डिस्ट्रीब्यूटरशिप और डीलरशिप कैसे लें

डीलरशिप कैसे लें. डिस्ट्रीब्यूटरशिप का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं. भारत में या अन्य देशों में जितनी भी कंपनियां हैं, जो कि किसी भी प्रकार की प्रोडक्ट बनाती हैं. उनके प्रोडक्ट को मार्केटिंग करने के लिए डीलर या डिस्ट्रीब्यूटर बनाए जाते हैं. भारत एक गांव का देश है.

जहां पर हर गांव में अधिकतर लोग रहते हैं. भारत के हर कोने-कोने में हर गांव में अलग-अलग प्रकार के जितने भी प्रोडक्ट बनाए जाते हैं. उसको पहुंचाने के लिए कंपनियां अलग-अलग शहरों में डीलर या डिस्ट्रीब्यूटर बनाती हैं. अब देखिए जैसे उदाहरण के लिए खाने पीने वाली जितनी भी सामान बनाई जाती हैं. वे सभी प्रोडक्ट तो किसी न किसी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के द्वारा ही बनाया जाता है.

लेकिन डायरेक्ट कोई भी कंपनी सामान गांव को नहीं भेजती है. सबसे पहले वह अलग-अलग शहरों में डीलर या डिस्ट्रीब्यूटर पॉइंट करते हैं. अब यदि आप सोच रहे होंगे कि हम अपने शहर या अपने अपसपास किसी भी कंपनी का आप डीलरशिप या डिस्ट्रीब्यूटरशिप पाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको क्या करना होगा. इसके बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बताएंगे.

डीलरशिप कैसे लें

अगर आप चाहते कि हम किसी भी मैन्युफैक्चरिंग ऑर्गेनाइजेशन कंपनी का डीलरशिप प्राप्त करें. उसके लिए आपको कुछ जरूरी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया पूरा करना पड़ेगा. तभी आपको डीलरशिप मिलेगा. अब इसमें सबसे पहले क्राइटेरिया यह होगा कि आपका उम्र 21 वर्ष से लेकर के 60 वर्ष तक के बीच में होना चाहिए. देखिए वैसे कुछ ऑर्गेनाइजेशन का उम्र की सीमा जो है, अलग हो सकता है. लेकिन सामान्य रूप से यह आयु वर्ग के लोग डीलरशिप लेने के लिए योग्‍य माने जाते हैं.

Dealership Kaise Le - डीलरशिप कैसे लें

जहां भी आप डिस्ट्रीब्यूटरशिप का दुकान खोलना चाहते हैं. वहां पर आपको रोड पर कुछ बेहतर जगह का चयन करना होगा. जिसके लिए आप किराए पर भी रूम ले सकते हैं. यदि आपका अपना ऑफिस या कार्यालय है, तो वहां पर भी आप डीलरशिप का काम कर लें सबसे ज्यादा पैसे कैसे कमाए

कंपनी डीलरशिप किसे देती है

मान लीजिए कि आपको यदि इच्छा है कि हम अपने एरिया में रिटेलर को प्रोडक्ट पहुंचाने का काम शुरू करें. उसके लिए सबसे पहले आपको जिस कंपनी का भी डीलरशिप लेना होगा. उसके वेबसाइट पर जाना चाहिए. वहां सभी जानकारी मिल जाएगा. जिसके बाद अलग-अलग कंपनियों का एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया अलग होगा. लेकिन उसके साइट पर जाकर जो भी उसका एलिजिबिलिटी है.

उसको आप फुल फिल कर पाएंगे. जिसके बाद वहीं से आपको अप्लाई करने का भी ऑप्शन मिलता है. डीलरशिप लेने के लिए आपको कुछ पैसे इन्वेस्ट करने पड़ेंगे. सामान्य तौर पर कंपनियां 50000 से लेकर के ₹100000 तक का एडवांस सिक्योरिटी मनी भी आपसे चार्ज करती हैं.

लेकिन कुछ कंपनियों का यह चार्ज अलग हो सकता है. इसके बाद आपके पास अपना पैन कार्ड होना चाहिए. आपको बिजनेस व्यापार की कुछ अनुभव भी होनी चाहिए. आपके अंदर में अनुभवी तीन-चार लोग भी होने चाहिए. जो कि डिस्ट्रीब्यूटरशिप के काम को आपके साथ कर पाएंगे.

