अमेजॉन क्या है What is Amazon in Hindi

अमेजॉन क्या है. यह दुनिया की एक सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है. जो पूरे दुनिया में ऑनलाइन सामान मुहैया कराती है. जिस का शुरुआत एक छोटे से ऑनलाइन पोर्टल के रूप में हुआ था. जब उस पर केवल किताबें बेची जाती थी. धीरे-धीरे अमेजॉन ने अपने आप को और भी विकसित किया. इसके बाद इस पर कई प्रकार के प्रोडक्ट ऑनलाइन बेच जाना शुरू किया गया.

पहले लोग ऑनलाइन इंटरनेट से सामान खरीदने में ज्यादा रुचि नहीं रखते थे. क्योंकि उस समय इंटरनेट की स्पीड बहुत ही कम होती थी. लेकिन धीरे-धीरे इंटरनेट का विकास हुआ. इसके बाद ऑनलाइन सामान खरीदने में लोगों को रुचि बढ़ने लगी. भारत में जब जियो ने 4G इंटरनेट सेवा शुरू किया. उसके बाद डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन सामान खरीदने में बहुत ही ज्यादा तेज गति से विकास हुआ.

उसके बाद भारत में अमेजॉन सबसे नंबर वन डिजिटल ई-कॉमर्स प्लेटफार्म बनकर सामने आया.

अमेजॉन क्या है

यह एक मल्टीनेशनल ई-कॉमर्स कंपनी है. जो सभी प्रकार का समान इंटरनेट पर सेल करती है. इस प्लेटफार्म पर अन्य कई प्रकार की सेवाएं भी दी जाती हैं. जैसे अमेजॉन प्राइम, वेब सर्विसेज, अमेजॉन प्राइम वीडियो इत्यादि.

यह एक विश्वसनीय स्टोर भी बन गया है. क्योंकि लोग इस पर बहुत ही ज्यादा विश्वास करते हैं. जिससे इनका सेल लगातार बढ़ रहा है. विश्वसनीयता दुनिया में अमेजॉन की सबसे अधिक है. क्योंकि यह एक पुराना प्लेटफार्म है. जहां से अच्छे प्रोडक्ट की आशा की जा सकेगी. वैसे इन्होंने अपने वेबसाइट पर कई सेलर को जोड़ा है. जिसके माध्यम से हम वेबसाइट पर आर्डर करते हैं. लेकिन प्रोडक्ट का डिलीवरी कोई दूसरा सेलर करता है. फिर भी इनकी सेवाएं कस्टमर सर्विस, प्रोडक्ट क्वालिटी सब कुछ अच्छा होता है.

amazon in hindi - अमेजॉन

अमेजॉन कंपनी का मालिक कौन है

अमेजॉन कंपनी के संस्थापक जैफ बेजॉस हैं. जिसका मुख्यालय सीएटल वाशिंगटन अमेरिका में स्थित है. इनकी सेवाएं विश्व व्यापी है. जैफ बेजॉस ही इस कंपनी के कार्यकारी अधिकारी भी हैं. वर्तमान में इस कंपनी के सीईओ एंडी जेसी हैं.

जब जैफ बेजॉस ने इस कंपनी का शुरूआत किया था. उस समय इनका लक्ष्य केवल कुछ छोटे-छोटे सामान ऑनलाइन बेचना था. लेकिन इन्होंने अपने ऑनलाइन बिजनेस को बहुत ही सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया. जिससे इनके व्यापार में बहुत ही ज्यादा वृद्धि हुआ. 

जिसके कारण दुनिया के अमीर लोगों में इनका नाम शामिल हो गया.

अमेजॉन किस देश की कंपनी हैं

यह एक यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका की सबसे पुरानी ई-कॉमर्स कंपनी हैं. जिसकी स्थापना वर्ष 1994 में की गई थी. इसके वेबसाइट और ऐप दोनों उपलब्ध हैं. जिसके माध्यम से खरीदारी करना बहुत ही आसान है.

जो भी लोग प्रोडक्ट बनाते हैं. उन लोगों के लिए इस कंपनी ने रोजगार के भी औसत प्रदान किए हैं. जिससे अपने प्रोडक्ट को अमेजॉन के माध्यम से बेचना बहुत ही आसान हो गया है. जिसके लिए इस वेबसाइट पर जाकर अपने आप को As a सेलर रजिस्टर करना है. उसके बाद हम अपने द्वारा निर्मित किए गए प्रोडक्ट को ऑनलाइन आसानी से बेच सकेंगे.

अमेजॉन कंपनी में जॉब कैसे पाएं

इस कंपनी में जॉब के कई अवसर उपलब्ध हैं. जिसके लिए अमेजॉन वेबसाइट पर जाएं. वहां पर करियर का ऑप्शन दिया गया हैं. उसको ओपन करें. इसके बाद अपने बारे में आप जानकारी वहां पर साझा करेंगे. जब भी उस तरह का कोई रिक्वायरमेंट कंपनी में होगा. तब ईमेल तथा फोन के माध्यम से कांटेक्ट किया जाएगा.

