माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मैक्रो बनाना सीखें पूरी जानकारी

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में जब हम लोग काम करते हैं और काम  करते समय हम लोगों को कभी कभी ऐसा भी काम करना पड़ता है जो कि एक ही तरह का काम है और उसको बार-बार कीबोर्ड से करना पड़ता है.

Macros in ms word in hindi माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में एक टूल है जिसका नाम है मैक्रो इस टूल की सहायता से एक ही तरह के काम को बार-बार करने की जरूरत नहीं पड़ता है.

मैंक्रो को एक बार कमांड सेट करके रन करा देने के बाद वह उस काम को बहुत ही आसानी से पूरा कर देता है इस लेख में हम लोग माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के मैक्रो टूल के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं.

Macros in ms word in hindi

जब कभी भी किसी काम को बार-बार करने की जरूरत पड़ता है उस समय हम लोगों को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का मैक्रो टूल का इस्तेमाल करके कम समय में काम को पूरा कर लेते हैं.

मैक्रो को एक बार कमांड्स रन करा देने के बाद उस कमांड को जब जब भी जरूरत पड़ता है तो फिर से उसको हम लोग रन करा देते हैं और वह बहुत ही आसानी से काम को पूरा कर देता है. वर्डपैड क्या हैं उपयोग, विशेषता व फीचर्स 

macros in ms word in hindi

मैक्रो टूल का बहुत ही ज्यादा लाभ है क्योंकि जिस काम को हम लोग ज्यादा समय में एक-एक करके करते हैं उस काम को मैक्रो बहुत ही जल्दी से कामों को पूरा कर देता है इसलिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मैक्रो किसी जादूगर से कम नहीं है माइक्रोसॉफ्ट वर्ड यदि आप जानते हैं तो आपको मैक्रो का इस्तेमाल करना जरूर आना चाहिए.

मैक्रो का उपयोग कैसे करें 

1.माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को ओपन करने के बाद View Tab के अंदर Micros block का ऑप्शन मिलता है. 

macros in ms word in hindi1

2.मैक्रो पर क्लिक करने के बाद तीन ऑप्शन मिलता है.

  • View macros
  • Record macros
  • Pause recording

3.इस ऑप्शन में दिए गए दूसरे नंबर के ऑप्शन record macros पर क्लिक करना है और record macros का एक डायलॉग बॉक्स ओपन होगा जिसमें मैक्रो का नेम लिखना है उसके बाद नीचे कीबोर्ड का आइकन दिखेगा उस पर क्लिक करके कीबोर्ड से मैक्रो शॉर्टकट कमांड सेट करेंगे और नीचे क्लिक करेंगे.

micros in Microsoft word in Hindi

4.इसके बाद Macros रन होना शुरू हो जाएगा और Microsoft Word में हम उसको किस तरह का command सेट करना चाहते हैं उसको बताएंगे और उसको सेट कर लेंगे इस तरह से कमांड को सेट करते हैं.

  1. Macros जब रन हो जाएगा उसको बंद करने के लिए Macros ब्लॉक में जाकर के क्लिक करेंगे और stop recording पर क्लिक कर देंगे.
  2. Macros कोउपयोग करने के लिए जो भी शॉर्टकट कमांड बनाया गया था उसको कीबोर्ड से प्रेस करेंगे या micros block में जाकर के भी Macros पर क्लिक करके अपना माइक्रो को सिलेक्ट करके रन करा देंगे.

नीचे दिए गए वीडियो में बहुत ही आसानी से बताया गया है यदि किसी प्रकार की दिक्कत हो तो आप वीडियो को जरूर देख लें.

साराशं

Macros in ms word in hindi इस तरह से Microsoft Word में मैक्रो का उपयोग कर सकते हैं माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मैक्रो बहुत ही आसान और बेहतर टूल है इसका उपयोग बड़े से बड़े डाटा या किसी तरह के डॉक्यूमेंटेशन में उपयोग जरूर करना चाहिए.

इससे समय के साथ साथ physical कंसंट्रेशन भी बना रहता है और काम को बहुत ही कम समय में किया जा सकता है Microsoft word  में मैक्रो के बारे में यह जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कमेंट करके अपना राय जरूर दें.

और अपने दोस्त मित्रों साथियों के साथ भी इस जानकारी को साझा करें. और एम एस वर्ड और टे्कनोलाजी से संबधित जानकारी के लिए जुड़े रहें.वर्डपैड क्या हैं उपयोग, विशेषता व फीचर्स 

Leave a Comment