सिंगर कैसे बने, कोर्स, उपाय व 16+ तरीकें

How to become singer in hindi फिल्मी दुनिया से हर कोई जुड़ना चाहता है किसी का सपना होता है कि एक्टर बने कोई फिल्म प्रोड्यूसर बनना चाहता है कोई फिल्म डायरेक्टर बनना चाहता है कोई फैशन डिजाइनर बनना चाहता है कोई सिंगर बनना चाहता है.

लेकिन पूरी जानकारी नहीं होने की वजह से उनका यह सपना पूरा नहीं हो पाता है तो सिंगर कैसे बने Singer kaise bane के बारे में अगर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं सिंगर बनने के लिए क्या क्या उपाय है जानने के लिए इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं तो इस लेख में सिंगर बनने के लिए हर एक तरीके के बारे में जानकारी मिलेगी.

संगीत हमारे जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है संगीत से हर किसी को लगाव होता है किसी को गाना सुनना पसंद होता है किसी को गाना गाना पसंद होता है कोई व्यक्ति ऐसा है जो कि बहुत सारा पैसा कमाने के लिए एक गायक बनना चाहता है

कोई अपना सपना पूरा करने के लिए बनना चाहता है तो एक गायक बनने के लिए एक प्रसिद्ध सिंगर बनने के लिए उसके बारे में हर तरह के महत्वपूर्ण बातों को जानना भी आवश्यक है तो आइए नीचे हर एक जरूरी बातों को विस्तार से जानते हैं. बैंक में जॉब कैसे पाएं

Contents

सिंगर कैसे बने

सिंगर जिसे हिंदी में गायक कहते हैं बॉलीवुड में कई ऐसे प्रसिद्ध गायक और गायिका है जिन्हें सदियों तक याद किया जाएगा कुछ दिनों पहले ही भारत की एक बेहतरीन गायिका लता मंगेशकर का निधन हो गया जो कि बॉलीवुड में एक बहुत ही बड़ी गायिका थी उन्हें उनकी गायकी के लिए कई बेहतरीन अवार्ड से भी नवाजा गया हैं. लता मंगेशकर को स्वर कोकिला के नाम से जाना जाता था

वैसे तो भारत में सबसे पहले जो फिल्म बनाया जाता था वह हो मुक फिल्म था उसमें किसी भी तरह की कोई भी बात बोला नहीं जाता था बस इशारे से हर बार समझाया जाता था. लेकिन सबसे पहली 1931 में बोलने वाली फिल्म आलमआरा बनाई गई जिसमें पहला गाना वजीर मोहम्मद खान ने गाया था.

Singer kaise bane

इनके बाद बॉलीवुड में कई सुप्रसिद्ध गायक और गायिका हुए अगर आपको भी गाने का शौक है आपको ऐसा लगता है की आवाज में एक अलग सी कशिश है तो आप भी एक सिंगर बन सकते है. सिंगर बनने के लिए कई सिंगिंग कोर्स है उसको कर सकते हैं लेकिन इसके साथ ही इन महत्वपूर्ण तरीकों को जानना जरूरी है. 12वीं के बाद साइंस स्‍टूडेंट क्या करें

Singer banne ke upay

एक बेहतरीन सिंगर बनने के लिए अपने आपको सिंगिंग के दुनिया में फेमस करने के लिए एक अलग स्थान बनाने के लिए कई बातों का ध्यान भी रखना पड़ता है तो एक बेहतरीन गायक या गायिका बनने के लिए अपने खान पान के बारे में अपने रहन सहन के बारे में जानकर बदलाव करने की भी जरूरत है आइए नीचे कुछ महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं.

Singer

1.सिंगिंग क्लास में एडमिशन लें

एक अच्‍छा सिंगर बनने के लिए अच्छे तरीके से गाने के लिए किसी सिंगिंग क्लास में एडमिशन ले कर संगीत के हर एक पहलू को जान सकते हैं अगर किसी माता-पिता को ऐसा लगता है कि उनका बच्चा अच्छा गाता है उसमें गायकी का गुण है तो अपने बच्चों को बचपन में ही किसी सिंगिंग क्लास में ज्वाइन करा कर उसके गायकी को और भी आगे बढ़ा सकते हैं जिससे कि वह बच्चा आगे चलकर एक बेहतर सिंगर बने.

2.हर रोज प्रैक्टिस करें

किसी भी काम को करने के लिए अभ्यास सबसे ज्यादा जरूरी है अगर रोज अभ्यास नहीं करेंगे तो वह कार्य कभी भी सीख नहीं सकते हैं उसमें कभी भी आगे नहीं बढ़ सकते हैं वैसे ही एक सिंगर बनने के लिए प्रतिदिन अभ्यास जरूरी है.

अगर हर रोज गाने का प्रेक्टिस करते रहेंगे तो गाने की हर एक सुर लय और ताल उसके हर एक पहलू को आसानी से समझेंगे. क्योंकि आज के समय में हर एक क्षेत्र में बहुत ही हार्ड कंपटीशन हो गया है हर कोई एक दूसरे से बेहतर करना चाहता है एक दूसरे से आगे निकलना चाहता है इसीलिए प्रतिदिन गाने का प्रेक्टिस जरूर करते रहें.

3.अपने आप में आत्मविश्वास बनाए रखें

किसी भी क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने के लिए या किसी भी कार्य को करने के लिए सबसे जरूरी है कि अपने आप में आत्मविश्वास बनाए रखें अगर अपने आप पर विश्वास रहेगा कि हम यह कार्य कर सकते हैं यह कार्य दूसरों से हम बेहतर कर लेंगे तो वह कार्य में आप जरुर सफल होंगे.

उसमें कभी भी असफलता नहीं आ सकती है वैसे ही गायकी के क्षेत्र में अपने आप पर इतना विश्वास रखें पॉजिटिव एटीट्यूड के साथ गाना गाते रहेंगे हमेशा प्रयास करते रहेंगे तो एक न एक दिन जरूर उसमें सफल हो जाएंगे. वकील कैसे बनें

4.सिंगिंग कोर्स करें

गाना तो लगभग हर कोई गा लेता है लेकिन गाने की बारे में म्यूजिक के हर एक पहलू को समझने के लिए सिंगिंग कोर्स करना जरूरी है भारत में या विश्व में कई ऐसे सिंगिंग कॉलेज है यूनिवर्सिटी है जहां पर ट्वेल्थ के बाद ग्रेजुएशन के बाद या पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद कई सिंगिंग कोर्स कराया जाता है.

इसलिए अगर आपका सिंगिंग में रूचि है इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं तो किसी भी म्यूजिक स्कूल या कॉलेज में एडमिशन करा कर सिंगिंग कोर्स जरूर करें. म्यूजिक कॉलेज में सिंगिंग के बारे में अच्छे से गाइड भी हर किसी को किया जाता है इसलिए वहां पर म्‍यूजिक के बारे में आसानी से समझ सकते हैं.

5.अपने खाने का ध्यान रखें

एक सिंगर को अपने खाने पीने पर सबसे ज्यादा ध्यान रखना जरूरी होता है क्योंकि कई लोगों को ठंडा से एलर्जी होता है किसी को खट्टे से एलर्जी होता है किसी को मीठा से एलर्जी होता है और उस तरह का खाना खाने के बाद गले में खराश हो जाता है जिससे कि गाना गाने में परेशानी होती है.

इसलिए अपने आवाज का अपने गले का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरूरी है ज्यादातर वैसे चीजों से दूरी बना कर रखना चाहिए जो कि आपके गले को परेशानी हो सके. जहां तक हो सके हर रोज गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने से गला साफ रहता है.

6.धूम्रपान से दूर रहे

एक सिंगर को अपने गले का ध्यान रखने के लिए अपने सेहत का ध्यान रखने के लिए धूम्रपान से दूरी बना कर रखना चाहिए क्योंकि स्मोकिंग करने से कई तरह की परेशानी हो सकती है इससे गला भी खराब हो सकता है या शरीर में कई तरह के खतरनाक बीमारी भी हो सकती है.

7.लोगों के बीच गाना गाए

कई ऐसे ही व्यक्ति होते हैं जिन्हें के गाने का बहुत शौक होता है वह गायकी को अपना कैरियर बनाना चाहते हैं लेकिन वह दूसरों के सामने गाना गाने में झिझकते हैं उन्हें दूसरे व्यक्ति के सामने गाने में शर्म आती है तो ऐसे में वह कभी भी एक बेहतरीन सिंगर नहीं बन सकते हैं.

अगर सिंगिंग आपका सपना है तो हमेशा दो-तीन लोगों के बीच में बैठकर गाना गाए लोगों को अपनी गायकी के बारे में सुनाएं उन्हें अवगत कराएं. इससे अपने आप में आत्मविश्वास भी बढ़ता है.

8.हर तरह के गाना सुने

आज के समय में हर भाषा में कई प्रसिद्ध गायक है कई लोग पंजाबी गाना सुनते हैं कई लोग हिंदी गाना सुनते हैं कोई तमिल तेलुगु गाना सुनना पसंद करता है तो ऐसे में हर तरह के गाना सुनना जरूरी है हर एक गाने के बारे में जानकारी रखना जरूरी है तभी आगे चलकर अगर आप सिंगिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो हर एक गाने के बारे में जानकारी रहेगी. यूट्यूब के लिए वीडियो कैसे बनाएं

9.स्टेज पर गाने की प्रैक्टिस करें

कई ऐसे बड़े बड़े स्कूल हैं जहां पर स्टेज शो किया जाता है बच्चों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जाता है जिन बच्चों में जिस तरह का स्किल है गुड है उस को आगे बढ़ाने के लिए स्टेज पर उन्हें अपना गुण दिखाने का मौका दिया जाता है तो ऐसे में अगर किसी बच्चे को या बड़े को गाने का शौक है तो स्टेज शो के द्वारा गाकर लोगों को सुना सकते हैं.

10.गाने के प्रतियोगिता में भाग लें

कई बड़े-बड़े स्कूलों में गाना का प्रतियोगिता कराया जाता है या शहर में कहीं-कहीं ऐसे भी स्टेज शो होता है वहां प्रतियोगिता होता है तो अगर गायकी में आगे बढ़ना चाहते हैं जल्दी कामयाबी हासिल करना चाहते हैं तो प्रतियोगिता में हिस्सा लेना सबसे जरूरी है सिंगिंग कंपटीशन में भाग लेकर अपनी गायकी को और भी बेहतर बना सकते हैं जितना ही अच्छा गाएंगे परफॉर्मेंस देंगे उससे और भी ज्यादा कामयाबी मिलेगा सफलता हासिल होगा.

11.अपने फेवरेट गायक को फॉलो करें

गाना सीखने के लिए गाना गाने के लिए अपने किसी फेवरेट सिंगर को फॉलो करना जरूरी है हर किसी का एक फेवरेट सिंगर होता है वह उसका आइडियल होता है उसी की को देखकर उसी से प्रेरित होकर गाने में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो अपने आइडियल सिंगर को अपने फेवरेट सिंगर को देख कर उसके बारे में हर एक जानकारी प्राप्त करें कि उसने कैसे गाना गाना सीख लिया उसने कहां से कोर्स किया है उस सिंगर के हर गाने को सुनकर गाने का प्रेक्टिस भी करते रहें.

12.सिंगिंग रियालिटी शो में ऑडिशन दें

आज के समय में कई टीवी चैनल पर कई तरह के रियलिटी शो भी आ रहे हैं जिनमें कई डांस का रियल्टी शो है कई गाने का रियल्टी शो है उसके माध्यम से कई बच्चों को अपना कैरियर बनाने का मौका मिलता है सिंगिंग में आगे बढ़ने का मौका मिलता है कई बार तो बड़े-बड़े फिल्म स्टार सिंगर इस रियलिटी शो में आते हैं और बच्चों के गाना को सुनकर अपने आने वाले फिल्मों में सिलेक्ट भी कर लेते हैं.

इसलिए अगर किसी मां बाप को लगता है कि उनका बच्चा एक बेहतरीन सिंगर बन सकता है या बड़े लोगों को भी सिंगर बनने का सपना है तो वह सिंगिंग के रियलिटी शो में ऑडिशन के द्वारा अपने परफॉर्मेंस को लोगों के सामने दिखा सकते हैं हो सकता है इससे टीवी पर भी आने का मौका मिल सके और इस सिंगर के रूप में आपका बेहतरीन सफर शुरू हो जाए.

13.म्यूजिक टीचर से शिक्षा प्राप्त करें

अपनी गायकी को बेहतरीन बनाने के लिए म्यूजिक के बारे में हर तरह के जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी म्यूजिक टीचर से म्‍यूजिक के बारे में शिक्षा प्राप्त करें.

जब किसी म्यूजिक टीचर से शिक्षा प्राप्त करेंगे तो म्यूजिक का सुर कैसे पकड़ते हैं उसका लय कैसे पकड़ते हैं सुर कितने प्रकार के होते हैं हर एक सुर को किस तरह से प्रस्तुत किया जाता है के बारे में जानकारी अच्छे से प्राप्त कर सकते हैं और आगे चलकर एक पॉपुलर सिंगर भी बन सकते हैं.

14.सुर लय और ताल पर ध्यान दें

सुर लय और ताल के बिना कोई भी गाना पूरा नहीं हो सकता है अगर किसी गायक को गाने के हर लिरिक्स के बारे में जानकारी नहीं होगा तो वह एक बेहतरीन सिंगर कभी नहीं बन सकता है.

इसलिए गाने की हर एक सुर और ताल को जानना जरूरी है जो भी गाना गाए वह दिल से गायें लोग तो उसे दिल से उस गाने को समझेगें उस संगीत के भाव को समझेंगें. इसलिए गाने का जब भी अभ्यास करें या कोई गाना सुने तो उसके लिरिक्स को उसके सुर लय और ताल को दिल से समझे उसे याद करने की कोशिश करें.

15.सोशल मीडिया का उपयोग करें

आज के समय में हर तरह के कार्य को आगे बढ़ाने के लिए हरे क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने के लिए अगर कहीं से कुछ नहीं हो रहा है तो सबसे बेहतरीन और सबसे अच्छा प्लेटफार्म सोशल मीडिया है.हर कोई सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है हमेशा फेसबुक टि्वटर लिंकडइन इंस्टाग्राम आदि पर अपडेट रहता है तो अगर आपको गाने का शौक है तो अपने गाने का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल सकते हैं.

अगर वह वीडियो वायरल हो गया ज्यादा पॉपुलर हो गया तो हो सकता है कि आपका सपना बहुत ही जल्द पूरा हो जाए लोग आपको पहचानने लगेंगे आपके गाने को पहचानने लगेंगे हो सकता है कि आगे चलकर किसी एल्बम में किसी फिल्म में गाने का मौका भी मिल जाए. इसलिए सोशल मीडिया पर वीडियो के माध्यम से अपने स्किल को अपने परफॉर्मेंस को लोगों के पास पहुंचा सकते हैं.

social media

16.यूट्यूब पर वीडियो बनाकर डालें

यूट्यूब एक बहुत ही बड़ा प्लेटफार्म है जहां से अपने कैरियर को आगे बढ़ा सकते हैं आज के समय में गूगल के बाद सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन वेबसाइट यूट्यूब है.

कई लोग यूट्यूब पर सर्च करके वीडियो के माध्यम से जानकारी हासिल करते हैं तो ऐसे में अगर अपने गाने का वीडियो यूट्यूब पर चैनल बनाकर डालें अगर लोगों को पसंद आएगा लोग उसे ज्यादा देखेंगे तो हो सकता है कोई और वीडियो वायरल भी हो जाए और जब वीडियो वायरल हो जाएगा तो इसमें आगे बढ़ने का मौका बहुत ही जल्द मिल सकता है.यूट्यूब क्‍या हैंं यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं

how to make youtube videos in hindi

सिंगर बनने के लिए सिंगिंग कोर्स

वैसे बॉलीवुड में कई ऐसे सिंगर हैं जिन्होंने बिना कोर्स किए ही सिंगिंग के दुनिया में अपना नाम कमाया है क्योंकि उन्होंने सिंगिंग का हमेशा अभ्यास किया है लगातार प्रयास करते रहने के कारण सिंगिंग के दुनिया में अपना नाम रोशन किया है.

वैसे सिंगर बनने के लिए कई म्यूजिक कोर्स है अगर सिंगर बनना चाहते हैं तो कई सिंगिंग के डिप्लोमा कोर्स है बैचलर कोर्स है मास्‍टर कोर्स हैं और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स भी है.

सिंगिंग के डिप्लोमा कोर्स

टेंथ के बाद कई म्यूजिक कोर्स है जिन्हें करके एक अच्छा सिंगर बन सकते हैं

  • Certificate in instrument
  • Diploma in music
  • Certificate in music

सिंगिंग के बैचलर कोर्स

  • BA in music
  • BA honours classical music
  • BA Honours music
  • BA shastriya Sangeet classical music
  • Bachelor of music

ग्रेजुएशन के बाद सिंगिंग के मास्टर कोर्स

  • M.phil. music
  • Master of music
  • MA in music

अगर किसी को पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद में किसी सिंगिंग कोर्स को करने का रुचि है तो पीएचडी इन म्यूजिक सिंगिंग कोर्स है.

म्यूजिक कोर्स के लिए म्यूजिक कॉलेज

एक पॉपुलर सिंगर बनने के लिए कई म्यूजिक कोर्स है जिसे पूरा करके एक बेहतरीन सिंगर बन सकते हैं और यह कोर्स करने के लिए भारत में या दुनिया में कई टॉप कॉलेज है जिनमें म्यूजिक का कोर्स कराया जाता है

भारत के म्यूजिक कॉलेज

  • University of Lucknow
  • Bhartiya Sangeet mahavidyalaya Gwalior
  • Devi ahilya vishwavidyalaya Indore
  • University of Mumbai
  • Kolkata school of music
  • Ranchi university
  • Miranda House
  • Hindu college university of Delhi
  • Aaft university of media and arts
  • Bengal music college Kolkata
  • IPS academy Indore
  • Allahabad university music and arts
  • Khairagarh university Christ university

विश्व के प्रलिद्ध म्यूजिक कॉलेज

  • Royal college academy of music
  • Yell school of music
  • Indiana university the Jacobs school of music
  • Tansen school of music
  • Curtis university of music
  • USC Thornyon school of music
  • Royal college of music
  • The Julia the school
  • New England conservative of a school

सिंगर के रूप में कैरियर ऑप्शन

गायकी के दुनिया में कैरियर ऑप्शन बहुत ही बेहतर है इसमें पॉपुलैरिटी के साथ-साथ बेशुमार धन दौलत भी हासिल होता है आज के समय में सिंगिंग में बहुत ही हार्ड कंपटीशन हो गया है हर साल टीवी चैनल पर कई रियलिटी शो प्रस्तुत किए जाते हैं.

जिसमें से कई बेहतरीन सिंगर निकलते हैं और फिल्मों में एल्बम में एक से बढ़कर एक गाना गाते हैं तो सिंगिंग में भी कैरियर ऑप्शन बहुत ही अच्छा है. एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का एक अहम हिस्सा बनकर अपने करियर को अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते हैं.

भारत के साथ-साथ पूरे दुनिया में सिंगिंग के दीवाने बहुत ही ज्यादा है. बॉलीवुड में भी हर साल कई सारे फिल्म रिलीज होते हैं उनमें कई गाने होते हैं कई बार तो ऐसा होता है की फिल्म भले ही हिट न हो लेकिन उसका गाना लोगों को ज्यादा पसंद आता है इसलिए वह गाना बहुत ही ज्यादा हिट हो जाता है.

कई हिट एल्बम भी निकलते हैं जिसमें की बहुत ही अच्छे अच्छे गाने होते हैं लोग उसे पसंद करते हैं इससे एक सिंगर पॉपुलैरिटी भी मिलता है वह फेमस हो जाते हैं और बहुत ही ज्यादा पैसे भी कमाते हैं.

भारत के फेमस गायक और गायिका

भारत में जब से बोलने वाला फिल्म शुरू किया गया और आज तक कई बेहतरीन गायक और गायिका हुए हैं जैसे कि मोहम्मद रफी मुकेश लता मंगेशकर इन्हें आज भी लोग बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं इनके गाने को बहुत ही ज्यादा सुनते हैं तो कई ऐसे फेमस सिंगर हुए हैं जिन्हें कई बड़े-बड़े अवार्ड से भी नवाजा गया और उन्हीं को आइडियल मानकर आज के भी कई सिंगर गाना गाते हैं आगे बढ़ रहे हैं.

भारत के फेमस गायिका

  • लता मंगेशकर
  • सुरैया
  • अनुराधा पौडवाल
  • आशा भोसले
  • अलका याग्निक
  • कविता कृष्णमूर्ति
  • श्रेया घोषाल
  • जसपिंदर नरूला
  • नेहा कक्कड़
  • पलक मुच्छल
  • सुनिधि चौहान

भारत के प्रसिद्ध गायक

  • मोहम्मद रफी
  • मुकेश
  • किशोर कुमार
  • अमित कुमार
  • सोनू निगम
  • कुमार सानू 
  • उदित नारायण 
  • सुदेश भोसले
  • शान भट्टाचार्जी
  • ए आर रहमान
  • जुबिन नौटियाल
  • अरिजीत सिंह
  • जगजीत सिंह 
  • एसपी बालासुब्रमण्यम
  •  सुखविंदर सिंह
  •  शंकर महादेवन 
  • बादशाह 
  • यो यो हनी सिंह 
  • कैलाश खेर 
  • अदनान सामी 
  • विशाल ददलानी 
  • बाबुल सुप्रियो 
  • शब्बीर कुमार

FAQ

Singer kaise bante Hain

सिंगर बनने के लिए कई डिप्लोमा कोर्स है बैचलर कोर्स है मास्टर कोर्स है पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है तो अपने रूचि के अनुसार कोई भी म्यूजिक कोर्स करके एक सिंगर बन सकते हैं.

Singing kaise sikhe

गाने के हर एक रूल रेगुलेशन सुर लय ताल आदि को सीखने के लिए किसी भी म्यूजिक स्कूल कॉलेज में एडमिशन ले कर सीख सकते हैं किसी म्यूजिक टीचर से शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं.

सिंगर बनने के लिए क्या खाना चाहिए

गाना गाने के लिए सबसे जरूरी है कि अपने गले का ध्यान रखना जरूरी है कोई भी ऐसा खाना का सेवन नहीं करें जिससे कि गले में खराश हो जाए गाना गाने में परेशानी हो ज्यादातर कोल्ड ड्रिंक नहीं पीना चाहिए ज्यादा खट्टा नहीं खाना चाहिए.पान मसाला,गुटखा,तंबाकू,शराब,सिगरेट आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. बैंक में जॉब कैसे पाएं

निष्कर्ष

एक बेहतरीन सिंगर बनने के लिए सभी स्टेप्स फॉलो करने पड़ते हैं कई महत्वपूर्ण जानकारियों को जानना पड़ता है तभी आगे चलकर सिंगिंग के दुनिया में अपना नाम कमा सकते हैं एक पॉपुलर गायक गायिका बन सकते हैं इस लेख में सिंगर बनने के लिए कई तरह के उपाय को बताया गया है.

ऊपर दिए गए जानकारी से अगर किसी भी तरह का सवाल है तो कमेंट जरूर करें और इस जानकारी को अन्य दूसरे लोगों के साथ साझा जरूर करें.जिससे और लोगों को भी यह जानकारी मिल पायें.

 

Leave a Comment