वैसे बड़े-बड़े कॉलेज में अमेजॉन की कंपनी जाकर भी छात्रों को हायर करती हैं. यदि आप चाहते हैं कि हम डायरेक्ट इसमें नौकरी करें. तब उसके लिए आपको कंपनी से डायरेक्ट कांटेक्ट भी करना चाहिए. जहां से जॉब की जानकारी प्राप्त होगी.

वैसे आप अपने आसपास के शहर में डिलीवरी बॉय के रूप में काम करना चाहते हों. तब उसके लिए इसके वेबसाइट पर जाकर एसोसिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना चाहिए. जहां पर ड्राइवरी लाइसेंस, बाइक की जानकारी, एजुकेशनल क्वालीफिकेशन, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी इत्यादि डाल कर सब कुछ सबमिट करना होगा. इसके बाद कुछ दिनों में अमेजॉन आपके प्रोफाइल को रिव्यू करेगा. फिर यदि रिक्वायरमेंट होगी. तब कैंडिडेट से कांटेक्ट किया जाएगा.

अमेजॉन सेल क्या है

भारत में दीपावली, दशहरा, धनतेरस के अवसर पर ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा सेल आयोजित किया जाता हैं. उस समय सामानों का दाम कम होगा. कंपनी लोगों को अधिक डिस्काउंट प्रदान करती है. इसलिए यदि आप कम प्राइस में बेहतर सामान खरीदना चाहते हैं. तब आपको किसी त्योहार के अवसर पर अमेजॉन से खरीदारी करना चाहिए.

अमेजॉन से ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें

इससे ऑनलाइन शॉपिंग करना बहुत ही आसान हैं. जिसके लिए दो प्रमुख तरीके हैं. पहला तरीका आप अपने मोबाइल में अमेजॉन ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लें.

इसके बाद अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी से ऐप पर जाकर अपना एक अकाउंट क्रिएट करें. जहां पर अपने आपको अमेजॉन पर रजिस्टर करेंगे. इसके बाद जो भी सामान खरीदना होगा. उसको आप इससे ऑनलाइन आर्डर करके खरीद पाएंगे.

दूसरा तरीका वेबसाइट पर जाकर भी आप अपना अकाउंट सेटअप कर पाएंगे. इसके लिए मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी का उपयोग करें. उसके बाद अपना अकाउंट सेटअप कर ले. अब जो सामान खरीदना होगा. उसको सर्च बॉक्स में जाकर लिखें. उसके बाद सारे प्रोडक्ट को देखें. जो सामान ऑर्डर करना हैं. उसको सिलेक्ट करके आर्डर कर दें.

अमेजॉन की सेवाएं

अमेजॉन मार्केट प्लेस – यह उन लोगों के लिए हैं. जो इस प्लेटफार्म पर किसी दूसरे या तीसरी पार्टी के जो भी प्रोडक्ट हैं, वह यहां पर दिखा सकते हैं. जिससे जो कस्टमर उस प्रोडक्ट को खरीदना चाहेगा. वह यहां से उसको ऑर्डर कर पाएगा.

फ्रेश अमेजॉन – ग्रॉसरी के समान की सेवाएं खास करके यूनाइटेड स्टेट्स के लोगों के लिए शुरू की गई हैं. वैसे कुछ अंतरराष्ट्रीय देश में भी यह सेवाएं दी जा रही हैं. लेकिन अभी पूरे वर्ल्डवाइड ग्रोसरी की सेवा उपलब्ध नहीं है.

अमेजॉन हैंडमेड – जो अपने हाथ से प्रोडक्ट बनाते हैं. उन लोगों के लिए पूरे दुनिया में वह सामान बेचने का मौका देता है.

ग्राहक के लिए सेवाएं

  • किंडल 
  • फायर टेबलेट
  • फायर टीवी
  • अलेक्सा
  • इको

सारांश

अमेजॉन इन हिंदी की जानकारी यहां दी गई है जिसमें उनकी सेवाएं प्रोडक्ट इत्यादि की सूचना दी गई है. जिसमें अमेजॉन का मालिक, सीईओ, किस देश की कंपनी इत्यादि की विस्तार से इनफॉर्मेशन दी गई है. आशा करते हैं कि आप लोगों को जरूर पसंद आया होगा.

सवाल जवाब

Q1अमेजॉन कंपनी में क्या-क्या काम होता है

Ans. इसकी एक लंबी सूची है. जिसमें वीडियो स्ट्रीमिंग, ऑडियो, बुक, इलेक्ट्रॉनिक्स, गेम, फर्नीचर, घरेलू सामान, इलेक्ट्रॉनिक, ऑनलाइन पेमेंट, डिजिटल सेवाएं, पैसा कमाने की अवसर. यह कुछ प्रमुख काम है.

Q2. अमेजॉन का मतलब क्या होता है

Ans. इस नाम का मतलब नदी से जुड़ा हुआ हैं. क्योंकि इसको जब जैफ बेजॉस शुरू कर रहे थे. उस समय साउथ अमेरिका के एक सबसे बड़ी नदी के नाम पर इसका नामकरण हुआ.

Q3. अमेजॉन में सैलरी कितनी मिलती है

Ans. वैसे एग्जैक्ट सैलरी का आकलन करना संभव नहीं होगा. अलग-अलग पोस्ट के लिए वेतन का निर्धारण होता हैं.

Leave a Comment