आपको जीएसटी नंबर भी लेना पड़ता है तथा आपको एक करंट अकाउंट खुलवाना पड़ता है. जिसके बाद जिस कंपनी का भी आप डीलरशिप लें. वहां पर एडवांस आपको पैसे देने भी पड़ेंगे. लेकिन आप जब भी किसी कंपनी को पैसे देते हैं. उस समय आपको ध्यान एवं सावधानी बरतने की आवश्यकता है. क्योंकि कई नई फर्जी कंपनियां भी ओपन की जा रही हैं. जो लोगों को केवल ठगने का काम करते है यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें

डीलरशिप में कितना कमाई होता है

देखिए इसके बारे में हमने स्वयं अनुभव किया है. हमने कई डीलर एवं डिस्ट्रीब्यूटर का कार्य करके कार्य प्रणाली को स्वयं महसूस किया है. जिसके अनुसार यदि आप किसी अच्छी कंपनी का डीलरशिप लेते हैं. जिसके प्रोडक्ट का डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा है. पैसा कमाई होगा. एक डिस्ट्रीब्यूटर की कमाई महीना में करोड़ों में हो सकती है.

हमने उदाहरण के स्वरूप खाने पीने वाली सामानों का डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने वाले व्यक्तियों के साथ रहकर यह सब कुछ अनुभव किया है. जिसके आधार पर आपको हम बता रहे हैं. यदि आप एफएमसीजी कंपनी का प्रोडक्ट का डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेते हैं. उसमें आपको बहुत ज्यादा मुनाफा होगा.

क्‍योंकि खाने पीने वाले सामानों का डिमांड हर समय बना रहता है. इसके डिमांड में कभी भी गिरावट नहीं आता है. जिसके कारण सेलिंग जो है लगातार ऊपर की तरफ पढ़ते रहता है.

डिस्ट्रीब्यूटर या डीलरशिप को क्या काम करना होता है

जो लोग भी डीलरशिप या डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेंगे. उनका मुख्य काम यही होगा कि वह कंपनी से डायरेक्ट प्रोडक्ट को अपने पास खरीदते हैं. इसके बाद उस प्रोडक्ट को अपने एरिया में जितने भी रिटेलर खुदरा व्यवसायी है. उनको वह सप्लाई करते हैं. उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आप सर्फ एक्सेल का डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेते हैं. तब आपके पास आपके शहर में जितने भी छोटे-छोटे दुकान है. या जो आपके जिला या एरिया में जितना आपका सीमा निर्धारित किया जाएगा. उस क्षेत्र में जितने भी रिटेलर होंगे. 

उन सारे रिटेलर के पास आप सर्फ एक्सेल प्रोडक्ट को अपने माध्यम से सेल करवाएंगे. जिसमें आपके यहां से सारे रिटेलर के पास सर्फ का सप्लाई होगा. जिसके लिए आपके पास कुछ मार्केटिंग के लिए लोगों को रखना पड़ेगा. वे लोग रिटेलर के पास जाकर उनसे कितना सामान उनको चाहिए. आर्डर लेकर आते हैं. उसके बाद आप अपने डिस्ट्रीब्यूटरशिप से लोगों को रिटेलिंग का जो सामान उनको चाहिए. उसको आप भिजवा देते हैं. इस तरह से रिटेलर से डायरेक्ट सामान बेच करके आप डीलरशिप बनाकर पैसे कमाते लें पैसे से पैसे कैसे कमाए

सारांश

डीलरशिप या डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे लें की जानकारी हम आपको यहां पर इस लेख में दिए हैं. वैसे देखिए आपको अभी तक डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे बने के बारे में कुछ भी पता नहीं है. तब हम आशा करते हैं कि आपको इस लेख में जो हमने इनफॉर्मेशन दिया है.

इससे आपको डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने में बहुत ही ज्यादा सहायता होगा. वह डीलरशिप डिस्ट्रीब्यूटरशिप आसानी से ले पाएंगे. फिर भी आपको डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे लें को लेकर के किसी भी प्रकार का सवाल आपके मन में है, तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं. हम आपको डिस्ट्रीब्यूटरशिप से संबंधित सवालों का जवाब देने का जरूर प्रयास करेंगे.

Leave a Comment