यादा इनके प्लान महगे होते हैं. इसलिए यह आपके बजट के ऊपर डिपेंड करता हैं कि आप गो डैडी के साथ जाना चाहते हैं या नहीं.

जहां तक गोडैडी का बात हैं तो Godaddy विश्व का बहुत ही प्रचलित Hosting प्रोवाइडर हैं. इसलिए गोडैडी से भी आप अपने लिए Hosting खरीद सकते हैं.

Siteground.com

Hosting के लिए Siteground भी एक बेहतर प्लेटफार्म हैं. यहां से भी आप अपने वेबसाइट के लिए Hosting खरीद सकते हैं. ऊपर जो भी सर्विस के बारे में हमने जानकारी दिया हैं. यदि आप उन सर्विस से संतुष्ट हैं या फिर आप अपने Hosting को चेंज करना चाहते हैं तो आपके लिए बेहतर विकल्प Siteground भी हो सकता हैं. यहां पर भी आप अपनी वेबसाइट का Hosting खरीद सकते हैं.

बेहतर सेवा के साथ-साथ आपको यहां पर मीडियम रेंज के प्राइस में Hosting और डोमिन की सुविधा ले सकते हैं. जहां तक पैसे की बात हैं गोडैडी बिग्रॉक के बाद Siteground पर भी आपको थोड़े ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. लेकिन जहां तक क्वालिटी performance की बात हैं तो इनका भी बेहतर हैं.

Hostgator.com 

ऊपर में जिस Hosting प्रोवाइडर के बारे में हमने जानकारी दिया हैं. उन सभी के बाद आप होस्टगेटर का भी उपयोग अपने Hosting के लिए कर सकते हैं. यहां पर भी आपको बेहतर प्लान एवं सर्विस मिलता हैं.

लेकिन जहां तक पैसों की बात की जाए तो जैसा कि हम लोगों को गोडैडी Bigrock के बारे में बताया हैं. ठीक वैसे ही यहां पर भी प्लान थोड़े मांगे होते हैं. लेकिन इनकी सेवाएं भी बेहतर होता हैं.

लेकिन यहां पर थोड़ा पैसा का अंतर देखने को मिलता हैं. क्योंकि जितना सस्ता Hostinger पर सर्विस मिल सकता हैं. उतना आपको यहां होस्टगेटर पर नहीं मिल पाएगा. इसलिए आप अपने बजट के हिसाब से होस्टगेटर का सर्विस भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Bluehost.com

ऊपर जो Hosting प्रोवाइडर के बारे में हमने जानकारी दिया हैं. यह सभी बेस्ट Hosting प्रोवाइडर हैं. साथ ही यदि ब्लूहोस्ट की बात की जाए तो यहां पर भी आपको बेहतर सर्विस मिलने की पूरी गारंटी हैं.

लेकिन बिग्रॉक गोडैडी के बाद आप किसी दूसरे Hosting प्रोवाइडर के पास जाना चाहते हैं तो, हो स्ट्रेंजर के बाद आप ब्लूहोस्ट के साथ अपने वेबसाइट का Hosting खरीद सकते हैं.

क्योंकि यहां पर आपको बेहतर प्लान के साथ-साथ बेहतर सर्विस भी मिलता हैं. ऊपर हमने जितने भी Hosting प्रोवाइडर के बारे में जानकारी दिया हैं यह सभी बेस्ट Hosting एवं डोमिन प्रोवाइडर हैं. आप इनमे से किसी वेबसाइट पर जा करके अपना Hosting बाय कर सकते हैं. बस आपको अपने बजट के हिसाब से अपना Hosting प्रोवाइडर का चयन कर लेना हैं.

सारांश 

बेस्ट वेब होस्टिंग के बारे में ऊपर पूरी जानकारी दी गई हैं कि आप कहां से बेस्ट Hosting प्राप्त कर सकते हैं. फिर भी यदि बेस्ट Hosting से संबंधित आपके मन में कोई सवाल हैं तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें

और ऊपर दी गई जानकारी के बारे में अपना विचार अवश्य प्रकट करें. साथ ही साथ इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment